ekterya.com

कैसे पता है कि आपकी कार का संचरण अब उपयोगी नहीं है

कार के संचरण का मुख्य भाग (इंजन से शुरू होता है) क्लच, गियरबॉक्स, गियरबॉक्स (4x4 वाहनों के लिए), ट्रांसमिशन शाफ्ट, अंतर और रिम्स यह आलेख संचयी विफलता का निदान करने में आपकी मदद करेगा। "टिप्स" खंड में आपको संकेतों की एक सूची मिल जाएगी जो इन भागों में समस्या का संकेत दे सकती है।

चरणों

विधि 1

मैनुअल ट्रांसमिशन
छवि शीर्षक से पता चलता है कि एक ट्रांसमिशन बाहर चला गया है, तो चरण 1
1

Video: You Bet Your Life: Secret Word - Water / Face / Window

अपने वाहन को किनारे को छूने वाले सामने पहियों के साथ पार्क करें। गति को गति के बिना पहली गति सेट करें और धीरे-धीरे क्लच पेडल जारी करें। इंजन धीरे-धीरे बंद हो जाएगा और जब पेडल पूरी तरह से रिलीज हो जाता है, तो यह बंद हो जाएगा। अगर इंजन किसी बिंदु पर फंस जाता है या शट डाउन क्रमिक नहीं है, इसका मतलब यह होगा कि क्लच क्षतिग्रस्त है। यदि आप एक शोर सुनते हैं जैसे कि लीटर किसी न्युट्रल पॉइंट से पहले स्विच करते समय कुछ में घुस रहा है, तो इसका मतलब यह भी होगा कि क्लच को नुकसान होगा।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि चरण 2 के बाहर ट्रांसमिशन हो गया है या नहीं
    2
    फुटपाथ के कूड़े में फंसे टायर के साथ तीसरे में शुरू करने की कोशिश करें और बिना गति के। अगर इंजन बंद नहीं होता है, तो क्लच काम नहीं करता है इस मामले में, इस वाहन को ड्राइव न करें।
  • छवि शीर्षक से पता लगाएं कि क्या ट्रांसमिशन बाहर चला गया है चरण 3
    3
    कार का परीक्षण करने के लिए एक सीधी और सड़कों का पता लगाएं पहले से शुरू करें और दूसरे में धीरे-धीरे गति दें जैसा कि आप ऐसा करते हैं, यह देर से बदलता है, अर्थात, यह कार को क्रांति देता है (लगभग 500 से 1,000 आरपीएम तेज आप सामान्य रूप से होता है) दो बार क्लच का उपयोग किए बिना दूसरे तक जाएं जब आप तीसरे को बदलते हैं तो उसी प्रक्रिया को दोहराएं अब, आपकी कार के साथ लगभग 50 किमी / घंटा (25 मील प्रति घंटे) में दोनों मौकों पर क्लच का उपयोग किए बिना दूसरे नंबर पर जाने की कोशिश करें। परिवर्तन के ऊपर और नीचे दोनों आंदोलन को बिना किसी शोर के बनाया जाना चाहिए। परिवर्तनों में एक शोर इंगित करता है कि गियरबॉक्स ठीक से काम नहीं कर रहा है, यह बहुत संभावना है कि यह सिंक्रनाइज़ेशन गियर है यह सुनिश्चित करने के लिए कि गियर हैं, लीवर बढ़ाएं और इसे डबल क्लच दबाव से कम करें। अगर शोर बंद हो जाता है, तो यह गियर होगा।
  • विधि 2

    स्वचालित ट्रांसमिशन
    छवि शीर्षक से पता लगाएं कि क्या ट्रांसमिशन बाहर चला गया है चरण 4
    1
    ड्राइव में लीवर के साथ फुटपाथ को छूने वाले सामने टायर के साथ अपनी कार पार्क करें। सुचारू रूप से तेजी लाने के लिए शुरू करें गाड़ी को इंजन खोए बिना फुटपाथ पर रखा जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि क्या ट्रांसमिशन बाहर चला गया है चरण 5

    Video: Doosron Ki Buraii (HD) - Khal-Naaikaa Song - Jeetendra - Varsha Usgaonkar - Jaya Prada

    2

    Video: Andrija Puharich Water Fuel Cell 1983 Toronto HD Hho Hydrogen Voltrolysis

    ड्राइव पर स्विच करें और यह सुनिश्चित करने के बाद ब्रेक दबाए रखें कि वे काम करते हैं। त्वरक को सभी तरह से दबाएं इंजन को ताकत नहीं खोनी चाहिए यदि ऐसा होता है, तो इसका मतलब है कि ट्रांसमिशन (विशेष रूप से क्लच) पूरी तरह से छुड़ाना नहीं करता है।



  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि क्या ट्रांसमिशन बाहर चला गया है चरण 6
    3
    जांचें कि परिवर्तन चिकनी हैं एक चिकनी और अपेक्षाकृत क्षैतिज सड़क पर आप किसी भी ठोस झटका के बिना गति में सक्षम होना चाहिए। यदि हां, तो इसका मतलब है कि गियरबॉक्स काम नहीं करता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि क्या ट्रांसमिशन बाहर चला गया है चरण 7

    Video: Words at War: Barriers Down / Camp Follower / The Guys on the Ground

    4
    आपको कंपन के बारे में पता होना चाहिए 70 किमी / घंटा (35 मील प्रति घंटे) पर न्युट्रल पर स्विच करें (स्वचालित और मैनुअल दोनों)। कोई पार्श्व कंपन नहीं होना चाहिए यदि वे मौजूद हैं, तो यह इसलिए है क्योंकि ड्राइव शाफ्ट या निलंबन क्षतिग्रस्त है। मूल रूप से, शाफ्ट के कंपन, क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर अक्ष में कंपन के रूप में माना जाता है, जबकि निलंबन में क्षति एक ही दिशा में कंपन के रूप में महसूस करता है (यानी, क्षैतिज या लम्बवत या नहीं)।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि क्या ट्रांसमिशन बाहर चला गया है चरण 8
    5
    एक परीक्षण पैंतरेबाज़ी करें जब आप 30 किमी / घंटा (15 मील प्रति घंटे) में एक वक्र दर्ज करते हैं, तो पतवार को उप-मोड़ नहीं करना चाहिए। उस कंपन की उपस्थिति भिन्नता में विशेष रूप से एफडब्ल्यूडी कारों में एक दोष के कारण है। नौसिखिए चालकों को एक ओवर-टर्न या अंडरस्टेर को प्रेरित करने से अपने अंतर का परीक्षण करने का प्रयास नहीं करना चाहिए।
  • ट्रांसमिशन नुकसान से बचने के लिए युक्तियाँ

    • एक लंबे समय के लिए क्लच दबाकर ड्राइविंग से बचें
    • ड्राइविंग करते समय झटके और झटके से बचें।
    • क्लच दबाकर ड्राइविंग से बचें, जो है, क्लच पर अपना पैर न रखें।
    • एक भारी ट्रक की गति को नियंत्रित करने के लिए क्लच को कभी भी खींचें!
    • जब आप गति बदलते हैं, तो पूरी तरह से मैन्युअल ट्रांसमिशन के क्लच को दबाए जाने के लिए सुनिश्चित करें।
    • मैन्युअल कार में गति बदलने पर अत्यधिक बल का उपयोग न करें।
    • रियर-व्हील ड्राइव वाहनों (आरडब्ल्यूडी) के लिए वाहन की न्यूनतम मंजूरी के साथ ड्राइविंग से बचें।

    युक्तियाँ

    • तीन प्रकार के गियरबॉक्स हैं: मैन्युअल, अर्धचार्य और स्वचालित।
    • अधूरे डिकॉप्लिंग गाइड की डिस्क पर चिपके होने के कारण है, उदाहरण के लिए, यह घर्षण सतहों या पहना स्प्रिंग्स पर गंदगी के कारण हो सकता है।
    • एक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का सबसे आम आपरेशन में त्रुटियाँ भी ड्राइव में लीवर के साथ गति परिवर्तन में विफलता, अनुचित गति का चयन है, जो कार अधिक क्रांतिकारी बदलाव या शक्ति खो सकते हैं, को बदलने के लिए विफलता हैं , जब लीवर तटस्थ में है या कार को पार्किंग (या लॉक) में बंद करने में विफल रहता है, तो उसे अनवरोधित करने में विफल रहता है।
    • कुछ खराबी हाइड्रोलिक क्लच अधूरा decoupling या अधूरा युग्मन (हाइड्रोलिक द्रव का रिसाव या हवा की उपस्थिति के कारण (पुराने हाइड्रोलिक द्रव, जो पहले से ही बहुत मोटी है निर्माता द्वारा निर्दिष्ट के लिए द्वारा) शामिल हाइड्रोलिक सर्किट)। दोनों ही हाइड्रॉलिक तरल पदार्थ बदलकर व्यवस्थित होते हैं, यह रक्तस्राव (यदि आवश्यक हो) और संभावित लीक को कवर कर रहे हैं।
    • गियरबॉक्स की सबसे सामान्य विफलता इसकी कार्यविधि को बदलने की अक्षमता है (उदाहरण के लिए, 4x2 से 4x4 के बीच स्विच करना) यदि ऐसा होता है, तो मैकेनिक पर जाएं
    • एक मैनुअल गियरबॉक्स, जैसा कि नाम इंगित करता है, लीवर को वांछित फ़ंक्शन में ले जाकर स्वयं चलाया जाता है।
    • अधूरा decoupling ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन एक आगे कूद की तरह लगता है जब बॉक्स अधूरा युग्मन में परिवर्तन की गति में कोई विशिष्ट परिवर्तन इंजन क्रांति पर की तरह लगता है बनाता है, खासकर जब उच्च गति पर तेज (50 किमी / घंटा या 30 मील प्रति घंटे से अधिक)।
    • अपूर्ण असेंबली डिस्क पहनने के कारण अधिक है। कभी-कभी यह डिस्क की जगह के बाद तंत्र के खराब अंशांकन के कारण होता है।
    • क्लच को बाकी आंदोलन अक्षों से मोटर को आसानी से डिस्कनेक्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
    • स्वचालित ट्रांसमिशन में तथाकथित "हाइड्रोलिक क्लच" है यह मूलतः एक हाइड्रोलिक पंप का एक संयोजन है, जो मोटर और एक हाइड्रोलिक मोटर द्वारा संचालित होता है, जो बाकी आंदोलन अक्ष से जुड़ा होता है। यह हाइड्रॉलिक तरल को मोटर के माध्यम से प्रवाह करने की अनुमति देता है, भले ही यह मात्रा मोटर क्षमता से अधिक हो। यह ऑपरेशन की सुविधा देता है, लेकिन इंजन के साथ ब्रेक करने के लिए चालक की क्षमता का एक बड़ा खपत, गैसोलीन की अधिक खपत और गंभीर रूप से कम करता है, जो लंबे समय तक झुकाव में खतरनाक रूप से भिन्न हो सकता है। हाइड्रोलिक चंगुल शहर में संचालित करने के लिए आसान है, लेकिन वे लंबी सड़कों पर एक असुविधा हो सकती है।
    • गियरबॉक्स एक बहुत ही जटिल इकाई है, और इसे अपने आप ही सुधारने की कोशिश मत करो! ज्यादातर मामलों में इसे मरम्मत की जा सकती है लेकिन केवल एक अनुभवी मैकेनिक द्वारा याद रखें: अगर आपके पास वास्तव में अनुभव था, तो आप इस लेख को नहीं पढ़ पाएंगे!
    • यह क्लच बहुत तेज़ी से या बहुत धीरे से निकल जाता है, यह एक संकेत है कि डिस्क को पहना जाता है।
    • सुनिश्चित करें कि टायर निर्माता विनिर्देशों से मिलते हैं। रिम के रक्षक (खांचे) कम से कम 5 मिमी गहरे होने चाहिए।
    • अगर मैनुअल बॉक्स अपने आप पर काम करना बंद कर देता है, तो ऑटो का उपयोग कर बंद करो! इसे जितनी जल्दी हो सके मैकेनिक पर ले जाएं।
    • गियर बदलने से होने वाला शोर मुख्यतः इस तथ्य के कारण होता है कि गियर पहले से ही बहुत पहना जाता है। यह तय करने के लिए कि यह समस्या है, क्लच का दो बार उपयोग करने का प्रयास करें (यदि आप तकनीक जानते हैं)। जब आप 1,000 लीटर (2,000 एलबीएस) से अधिक वजन वाले किसी भी वाहन पर लीवर को कम करते हैं, तो गियर को खराब होने से रोकने के लिए क्लच का दो बार उपयोग करें।
    • वहाँ औजार हैं जो स्वत: बॉक्स को अर्ध-स्वचालित मोड में संचालित करने की अनुमति देते हैं, जो चालक को मैन्युअल रूप से गति बदलने की अनुमति देता है, लेकिन क्लच का उपयोग कर। यह विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक सहायता द्वारा संचालित होता है यह प्रणाली उच्च-स्तरीय जर्मन कारों में सामान्य है जैसे मर्सिडीज एस-क्लासेज आमतौर पर लीवर की इसी स्थिति को टी या एम के साथ चिह्नित किया जाता है और ड्राइवर लीवर को बायीं ओर या दाईं ओर ले जा कर गति का चयन करता है
    • अर्ध स्वचालित बक्से को एक हाइड्रोलिक क्लच के साथ जोड़ा जाता है। लीवर को कम करके या इसे ऊपर उठाने के द्वारा ड्राइवर को गति चुनने देता है वे रैली कारों में अधिक बार होते हैं, जहां पतवार के दोनों किनारों पर दो लीवर होते हैं। आमतौर पर दायीं ओर लीवर की गति बढ़ जाती है और बाईं तरफ वाला एक इसे कम करता है।
    • एक मैनुअल गियरबॉक्स का सबसे आम रोग शोर जब चालू है, तो अकेले परिवर्तन खारिज है यह पहली बार (मशीनों में बहुत आम में परिवर्तित करने के लिए असंभव बना लीवर की बहुत अधिक आंदोलन के कारण (लीवर एक ही स्थान पर रहने नहीं करता है), पुराने जर्मन महिलाओं) और रिवर्स बदलने के लिए
    • स्वत: बक्से स्वचालित रूप से शक्ति के त्रिज्या या गति को बदलते हैं, या तो डिग्री में या धीरे-धीरे (अंतिम कार्यान्वयन "विविधता" के रूप में जाना जाता है)। एक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन आम तौर पर कई पदों है: पार्किंग (या ताला) (बंद कर दिया बॉक्स पहियों बंद हैं, बराबर इंजन बंद के साथ एक मैनुअल गियरबॉक्स में पहली या रिवर्स गियर पर जाने के लिए), ड्राइव (स्वत: गति परिवर्तन), 1 (ब्लॉक पहले) और 2 (पहले से शुरू करें, फिर दूसरे को बदलें और कोई और बदलाव नहीं)। पिछले दो बहुत खड़ी ढलानों के लिए उपयोग किया जाता है और लगातार गति परिवर्तन से बचने के लिए।
    • एक घर्षण क्लच में शिथिलता युग्मन या uncoupling अधूरा, पूर्ण विफलता या लगे हुए किया जाना ख़ाली भी शामिल है, क्लच, युग्मन या बहुत ही कम या पेडल आंदोलन disengaging बल के साथ बहुत लंबे समय सक्रिय करने के लिए वृद्धि हुई है।
    • गियरबॉक्स गति और शक्ति के बीच क्षतिपूर्ति को लागू करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और इंजन को विभिन्न गति पर वाहन चलाने के अपने इष्टतम क्रांतियों पर बनाए रखना है। इंजन के बाद यह वाहन का दूसरा सबसे जटिल हिस्सा है।
    • तुम्हें पता है, क्लच दबाने दूसरे के लिए बदल रहा है और फिर लीवर चलती पहले क्लच धारण करने के लिए पहली करने के लिए स्विच कर सकते हैं।
    • आगे और पीछे के पहिये एक ही गति से कभी भी घूमते नहीं हैं 4x4 का बॉक्स इस अंतर के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह फ्रंट और रियर एक्सल्स के बीच अंतर के रूप में कार्य करता है, जो इंजन को अलग-अलग गति पर दोनों कुल्हाड़ियों को ड्राइव करने की इजाजत देता है।
    • ड्राइव शाफ्ट की सबसे सामान्य ऑपरेटिंग त्रुटि को बढ़ाए गए कंपनों द्वारा इसका सबूत दिया गया है। यह एक नौसिखिया ट्रक चालक के लिए बहुत आम है (उदाहरण के लिए, सी श्रेणी के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा वर्गीकृत) कार की निकासी का ज्ञान नहीं होने के लिए शाफ्ट ख़राब। एक विकृत ड्राइव शाफ्ट को बदला जाना चाहिए, निश्चित नहीं है! कभी-कभी कार्डन संयुक्त डबल्स या शेष राशि से बाहर हो जाता है कुछ मामलों में इसे बदले की बजाय तय किया जा सकता है।
    • कभी-कभी यह सामान्य होता है कि बॉक्स के गियर एक दूसरे के सामने होते हैं जब आप मैन्युअल बॉक्स में पहले और रिवर्स के बीच परिवर्तन नहीं कर सकते। इसे हल करने के लिए, इंजन चलने के साथ क्लच जारी करें, और फिर से प्रयास करें। हालांकि, कभी-कभी यह होने के लिए सामान्य है, अगर ऐसा होता है तो अक्सर इसका मतलब है कि एक समस्या है।
    • टायर के बढ़ते वस्त्र और ड्राइविंग के दौरान उनके शोर एक और संकेत है कि बॉक्स अच्छी तरह से काम नहीं करता है वही नियम लागू होते हैं, यदि आपका बॉक्स ठीक से काम नहीं करता, तो कार का उपयोग बंद करो!
    • अंतर में रोग दुर्लभ है। यह अक्सर कम गति पर एक उप-मोड़ के रूप में और उच्च गति पर एक गंभीर ओवर-टर्न के रूप में पाया जाता है। निर्माता के विनिर्देशों के अनुसार अंतर तेल को हमेशा याद रखना।
    • मैनुअल बॉक्स में एक ऐसा कार्यान्वयन होता है जो कार को आगे बढ़ने के बाद ड्राइवर को पीछे से रोकता है। विशेष रूप से जर्मन भारी-ड्यूटी मशीनों में, इस सुरक्षा को पैर के साथ सक्रिय किया जाता है पहनने के कारण क्षतिग्रस्त हो जाता है और वाहन को खड़ी होने पर भी रिवर्स बदलने में असंभव हो जाता है। इसे ठीक करने के लिए, पहले बदलें (यदि पहली गति के लिए पैर की सुरक्षा भी विफल हो गई है, तो पिछले चरण का उपयोग करें), फिर पिछड़े में बदलें
    • मैनुअल प्रसारण एक घर्षण क्लच पैर के साथ संचालित है, जिसमें टोक़ संचारित और एक गाइड डिस्क के बीच घर्षण बदलती द्वारा त्वरित है और एक अन्य प्रकार है कि है। दूसरी डिस्क पहनने के लिए अतिसंवेदनशील है और बदले जाने योग्य है।
    • पेडल को संचालित करने के लिए जरूरी बल की वृद्धि हाइड्रोलिक सिस्टम की कठोर स्प्रिंग्स की वजह से है, इसकी खराबी के कारण।
    • अंतर को पहियों को अलग-अलग गति पर घुमाने की अनुमति देने के लिए डिजाइन किया गया है। जब आप घूमते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि आंतरिक रिम को बाहरी एक से कम दूरी की यात्रा करना पड़ता है।

    चेतावनी

    • कभी एक वाहन जिसका ट्रांसमिशन काम नहीं करता है का उपयोग करें!
    • जब तक आप सही उपकरण, उपकरण और सुरक्षा उपकरणों तक पहुंच के साथ एक मैकेनिक नहीं हैं तब तक ट्रांसमिशन स्वयं को सुधारने का प्रयास कभी नहीं करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com