ekterya.com

ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया कैसे करें

एक किशोरी होने के सबसे रोमांचक भागों में से एक है ड्राइव करने के लिए सीख रहा है हालांकि, आप जाने के लिए तैयार होने से पहले, आपको अपने सीखने की अनुमति प्राप्त करने की प्रक्रिया के माध्यम से जाना चाहिए, जिसमें कुछ कानूनी मानदंडों को पूरा करना और लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करना शामिल है। इसके अलावा, आपको यह विचार करने से पहले कि आप अपने लिए एक को संचालित करने के लिए तैयार हैं, यानी कार के यातायात नियमों और बुनियादी कार्यों को सीखना होगा। जब तक आप आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तब तक आवश्यक सामग्री प्राप्त करें और परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए कड़ी मेहनत करें। इस तरह, आप एक फ्लैश में पहिया के पीछे होंगे

नोट: ये निर्देश उन लोगों के लिए हैं जो संयुक्त राज्य में रहते हैं।

चरणों

भाग 1

आवश्यक आवश्यकताओं का अनुपालन करें
आपका ड्राइविंग परमिट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने अधिकार क्षेत्र की आवश्यकताओं का अध्ययन करें हालांकि ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया अधिकांश देशों में समान है, हालांकि कानून उन सभी में थोड़ा अलग होगा। अपना आवेदन सबमिट करने और उस जगह पर ड्राइवर का लाइसेंस परीक्षण लेने के लिए विशिष्ट आवश्यकताओं के साथ खुद को परिचित करना सुनिश्चित करें जहां आप रहते हैं। अधिकांश भाग के लिए, इस आलेख में निहित जानकारी आपको सिखाएगी कि कैसे संयुक्त राज्य में ड्राइव करने के लिए सीखने की अनुमति प्राप्त करने के लिए
  • सामान्य तौर पर, आप कानून और लाइसेंसिंग आवश्यकताओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जहां आपके क्षेत्र में परीक्षणों का संचालन किया जाता है, या आपके क्षेत्र में मोटर वाहन विभाग की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन उपलब्ध करा सकता है।
  • आपका ड्राइविंग परमिट प्राप्त करें

    Video: Driving License | घर बैठे बनाए आनलाइन | एजेंट को पैसे दिए विना | सस्ता लाईसेंस |

    2
    अपने क्षेत्र में मोटर वाहन विभाग (डीएमवी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) के मुख्यालय का पता लगाएं मोटर वाहन विभाग के निकटतम कार्यालय का पता लगाएं, जहां आप अपने परमिट का अनुरोध कर सकते हैं, आवश्यक भुगतान कर सकते हैं और अपना लिखित ड्राइविंग परीक्षण ले सकते हैं। अधिकांश राज्यों में कई डीएमवी कार्यालय हैं जिनके लिए परमिट प्राप्त करना अधिक सुविधाजनक है। आप जहां रहते हैं उसके सबसे निकटतम डीएमवी कार्यालय खोजने के लिए ऑनलाइन खोज करें
  • आधिकारिक डीएमवी वेबसाइट में एक खोज फ़ंक्शन है जो आपको एक ऐसे मानचित्र पर दिखाता है जहां आपके कार्यालय आपके क्षेत्र में स्थित हैं।
  • डीएमवी में कतार काफी लंबा हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास इस स्थान पर जाने के लिए पर्याप्त समय है, अगर आपको प्रतीक्षा करनी चाहिए
  • छवि अपना शीर्षक ड्राइविंग परमिट चरण 3 प्राप्त करें
    3
    अपने ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए एक अनुरोध सबमिट करें अपने प्रशिक्षु के विशेषाधिकार प्राप्त करने के लिए एक परीक्षा लेने से पहले, आपको राज्य को एक अनुमति प्राप्त करने के अपने इरादे के बारे में सूचित करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी के साथ एक परमिट आवेदन भरना होगा और उसे डीएमवी को भेजना होगा। एक बार आवेदन प्रक्रिया पारित करने के बाद, आप लिखित परीक्षा के लिए अपनी अध्ययन सामग्री प्राप्त करेंगे।
  • किसी परमिट के लिए आवेदन में आपका पूरा नाम, जन्म तिथि, पता, बालों का रंग, आंखों का रंग आदि जैसी बुनियादी जानकारी शामिल होगी।
  • डीएमवी कार्यालय में अपनी यात्रा को बचाने के लिए अपने ऑनलाइन शिक्षार्थी की अनुमति के लिए आवेदन करें।
  • आपका ड्राइविंग परमिट प्राप्त करें
    4
    अपनी पहचान का प्रमाण प्रदान करें डीएमवी आपको व्यक्तिगत पहचान के कम से कम दो साधन प्रदान करने के लिए कहेंगे। ये आम तौर पर एक जन्म प्रमाण पत्र, सामाजिक सुरक्षा कार्ड, पासपोर्ट या फोटो पहचान के अन्य मान्यताप्राप्त फॉर्म शामिल करते हैं, हालांकि पहचान के कई अन्य माध्यम स्वीकार्य हैं। इन आईडी को बताएंगे कि आप कौन हैं वे आप कौन हैं और पुष्टि करें कि परीक्षा लेने के लिए और आपकी अनुमति प्राप्त करने के लिए आप न्यूनतम आयु आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।
  • संयुक्त राज्य के अधिकांश राज्यों में, आपके पास ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कम से कम 15 वर्ष होना चाहिए। अलास्का, अर्कांसस और दक्षिण और नॉर्थ डकोटा सहित केवल एक मुट्ठी भर राज्य, 14 वर्ष की आयु से कम उम्र के संभावित ड्राइवरों की ओर से परमिट जारी करता है।
  • यदि आपके राज्य में डीएमवी ने फोटोकॉपी स्वीकार नहीं की है तो अपने जन्म प्रमाण पत्र या मूल सामाजिक सुरक्षा कार्ड को अपने साथ ले आओ।
  • आपका ड्राइविंग परमिट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    दृष्टि परीक्षण ले लो जब आप अपने विद्यार्थी के परमिट के लिए आवेदन करेंगे तो आपको संक्षिप्त दृष्टि परीक्षा के माध्यम से जाने के लिए कहा जाएगा परीक्षा की सटीक प्रक्रिया अलग-अलग होगी, लेकिन आपको पोस्टर पर विभिन्न आकारों के पत्र पढ़ने या दूरी पर छोटे आकार और विवरण की पहचान करने के लिए कहा जा सकता है। विजुअली परीक्षा में डीएमवी अधिकारियों को पता चल जाएगा कि एक वाहन चलाने का तरीका जानने के लिए आपका दृष्टिकोण काफी अच्छा है।
  • यदि आपकी दृष्टि परीक्षण का परिणाम संतोषजनक नहीं है, तो आपको चश्मा या सुधारात्मक संपर्क लेंस का उपयोग करना चाहिए। नतीजतन, एक नोट आपके परमिट में जोड़ा जाएगा जिसमें कहा गया है कि ड्राइविंग करते समय आपको उनका उपयोग करना चाहिए।
  • आपका ड्राइविंग परमिट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6

    Video: How to apply driving licence ? ड्राइविंग लाइसेंस कैसे आवेदन करें ? BY HELP DESK

    परमिट प्राप्त करने के साथ जुड़े भुगतान करें। जब आप डीएमवी में होते हैं, तो आप परीक्षा लेने और प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी भुगतानों को पूरा करते हैं। कुछ अवसरों पर, आवेदन की प्रस्तुति, दृष्टि परीक्षण और लिखित परीक्षा में अन्य शुल्क शामिल हैं। सभी आवश्यक भुगतान करने के बाद, आप अपनी परीक्षा लेने के लिए एक तारीख और समय निर्धारित कर सकते हैं और अपनी अध्ययन सामग्री प्राप्त कर सकते हैं।
  • फीस, परीक्षा की आवश्यकताओं के साथ, राज्य से राज्य भिन्न हो सकती है
  • सीखने की अनुमति प्राप्त करना एक महंगी प्रक्रिया है। अपनी परीक्षा पहली बार पास करने का प्रयास करें, इसलिए आपको अपना आवेदन सबमिट करने और इसे फिर से लेने का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 2

    परीक्षा पास करें
    आपका ड्राइविंग परमिट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    1
    अपने चालक के मैनुअल का अध्ययन करें डीएमवी आपको किशोर ड्राइवरों के लिए मैनुअल प्रदान करेगा, जिसमें अपडेट की गई सूचियां और उनके यातायात कानूनों के स्पष्टीकरण शामिल हैं। पुस्तिका की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें और जितना संभव हो उतनी जानकारी को याद रखने का प्रयास करें। विभिन्न कौशल संकेतों और प्रतीकों के अर्थ के साथ, बुनियादी कौशल और शिष्टाचार पर वर्गों पर विशेष ध्यान दें। यह एक समान जानकारी है जिसे आपको लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए अवश्य पता होना चाहिए।
    • आपको पेश की गई जानकारी के आत्मसात करने की सुविधा के लिए एक समय में मैनुअल एक अनुभाग की सामग्री को जानने का प्रयास करें।
  • आपका ड्राइविंग परमिट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    वाहन के भागों और कार्यों के साथ खुद को परिचित कराएं यदि संभव हो तो, अपने माता-पिता या दूसरे चालक के साथ थोड़ा समय बिताना, जिसमें वाहन के विभिन्न हिस्सों की अंदर और बाहर की समीक्षा करने का लाइसेंस है। ये लोग आपको बताएंगे कि कार कैसे काम करती है और इसके प्रत्येक घटक क्या करता है, जिसमें आपके परीक्षण में शामिल महत्वपूर्ण विशेषताएं शामिल हैं, जैसे कि हेडलाइट्स, दिशानिर्देश रोशनी, पार्किंग ब्रेक और विंडशील्ड वाइपर्स का उपयोग। अपने आप में एक वाहन के संचालन का अध्ययन आपको व्यावहारिक और प्रथम-हाथ ज्ञान प्रदान करेगा जो आपको परीक्षा लेना चाहिए तब उपयोगी होगा।
  • यह संभावना है कि लिखित परीक्षा में एक वाहन का संचालन करने के बारे में प्रश्न शामिल हैं
  • शुरू करने से पहले कार चलाने के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ है
  • आपका ड्राइविंग परमिट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    3



    सड़क सुरक्षा शिक्षा पाठ्यक्रम लें। अपने स्कूल में सड़क सुरक्षा शिक्षा पाठ्यक्रम में दाखिला करें जो आपको सीखने और तैयार करने में मदद करेगा। ज्यादातर पब्लिक स्कूल उन छात्रों के लिए विशेष कक्षाएं पेश करते हैं, जो उम्र के करीब आ रहे हैं, जिस पर वे अपने ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। इन वर्गों में, आप ट्रैफिक कानून के बारे में अधिक जानेंगे, कार कैसे काम करती है और सुरक्षित तरीके से कैसे चलती है, जिससे आप दुर्घटनाओं से बचने में मदद करेंगे।
  • इस कोर्स में, आपके पास व्यावहारिक कौशल का उपयोग करने का अवसर होगा, जैसे कि गाड़ी चलाने और वाहन को पार्किंग।
  • कुछ मामलों में, ड्राइवर शिक्षा पाठ्यक्रम के अंत में एक पूर्ण परीक्षा लेने से डीएमवी के सैद्धांतिक परीक्षण की जगह ले सकती है।
  • संयुक्त राज्य में लगभग सभी राज्यों (अलास्का, अर्कांसस, मिसौरी, ओरेगन और टेनेसी को छोड़कर) को कुछ प्रकार की चालक शिक्षा प्राप्त करने की आवश्यकता होती है
  • आपका ड्राइविंग परमिट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    4
    परीक्षा लें और संतोषजनक परिणाम प्राप्त करें। अनुसूचित दिन जिसमें आपको अपनी लिखित परीक्षा लेनी होगी, सुनिश्चित करें कि आप पहले से अच्छी तरह पहुंचें आपके साथ सभी आवश्यक सामग्रियों को लें और याद रखें कि आपको एक बार एक आईडी कार्ड पेश करने या परीक्षा के दिन अपनी फीस का भुगतान करने के लिए कहा जा सकता है। आराम से रहें और अपने आप को बहुत परेशान न होने दें। जो कुछ भी आपने सीखा है उसे याद रखने की कोशिश करें और अपने आप को सर्वश्रेष्ठ दे। इसके अलावा, प्रत्येक प्रश्न को सही ढंग से उत्तर देने का प्रयास करें
  • अधिकांश भाग के लिए, परीक्षण अब कंप्यूटर पर हैं, लेकिन आपके साथ संख्या 2 पेंसिल या एक काली स्याही पेन लेना एक अच्छा विचार हो सकता है
  • पहले अच्छी रात सो जाओ और परीक्षा के दिन एक महत्वपूर्ण नाश्ता करें। इस तरह, आप और अधिक सतर्क और तैयार महसूस करेंगे।
  • आपका ड्राइविंग परमिट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    5

    Video: How to get full detail of Driving License ( किसी भी लाइसेंस की पूरी डिटेल कैसे निकाले)

    यदि आवश्यक हो तो परीक्षण फिर से लें प्रत्येक व्यक्ति परीक्षा की परीक्षा पास करने के लिए पहली बार कोशिश करता है, जो कि ठीक है। यह एक कठिन परीक्षा है जिसमें बहुत जटिल जानकारी है हालांकि, आपको चिंता नहीं करनी चाहिए। यदि आपको संतोषजनक परिणाम नहीं मिलता है, तो बस DMV कार्यालय छोड़ने से पहले एक नई तारीख तय करें। आप आवश्यक रूप से कई बार ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए टेस्ट को फिर से ले सकते हैं
  • आप उसी दिन परीक्षा को फिर से नहीं ले पाएंगे। उसी सप्ताह में एक नई तारीख शेड्यूल करने की कोशिश करें, इसलिए जो भी आपने सीखा है उसे मत भूलें।
  • पहली बार परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें कैलिफोर्निया जैसे कुछ राज्य ही आपको लिखित परीक्षा लेने के लिए सीमित अवसर प्रदान करते हैं।
  • भाग 3

    अपनी अनुमति प्राप्त करें और अपना लाइसेंस प्राप्त करने के लिए तैयार करें
    आपका ड्राइविंग परमिट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    1

    Video: ड्राइविंग लाइसेंस kaise बनाये | डीएल लागू ऑनलाइन करे (एलएल) पूर्ण ट्यूटोरियल |

    आपकी अनुमति प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, डीएमवाई स्टाफ एक तस्वीर लेगा और आपकी जानकारी को आपके परमिट पर प्रिंट करने के लिए भेज देगा। मेल द्वारा आपके परमिट की भौतिक प्रति प्राप्त करने के लिए यह कुछ कैलेंडर दिनों और एक सप्ताह के बीच ले सकता है एक बार जब आप इसे अपने हाथ में रखते हैं, तो आप ड्राइव करने के लिए सीखने के लिए स्वतंत्र हैं।
    • आपका ड्राइविंग लाइसेंस वास्तविक चालक के लाइसेंस के समान होगा, क्योंकि इसमें आपकी तस्वीर, व्यक्तिगत जानकारी और आपके राज्य के टिकट के अतिरिक्त कोई अनंतिम नोट शामिल होगा।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी अनुमति को अपने पर्स या बटुए में रखें, ताकि आप उसे खो न सकें।
  • आपका ड्राइविंग परमिट प्राप्त करें शीर्षक 13 शीर्षक छवि 13
    2
    आवश्यक प्रबंधन के घंटे की संख्या को पूरा करता है लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के अलावा, कुछ राज्यों को नए ड्राइवरों को एक और लाइसेंसधारक ड्राइवर की देखरेख में ड्राइविंग किए गए घंटे की संख्या को रिकॉर्ड करने की आवश्यकता होती है। यदि यह आपके राज्य में एक आवश्यकता है, तो जैसे ही आप अपनी अनुमति प्राप्त करते हैं, शुरू कर सकते हैं। अनुभव हासिल करने के लिए कम से कम एक सप्ताह में दो घंटे ड्राइव करने की कोशिश करें। अधिकतर स्थानों पर, आपको अपने ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए परीक्षा पास करने से पहले छह महीने या एक साल के लिए आपके पासमिट होना आवश्यक है, इसलिए आपके पास अभ्यास करने के लिए बहुत समय होगा
  • सामान्य तौर पर, शुरुआती ड्राइवरों से ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए परीक्षा पास करने से पहले कम से कम ड्राइविंग घंटों को पूरा करने की उम्मीद है। इसके अलावा, रात के दौरान ड्राइविंग घंटों की एक निश्चित राशि को पूरा करना आवश्यक है।
  • अनिवार्य ड्राइविंग घंटों की संख्या एक राज्य से दूसरे तक भिन्न होती है। कैनसस, उदाहरण के लिए, केवल परमिट प्राप्त करने के बाद व्हील के 25 घंटे पहले रजिस्टर करने की आवश्यकता है, जबकि डेलावेयर में न्यूनतम आवश्यकता 50 घंटे है।
  • आपका ड्राइविंग परमिट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 14
    3
    यदि आपकी समयसीमा समाप्त होती है तो एक परमिट के लिए फिर से आवेदन करें आपका ड्राइविंग लाइसेंस केवल कुछ समय के लिए वैध रहेगा। समाप्ति की तारीख उस स्थिति के अनुसार अलग-अलग होगी जिसमें आप रहते हैं और जिस तारीख को आपको परमिट प्राप्त हुआ है। यदि आपका परमिट आपके ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करने से पहले समाप्त हो जाता है, तो आपको एक अन्य आवेदन भरना होगा, संबंधित भुगतान करना होगा और दूसरी बार लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा।
  • कुछ राज्यों में, जैसे कि न्यूयॉर्क, ड्राइवर का लाइसेंस पांच साल तक वैध है, जबकि अन्य राज्यों में वे एक वर्ष की न्यूनतम अवधि के बाद समाप्त हो सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, ड्राइवर के लाइसेंस के लिए आवेदन करने में सक्षम होने से पहले आपको छह महीने या इससे अधिक के लिए आपके परमिट होना चाहिए।
  • आपका ड्राइविंग परमिट प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    अपने राज्य में परमिट प्राप्त करने के लिए जारी दिशानिर्देशों का पालन करें आपके ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने का साधारण तथ्य यह नहीं है कि आप पहिया लेने और सड़कों पर बाहर जाने के लिए सशक्त हैं। जहां आप रहते हैं, उसके आधार पर, अकेले ड्राइव करने से पहले आपको कुछ निश्चित घंटे तक पर्यवेक्षण ड्राइविंग पंजीकरण करना पड़ सकता है इसके अतिरिक्त, आपके राज्य के कानून आपके कुछ विशेषाधिकारों को सीमित कर सकते हैं, जैसे कि वाहन के अंदर लाइसेंस के बिना रात में या लोगों के साथ ड्राइविंग सुनिश्चित करें कि आप नियमों का पालन करें और सुरक्षित तरीके से अभ्यास करें, ताकि आप तैयार हों जब आपका लाइसेंस प्राप्त करने के लिए परीक्षा लेने का समय हो।
  • आपका ड्राइविंग परमिट प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 16
    5
    अपने ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए परीक्षा लेने की तैयारी करें। निर्दिष्ट अवधि के लिए आपकी अनुमति के बाद, आप अपने ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं। आमतौर पर, इस परीक्षा में दो भागों होंगे: एक लिखित परीक्षा और एक व्यावहारिक हिस्सा जहां आप वास्तव में एक पर्यवेक्षण अधिकारी के साथ एक कार चलाएंगे जिन परीक्षाओं के साथ आपने अपनी अनुमति प्राप्त की है, उनका अध्ययन करते समय आपने जो कुछ सीखा है, उसका उपयोग करें यदि आप अपना ड्राइविंग घंटों को रिकॉर्ड करते हैं, तो आपके पास परीक्षा के व्यावहारिक भाग को पास करने के लिए पर्याप्त अनुभव होना चाहिए।
  • आम तौर पर, ड्राइवर के लाइसेंस प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र नियमों का एक सेट है। परीक्षा के लिए एक तिथि निर्धारित करने से पहले, पता करें कि आपको कौन सा कागजी कार्य पूरा करना होगा, पहचान पत्र आपको प्रस्तुत करना चाहिए आदि।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ राज्यों, जैसे कि कैलिफोर्निया, बिना किसी प्रतिबंध के लाइसेंस प्राप्त करने से पहले प्रमाणीकरण के कई स्तरों के अनुपालन की आवश्यकता होती है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप उनका उपयोग करने के लिए बाध्य हैं तो अपने चश्मे या कॉन्टैक्ट लेन्स को आपके साथ लाने के लिए मत भूलें।
    • आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करने और उन्हें पेश करने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार न करें।
    • एक दिन पर अपनी परीक्षा लेने की तारीख निर्धारित करें जब डीएमवी में कम लोग हों, जैसे कि दोपहर एक सप्ताह के दिन पर।
    • अपने ड्राइवर के लाइसेंस प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया शुरू करने से पहले अपने राज्य के विशिष्ट कानूनों के बारे में जानें।
    • किसी भी मौजूदा चिकित्सा स्थिति या आपके आवेदन में विशेष आवश्यकता शामिल करें।

    चेतावनी

    • एक कार ड्राइविंग बहुत खतरनाक हो सकता है और आपके विशेष ध्यान की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा सजग रहते हैं, सुरक्षित ड्राइव करें और सड़क पर अन्य चालकों का सम्मान करें।
    • कुछ राज्यों में, आपको परीक्षा लेने के लिए सीमित अवसरों की संख्या ही दी जा सकती है, इसलिए आपको कठिन अध्ययन करना चाहिए।
    • अपनी परमिट में शामिल प्रतिबंधों पर ध्यान दें, जो आपको निश्चित परिस्थितियों में ड्राइविंग से रोकता है।
    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com