ekterya.com

मल्टीमीटर के साथ फ़्यूज़ की जांच कैसे करें

कारों और पुराने घर जो सर्किट तोड़ने वाले का उपयोग नहीं करते हैं, बिजली के अधिभार के कारण नुकसान को रोकने के लिए फ्यूज़ का उपयोग करते हैं। कभी-कभी, ये फ़्यूज़ को यह सत्यापित करने के लिए आवश्यक है कि वे अभी भी अच्छी स्थिति में हैं। ऐसा करने के लिए, आप एक मल्टीमीटर का उपयोग कर सकते हैं, जो एक त्वरित और आसान तरीका सीखना है।

चरणों

भाग 1

फ़्यूज़ और मल्टीमीटर के बारे में जानें
एक मल्टीमीटर के साथ टेस्ट ए फ़्यूज़ शीर्षक वाली छवि चरण 1
1

Video: VW Passat Fuse Box Location and how to check fuses on VW Passat

फ़्यूज़ के बारे में पता करें फ़्यूज़ बस तैयार नहीं होते हैं जो आखिरकार डिजाइन किए गए केबल होते हैं, लेकिन उनका उद्देश्य अधिक बहुमूल्य बिजली के ढांचे को क्षतिग्रस्त होने से रोकने या यहां तक ​​कि बिजली के अधिभार के कारण होने वाली आग (विशेषकर घरों में) को रोकने के लिए है। यदि फ्यूज के माध्यम से बहुत अधिक बिजली गुजरती है, तो यह सचमुच "जला" और सर्किट को नष्ट कर देगा। फ़्यूज़ की कई किस्में हैं, लेकिन उनके अंतर मूल रूप से उपस्थित होते हैं। यह दो सबसे आम का विवरण है:
  • कारतूस फ्यूज में एक बेलनाकार आकार होता है जो कई वर्षों तक कई तरह के उपकरणों में घरों में या छोटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में आम है। इसमें दोनों सिरों पर धातु के संपर्क या टर्मिनल अंक होते हैं और मूल रूप से एक ट्यूब से बना होता है जिसमें केबल होते हैं।
  • ब्लेड फ़्यूज़ एक सामान्य प्रकार का स्वचालित फ़्यूज़ है जिसका उपयोग पिछले 20 या 30 वर्षों में किया गया है। वे पावर कॉर्ड का प्लग अस्पष्ट रूप से समान दिखते हैं, जिसमें दो धातु के कंघी होते हैं जो एक प्लास्टिक फ्रेम से बाहर आते हैं जिसमें कॉर्ड होते हैं। इससे पहले, ज्यादातर वाहनों में गिलास से बना छोटे कारतूस फ़्यूज़ होते हैं। ब्लेड फ़्यूज़ आसानी से बैंच से जुड़े होते हैं और उनमें से बड़ी संख्या अपेक्षाकृत छोटी जगहों में रखी जा सकती है।
  • एक मल्टीमीटर के साथ टेस्ट ए फ़्यूज़ शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2

    Video: How to replace Serpentine Belt Tensioner VW T5 2010-2015 Power Steering Failure Belt Change

    कैसे multimeters काम के बारे में जानें मल्टीमीटर्स एसी और डीसी वोल्टेज, विद्युत प्रतिरोध और वर्तमान प्रवाह को मापने। फ्यूज की जांच करने के लिए, आप इसे ओममीटर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं (जो कि एक मीटर है जो प्रतिरोध का परीक्षण करता है) या एक एमीमीटर (वर्तमान प्रवाह को मापने वाला मीटर)।
  • एक मल्टीमीटर का एक सकारात्मक और नकारात्मक केबल है। सर्किट में प्रतिरोध या वर्तमान प्रवाह का परीक्षण करते समय, मीटर अपनी बैटरी से थोड़ी मात्रा में बिजली प्रसारित करेगा और फिर उस राशि को मापता है जो सर्किट या ऑब्जेक्ट के माध्यम से गुजरती है।
  • एक मल्टीमीटर के साथ टेस्ट ए फ़्यूज़ शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    कारणों को समझें कि फ़्यूज़ को क्यों प्रयास करें। परीक्षण फ्यूज़ आपकी कार या आपके घर के विद्युत प्रणालियों में क्या होता है इसकी जांच करने का सबसे आसान तरीका है और इसी कारण यह क्षमता बहुत महत्वपूर्ण है
  • फ्यूज़ अन्य विद्युत उपकरणों की तुलना में परीक्षण के लिए आसान है। कारों या घरों के अन्य घटकों जटिल तारों प्रणालियों से बना होती हैं जो कई मीटर का विस्तार करती हैं। इसके अलावा, ज्यादातर ऑटो पार्ट्स का परीक्षण ऑटो दुकानों में किया जा सकता है और ऐसा करने से आम तौर पर बहुत पैसा खर्च होता है एक मल्टीमीटर के साथ परीक्षण फ़्यूज़ करना अपेक्षाकृत सरल है और ऐसा करने के लिए आवश्यक उपकरण सस्ता और सरल है।
  • कई प्रकार के फ़्यूज़ दृश्य पुष्टि प्रदान करते हैं जो यह अभी भी काम करता है वे पारदर्शी हैं, इसलिए आप देख सकते हैं कि केबल बरकरार है या नहीं। यदि पारभासी क्षेत्र काला है, आम तौर पर इसका कारण यह है कि फ़्यूज़ उड़ा रहा है। हालांकि, कुछ फ्यूज़ केवल थोड़ी सी ओवरलीटिंग के बाद काला हो जाएंगे और यह एक अनजान घटना का नतीजा हो सकता है, सप्ताह या यहां तक ​​कि महीने पहले भी। यदि कोई डिवाइस काम नहीं करता है, तो आपको फ़्यूज़ का परीक्षण करना चाहिए। यदि यह अभी भी चालू है, तो संभवतः आपके पास एक और अधिक गंभीर समस्या है और विशेषज्ञ को कॉल करने के लिए बेहतर हो सकता है
  • भाग 2

    फ़्यूज़ का परीक्षण करें
    एक मल्टीमीटर के साथ टेस्ट ए फ़्यूज़ शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    डिवाइस बंद करें और बिजली काट दें
  • एक मल्टीमीटर के साथ टेस्ट ए फ्यूज शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2



    वाहन या डिवाइस के फ्यूज को निकालें सुनिश्चित करें कि फ़्यूज़ को हटाने से पहले यह बंद हो।
  • एक मल्टीमीटर के साथ टेस्ट ए फ़्यूज़ शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    मीटर चालू करें और उसे कॉन्फ़िगर करें।
  • आप चयनकर्ता को Ω या ओएचएमएस में बदल सकते हैं। यह प्रतिरोध को मापता है फ्यूज़ का परीक्षण करने से पहले, सकारात्मक और नकारात्मक तारों को एक साथ रखें और पढ़ने का पालन करें। आप जितनी राशि देते हैं, उतनी नज़दीकी होनी चाहिए जब आप फ्यूज की कोशिश करते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप वर्तमान प्रवाह को उस चिह्न पर सेट करके परीक्षण कर सकते हैं, जो एक पंक्ति के साथ चलाए जाने वाले तीर के समान है।
  • Video: Cómo cambiar la bomba de gasolina stratus 2000 (diagnóstico y fallas comunes)

    एक मल्टीमीटर के साथ टेस्ट ए फ्यूज शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    फ़्यूज़ के प्रत्येक छोर पर एक तार रखें और स्क्रीन को देखें।
  • क्योंकि फ़्यूज़ एक केबल के मुकाबले थोड़ा मोटा है (और आप के बारे में अधिक जटिल हिस्सों की चिंता नहीं करना चाहिए), इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस ओर सकारात्मक और नकारात्मक केबल डालते हैं
  • एक मल्टीमीटर के साथ टेस्ट ए फ़्यूज़ शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5
    फ़्यूज़ का परीक्षण करें
  • यदि आप ओम को मापने के लिए मल्टीमीटर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप दोनों तारों को छूते समय आपको मिलते हुए पढ़ने (या लगभग लगभग) मिलना चाहिए। यदि फ़्यूज़ उड़ा जाता है, तो यह पढ़ा नहीं जाएगा।
  • यदि आप वर्तमान को मापने के लिए डिजीटल मल्टीमीटर का उपयोग करते हैं, तो फ़्यूज़ के छोर तक तारों को पकड़े हुए मीटर को लगातार चलना चाहिए। इसका मतलब है कि सर्किट पूरा हो गया है। अगर ऐसा नहीं है, तो इसका मतलब है कि फ़्यूज़ उड़ा हुआ है।
  • युक्तियाँ

    • जहां तक ​​ऑटो फ़्यूज़ का संबंध है, ज्यादातर कारें एक रंग का ब्लेड फ्यूज का उपयोग करती हैं और इस एक के ऊपर आप देख सकते हैं कि धातु के तार जो कि दृश्य भाग के साथ चलता है वह बरकरार है (अच्छी स्थिति में फ़्यूज़)। शर्तों) या टूटा (उड़ा फ्यूज)।
    • वर्तमान में होम इंस्टॉलेशन में फ़्यूज़ नहीं होना चाहिए। आधुनिक सर्किट तोड़ने वाले और सुरक्षा उपकरणों में कम फ़्यूज़ हैं और वे ज्यादा सुरक्षित हैं। आधुनिक मानकों के लिए अद्यतन फ्यूज स्थापना होने की संभावना पर विचार करें।

    चेतावनी

    • मशीन पर फ़्यूज़ की कोशिश न करें जो अभी भी चल रहा है
    • कभी एक उड़ा या संदिग्ध फ़्यूज़ को उस स्थान से न बदलें, जिसकी उच्च रेटिंग है उनके पास सुरक्षा कारणों के लिए एक वर्गीकरण है और आपको हमेशा एक फ्यूज को एक दूसरे के साथ (या कभी-कभी कम) समान रखना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com