ekterya.com

मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ कार चलाते समय ईंधन कैसे बचा सकता है

हालांकि मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ एक गाड़ी चलाते समय शुरू में एक स्वचालित ड्राइविंग से ज्यादा कठिन हो सकता है, इसमें इसके फायदे हैं!

चरणों

मैन्युअल ट्रांसमिशन चरण 1 के साथ एक कार ड्राइविंग करते समय छवि सहेजें शीर्षक वाला छवि
1
मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ कार चलाने के बारे में जानें
  • एक मैन्युअल ट्रांसमिशन चरण 2 के साथ एक कार ड्राइविंग करते समय छवि सहेजें शीर्षक छवि
    2
    अब जब कि आप जानते हैं कार चलाने के लिए, आप सामान्य रूप से ड्राइविंग करना शुरू करते हैं।
  • मैन्युअल ट्रांसमिशन चरण 3 के साथ एक कार ड्राइविंग करते समय छवि सहेजें शीर्षक वाली छवि
    3
    उच्च गति से बदलना, कार को उच्च गति तक पहुंचने देता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप "तेज़" तेजी से चलाना चाहते हैं जब आप तीसरे गियर में लगभग 56 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास जाते हैं, तो चौथे रूप में बदलें, लेकिन सामान्य रूप से गति बढ़ाने के लिए त्वरक को दबाए नहीं।
  • मैन्युअल ट्रांसमिशन चरण 4 के साथ एक कार ड्राइविंग करते समय छवि सहेजें शीर्षक वाली छवि
    4



    ध्यान रखें कि जब आप पहले किया था, उसी गति से यात्रा करते समय, आपका इंजन अब गति परिवर्तन से पहले 1200-1,500 आरपीएम (कार से कार में बदलता रहता है) के आसपास घूम रहा है।
  • मैन्युअल ट्रांसमिशन चरण 5 के साथ एक कार ड्राइविंग करते समय सहेजें गैस शीर्षक वाला चित्र
    5
    चूंकि आपकी कार का इंजन कम दर से चल रहा है, इससे कम ईंधन की खपत होती है!
  • मैन्युअल ट्रांसमिशन चरण 6 के साथ एक कार ड्राइविंग करते समय छवि सहेजें शीर्षक वाली छवि
    6
    थोड़ा तेज़ी से ड्राइव करें और आपकी कार अधिक गति के लिए अधिक समय तक रह सकती है। लेकिन बहुत तेजी से नहीं
  • युक्तियाँ

    • सिर्फ इसलिए कि आपका इंजन कम आरपीएम पर चल रहा है इसका मतलब यह नहीं है कि इससे कम ईंधन का खपत आता है उच्च गति या कम गति पर परिवर्तन का मतलब कम आरपीएम है ताकि आपको कम ईंधन का उपभोग करना पड़े, लेकिन अगर आपको उच्च गियर में तेजी लाने की अधिक शक्ति चाहिए, तो पिस्टन को तेजी से आगे बढ़ने के लिए अधिक ईंधन प्रदान किया जाता है यह एक उच्च गियर पर एक बाइक पर वास्तव में धीमी गति से चलती है और तेजी लाने की कोशिश कर रही है, तो आप बाइक को आगे बढ़ाते हुए अधिक काम कर रहे हैं, हालांकि पैडल धीरे धीरे आगे बढ़ते हैं तो इंजन को बल न लगाने की कोशिश करें, यह ईंधन अर्थव्यवस्था को बेहतर नहीं करेगा हर बार एक त्वरण के एक छोटे से संकेत उच्च गति (गति के सापेक्ष) के लिए जरूरी होता है, यह वांछित त्वरण से मेल खाने वाले परिवर्तन को कम करके ईंधन बचाता है
    • आपके सामने कार के करीब भी मत जाओ। उस कार और तुम्हारा के बीच काफी दूरी छोड़ दें आप कम समय बिताएंगे / तेज करेंगे और आम तौर पर अपने आप को नीचे पहनकर और आपकी कार आपके सामने बेवकूफों के कार्यों पर प्रतिक्रिया देगी।
    • कई स्थितियों में तटस्थ स्थिति (फ्रीवेहेलिंग गियर) में गियरबॉक्स के साथ चलाना संभव है। वैसे भी, आपकी गाड़ी का गियरबॉक्स तटस्थ स्थिति में है, जब आप ड्राइव करते हैं (जब आप बंद हो जाते हैं, परिवर्तनों के बीच में), तो आप ट्रैफिक लाइट की रोशनी की आशा कर सकते हैं जो आपको लगता है कि बदल जाएगा। यह कुछ हद तक इंजन और ट्रांसमिशन पहनने से रोकेगा। यह बरसात की स्थिति में भी सुरक्षित है (जब ठीक से उपयोग किया जाता है) क्योंकि यह जल-निस्तारण को रोक सकता है। इस दुनिया में कई जगह हैं जहां आप तटस्थ में गियरबॉक्स को लगभग दो किलोमीटर तक छोड़ सकते हैं और एक सुरक्षित गति बनाए रख सकते हैं।
    • सामान्य प्रदर्शन से पहले कुछ आरपीएम को गति में बदलने से ईंधन बचा होगा क्योंकि आप इंजन को मजबूर नहीं कर रहे हैं
    • जब आप रोकते हैं, तो कार के लिए पर्याप्त त्वरण दबाएं जब आप क्लच को जारी कर रहे हैं तो निरंतर RPM बनाए रखेंगे। इस तरह से आप इंजन को तेज़ नहीं कर रहे हैं जब आप धीरे धीरे आगे बढ़ रहे हैं
    • धीमे ड्राइव और ट्रैफिक सिग्नल की भविष्यवाणी करें आप एक गति तक पहुंच सकते हैं जो आपको अगली ट्रैफिक लाइट पर रोक देगी या आपके पक्ष में बदलती रहती है तब चलती रहती है। चंगुल पर पहनने वाले अधिकांश (सामान्य) कुल रोक पर पहली गति है, और यदि आप अपने आप को रोकने से बच सकते हैं, तो आप ईंधन और मैकेनिकल पहनेंगे।
    • भले ही काम का 100% डाउनहिल ढलान पर गुरुत्वाकर्षण से आते हैं, लेकिन सामान्य कारें उच्च या तटस्थ गति की तुलना में कम गति से अधिक ईंधन का उपभोग करती हैं। ऐसा लगता है कि इंजन को अपने सामान्य ऑपरेटिंग तापमान पर रखने या यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब आप दोबारा तेजी लाने के लिए तैयार हों तब तत्काल जरूरी बल होगा।
    • कुछ हद तक मैन्युअल ट्रांसमिशन स्वाभाविक रूप से आपको पैसे बचाने नहीं देगा। यह ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ एक कार में $ 1000 डॉलर घटा देता है और हाइड्रोलिक तरल पदार्थ और फिल्टर को बदलने के लिए नियमित रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपनी आँखों से जो भविष्य कहनेवाले परिवर्तन करते हैं वह हमेशा प्रतिक्रियाशील परिवर्तनों से बेहतर होगा जो स्वत: प्रसारण का उपयोग करते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप एक पहाड़ी देखते हैं और आप इसे पहुंचने से पहले एक बदलाव डाउनलोड करते हैं), तो एक स्वचालित ट्रांसमिशन तब बदलता है जब आप पहले से ही वहां होते हैं इंजन को संघर्ष के कारण पहाड़ी पर)

    चेतावनी

    • कभी भी ट्रैफिक लाइट में अपनी स्थिति को क्लच को संशोधित न करें, चाहे कितनी जल्दी आप सोचें ट्रैफिक लाइट में परिवर्तन होगा। यही ब्रेक है
    • डाउनहिल ढलान पर कार छोड़कर कई न्यायालयों में अवैध (हालांकि खराब रूप से परिभाषित) और बहुत खड़ी ढलानों पर बहुत खतरनाक हो सकता है। अपने इलाके के यातायात कानूनों और सड़कों की स्थिति को जानें। जब कार कुछ गति से होती है और इंजन को एक्सीलेटर पेडल दबाकर ईंधन को नहीं खिलाया जाता है, तो शायद आपको ईंधन इंजेक्शन तकनीक वाली कार में या बहुत कम ईंधन के साथ एक कार में, नीचे की पहाड़ी पर मिल जाए , जिसके परिणामस्वरूप बचत होती है।
    • सभी मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ - पहली या संभवत: दूसरे की तुलना में अलग गति से कुल स्टॉप के बाद आगे बढ़ने का प्रयास न करें - आप इंजन को रोक सकते हैं (और यदि ऐसा नहीं होता है, तो आप क्लच को जला सकते हैं)
    • जरूरत से अधिक गति या परिवर्तन का उपयोग करना इसके खतरों को भी शामिल है - सबसे बड़ा परिवर्तन जिसमें कार स्थित है, कम गति उस कार के पास होगी। सावधान रहें!
    • एक क्लच बर्बाद करने के लिए कुछ भयंकर है एक यात्री कार में एक क्लच 160,000 किलोमीटर या उससे अधिक का होना चाहिए। आक्रामक ड्राइविंग और क्लच का दुरुपयोग वास्तव में महंगा हो सकता है किसी भी मामले में, उन का उपयोग करके ब्रेक पहनें, चार क्लच के प्रतिस्थापन से बहुत कम महंगा हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मैन्युअल ट्रांसमिशन वाला एक कार पंजीकृत है (और अगर वह आपके इलाके में आवश्यक है तो निरीक्षण पारित किया है)
    • एक वैध ड्राइवर का लाइसेंस
    • हमेशा अपने सीट बेल्ट का उपयोग करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com