ekterya.com

कैसे एक गरम गरम इंजन को शांत करने के लिए

किसी भी लाइसेंस प्राप्त चालक के लिए एक अतिशीत इंजन को ठंडा करना सीखना एक महत्वपूर्ण कौशल है। अपनी समस्याओं का निदान और मरम्मत करने में सक्षम होने के कारण, आप जल्दी से पटरी पर लौट सकते हैं, महंगी मैकेनिकल समस्याओं से बच सकते हैं और आपको यह जानने में सहायता कर सकते हैं कि पेशेवर सहायता कब हासिल की जाए

चरणों

विधि 1
एक ओवरहेटेड इंजन के साथ डील करें

कूल एक ओवरहेटेड इंजन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
डराने और जितनी जल्दी हो सके रोकें। जबकि एक गरम इंजन गंभीर है, यह तत्काल क्षति का कारण नहीं होगा। यदि तापमान सूचक लाल बिंदु या नोटों पर पहुंचता है कि स्टीम इंजन से बाहर आता है, धीमा और बंद हो जाता है जैसे ही आपको एक सुरक्षित स्थान मिल जाए। यदि आपको पता चलता है कि इंजन से बाहर सफेद बादल आ रहे हैं, तो यह धुआं, भाप के बारे में नहीं है और आप को रोकने के लिए थोड़ा समय है। यदि आप इसे तत्काल नहीं कर सकते, तो आपको निम्न कार्य करना चाहिए:
  • एयर कंडीशनिंग बंद करें और खिड़कियों को खोलें।
  • यह हीटिंग और प्रशंसकों को मोटर से गर्मी निकालने के लिए सक्रिय करता है
  • आपातकालीन रोशनी को चालू करें और धीमा और स्थिर गति से ड्राइव करें जब तक आप रोक नहीं सकते।
  • कूल एक ओवरहेटेड इंजन चरण 2 नामक छवि
    2
    जब कोई वाष्प बाहर नहीं आ जाता है तो हुड लिफ्ट करें। यदि कार बहुत गर्म नहीं है, तो इसे बंद करें और हुड को धीरे-धीरे बढ़ाएं यदि यह स्पर्श करने के लिए बहुत गर्म है या यदि आपको वाष्प आ रहा है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप इसे तब तक इंतजार करें जब तक कि इसे पूरी तरह से ऊपर उठाने में सक्षम न हो जाए हुड खोलने से इंजन में से कुछ गर्मी नष्ट करने में मदद मिलेगी।
  • इंजन बंद करें और स्थिति की कुंजी को छोड़ दें "इग्निशन"। आपकी रोशनी, डैशबोर्ड आदि वे अभी भी चलना चाहिए इससे प्रशंसकों को आपकी मोटर के बिना चलना जारी रखने की इजाजत होगी, जिससे शीतलन प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद मिलेगी।
  • इंजन को स्पर्श करने या रेडिएटर कैप खोलने से पहले इसे पूरी तरह से ठंडा करने दें। यह शीतलन प्रक्रिया 30 से 45 मिनट के बीच ले सकती है, लेकिन यह आपको खतरनाक जलता से पीड़ित करने से रोक सकती है।
  • कूल एक ओवरहेटेड इंजिन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    ऊपरी रेडिएटर नली की जांच करें ऊपरी नली निचोड़ने से यह तय करने में आपकी मदद मिल सकती है कि आपका सिस्टम दबाव में है या नहीं, इसलिए, पता है कि रेडिएटर कैप को हटाने के लिए सुरक्षित है या नहीं। यदि यह दृढ़ लगता है और कसने के लिए मुश्किल है, तो यह संभावना है कि सिस्टम अभी भी दबाव में है और आपको रेडिएटर कैप को नहीं निकालना चाहिए। यदि नली आसानी से संकुचित हो जाती है जब आप इसे निचोड़ते हैं, तो संभवतः रेडिएटर कैप को हटाने के लिए सुरक्षित है
  • नली से निपटने के दौरान कपड़े या तौलिया का प्रयोग करें, क्योंकि यह बहुत गर्म है।
  • कूल एक ओवरहेटेड इंजन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    इंजन गर्म होने पर रेडिएटर कैप को कभी भी निकालें न। अंदर दबाव और भाप आपके चेहरे के तरल तरल स्ट्रीम शूट कर सकते हैं। सावधान रहें और यथासंभव लंबे समय तक रेडिएटर कैप को छोड़ दें। यदि स्पर्श को गर्म महसूस होता है, तो इसे वहां छोड़ दें।
  • एक ओवरहेटेड इंजन में कूलेंट 127 डिग्री सेल्सियस (260 डिग्री फारेनहाइट) के रूप में गर्म हो सकता है। एक बंद प्रणाली के भीतर, यह उबाल नहीं होगा। हालांकि, एक बार हवा से अवगत कराया जाता है, यह उबाल लें और गंभीर जलता हो सकता है। जब तक सिस्टम ठंडा न हो (या कम से कम इतना गर्म न हो) रुको।
  • कूल एक ओवरहेटेड इंजिन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    रेडिएटर कैप चालू करें कैप की सावधानी से बारी करने के लिए एक तौलिया या मोटी कपड़ा का प्रयोग करें। ढक्कन रेडिएटर या विस्तार टैंक के अंदर तरल को वातावरण में प्रदर्शित करेगा। यदि रेडिएटर कैप में थ्रेड्स नहीं हैं, तो आपको सुरक्षा लॉक को साफ करने के लिए इसे दबाए जाने के बाद दबा देना होगा। यह आपको प्लग को पूरी तरह से निकालने की अनुमति देगा।
  • Video: चुदाई के समय लंड खड़ा कैसे होता है लिंग खड़ा कैसे करे

    कूल एक ओवरहेटेड इंजन चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक बार इंजन ठंडा होने पर कूलेंट आरक्षित टैंक की जांच करें। आमतौर पर, यह 30 से 45 मिनट के बीच लगते हैं। रिजर्व टैंक एक सफेद प्लास्टिक के दूध की जांघ की तरह लग रहा है और रेडिएटर कैप को जोड़ता है। आम तौर पर, उस तरफ एक निशान होता है जो आपको बताएंगे कि यह कैसे पूरा होना चाहिए।
  • कूल एक ओवरहेटेड इंजिन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    लीक के लिए इंजन की जांच करें मोटर ओवरहेटिंग का सबसे आम कारण शीतलन प्रणाली में एक रिसाव है। इंजन में या कार के नीचे एक हरे तरल को देखो, खासकर अगर शीतलक कम या खाली है हालांकि, शीतलन प्रणाली को संचालित करने के लिए दबाव की आवश्यकता होती है, इसलिए बहुत कम शीतलक निकाले जाने वाले छोटे रिसाव से समस्याएं भी हो सकती हैं।
  • सामान्य तौर पर, शीतलक की एक मीठी गंध होती है और कार के नीचे या रेडिएटर टोपी के आसपास होज़ों पर दिखाई दे सकती है। यह पानी की तरह बहता है, तेल के विपरीत, जिसमें एक मोटा स्थिरता है
  • पुराने मॉडल के मामले में शीतलक अक्सर हरा होता है, लेकिन कार कार के मेक और मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकती है।
  • कूल एक ओवरहेटेड इंजन चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    कार ठंडा होने के बाद शीतलक को फिर से भरें। यदि आपके सर्द हैं, तो एक बार इसे ठंडा होने के बाद कार में थोड़ा जोड़ दें, आमतौर पर 30 से 45 मिनट के बाद। रेडिएटर टोपी को खोलें और लगभग 3 से 5 सेकंड के लिए थोड़ा सा डालें। यदि आपके पास पानी है, तो समान भागों में सर्द और पानी को मिलाएं और उन्हें जोड़ें। अधिकांश इंजन को शीतलक और पानी के समान मिश्रण के साथ काम करने के लिए बनाया जाता है।
  • आपातकाल के मामले में, आप सर्द के स्थान पर पानी डाल सकते हैं, हालांकि आप इसे लंबे समय तक नहीं इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कूल एक ओवरहेटेड इंजिन चरण 9 का शीर्षक चित्र
    9
    कार को फिर से शुरू करने के बाद यह ठंडा हो गया और तापमान सूचक की जांच करें। क्या आप लाल डॉट पर वापस जाते हैं? उस मामले में, इसे फिर से बंद करें और उसे ड्राइविंग से पहले शांत करने के लिए 10 से 15 मिनट की प्रतीक्षा करें। अन्यथा, जब तक आप एक मैकेनिक देख नहीं चलते रहें
  • कूल एक ओवरहेटेड इंजन 10 शीर्षक वाला छवि
    10
    अगर कोई समस्या गायब नहीं हो या आप बड़ी समस्याएं देखते हैं तो क्रेन को कॉल करें। यदि शीतलन प्रणाली में एक रिसाव होता है, तेल टपकाता है या आप इंजन को शांत नहीं कर सकते, तो तुरंत एक क्रेन से संपर्क करें इंजन को गरम करने से इंजन पूरी तरह से बर्बाद हो सकता है, अगर आप सावधान न हों तो आपकी कार को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • अगर आपको कार चलाने की ज़रूरत है, तो इसे फिर से चालू करने से पहले इसे जितना संभव हो उतना शांत कर दें।
  • विधि 2
    एक ओवरहेटेड इंजन के साथ ड्राइव करें

    कूल एक ओवरहेटेड इंजिन 11 शीर्षक वाला छवि
    1
    ध्यान रखें कि तापमान के संकेतक को फिर से घटने के बाद आप ड्राइविंग जारी रख सकते हैं। हालांकि, यदि आप इसे से बच सकते हैं तो इसे लंबे समय तक न करें। कभी-कभी, जब तक आप सहायता प्राप्त नहीं कर लेते तब तक ड्राइविंग को रखने के लिए आपके पास कोई विकल्प नहीं है।
    • अगर कार फिर से ज़्यादा गरम नहीं करती है, तो शायद आपको विभिन्न प्रकार के कारकों (एक वातानुकूलित दिन, एक गर्म दिन, यातायात जो आपको रोकता है और मार्च को फिर से शुरू करता है) के एक ओवरलीटिंग उत्पाद का सामना करना पड़ता है। हालांकि, आपको अधिक समस्याएं से बचने के लिए जब भी संभव हो तो तापमान सूचक को मॉनिटर करना होगा।
    • इंजन से गंभीर क्षति होने से पहले अधिकतर कारों को अधिक मात्रा में महसूस करने के लिए कैलिब्रेट किया जाता है, जिससे आपको समस्या ठीक करने के लिए थोड़ा सा समय मिलता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको संकेतक को अनदेखा करना चाहिए।
  • Video: اعطال ومخاطر على الطريق ارتفعت حرارة السياره فجأه My Car engine overheated too much while driving

    कूल एक ओवरहेटेड इंजन चरण 12 का शीर्षक चित्र



    2
    एयर कंडीशनिंग बंद करें एयर कंडीशनर गाड़ी को शांत करने के लिए इंजन की ऊर्जा का उपयोग करता है और यह अच्छा नहीं है कि यह संभाल सकता है उससे अधिक तनाव के अधीन है। एयर कंडीशनर का उपयोग करने के बजाय, इंटीरियर को शांत करने के लिए विंडो खोलें
  • कूल एक ओवरहेटेड इंजन चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    अधिकतम हीटिंग को सक्रिय करें हालांकि यह उल्टा प्रतीत होता है, कार हीटर इंजन द्वारा उत्पादित गर्मी को चूसने और आंतरिक रूप से इसे चलाते हुए काम करते हैं। इसलिए, प्रशंसकों को चालू करें और हीटिंग इंजन से गर्म हवा निकालकर कार को शांत करेगा। हालांकि, यह थोड़ा असुविधाजनक हो सकता है
  • वेंटिलेशन नलिकाओं को मुड़ें ताकि वे खिड़की की ओर इशारा कर सकें ताकि केबिन बहुत गर्म हो सके।
  • एक विकल्प के रूप में, आप सेटिंग में गर्मी सेट कर सकते हैं "defroster" इसे सीधे आपके तरफ उड़ाने से रोकने के लिए
  • कूल एक ओवरहेटेड इंजिन चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    तटस्थ में कार डालें और इंजन क्रांतियों को सक्रिय करें। तटस्थ में कार के साथ क्रांतियों को 2000 rpm तक बढ़ाएं। यह इंजन और प्रशंसक को हवा में तेजी से प्रसारित करने में मदद करेगा, इंजन को ठंडी हवा और शीतलक के परिवहन और कुछ कार की गर्मी को नष्ट करने में मदद करेगा यदि आप ट्रैफ़िक के बीच में हैं जो आपको रोक और ड्राइविंग शुरू कर देता है, तो यह इंजन को चलाने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है जब कार ऐसा नहीं कर सकती।
  • कूल एक ओवरहेटेड इंजन चरण 15
    5
    रेडिएटर को पानी जोड़ें यदि आपके पास सर्द न हो तो लंबी यात्रा के लिए अनुशंसित नहीं होने पर, पानी आपातकाल में इंजन को शांत रखने में मदद करेगा रेडिएटर में गर्म पानी जोड़ें, लेकिन इंजन को ठंडा होने के बाद ही। तापमान में अत्यधिक परिवर्तन के कारण ठंडा पानी इंजन को दरार कर सकता है।
  • कूल एक ओवरहेटेड इंजिन चरण 16 का शीर्षक चित्र
    6
    छोटे हिस्सों के लिए ड्राइव करें, गाड़ी को बंद करें और प्रक्रिया को दोहराएं यदि आपको आगे बढ़ने की आवश्यकता होती है यदि यह बिल्कुल जरूरी है कि आप एक ओवरहेटेड इंजन से ड्राइव करते हैं, तो तापमान संकेतक की निगरानी करें। हर बार जब आप गरम हो जाते हैं, बंद करो, कार बंद करें और 10 से 20 मिनट तक इंतजार करें, जबकि यह शांत हो जाता है। यह इंजन के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन यह ड्राइव करने का प्रयास करने और कुल पिघल के कारण बेहतर है।
  • कूल एक ओवरहेटेड इंजन 17 शीर्षक वाला छवि
    7
    ध्यान रखें कि आपकी कार को मैट्रिक में जाने की ज़रूरत होगी अगर आपकी गाड़ी लंबे समय तक बढ़ जाती है यदि आपकी कार अधिक से अधिक गरम रहती है, तो रिसाव हो सकता है या चालू नहीं किया जा सकता है, तो आपको मैकेनिक में जाने की ज़रूरत है यहां तक ​​कि अगर ये युक्तियां आपको अधिक होने से होने वाली स्थिति में "सामना" करने में मदद करती हैं, तो संभवतः एक और अधिक महत्वपूर्ण समस्या है जिसे पहले पिघलने से पहले हल किया जाना चाहिए।
  • विधि 3
    अधिकता से बचें

    कूल एक ओवरहेटेड इंजन चरण 18 का शीर्षक चित्र
    1
    ट्रैफ़िक में मार्च को बंद करने और फिर से शुरू करने की बजाए धीमी और स्थिर गति से ड्राइव करें। मार्च को रोकना और शुरू करना इंजन पर तनाव का सामना करना पड़ता है जो इसे ज़रूरत से ज़्यादा गरम कर सकता है, खासकर पुरानी कारों में। ब्रेक रिलीज करें और अपनी कार को धीरे-धीरे जानने दें कि अगली कार के बम्पर पर पहुंचने पर आपको फिर से रोकना चाहिए।
    • लाल बत्ती और स्टॉप संकेतों पर तापमान सूचक की जांच करने के लिए उपयोग करें।
  • कूल एक ओवरहेटेड इंजन शीर्षक वाला छवि चरण 1 9
    2
    कार को ठंडा करने के लिए एयर कंडीशनर का उपयोग करने के बजाए विंडो खोलें। एयर कंडीशनर कार में हवा को शांत करने के लिए मोटर की ऊर्जा का उपयोग करता है, जो उस पर अतिरिक्त तनाव डालता है। जब इंजन ज़्यादा गरम करता है, तो पहली बात यह है कि एयर कंडीशनिंग को बंद करना है, लेकिन अगर आप डरते हैं कि आपकी कार किसी कारण के कारण ज़्यादा गरम हो सकती है, तो इसे पूरी तरह से इस्तेमाल करने से बचें।
  • अगर आपने लंबे समय तक निरीक्षण नहीं किया है, अगर आपको रेडिएटर में रिसाव मिलता है, अगर आपको एयर कंडीशनिंग में समस्या है या यदि आपके पास ज्यादा सर्द वाल्व नहीं है, तो एयर कंडीशनिंग पूरी तरह से इस्तेमाल करने से बचें।
  • कूल एक ओवरहेटेड इंजिन चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी कार में तेल को नियमित रूप से बदलें और उन्हें एक साथ प्रशंसक की जांच करें। ओल्ड ऑयल ओवरहेटिंग का कारण बन सकता है, विशेष रूप से कम मात्रा में शीतलक या अन्य समस्याओं के साथ। हर बार जब आप तेल को अपनी कार में बदलते हैं, तो मैकेनिक से पंखे की जांच भी करें। एक समस्या का पता लगाने से आप भविष्य में महंगा मरम्मत कर सकते हैं।
  • गाड़ी को बंद करने के बाद, आपको प्रशंसक गुलजार सुनना चाहिए, क्योंकि यह वाहन शांत करने के लिए चल रहा है।
  • कूल एक ओवरहेटेड इंजन चरण 21 का शीर्षक चित्र
    4
    गर्मियों की शुरुआत में शीतलक को भरें सर्द रिजर्व की जांच करें और सुनिश्चित करें कि स्तर पक्षों पर स्थित अंकों के अनुरूप हैं। यदि वे थोड़ा कम हैं, तो पानी और रेफ्रिजरेंट को बराबर भागों में मिला लें, और जब तक आप सुझाए गए स्तर तक पहुंच न जाएं तब तक उन्हें जोड़ दें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप गर्म क्षेत्रों में रहते हैं।
  • शीतलक की जांच करते समय, रिसाव की तलाश के लिए 2 से 3 मिनट लगते हैं। सामान्य तौर पर, शीतलक हरा होता है और इसमें मीठा गंध होता है। गाड़ी के नीचे, इंजन के आसपास और होज़े या रेडिएटर भागों पर चेक करें जिन्हें आप देख सकते हैं।
  • कूल एक ओवरहेटेड इंजिन शीर्षक से छवि 22
    5
    अपनी कार में एक आपातकालीन किट रखें, अगर वहाँ अधिकता की समस्या है आप एक अनुपयोगी इंजन के साथ कहीं नहीं के बीच में फंसे होना चाहते हैं। एक साधारण तैयारी किट आपको और इंजन को सुरक्षित रखने में मदद करेगी, खासकर अगर आपको मैकेनिक मिलने तक ड्राइविंग करना पड़ता है। आपको निम्न पैक करना होगा:
  • अतिरिक्त सर्द
  • लगभग 4 एल (1 गैलन) का पानी
  • एक उपकरण किट
  • एक टॉर्च
  • गैर-नाशयोग्य भोजन
  • एक कंबल
  • एक सीधे रेजर ब्लेड
  • अमेरिकी रिबन
  • फ्लैट सिर screwdrivers
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक अज्ञात क्षेत्र में फंस गए हैं या यदि सड़क अंधेरा है तो इंजन अभी भी गर्म है, तब भी आप ड्राइव कर सकते हैं जब तक यह लाल डॉट तक नहीं पहुंच जाता है, तब तक अपना वाहन धीरे-धीरे चलाएं और फिर इंजन को बंद करने तक रोक दें, जब तक कि इसे फिर से चालू करने के लिए पर्याप्त ठंडा न हो जाए। उन मामलों में एक सुरक्षित स्थान तक पहुंचने के लिए काम करना चाहिए जहां आप केवल एक छोटी दूरी की यात्रा करने जा रहे हैं।

    चेतावनी

    • रेडिएटर कैप खोलते समय यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है, क्योंकि यह दबाव में है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com