ekterya.com

विंडशील्ड की मरम्मत कैसे करें

विंडशील्ड मरम्मत एक विशेष कार्य है जो कई पेशेवर केंद्रों को बाहर करने के लिए जिम्मेदार हैं। एक घर की मरम्मत किट एक पेशेवर नौकरी के रूप में एक परिणाम उत्पन्न नहीं करेगी, लेकिन यह मामूली क्षति के लिए एक सस्ता विकल्प बहुत अच्छा है। यह लेख आपको जोखिमों का मूल्यांकन करने और अपनी विंडशील्ड की मरम्मत के लिए सिखाएगा यदि यह अपनाने का सबसे अच्छा उपाय है।

चरणों

भाग 1

विंडशील्ड की मरम्मत या इसे बदलने के बीच का फैसला
एक विंडशील्ड चरण 1 मरम्मत का शीर्षक चित्र
1
बीमा की शर्तों और मरम्मत अनुबंध की समीक्षा करें। मरम्मत की लागत या कुल प्रतिस्थापन आपके स्थान, आपकी बीमा और विंडशील्ड के प्रकार के अनुसार काफी भिन्न होता है। अगर आपके पास बीमा नहीं है, तो एक ऑटो ग्लास की मरम्मत की दुकान पर आपको आश्चर्य हो सकता है। एक पेशेवर मरम्मत एक घर किट से अधिक महंगा है, लेकिन इसका परिणाम काफी कम दिखाई दे सकता है।
  • फ्लोरिडा में, एरिज़ोना, केंटकी, दक्षिण कैरोलिना और मैसाचुसेट्स, व्यापक वाहन बीमा की मरम्मत या प्रतिस्थापन की पूरी लागत को कवर किया जाएगा यदि आप किसी अन्य राज्य या देश में रहते हैं, या यदि आपकी कार का बीमा व्यापक नहीं है, तो यह संभव है कि आपको अपने खाते में मरम्मत या इसके संपूर्ण भाग के लिए भुगतान करना होगा।
  • एक विंडशील्ड चरण 2 मरम्मत के शीर्षक वाली छवि
    2
    विंडशील्ड के किनारे के पास क्षति के लिए देखो किनारों में दरारें या फर्श विंडशील्ड की संरचना से समझौता कर सकते हैं। मरम्मत के बाद भी, यह क्षति एक प्रमुख सुरक्षा समस्या हो सकती है। विंडशील्ड की मरम्मत के बजाय, इसे बदल दिया है
  • एक विंडशील्ड चरण 3 मरम्मत करें
    3
    चालक की दृष्टि की रेखा पर विचार करें। मरम्मत करने के बाद भी, चालक की दृष्टि से प्रत्यक्ष रूप से क्षति कार के ड्राइविंग में हस्तक्षेप कर सकती है। सबसे खतरनाक क्षेत्र, 30 सेंटीमीटर (12 इंच) चौड़ा ब्रश है जो कि स्टीयरिंग व्हील के सामने केंद्रित होता है और विंडशील्ड वाइपर की ऊंचाई बढ़ाता है। यदि यह क्षेत्र क्षतिग्रस्त है, तो विंडशील्ड को बदलने की सिफारिश की गई है। आप मरम्मत करने का फैसला कर सकते हैं और फिर दृश्यता का न्याय कर सकते हैं।
  • इस क्षेत्र में, 10 सेंटीमीटर (4 इंच) की दूरी से विभाजित क्षति के साथ दो बिंदु प्रतिस्थापन की आवश्यकता दर्शाते हैं। यह नुकसान पैटर्न ड्रायवर के लिए एक अंधे स्थान बना सकता है, इस प्रकार दोनों आँखों में दृष्टि की रेखा को अस्पष्ट कर सकता है।
  • एक विंडशील्ड की मरम्मत चरण 4 चित्र
    4
    दरार की लंबाई को मापें आधुनिक तकनीकों के लिए धन्यवाद, घर में 15 सेंटीमीटर (6 इंच) से छोटी छोटी दरारें मरम्मत की जा सकती हैं। 46 सेंटीमीटर (18 इंच) से अधिक की लंबाई वाली दरारें के मामले में, पहले पेशेवरों से परामर्श करें और केवल उन्हें खुद ही मरम्मत करें यदि वह इसे सुरक्षित मानता है किसी भी लंबे समय तक दरार के लिए कुल विंडशील्ड प्रतिस्थापन की आवश्यकता होती है।
  • यदि दो या अधिक दरारें हैं, तो कार को एक ऑटो ग्लास की मरम्मत की दुकान पर ले जाएं और पूछें कि क्या यह मरम्मत करना संभव है। सामान्य तौर पर, तीन लंबे समय तक लापरवाही से कुल प्रतिस्थापन की आवश्यकता होती है।
  • एक विंडशील्ड की मरम्मत करें
    5
    दरारें और डेंट्स की जांच करें प्रभावों से होने वाली क्षति मरम्मत योग्य नहीं हो सकती है या नहीं। यह अपने आकार और आकार पर निर्भर करता है:
  • परिपत्र या अर्धवृत्त "लक्ष्य प्रकार" दरारों का व्यास 2.5 सेमी (1 इंच) से कम होना चाहिए।
  • एक "स्टार-आकार का ब्रेक", या बाहरी फैलाने वाले छोटे फ़िज़र्स के साथ एक प्रभाव बिंदु होना चाहिए, जो कि 7.5 सेंटीमीटर (3 इंच) चौड़े सर्कल के भीतर फिट हो सकते हैं।
  • अन्य आकृति वाले फिक्स्ड को 5 सेंटीमीटर (2 इंच) के एक मंडल के भीतर फिट करना चाहिए, जो फ़िज़र्स का विस्तार नहीं करता है।
  • एक विंडशील्ड की मरम्मत चरण 6 चित्र
    6
    सभी नुकसान की गहराई की जांच करें विंडशील्ड कांच की दो परतें और उन दोनों के बीच प्लास्टिक की एक परत बनायी जाती है यदि दरार बाहरी परत से और प्लास्टिक या आंतरिक परत तक फैली हुई है, तो यह पूरे विंडशील्ड की जगह है।
  • अंदर से क्षतिग्रस्त विंडशील्ड असामान्य हैं और यहां तक ​​कि एक पेशेवर को यह भी सुनिश्चित नहीं किया जा सकता कि उनका मूल्यांकन कैसे किया जाए। सुरक्षा कारणों से, विंडशील्ड को बदलने के लिए आमतौर पर सबसे अच्छा होता है
  • भाग 2

    विंडशील्ड तैयार करें
    एक विंडशील्ड की मरम्मत 7 नाम वाली छवि चरण 7
    1
    एक पुल प्रकार विंडशील्ड मरम्मत किट खरीदें आप एक ऑटो पार्ट्स स्टोर, डिपार्टमेंट स्टोर या इंटरनेट पर विंडशील्ड रिपेयर किट खरीद सकते हैं। आदर्श रूप से, एक का चयन करें जिसमें एक "पुल प्रकार" इंजेक्टर होता है जो चक्कर कप का उपयोग करके ग्लास का पालन करता है। ये सिरिंज इंजेक्टर से ज्यादा स्थिर हैं। इंजेक्टर को मरम्मत करने के दौरान दरार से हवा को निकालने के लिए एक चूषण प्रणाली भी शामिल करनी चाहिए।
    • लगभग सभी मरम्मत किटों में समान घटक होते हैं और उसी तरह कार्य करते हैं - हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्या आपके पास विशेष आवश्यकताओं हैं, किट के साथ आने वाले निर्देशों को पढ़ना अच्छा विचार है।
  • एक विंडशील्ड चरण 8 मरम्मत का शीर्षक चित्र

    Video: How to Fix a Windshield Crack in Your Car (Do Glass Repair Kits Work?)

    2
    सूर्य के प्रकाश या एक पराबैंगनी दीपक का उपयोग करने की योजना विदर को एक राल के साथ भरें जिसे पराबैंगनी प्रकाश से ठीक करना चाहिए। यदि आप सनी दिन की प्रतीक्षा नहीं कर सकते हैं, तो आपको मरम्मत पूरी करने के लिए एक पराबैंगनी प्रकाश की आवश्यकता होगी।
  • यदि आपकी कार सूरज की रोशनी में खड़ी हो गई है, तो जब तक आप इलाज के लिए तैयार नहीं हो जाते तब तक विंडशील्ड में छत दें। यह आपको शांत गति से आगे बढ़ने की अनुमति देगा।
  • एक विंडशील्ड की मरम्मत 9
    3
    टूट गिलास निकालें प्रभाव अंक से छोटे कांच के टुकड़े को धीरे-धीरे हटाने के लिए एक पतली धातु ऑब्जेक्ट का उपयोग करें। इस प्रयोजन के लिए, कुछ किट में ग्लास एक्सट्रैक्टर शामिल हैं।
  • टूटे कांच को संभालने के दौरान दस्ताने पहनें
  • एक विंडशील्ड की मरम्मत 10 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: कैसे एक विंडशील्ड रॉक चिप आसान तरीका ठीक करने के लिए!

    विंडशील्ड साफ और सूखा शुरू होने से पहले विंडशील्ड पूरी तरह से सूखा होना चाहिए यदि दरारें (जो आमतौर पर मामला है) में थोड़ा धूल है, तो इसे धूल चिमटा या एसीटोन या हल्का तरल पदार्थ की एक छोटी मात्रा के साथ साफ़ करें। यदि कांच गीला है, तो इसे ड्रायर के साथ सूखें।
  • भाग 3

    क्षति की मरम्मत करें
    एक विंडशील्ड चरण 11 मरम्मत का शीर्षक चित्र
    1
    इंजेक्टर को तैयार करें इंजेक्टर के काम करने के तरीके से खुद को परिचित करने के लिए कुछ मिनट लगें। कई अलग-अलग मॉडल हैं, लेकिन यदि आप निर्देशों का पालन करते हैं, तो इसका उपयोग करना आसान होता है। निम्नलिखित की समीक्षा करें:
    • सिरिंज या सिलेंडर को पहचानें जिसमें राल लोड हो रहा है और बंद करने के लिए उपयोग की जाने वाली टोपी या रबर की अंगूठी।
    • मार्कर या बोल्ट को विंडशील्ड पर इंजेक्टर या इसके दूर से रखकर दबाव को समायोजित करने के लिए इस्तेमाल किया गया।
    • इंजेक्टर को संचालित करने के निर्देशों की समीक्षा करें सिरिंज इंजेक्टर में एक सरल पिस्टन होता है, लेकिन कुछ पुल-प्रकार इंजेक्टरों में एक अद्वितीय तंत्र हो सकता है।



  • एक विंडशील्ड चरण 12 मरम्मत का शीर्षक चित्र
    2
    यदि आवश्यक हो तो एक छोटा छेद कट करें यह वह कदम है जो विंडशील्ड को और अधिक हानिकारक होने का सबसे बड़ा जोखिम उत्पन्न करता है। सौभाग्य से, यह यह केवल तभी आवश्यक है जब आप एक लंबी दरार की मरम्मत करने जा रहे हों जो कि परिपत्र या अर्धवृत्ताकार छेद में समाप्त न हो, या यदि आप एक छोटे "स्टार ब्रेक" को भरने जा रहे हैं जिसमें कोई कांच गायब नहीं है।
  • छेद में कटौती करने के लिए, एक स्टार के आकार में या एक विदर के अंत में दरार में एक गिलास चिमटा (या एक मजबूत सुई) रखें चूषण कप निष्कर्षण उपकरण (या कोई ठोस ऑब्जेक्ट) के साथ एक छोटे से टुकड़े हटाए जाने तक धीरे-धीरे इसे काटें।
  • कुछ मामलों में, आपको इसे काटने से पहले छेद में ड्रिल करना होगा। घर पर मरम्मत के मामले में, कांच के ¼ से अधिक कभी नहीं पियर्स। यदि आप एक ड्रिल के बिना एक छेद काट नहीं कर सकते तो पेशेवर किराया करना बेहतर हो सकता है।
  • एक विंडशील्ड चरण 13 मरम्मत के शीर्षक वाली छवि
    3
    इंजेक्टर में राल लोड करें ज्यादातर मरम्मत किट दो प्रकार के राल के साथ आती हैं। एक को दरारें भरने के लिए डिज़ाइन किया गया है और दूसरे को दरारें भरने के लिए बनाया गया है। किट के निर्देशों के बाद आपकी मरम्मत के लिए आवश्यक राल के साथ सुई लगानेवाला लोड करें। ज्यादातर मामलों में, आपको राल के कुछ बूंदों की आवश्यकता होगी।
  • एक विंडशील्ड चरण 14 मरम्मत के शीर्षक वाली छवि
    4
    एक विदर की मरम्मत के लिए स्थिति में सुई लगानेवाला रखें चिकनाई की एक मोटी परत के साथ चूषण कप को कवर करें ताकि वे विंडशील्ड से आगे बढ़ सकें। चूषण कप स्थिति में रखें ताकि इंजेक्टर की नोक दरार के अंत में छेद से अधिक हो। इसे समायोजित करें जब तक कि आप ग्लास को धीरे से दबाएं।
  • यदि आपकी किट में स्नेहक शामिल नहीं है, तो पेट्रोलियम मोम का उपयोग करें (वेसिलीन)
  • यदि आप सक्शन कप के बिना एक सिरिंज इंजेक्टर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उसे फेशियल के अंत में रखें।
  • एक विंडशील्ड की मरम्मत चरण 15
    5

    Video: How to Fix Windshield Wipers (Motor Replacement) in Your Car

    दरार की शुरुआत में राल लागू करें दरार के पहले 5 से 7.5 सेमी (2 से 3 इंच) के लिए इंजेक्टर को ले जाएं। मॉडल के निर्देशों के बाद राल लागू करें सामान्य तौर पर, इसमें पिस्टन या कुछ अन्य चूषण तंत्र के साथ हवा को वापस लेना शामिल होता है और फिर राल को दरार में पेश करने के लिए जारी करता है। दरार में इसे एक तरफ से दूसरी तरफ ले जाएं, जिससे राल को लागू करना सुनिश्चित हो।
  • यदि राल दरार में प्रवेश नहीं करता है, तो यह कांच को फ्लेक्स करता है धीरे-धीरे अपने अंगूठे के साथ के रूप में आप इसे लागू करते हैं यह केवल शुरुआत में आवश्यक होना चाहिए
  • एक विंडशील्ड चरण 16 को सुधारने वाला चित्र
    6
    बाकी के विदर को सील करें दरार की पूरी लंबाई के साथ सुई लगानेवाला ले जाएँ। जब आपको यकीन है कि राल ने विदर में प्रवेश किया है, तो आपको धीमी गति से आंदोलन के साथ विस्फोट को सील करने में सक्षम होना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि जब तक इस क्षण में विदर अभी भी दिखाई नहीं देगा
  • एक विंडशील्ड मरम्मत चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    7
    मोटे राल के साथ दरारें और डेंट भरें। छेद भरने के लिए राल के साथ इंजेक्टर लोड करें या आपके किट में डेंट भरने के लिए शामिल होते हैं। यदि आप एक पुल प्रकार इंजेक्टर का उपयोग करने जा रहे हैं, चूषण कप थोड़ा चिकनाई ताकि वे कांच के लिए दृढ़ता से पालन करें दरार पर नोजल की नोक रखें और चूषण या दबाव प्रणाली का उपयोग करें जब तक राल पूरी तरह से सेंध भरता नहीं है।
  • सिरिंज इंजेक्टर किट्स में आम तौर पर एक अलग सक्शन कप शामिल होता है जिसे आप सेंध पर रख सकते हैं और उसमें सिरिंज सम्मिलित करने के लिए छेद है।
  • याद रखें कि एक तारा आकार के टूटने के साथ में कांच का कोई टुकड़ा गायब नहीं है, आपको सबसे पहले एक गिलास चिमटा के साथ काटने चाहिए।
  • यदि इंजेक्टर में एक अलग प्रकार का राल होता है, तो उसे पहले साफ कर दें।
  • एक विंडशील्ड चरण 18 मरम्मत का शीर्षक चित्र
    8
    एक इलाज के टेप के साथ सभी राल को कवर करें। इन्हें विभिन्न आकारों में बेचा जाने पर इलाज टैब या टैब के रूप में भी जाना जाता है। यह टेप इलाज के दौरान राल को सुरक्षित करता है, इसे दरार या छेद से बाहर निकलने से रोकता है
  • इंजेक्टर को हटाने के लिए आपको चूषण कप या रेज़र ब्लेड के साथ एक निष्कर्षण उपकरण की आवश्यकता हो सकती है।
  • कभी प्लास्टिक की चादर या अन्य पदार्थों का उपयोग न करें जो विशेष रूप से इस प्रयोजन के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं। उनमें से कुछ पराबैंगनी प्रकाश अवरुद्ध करते हैं, इसलिए, इलाज प्रक्रिया को अनिश्चित काल तक रोकें।
  • एक विंडशील्ड की मरम्मत चरण 1 9 चित्र
    9
    राल का इलाज चलो मरम्मत करने वाले क्षेत्रों को सीधे सूर्य के प्रकाश से अवगत कराएं या उन्हें पराबैंगनी प्रकाश के नीचे रख दें, जब तक वे ठीक नहीं हो जाते। यह पराबैंगनी प्रकाश दीपक या धूप की स्थिति के ब्रांड और तीव्रता के आधार पर, 30 से 120 मिनट के बीच ले सकता है। अपने उत्पाद के निर्देशों की जांच करें और संकेत दिए जाने से अधिक समय तक सूखा दें।
  • राल पूरी तरह से ठीक होने से पहले गाड़ी चलाकर या दरवाजे खोलने से दरारें बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।
  • एक विंडशील्ड चरण 20 मरम्मत के शीर्षक वाली छवि
    10
    स्क्रैच से अधिक राल इलाज स्ट्रिप्स निकालें एक रेज़र ब्लेड का उपयोग करके विंडशील्ड की सतह पर राल स्क्रैच करें। विंडशील्ड चिकनी होने तक अतिरिक्त राल निकालें। यदि विंडशील्ड बादल है या अगर कार के ड्राइविंग में हस्तक्षेप करने के लिए फ़िशर अभी भी पर्याप्त दिखाई दे रहा है, तो यह संभव है कि आपको इसे रिफिनिशिंग के लिए एक विशेष राल के साथ फिर से ठीक करना होगा। जब समाप्त हो जाए, एक कपड़े और एक गिलास क्लीनर से साफ करें
  • चोट को रोकने के लिए एक मजबूत चाकू धारक पर रेजर ब्लेड रखें
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विंडशील्ड मरम्मत किट:
    • पुल प्रकार इंजेक्टर
    • विंडशील्ड मरम्मत के लिए राल
    • इलाज टेप
    • सक्शन स्नेहक
    • सनी दिन या पराबैंगनी प्रकाश दीपक
    • ग्लास चिमटा या स्टील जांच
    • ड्रिल (कभी-कभी यह जरूरी होता है, फ़िज़र्स के लिए निर्देशों का परामर्श करें)
    • रेज़र ब्लेड

    युक्तियाँ

    • यदि आपके राल को एक पुराने पराबैंगनी दीपक से उजागर करने के लिए लंबा समय लगता है, तो दीपक में बैटरियों को बदलें।
    • यदि क्षति आपके विंडशील्ड के केंद्र में है या यदि आपके पास छोटे हथियार हैं, तो उस किट की खोज करें जिसमें इंजेक्टर के लिए एक बढ़िया हाथ शामिल होता है।

    चेतावनी

    • क्षतिग्रस्त विंडशील्ड के साथ कार चलाने पर कानून प्रत्येक देश और राज्य में भिन्न होता है। यह संभावना है कि आपको कुछ क्षेत्रों में जुर्माना किया जाएगा।
    • इस उद्देश्य के लिए तैयार किए गए अतिरिक्त मजबूत गोंद, कीट से बचाने वाली क्रीम या किसी अन्य पदार्थ के साथ कभी भी दरारें भरें नहीं। ये इंटरनेट मिथकों का फैलाव फैल सकता है और इसकी मरम्मत मुश्किल या असंभव हो जाती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com