ekterya.com

एक कार डिजाइनर बनने के लिए

कार डिजाइनर भौतिकी और सौंदर्यशास्त्र के ज्ञान को गठबंधन करते हैं जिससे आंख को पकड़ने वाली कारें जो सुरक्षित, ईंधन कुशल और ड्राइव करने के लिए मज़ेदार हैं। मोटर वाहन डिजाइन प्रतिस्पर्धी दौड़ है जो कई कार, ट्रक और ट्रक प्रेमी को आकर्षित करती है, लेकिन प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने और प्राप्त करने के लिए उच्च स्तरीय प्रतिभा की आवश्यकता होती है। यदि आप मोटर वाहनों की तरह हैं और अपने सपने की कारों को सड़क पर अमल में लाना चाहते हैं, तो यहां कार डिजाइनर बनने के लिए कदम उठाए गए हैं।

चरणों

एक ऑटोमोबाइल डिज़ाइनर चरण 1 बनें शीर्षक वाली छवि

Video: डिजाइनर ब्लाउज बेकसाइड डिज़ाइन की कटिंग कैसे करें

1
स्कूल में कार डिजाइन में अपने कैरियर की तैयारी शुरू करें कला और डिजाइन वे वर्ग हैं जिन्हें आपको अपना ड्राइंग कौशल विकसित करने के लिए अवश्य लेना चाहिए, लेकिन एक ऑटोमोबाइल डिजाइनर को भी कम हवा प्रतिरोधों के साथ हल्के कार बनाने के लिए भौतिकी और गणित का ज्ञान होना चाहिए। यह भी आवश्यक है कि आप अंग्रेजी और कंप्यूटर कक्षाएं ले कर अपने लेखन और कंप्यूटर कौशल विकसित करें।
  • चूंकि ऑटोमोटिव डिजाइन अंतर्राष्ट्रीय रूप से एक उद्योग बनता जा रहा है, इसलिए एक या अधिक भाषाएं जानना भी फायदेमंद हो सकती हैं।
  • एक ऑटोमोबाइल डिज़ाइनर चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    तय करें कि मोटर वाहन डिजाइन के हितों के क्षेत्र में आप सबसे अधिक हैं। कार डिजाइनर तीन क्षेत्रों में से एक में काम कर सकते हैं: बाह्य डिजाइन, इंटीरियर डिज़ाइन, या रंग डिजाइन या विवरण।
  • बाहरी डिजाइनर वाहनों के बाहरी स्वरूप का ध्यान रखते हैं। इन प्रकार के डिजाइनर डिजाइनों के नमूने बनाते हैं, उन्हें डिजिटल स्वरूप में परिवर्तित करते हैं और फिर उन्हें मिट्टी में मॉडल करते हैं।
  • इंटीरियर डिजाइनर वाहन के इंटीरियर को चालक और यात्रियों के लिए सुविधाजनक बनाने, साथ ही साथ सुरक्षा को प्रभावित किए बिना वाहन के रहने वालों के लिए सबसे सुलभ स्थानों में नियंत्रण और सुविधाओं को सुविधाजनक बनाने के लिए जिम्मेदार हैं। इंटीरियर डिजाइनर कागज पर और कंप्यूटर पर अपने डिजाइनों को भी स्केच करते हैं, और फिर उन्हें मिट्टी में पेश करते हैं।
  • रंग या विवरण के डिजाइनर सामग्री (धातु, फाइबर की लकड़ी, चमड़े, कपड़े, कालीन) का चयन करते हैं जो वाहन के इंटीरियर और बाहरी में इस्तेमाल करने जा रहे हैं ताकि इसे और अधिक हड़ताली और आरामदायक बनाया जा सके। इन प्रकार के डिजाइनर मुख्यतः शोधकर्ता हैं - वे मॉडल विकसित नहीं करते हैं, हालांकि वे अपने डिजाइन विचारों के कंप्यूटर सिमुलेशन प्रदर्शन कर सकते हैं।



  • एक ऑटोमोबाइल डिज़ाइनर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3

    Video: इंजीनियर kaise बने - कैसे एक इंजीनियर बनने के लिए

    3
    डिजाइनों का एक पोर्टफोलियो बनाएं चूंकि ऑटोमोटिव डिज़ाइन स्कूल इतने प्रतिस्पर्धी हैं, आपको अपनी क्षमता दिखाने के लिए डिजाइन अवधारणाओं का एक पोर्टफोलियो होना होगा। यह फ़ोल्डर हार्ड कॉपी या डिजिटल प्रारूप में हो सकता है, जिस पर आप पढ़ाई की योजना बना रहे हैं, स्कूल की आवश्यकताओं के आधार पर।
  • यदि आपका स्कूल आपको डिजाइनों के अपने पोर्टफोलियो को विकसित करने में सहायता करने के लिए कक्षाएं या संसाधन प्रदान नहीं करता है, तो आप पर्याप्त पोर्टफोलियो बनाने के लिए उच्च शिक्षा संस्थान में एक औद्योगिक डिजाइन डिप्लोमा लेना चुन सकते हैं।
  • एक ऑटोमोबाइल डिज़ाइनर चरण 4 के शीर्षक वाला छवि

    Video: How To Get Into A Car Design School

    Video: Manthan: Episode 54: Amazing Car (सपनों की कार)

    4
    आपके लिए आदर्श अध्ययन कार्यक्रम चुनें आपके पास स्कूल या विश्वविद्यालय में प्रशिक्षित करने और मोटर वाहन डिजाइनर बनने के कई विकल्प हैं:
  • आप औद्योगिक डिजाइन में स्नातक की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं और फिर परिवहन इंजीनियरिंग या मोटर वाहन डिज़ाइन में एक मास्टर की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं या शुरुआती स्तर की औद्योगिक डिजाइन की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस अनुभव को एक कार डिजाइनर की स्थिति में एक स्प्रिंगबोर्ड के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। दुनिया भर के कई विश्वविद्यालय स्तर के औद्योगिक डिजाइन कार्यक्रम हैं।
  • आप मोटर वाहन इंजीनियरिंग में अपनी डिग्री लेने का निर्णय ले सकते हैं और कार डिजाइनर बनने के लिए अपने अनुभव का उपयोग कर सकते हैं। यह सबसे कठिन सड़क हो सकता है क्योंकि कई ऑटो कारखानों में प्रत्येक डिजाइनर के लिए लगभग 20 ऑटोमोटिव इंजीनियर होते हैं और इन इंजीनियरों में से अधिकांश रचनात्मक की तुलना में अधिक तर्कसंगत हैं, मानसिकता में परिवर्तन को और अधिक कठिन बनाते हैं।
  • आप एक मोटर वाहन डिजाइन स्कूल में जा सकते हैं, जहां एक विश्वविद्यालय कार्यक्रम पूरा हो चुका है। दुनिया भर के 20 स्कूल हैं बाद में आप अपनी डिग्री ले सकते हैं और फिर अपने स्वामी की डिग्री
  • आप ग्राफिक डिजाइन, फर्नीचर डिजाइन, वास्तुशिल्प डिजाइन या इंटीरियर डिजाइन में अपनी डिग्री प्राप्त कर सकते हैं और फिर मोटर वाहन डिजाइन में मास्टर की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। यह पथ उचित होगा यदि आप डिजाइन की विशेषता में एक कैरियर से दूसरे को बदल रहे हैं।
  • आपके द्वारा चुने गए मार्ग के बावजूद, एक स्कूल की खोज करें जो कंप्यूटर सहायता प्राप्त डिज़ाइन (सीएडी) पाठ्यक्रम प्रदान करता है और एक या एक से अधिक ऑटो फैक्ट्रियों के मोटर वाहन डिज़ाइन विभागों के साथ संबंध है। आप एक ऐसे स्कूल की खोज भी कर सकते हैं जो आपके मौजूदा निवास के लिए जितना करीब हो सके, हालांकि यह एक व्यावहारिक आवश्यकता नहीं है यदि आप एक विश्वविद्यालय मोटर वाहन डिजाइन कार्यक्रम लेना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यह संभावना है कि आप अपनी डिग्री प्राप्त करने के लिए 3 से 4 साल का अध्ययन लेते हैं, चाहे वह औद्योगिक डिजाइन या मोटर वाहन डिजाइन में हो। एक मास्टर की डिग्री आपको 2 से 4 साल का अध्ययन कर सकती है।
    • आप एक बेहतर स्थिति या प्रारंभिक वेतन प्राप्त करने के लिए मोटर वाहन डिज़ाइन में एक मास्टर की डिग्री लेने का विकल्प चुन सकते हैं या इस तरह के एक प्रतिस्पर्धी रोजगार के बाजार में अन्य लोगों से अधिक लाभ उठा सकते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com