ekterya.com

कैसे एक alternator को पुनर्मिलन

वैकल्पिक एक विद्युत मशीन है जो यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में विद्युत चुम्बकीय प्रेरण के उपयोग के माध्यम से वर्तमान में बारी के रूप में बदलने में सक्षम है। वे सिद्धांत के अनुसार काम करते हैं कि एक आवधिक चुंबकीय क्षेत्र के अधीन एक कंडक्टर में प्रेरित प्रेरित विद्युत वोल्टेज बनाया जाता है जिसके पंक्चर क्षेत्र की दिशा पर निर्भर करता है और वर्तमान प्रवाह के मूल्य के माध्यम से होकर गुजरता है।

एक अल्टरनेटर एक वैकल्पिक वर्तमान जनरेटर होता है जो लगातार क्षेत्र की ध्रुवीयता (यांत्रिक ऊर्जा के बाहरी स्रोत के माध्यम से, आमतौर पर एक दहन इंजन) को बदलकर काम करता है, ताकि आंदोलन और ऊर्जा उत्पन्न हो, अंत में यह एक शुद्धता पुल के माध्यम से सीधे वर्तमान में परिवर्तित हो जाता है (डायोड धारक `या डायोड)।

चरणों

विधि 1

पलटनेवाला पुनर्रचना
1
घटकों को अलग करना और साफ़ करना। एक डिज़्रेज़िंग एजेंट (औद्योगिक डिगेसेज़र, गैसोलीन, कभी उपयोग थिनेर या इसी तरह की शक्ति के किसी अन्य विलायक का प्रयोग करें, यह रोटर और स्टेटर के वाइनिंग के इन्सुलेटिंग तामचीनी को नुकसान पहुंचा सकता है)।
  • 2
    स्पष्ट नुकसान के लिए घटकों की स्थिति की जांच करें (बाड़, दरारें, आदि))
  • 3
    निरंतरता रोटर और पृथ्वी ट्रैक्स की जांच करें (निरंतरता मौजूद होना चाहिए
  • ट्रैक्स के बीच, पटरियों और जमीन के बीच नहीं), फ़ील्ड लीक के लिए रोटर की जांच करें

    1. 1

      Video: 7 Signs Your Battery Is About To Die-Recondition Battery At Home

      डिस्लोडे स्टेटर डायोड होल्डर रीक्टिफायर पुल ऑपरेशन की जांच करें (प्रत्येक डायोड को केवल एक दिशा में प्रवाह की अनुमति देनी चाहिए)
    2. 2
      निरंतरता और इन्सुलेशन के लिए स्टेटर कॉइल की जांच करें। कुंडली के टर्मिनलों के बीच निरंतरता होना चाहिए और इन्हें जमीन से पृथक होना चाहिए।
    3. 3
      बीयरिंग की स्थिति की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो बदलें
    4. 4
      कोयल्स की स्थिति और लंबाई की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो बदलें
    5. 5
      यदि जरूरी हो तो आवास और पंखे को पेंट करें
    6. 6
      वैकल्पिक यंत्र को इकट्ठा करें और एक बेंच जांच करें
    7. 7
      बैंक में चेक करें एक बार एक अल्टरनेटर की मरम्मत के बाद एक बेंच की जांच करने के लिए उसके ऑपरेशन का मूल्यांकन करने और यह निर्धारित करना आवश्यक है कि क्या यह सही है। एक ऑल्टरेटर चेक बेंच में एक मोटर (आमतौर पर बिजली) से लैस एक टेबल होता है जो एक पट्टा के माध्यम से वैकल्पिक यंत्र को स्थानांतरित करता है, कनेक्शन केबल, एक वाल्टमीटर, एक एमीटर और दो इंजन को शुरू करने वाला पहला और दूसरा फ़ीड करने के लिए बैटरी द्वारा रोटर
      एक परीक्षण बेंच में मॉनिटर अल्टरनेटर

    विधि 2

    अतिरिक्त जानकारी


    एक अल्टरनेटर के भाग

    1
    फ्रंट हाउसिंग
  • 2
    स्टेटर असेंबली और डायोड धारक: स्टेटर में वैकल्पिक चालू रोटर द्वारा प्रेरित किया जाता है जो डायोड धारक में सुधारा जाता है जिससे कि अल्टरनेटर आउटपुट
  • 3
    रोटर: इसमें धुरी लोहे के कोर के साथ धुरी और कुंडली होती है, जो एक विद्युत चुंबक बनाते हैं जो चुंबकीय क्षेत्र को स्थिर करने के लिए वर्तमान में प्रेरित करता है, इसे दो टर्मिनलों (पटरियों) के माध्यम से खिलाया जाता है जहां कोयला संपर्क बनाते हैं।
  • 4
    रियर हाउसिंग
  • 5
    फैन और पुली विधानसभा यह आंतरिक दहन इंजन के यांत्रिक ऊर्जा का एक ट्रांसमिटिंग तत्व है जिसे शीतलक के अलावा वैकल्पिक यंत्र में दिया जाता है
  • 6
    फ्रंट असर केंद्र और alternator के सामने रोटर शाफ्ट को स्थिर
  • 7
    Carbones। इसका कार्य रोटर को खिलाने के लिए है ताकि यह चुंबकीय क्षेत्र को चुंबकित और पैदा कर सके
  • 8
    कोयला धारक
  • 9
    रियर असर रिटेनर
  • 10
    रियर असर केंद्र और alternator के पीछे रोटर शाफ्ट को स्थिर
  • reconditioning

    अल्टरनेटर, विश्वसनीय और प्रभावी रहे हैं लेकिन, किसी भी मशीन कुछ रखरखाव, अंगारों (लम्बाई) मशीनों पटरियों की हालत सत्यापित करने के लिए है जो की आवश्यकता के रूप में जहां इन स्लाइड, बेयरिंग, ले जाने डायोड और के कुछ स्थान के चेक रोटर और स्टेटर एक अल्टरनेटर प्रति मिनट कई हजार क्रांतियों से घूमता है, इस तरह के कंपन और गंदगी रोटर, कनेक्शन टर्मिनलों (विशेष रूप से रनवे और कार्बन पर) और रोटर पर पहनने का कारण बन सकती है, तो शाफ्ट टूट कुछ सनक पीड़ित के रूप में संयुक्त प्रचालन स्थितियों (एक झटका या दोषपूर्ण बीयरिंग द्वारा उत्पादित) - एक और बार-बार असफलता अल्टरनेटर पुल संशोधक में होता है के बाद से डायोड अर्धचालक सिलिकॉन क्रिस्टल से बने तत्व हैं कंपन के प्रति संवेदनशील हैं, अल्टरनेटर में इस्तेमाल डायोड निर्माण कर रहे हैं मजबूती के साथ हालांकि एक लंबे सेवा बार वे इस तरह अल्टरनेटर के बिजली के सर्किट खोलने और बनाने के लिए इस "भेजना बंद" तोड़ सकते हैं के बाद इन परिस्थितियों में उपयोग सामना करने के लिए इस कारण के लिए है कि पूरी तरह मरम्मत के दौरान करना चाहिए बीयरिंग की स्थिति की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो उन्हें बदलें एक और पहलू है कि एक खुले सर्किट अल्टरनेटर का कारण हो सकता रोटर घुमावदार या स्टेटर के आंतरिक इन्सुलेशन में एक विफलता है, इस विफलता आम तौर पर आम नहीं करता है लेकिन overheating या एक के लिए कॉयल की इंसुलेटिंग कोटिंग नक़्क़ाशी द्वारा हो सकती है खराब निष्पादित सफाई प्रक्रिया सब कुछ फेरबदल निर्माता के निर्देशों अल्टरनेटर के अनुसार किया जाना चाहिए लेकिन प्रक्रियाओं बहुत ऐसा है तो एक सामान्य प्रक्रिया उदाहरण के िलए में वर्णित किया जा समान हैं:

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com