ekterya.com

एक कार के कुल नुकसान के लिए बीमा का विवाद कैसे करें

यदि आप एक वाहन दुर्घटना ग्रस्त हैं, तो बीमा कंपनी कार की कीमत में मरम्मत की लागत की तुलना करेगी। यदि इस तरह की लागत या वाहन के मूल्य से अधिक है, तो कुल नुकसान घोषित किया जाएगा (या "कुल भयावह") और, मरम्मत की लागत के लिए क्षतिपूर्ति के बजाय, कंपनी आपको इस के मूल्य के लिए मुआवजे का भुगतान करेगा बीमा कंपनियों द्वारा उपयोग की जाने वाली गणना के कारण, कई वाहनों को हर साल कुल नुकसान के रूप में घोषित किया जाता है यदि आप सोचते हैं कि बीमा कंपनी ने आपकी कार का कम अंतराल किया है या यदि आपको लगता है कि अभी भी पर्याप्त जीवन है, तो आप कुल नुकसान को चुनौती देने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन कर सकते हैं, और किसी भाग्य से, बीमा समायोजक को अपनी स्थिति बदलने के लिए राजी कर सकते हैं ।

चरणों

भाग 1
बीमा कंपनी से एक अनुमान प्राप्त करें

एक कार पर विवाद का कुल नुकसान विवाद शीर्षक वाली छवि चरण 1

Video: The History of the Golden Gate Bridge documentary

1
बीमा कंपनी को कॉल करें यदि आप अपना वाहन घर चला सकते हैं, तो पहले इसे दुर्घटना के दृश्य से हटा दें - अगर यह अक्षम है, तो बीमा कंपनी को वहां से कॉल करें। जब आप उन्हें दुर्घटना की रिपोर्ट करने के लिए कहते हैं, तो एक प्रतिनिधि जानकारी मांगेगा, जिसमें वर्ष, ब्रांड, मॉडल और नुकसान का वर्णन शामिल होगा।
  • शायद, प्रतिनिधि आपकी संभावनाओं की गणना करना शुरू कर देंगे, जो आपके मामले में कुल नुकसान हो सकता है, लेकिन यह जरुरी नहीं बताएगा कि आप उन गणना कर रहे हैं
  • प्रतिनिधि दुर्घटना स्थल से अपनी कार को टावर करने के लिए आवश्यक व्यवस्था करेगा - लेकिन, अगर गणना के अनुसार यह एक संभावना है कि यह एक पूर्ण नुकसान है, तो आपको सीधे इसे स्क्रैप यार्ड में ले जाया जाएगा ताकि इसे टाउच किया जा सके। दावे को हल करने के बाद गेराज से गोदाम तक
  • हमेशा पूछें कि वे आपकी गाड़ी को कहाँ खींचेंगे और एक गेराज या मैकेनिक के पास ले जाने के लिए कहेंगे, न कि जंकयार्ड में।
  • एक कार पर विवाद का कुल नुकसान विवाद शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2

    Video: Hitler - el adicto - Langosto

    निर्णय की प्रतीक्षा करें एक बार बीमा कंपनी कार का निरीक्षण करती है या अधिक गणना करता है, तो वे आपको अपने निर्णय के बारे में सूचित करने के लिए संपर्क करेंगे। यदि वे मानते हैं कि वाहन को कुल नुकसान के रूप में घोषित किया जाना चाहिए, तो वे आपको उन चीजों के आधार पर धन की पेशकश करेंगे जो उन्हें लगता है कि कार दुर्घटना से पहले की गई थी। आम तौर पर, जब आप दावे का भुगतान करते हैं, तो बीमा कंपनी आपको कार का शीर्षक देने के लिए कहती है। वे इसे अपने स्क्रैप यार्ड में बेच सकते हैं ताकि वे अपने खर्चों को ऑफसेट कर सकें।
  • कानून के अनुसार, अधिकांश राज्य एक स्थापित करते हैं "कुल हानि दहलीज"। जब मरम्मत की लागत सीमा से नीचे होती है, तो बीमा कंपनी कुल नुकसान की घोषणा नहीं कर सकती है और मरम्मत के लिए भुगतान करना होगा। विभिन्न राज्यों में, कार के मूल्य के 100% और 50% के बीच दहलीज में उतार चढ़ाव होता है। जब कानून सीमा निर्धारित नहीं करता है, तो बीमा कंपनी वाहन की कुल क्षति घोषित करेगी, अगर दुर्घटना से पहले गाड़ी के मूल्य की तुलना में मरम्मत की लागत और बचाव मूल्य की कीमत अधिक है।
  • एक कार पर एक बीमा कुल हानि विवाद का शीर्षक चित्र 3
    3
    रिपोर्ट का अनुरोध करें और इसकी समीक्षा करें। जब बीमा कंपनी वाहन का कुल नुकसान घोषित करने और एक निश्चित राशि का भुगतान करने का निर्णय करती है जो वह लिखित रिपोर्ट पर आधारित होती है। प्रतिनिधि से आपको मेल या ईमेल द्वारा रिपोर्ट की एक प्रति भेजने के लिए कहें फिर, इसकी समीक्षा करें, अगर कोई अशुद्धि या अनुपलब्ध सूचना है
  • उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि कार का लाभ सही है और यह कि कोई भी सुधार या वैकल्पिक विशेषताओं का उल्लेख किया गया है, क्योंकि इसके मूल्य की गणना करने में दोनों का एक बड़ा प्रभाव हो सकता है।
  • भाग 2
    कुल नुकसान को चुनौती दें

    एक कार पर बीमा कुल हानि विवाद का शीर्षक चित्र 4
    1
    रिकॉर्ड ले लीजिए अगर आपको लगता है कि बीमा कंपनी ने आपकी रिपोर्ट पर आपकी कार का कम अंतराल किया है, तो इकट्ठा करके किसी भी रिकॉर्ड की प्रतियां बनाएं जो दिखाते हैं कि वाहन मूल्यवान था और अच्छी हालत में। इसमें प्राप्तियां और अन्य साक्ष्य शामिल हैं:
    • वैकल्पिक विशेषताएं
    • अपडेट, अटैचमेंट्स और अनुकूलीकरण
    • मरम्मत
    • आवधिक रखरखाव
    • कार के पिछले मालिक द्वारा दिया गया कोई भी दस्तावेज़
  • एक कार पर विवाद का कुल नुकसान विवाद शीर्षक वाली छवि चरण 5



    2
    कुछ शोध करो कुछ समय बिताने के लिए सबूत मिलते हैं कि बीमा कंपनी ने वाहन या अधूरी मरम्मत की लागत का कम मूल्यांकन किया है इंटरनेट पर आप उन पन्नों को पा सकते हैं जो अपनी स्थितियों और भौगोलिक स्थिति के अनुसार वाहन के मूल्य की गणना करने में आपकी सहायता करेंगे। इसके अलावा, आप बिक्री के लिए वाहनों की लिस्टिंग, ऑनलाइन या अख़बारों में मिल सकते हैं, जिसमें आपके जैसे ही बना और मॉडल की कारें शामिल हैं, और जो समान स्थितियों में हैं अंत में, शायद आप मरम्मत का उल्लेख करने के लिए मैकेनिक प्राप्त कर सकते हैं मुझे आपको एक लिखित बजट देने के लिए कहें
  • मालिकों को यह पता लगाने में अक्सर आश्चर्य होता है, क्योंकि उन्होंने उन्हें हासिल कर लिया है, उनकी कारों में काफी गिरावट आई है याद रखें कि वाहन का मूल्य पुनर्विक्रय मूल्य पर आधारित है और आप इसके लिए कितना भुगतान नहीं करते
  • एक कार पर विवाद का कुल नुकसान विवाद शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    बीमा कंपनी को रिकॉर्ड और जांच कीजिए बीमा समायोजक ने औसत मूल्यों की गणना और आपके क्षेत्र में समान वाहनों की मरम्मत की लागत के आधार पर पहली रिपोर्ट तैयार करनी होगी। यह सबूतों का एक विस्तृत संकलन प्रस्तुत करता है जो साबित करता है कि समायोजक का मूल्यांकन गलत था। समायोजक समर्थित दस्तावेज़ों की समीक्षा करेगा।
  • अपने स्वयं के गणना करने के लिए क्षेत्र में कई तुलनात्मक वाहनों के मूल्यों का औसत। इसमें कोई संदेह नहीं है कि समायोजक आपकी गणना की समीक्षा करेगा, लेकिन अगर आप जांच के समापन को अग्रिम में प्रस्तुत करते हैं तो साक्ष्य अधिक प्रेरक हो जाएगा।
  • एक कार पर विवाद का कुल नुकसान विवाद शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    मूल्यांकन का अनुरोध करें बीमा कंपनी व्यक्ति में वाहन का आकलन नहीं कर सकती या हो सकती है। बीमा पॉलिसी पढ़ें या पूछें कि क्या यह एक स्वतंत्र मूल्यांकन के अधिकार की गारंटी देता है। बीमा कंपनी वाहन का निरीक्षण करने के लिए मूल्यांकनकर्ता को किराए पर ले सकती है या शायद दावे को हल करने के लिए आपको और अधिक धन प्रदान करता है और मूल्यांकनकर्ता को काम पर रखने के दुर्घटना से बचने के लिए। इसके अलावा, समायोजक संभावना से बचने के लिए हो सकता है कि नया मूल्यांकन पहले मूल्यांकन की तुलना में काफी अधिक है।
  • एक कार पर विवाद का कुल नुकसान विवाद शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5
    बातचीत करता है। बीमा कंपनी के वाहन की कुल हानि घोषित करने के लिए बहुत सी शक्ति है, क्योंकि इसमें आपके पास धन है, या तो मरम्मत करने के लिए या एक नया खरीदने के लिए। हालांकि, अगर आप अपने आप को इंतजार की लक्जरी देने का जोखिम उठा सकते हैं, तो आप कुछ शक्ति का इस्तेमाल कर सकते हैं और तत्काल अनुबंध को अस्वीकार कर सकते हैं। आम तौर पर, बीमा समायोजकों के पास मामलों को शीघ्र हल करने के लिए बहुत दबाव होता है। कुछ स्रोत बताते हैं कि, सामान्य तौर पर, समायोजकों के पास वार्ता के दौरान एक निश्चित राशि से समझौते की मात्रा बढ़ाने के लिए विवेक है। अधिक प्राप्त करने के लिए, आपको प्रारंभिक गणनाओं को खारिज करने के लिए ठोस सबूत पेश करना होगा और दिखाएगा कि आपको किसी समझौते पर पहुंचने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक कार पर विवाद का कुल नुकसान विवाद शीर्षक वाली छवि चरण 9
    6
    बीमा के अधीक्षक (या अपने देश में सक्षम प्राधिकारी) के साथ शिकायत दर्ज करने की संभावना पर विचार करें। कानून के अनुसार, बीमा कंपनियों के पास अच्छे विश्वासों के दावों को हल करने का दायित्व है अगर आपको लगता है कि बीमा कंपनी ने आपको बिना किसी अनुचित तरीके से कम पेशकश के जरिए बुरे विश्वास में काम किया है, तो आप अपने राज्य में बीमा के अधीक्षक के साथ शिकायत दर्ज कर सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, आप इस में बीमाधारक की रक्षा के प्रत्येक विभाग की वेबसाइटों के लिंक के साथ एक निर्देशिका पा सकते हैं लिंक. सामान्य तौर पर, आप अपनी संपर्क जानकारी और शिकायत के विवरण को दर्शाते हुए एक इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इकाई दावे की जांच करेगी कि मामले में संभव नियामक मुद्दे और कानून का उल्लंघन है, और इस मामले में आपके लिए मध्यस्थता है।
  • चेतावनी

    • इस लेख का उद्देश्य कानूनी जानकारी प्रदान करना है, लेकिन सलाह प्रदान नहीं करता है यदि आपको कानूनी सलाह चाहिए, तो लाइसेंस प्राप्त वकील के संपर्क में रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com