ekterya.com

आपातकाल में विमान कैसे पहुंचे

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप पायलट

वह रुके बेहोश? अगर कोई भी विमान उड़ान भरने में सक्षम नहीं है, तो आपकी सुरक्षा महत्वपूर्ण निर्णयों की एक श्रृंखला पर निर्भर हो सकती है। यह संभव है कि रेडियो के माध्यम से कोई व्यक्ति आपके लैंडिंग का मार्गदर्शन करे, लेकिन यह आलेख आपको यह जानने में मदद करेगा कि क्या उम्मीद है। हालांकि ये परिदृश्य फिल्मों और टेलीविज़न कार्यक्रमों में आम है, जो लोग प्रशिक्षण प्राप्त नहीं करते हैं उन्होंने कभी भी "वास्तविक दुनिया" में एक बड़ा विमान नहीं पहुंचाया है, लेकिन कुछ बुनियादी कौशल और विमान यातायात नियंत्रकों के मार्गदर्शन के साथ यह है ऐसा करने के लिए संभव है

चरणों

भाग 1

प्रारंभिक कार्यवाही
छवि का शीर्षक 3350 9 1.पीng
1
एक सीट ले लो आमतौर पर, कप्तान बाईं ओर बैठता है जहां अधिकांश उपकरण स्थित हैं (विशेषकर एकल इंजन प्रकाश विमान के लिए)। सीट बेल्ट और कंधे का दोहन समायोजित करें (यदि कोई हो) हालांकि, लगभग सभी हवाई जहाजों के दोहरे नियंत्रण होते हैं और आप किसी भी तरह से सफल हो सकते हैं, चाहे आप जहां भी महसूस करें। नियंत्रणों को अभी तक स्पर्श न करें! सबसे अधिक संभावना है, ऑटोपिलॉट सक्रिय है। इसे अभी के लिए इस तरह छोड़ दो।
  • सुनिश्चित करें कि अचेतन पायलट नियंत्रण घुंडी (एक कार स्टीयरिंग व्हील के बराबर) पर झुकाव नहीं कर रहा है। कुछ विमानों में पार्श्व नियंत्रण हो सकता है, जो कप्तान की सीट के बाईं ओर एक जॉयस्टिक होगा।
  • छवि शीर्षक 33509 2.पीएनजी
    2
    एक सांस लें आप शायद संवेदी अधिभार और स्थिति की गंभीरता से अभिभूत महसूस करेंगे। श्वास आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा। अपने शरीर को इंगित करने के लिए धीरे-धीरे और गहराई से साँस लें कि आप नियंत्रण में हैं।
  • एक इमरजेंसी चरण 3 में लैंड ए एयरप्लेन शीर्षक वाली छवि
    3
    स्तर स्तर अगर आपको लगता है कि विमान चढ़ता है, उतरता है या घूमता है, तो उड़ान के ऊंचाई पर धीरे-धीरे यह एक मार्गदर्शक के रूप में बाह्य क्षितिज का उपयोग करके स्तर पर चलाता है। अंत में वीडियो गेम के ये सभी दिन अच्छे परिणाम देने वाले हैं!
  • इस पर खोजें रवैया सूचक कभी कभी के रूप में जाना जाता है कृत्रिम क्षितिज, इस उपकरण में "पंखों" के एक लघु सेट और छवि की है क्षितिज. ऊपरी भाग नीला है (आकाश का प्रतिनिधित्व करता है) और निचले भाग भूरा है। कुछ जटिल विमानों में, रवैया सूचक को पायलट के सामने एक कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाता है। पुराने विमानों में, यह उपकरणों की शीर्ष पंक्ति के केंद्र में है आधुनिक एयरलाइनों पर, आपके सामने एक मुख्य उड़ान स्क्रीन (पीएफडी) होगी यह स्क्रीन महत्वपूर्ण सूचनाएं दिखाती है, जैसे कि समुद्री मील में मापा गया गति (आईएएस), जमीन की गति (जीएस) भी समुद्री मील में मापा, ऊंचाई (पैर में मापा) और पाठ्यक्रम। यह भी दिखाना चाहिए कि ऑटोपिलॉट चालू है या नहीं, आमतौर पर एपी या सीएमडी के रूप में दर्शाया गया है।
  • यह ऊंचाई (वृद्धि या गिरावट) और आवश्यक होने पर पार्श्व झुकाव (बारी) को ठीक करता है ताकि लघु पंख कृत्रिम क्षितिज के साथ स्तर हो। यदि वे पहले से ही स्तर हैं, तो नियंत्रण को बिल्कुल भी स्पर्श न करें और अगले चरण में जारी रखें। हालांकि, अगर आपको हवाई जहाज़ के स्तर की आवश्यकता है, तो नाक की वृद्धि करने या उसे कम करने के लिए इसे आगे बढ़ाने के लिए आप की ओर घुंडी (या लीवर) खींचकर उड़ान परिणत समायोजित करें। आप उस दिशा में घुमा करने के लिए बायीं ओर दाहिनी ओर घुमाकर पार्श्व झुकाव (मोड़) को ठीक कर सकते हैं। एक ही समय में, आपको हवाई जहाज़ को खोने से विमान को रोकने के लिए कमांड में मामूली प्रतिरोध लागू करना होगा।
  • छवि शीर्षक 33509 4.पीएनजी

    Video: हिंदी -इन 1975 के आपातकाल (सभी टु नो यू की आवश्यकता है)

    4
    ऑटोप्लॉट चालू करें यदि आप कोर्स को सही करने की कोशिश की है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि ऑटोपिलॉट निष्क्रिय कर दिया गया है। इसे "स्वचालित पायलट" या "स्वचालित उड़ान", "एएफएस" या "एपी" बटन, या कुछ इसी तरह से दबाकर चालू करें। यात्री हवाई जहाज में, यह बटन एंटीग्लारे पैनल के केंद्र में स्थित है, एक जगह जहां दोनों पायलट आसानी से इसे प्राप्त कर सकते हैं। क्रूज चरण के दौरान अधिकतर उड़ानों पर, ऑटोपिलॉट चालू है।
  • तभी जब ऑटोपिलोट विमान को उन चीजों को करने का कारण बनता है जो आप करना नहीं चाहते हैं, तो आप उन सभी बटनों को दबाने से दोबारा निष्क्रिय कर सकते हैं जो आप रिमोट पर खोज सकते हैं (जो कि शायद ऑटोपिलॉट डिस्कनेक्ट बटन शामिल होगा)। सामान्य तौर पर, विमान को उड़ान भरने का सबसे अच्छा तरीका नियंत्रणों को स्पर्श नहीं करना है। हवाई जहाज स्थिर और तैयार होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं ज्यादातर लोग पायलटों को प्रशिक्षित नहीं करते हैं, वे गलत तरीके से उन्हें नियंत्रित करते हैं।
  • भाग 2

    लैंडिंग प्रक्रिया
    इमर्जेंसी चरण 4 में लैंड ए एयरप्लेन शीर्षक वाली छवि

    Video: अकबर के खजाने के लिए इंदिरा गांधी ने खुदवा दिया था पूरा किला!

    1
    रेडियो पर मदद के लिए पूछें हाथ में हुए माइक्रोफोन की तलाश करें, जो आम तौर पर पायलट की सीट के नीचे की ओर खिड़की के नीचे होती है, और इसे सीबी रेडियो के रूप में उपयोग करते हैं माइक्रोफोन ढूंढें और आपातकाल का संक्षिप्त वर्णन (उदा। बेहोश पायलट) के बाद तीन बार "मयडे" दोहराएं। जवाब सुनने के लिए बटन को छोड़ने के लिए मत भूलना। एक फ्लाइट कंट्रोलर आपको उड़ान भरने और सुरक्षित रूप से जमीन में उड़ान भरने में मदद करेगा। ध्यान से सुनो और अपने सवालों का जवाब सबसे अच्छा कर सकते हैं ताकि मैं आपको और अधिक प्रभावी ढंग से मदद कर सकूं।
    • आप पायलट के हेडफ़ोन भी ले सकते हैं और बटन दबा सकते हैं पुश टू टॉक (पीपीटी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए), जो नियंत्रण कमांड में है हालांकि, चूंकि नियंत्रण आदेश पर ऑटोपिलॉट बटन भी पाया जाता है, अगर आप इसे दुर्घटना से दबाते हैं, तो आप उस सिस्टम को निष्क्रिय कर सकते हैं। यह बेहतर है कि आप हाथ में रेडियो का उपयोग करें
    • आवृत्ति में मदद के लिए पूछने की कोशिश करें, जिसमें आप उस पल में हैं, चूंकि पायलट किसी क्षण के साथ संवाद करने के लिए प्रयोग करने से पहले अक्षम था। संचार की शुरुआत में "मेडे, माईडे" शब्द का प्रयोग करें अगर आपको कुछ प्रयासों के बाद कोई जवाब नहीं मिल सकता है और यदि आप जानते हैं कि रेडियो आवृत्तियों को बिल्कुल कैसे बदलना है, तो आप 121.50 मेगाहर्ट्ज पर सहायता मांग सकते हैं।
    • यदि आपको पैनल पर लाल बत्ती दिखाई देती है, तो नियंत्रक को बताएं। इस लाल बत्ती के नीचे, एक विवरण होगा (उदाहरण जनरेटर, कम वोल्टेज)। जाहिर है, इसके लिए त्वरित ध्यान की आवश्यकता है
    • यदि आप पा सकते हैं रेडियो पैनल पर ट्रांसपोंडर (इसमें 4 से 4-नंबर वाली खिड़कियाँ हैं, जो आमतौर पर पैनल के आधार के पास स्थित हैं), इसे 7700 में सेट करें। यह एक आपातकालीन कोड है जो जल्दी से नियंत्रकों को चेतावनी देगा एयर ट्रैफिक कहता है कि आपके पास एक आपातकालीन स्थिति है
  • एक इमरजेंसी चरण 2 में लैंड ए एयरप्लेन नाम वाली छवि
    2



    जब आप नियंत्रक से बात करते हैं तो हवाई जहाज कॉल सिग्नल का उपयोग करें हवाई जहाज का कॉल साइन पैनल पर है (दुर्भाग्य से, कोई मानक स्थान नहीं है, लेकिन कॉल साइन पैनल पर कहीं होना चाहिए)। संयुक्त राज्य अमेरिका में पंजीकृत विमान के लिए कॉल संकेत पत्र "एन" (जैसे "N12345") के साथ शुरू होता है। यह पत्र एक रेडियो में दूसरों के साथ भ्रमित हो सकता है, इसलिए "नवंबर" कहें। कॉल की घोषणा से विमान की स्पष्ट रूप से पहचानी जाएगी और विमान नियंत्रकों को शिल्प के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भी देगी ताकि वे इसे उजागर करने में आपकी मदद कर सकें।
  • यदि आप व्यावसायिक उड़ान पर हैं (एक एयरलाइन द्वारा संचालित है, जैसे कि यूनाइटेड एयरलाइंस), जहाज "N" के साथ शुरुआत में इसकी संख्या से नहीं पता है, लेकिन इसके कॉल साइन या फ्लाईट नंबर द्वारा। कभी-कभी पायलट एक अनुस्मारक के रूप में पैनल पर एक चिपचिपा नोट रखेंगे। एक उड़ान परिचर से पूछें कि यह संख्या क्या है। जब आप रेडियो से कॉल करते हैं, पहले एयरलाइन को नाम दें और फिर संख्या। यदि उड़ान संख्या 123 है और एयरलाइन यूनाइटेड एरिलिन्स है, तो उड़ान संकेत "संयुक्त 1-2-3" होगा। आंकड़े एक ही संख्या के रूप में नहीं पढ़ा जाना चाहिए, इसलिए "संयुक्त एक सौ और तीसस" कहें न।
  • इमर्जेंसी चरण 5 में लैंड ए एयरप्लेन शीर्षक वाली छवि
    3
    एक सुरक्षित गति रखें गति सूचक (आमतौर पर एएसआई, फ्लाइट स्पीड या गाँठ के रूप में इंगित किया गया) खोजें, जो आमतौर पर उपकरण पैनल के ऊपरी भाग में है, और आपकी गति की निगरानी करें। गति को मील प्रति घंटे (मील प्रति घंटे) या गाँठ में पढ़ा जाता है (जिसका मूल्य समान है)। कम से कम 70 समुद्री मील या एक बड़ा एक (जंबो) 180 से कम में एक छोटे से दो सीटों वाला विमान उड़ान भरें न। असल में, यह सुनिश्चित करें कि सुई इंडिकेटर के "हरे" क्षेत्र में रहता है, जब तक कि आप सामान्य उड़ान तक नहीं पहुंच सकते रेडियो के माध्यम से किसी से मदद
  • यदि आप त्वरण को छुए बिना उड़ान की गति बढ़ने शुरू होती है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आप उतरते हैं, इसलिए धीरे-धीरे नियंत्रण घुंडी खींचें। यदि गति कम हो जाती है, तो धीरे-धीरे नाक को कम कर दें। विमान को बहुत धीमी गति से उड़ने न दें, खासकर यदि आप जमीन के करीब हैं, क्योंकि यह बंद हो सकता है (पंखों को लिफ्ट उत्पादन रोकना)।
  • इमर्जेंसी चरण 6 में लैंड ए एयरप्लेन नाम वाली छवि

    Video: शाही खजाने के लिए इंदिरा गांधी ने खुदवा दिया था किला, पाकिस्तान ने भी मांगा था अपना हिस्सा

    4
    वंश शुरू होता है आप जिस नियंत्रक से बात करते हैं, उसे विमान के लिए लैंडिंग प्रक्रियाओं का संक्षेप करना चाहिए और आपको ऐसा करने के लिए एक सुरक्षित स्थान पर भेजना होगा। यह एक हवाई अड्डे पर आपको रनवे के लिए सबसे अधिक संभावना है, लेकिन कुछ असाधारण परिस्थितियों में आपको किसी क्षेत्र या सड़क पर लाना पड़ सकता है यदि आपको भूमि चाहिए और आप हवाई अड्डे तक नहीं पहुंच सकते, बिजली लाइनों, पेड़ों या अन्य बाधाओं के साथ जगहों से बचें
  • विमान की ऊंचाई को कम करने के लिए, त्वरक (शक्ति को कम करने के लिए) खींचें जब तक कि आप ध्वनि नहीं सुनते जो इंजन के परिवर्तन को संकेत करते हैं और फिर बंद होते हैं यह सामान्य होना असंभव है, लेकिन संभवतः आपको केवल इसे 1/2 सेमी (1/4 इंच) स्थानांतरित करना होगा। ग्रीन मार्जिन के भीतर उड़ान की गति रखें हवाई जहाज़ की नाक को आदेश के साथ आगे बढ़ने के बिना ही नीचे उतरना चाहिए।
  • यदि आप अपने आप को स्थिरता रखने के लिए निरंतर नियंत्रण घुंडी को खींचने या खींचने की जरूरत महसूस करते हैं, तो उन दबावों को दूर करने के लिए कम्पेसाटर का उपयोग करें अन्यथा, यह बहुत थकाऊ हो सकता है साथ ही एक ध्यान भंग प्रोत्साहन भी हो सकता है। कम्पेसाटर पहिया व्यास में लगभग 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) के उपाय करता है और उसी दिशा में घूमता है जैसे लैंडिंग गियर के पहिये होते हैं। यह अक्सर दोनों तरफ घुटनों के पास पाया जाता है। यह काला है और बाहरी किनारों पर छोटे प्रबुद्ध होते हैं। नियंत्रण घुंडी के खिलाफ दबाव बनाए रखने के दौरान, कम्पेसाटर व्हील को धीरे से घुमाएं यदि आपके ऊपर दबाव बढ़ता है, तो दूसरे दिशा में पहिये को चालू करें जब तक आपको दबाव के मूल स्तर को बनाए रखना न पड़े। नोट: कुछ छोटे विमान में, कम्पेसाटर व्हील को छत पैनल पर पाया जा सकता है और क्रैंक-आकार का हो सकता है। इसी तरह, बड़े विमान में, इस पहिया में नियंत्रण घुंडी पर एक स्विच का आकार होता है। यह आमतौर पर शीर्ष के पास बाईं तरफ है यदि विमान आपके प्रति नियंत्रण को धक्का देता है, तो लीवर नीचे धक्का। यदि नियंत्रण आप से दूर हो जाता है, तो लीवर को ऊपर दबाएं।
  • Video: जानें... आपातकाल की पूरी सच्चाई Emergency days with Indira Gandhi 25 June 1975

    इमर्जेंसी चरण 5 में लैंड ए एयरप्लेन शीर्षक वाली छवि
    5
    भूमि। आपको विभिन्न प्रकार के ड्रैग डिवाइस का उपयोग करना होगा (स्लेट और त्वरण को खोने के बिना विमान को गति देने के लिए त्वरक के बगल में फ्लैप) लैंडिंग गियर को कम करने के मामले में इसे वापस लेने योग्य है यदि ट्रेन तय हो गई है, तो यह हमेशा कम हो जाएगा और आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है। सनकी अवचक्र (अंत एक टायर के रूप है) आम तौर पर केंद्र कंसोल के सिर्फ सही है, ऊपर घुटने होगा जहां यात्री। हालांकि, अगर आपको पानी पर उतरने की ज़रूरत है, तो लैंडिंग गियर कम न करें।
  • जमीन को छूने से पहले, आपको संग्रह पैंतरेबाज़ी करने के लिए अपनी नाक को बढ़ाने की आवश्यकता होगी (भड़कना) और मुख्य पहियों के साथ पहले जमीन। आम तौर पर, एक संग्रह में नाक की ऊंचाई एक छोटे से विमान में लगभग 5 से 7 डिग्री होती है, जबकि कुछ बड़े में यह 15 डिग्री तक पहुंच सकता है।
  • यदि आप बड़े वाणिज्यिक विमान उड़ते हैं, तो रिवर्स जोर को सक्रिय करें, अगर जहाज में एक है बोइंग में, त्वरण वृत्तचित्र के पीछे बार हैं उन्हें वापस खींचें जहाँ तक आप कर सकते हैं और विमान को रोकने में सहायता के लिए जोर दिया जाएगा। अगर सब कुछ विफल हो जाता है, तो त्वरक को तेज़ और दूर तक के रूप में वापस खींचें।
  • जब तक आप "निष्क्रिय" सिग्नल तक पहुंच न लें तब तक आप की तरफ त्वरक को खींचकर कम से कम बिजली कम करें (बेकार)। त्वरक सामान्यतः ड्राइवर और सह-चालक के बीच एक काले रंग की लीवर है।
  • दबाने पर ब्रेक को धीरे से लागू करें पतवार पैडल का शीर्ष भाग स्केट को पाने के बिना विमान को रोकने के लिए आवश्यक दबाव का उपयोग करें। पतवार पैडल का इस्तेमाल जमीन पर विमान को चलाने के लिए किया जाता है, इसलिए जब तक हवाई जहाज रनवे छोड़ नहीं रहा हो तब तक उनका उपयोग न करें।
  • एक इमरजेंसी चरण 7 में लैंड ए एयरप्लेन नाम वाली छवि
    6
    अपने आप को बधाई एक बार जब आपको बेहोश पायलट के लिए मदद मिल गई है, तो आप अंत में कर सकते हैं प्रचारित करना. आगे बढ़ो, आपने इसे अर्जित किया है और अगर आप कभी भी किसी अन्य विमान को देख सकते हैं, और यहां तक ​​कि एक पर भी हो, तो हो सकता है कि आपको उड़ान भरने के लिए क्या करना चाहिए और आपको एक प्रमाणित प्रशिक्षक से उड़ान पाठ लेने पर विचार करना चाहिए। हालांकि आप ऐसा करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं आप अपने अनुभव के बारे में एक पुस्तक भी लिख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • धीरे-धीरे नियंत्रण में सभी समायोजन करें और ध्यान में आने वाले बदलावों की प्रतीक्षा करें। यदि आप त्वरित या आकस्मिक परिवर्तन करते हैं, तो आप एक पल से अगले तक नियंत्रण खो सकते हैं।
    • विमानन सुरक्षा में पेशेवरों द्वारा पेश किए गए पाठ्यक्रम का ध्यान रखें, जब पायलट अक्षम हो जाए तो क्या किया जाना चाहिए।
    • नियंत्रण घुंडी का उपयोग कैसे करें और लागू करने के लिए कितना दबाव है इसके बारे में नियमों को सामान्य बनाने का कोई आसान तरीका नहीं है आदर्श परिस्थितियों में, धीरे से नियंत्रण को नियंत्रित करें यद्यपि इसका मतलब यह भी है कि परिस्थितियों की आवश्यकता होने पर आपको इसे बिना किसी हिचकिचाहट में ले जाना चाहिए। यह आम तौर पर मुकाबला पायलटों के लिए लापरवाह युद्धाभ्यास को छोड़ देता है।
    • माइक्रोसॉफ्ट में एक "एक्स-प्लेन" या फ्लाइट सिम्युलेटर वाला पायलट ढूंढें उसे एक हवाई जहाज बनाने के लिए कहो जिसमें आप एक यात्री हो सकते हैं और जिनकी उड़ान सीधे और स्तर है। फिर बैठ जाओ और जहाज़ की भूमि।
    • Google धरती से एक्स-प्लेन, माइक्रोसॉफ्ट फाइट सिम्युलेटर या यहां तक ​​कि मूल उड़ान सिम्युलेटर से सॉफ्टवेयर लेने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • यह गाइड केवल आपातकालीन स्थितियों के लिए है पारंपरिक उड़ान के लिए इन निर्देशों पर भरोसा मत करो एक प्रमाणित उड़ान प्रशिक्षक प्राप्त करें
    • जिस स्थान पर आप भूमि चुनते हैं, उस पर ध्यान दें। एक बड़े विमान को अधिक लैंडिंग दूरी की आवश्यकता है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि लैंडिंग साइट (बिजली लाइन, भवन, पेड़, आदि) में कम या कोई बाधा नहीं है। आप एक बड़े राजमार्ग पर विमानों को भी लैंड कर सकते हैं, जब तक कोई बाधा नहीं है
    • जबकि उपर्युक्त सभी युक्तियां बहुत अच्छे हैं (और भारी लग सकता है), याद करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि "विमान उड़ान भरने के। "आपात स्थिति के दौरान, यहां तक ​​कि अनुभवी पायलटों एक या दो चीजों पर ध्यान केंद्रित किया है दोनों (सही ऊंचाई पर होना एक लैंडिंग के लिए देखो, रेडियो, आदि का उपयोग कर,), कि वे भूल जाते हैं विमान उड़ान भरने के लिए जो यह भयावह परिणाम में परिणाम हवा में विमान को रखें जब तक विमान हवा में रहता है, आप जितना समय लगेगा उतना समय लग सकता है जितना आपको आराम करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com