ekterya.com

पीएस 2 कंसोल को कैसे कनेक्ट और चालू करें

प्लेस्टेशन 2 दुनिया के सबसे लोकप्रिय वीडियो गेम में से एक था, लेकिन अगर आप इसे एक आधुनिक टेलीविजन पर इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप इसे कनेक्ट करने में थोड़ा मुश्किल लग सकते हैं। नए टीवी के पास बंदरगाह नहीं हैं जो प्लेस्टेशन 2 के मानक ए वी केबल का समर्थन करते हैं। सौभाग्य से, पीएस 2 को एक टेलीविजन से कनेक्ट करने के कई तरीके हैं और निश्चित रूप से आप एक ऐसी विधि पा सकते हैं जो आपके कंप्यूटर के साथ काम करती है।

चरणों

भाग 1
प्लेस्टेशन 2 को कनेक्ट करें

छवि शीर्षक 255651 1
1
टेलीविजन के इनपुट पोर्ट की जांच करें ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने प्लेस्टेशन 2 को टीवी या रिसीवर से कनेक्ट कर सकते हैं, उपलब्ध इनपुट के आधार पर। विभिन्न इनपुट छवि गुणवत्ता के विभिन्न स्तर प्रदान करते हैं। आम तौर पर प्रवेश द्वार टेलीविजन के पीछे के हिस्से में होते हैं, हालांकि वे भी पक्ष या सामने वाले हिस्से में हो सकते हैं।
  • समग्र स्टीरियो वीडियो और ऑडियो केबल: प्लेस्टेशन 2 को टेलीविजन, रिसीवर या वीसीआर से कनेक्ट करने का यह सबसे आम तरीका है। मिश्रित केबलों में तीन कनेक्टर हैं: पीले (वीडियो), और लाल और सफेद (ऑडियो)। यह केबल प्लेस्टेशन 2 के सभी नए मॉडल के बॉक्स में शामिल है। यह संभव है कि सबसे आधुनिक उच्च परिभाषा टेलीविजन इस प्रकार के कनेक्शन का समर्थन नहीं करते हैं।
  • घटक केबल या वाईसीबीसीआर: एक आधुनिक टेलीविजन के लिए प्लेस्टेशन 2 से जुड़ने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि अधिकांश उच्च परिभाषा टेलीविजन में ये इनपुट हैं घटक केबल्स प्लेस्टेशन 2 के लिए सर्वोत्तम संभव छवि गुणवत्ता प्रदान करते हैं। इन केबलों में पांच कनेक्टर हैं: लाल, नीले और हरे (वीडियो), और लाल और सफेद (ऑडियो)। घटक केबल PS2 के साथ एक साथ नहीं आते हैं। यदि आप एक घटक केबल खरीदने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि अंतिम कनेक्टर प्लेस्टेशन 2 के साथ संगत है
  • S- वीडियो: नए टीवी में यह प्रविष्टि बहुत आम नहीं है। यह समग्र केबल की तुलना में एक बेहतर छवि प्रदान करता है, लेकिन यह घटक केबल्स के समान अच्छा नहीं है एस-वीडियो कनेक्टर आमतौर पर पीला है और एक मानक ए वी कनेक्टर के बजाय पिन है। प्लेस्टेशन 2 के लिए एस-वीडियो केबल में ऑडियो के लिए लाल और सफेद कनेक्टर के अतिरिक्त एक एस-वीडियो कनेक्टर भी है।
  • आरएफ: यह टीवी या वीसीआर को पीएस 2 को जोड़ने के लिए कम से कम सिफारिश की गई विधि है, क्योंकि इसमें धुंधला छवि गुणवत्ता है आरएफ टेलीविजन या वीसीआर के समाक्षीय इनपुट के माध्यम से जुड़ा हुआ है (वही इनपुट जो पुराने केबल बॉक्स या एंटेना के लिए उपयोग किया जाता है)। इस कनेक्शन विधि से बचें, जब तक कि यह एकमात्र विकल्प उपलब्ध न हो।
  • छवि शीर्षक 255651 2
    2
    सही केबल प्राप्त करें यदि आपने एक नया प्लेस्टेशन 2 खरीदा है, तो संमिश्र केबल बॉक्स में होना चाहिए। यदि आपको एक अलग केबल की आवश्यकता है, तो आपको इसे सोनी में खरीदना होगा या इसे अमेज़ॅन जैसे स्टोर पर ऑनलाइन खरीदना होगा। सुनिश्चित करें कि केबल संस्करण जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं विशेष रूप से प्लेस्टेशन 2 के लिए डिज़ाइन किया गया है, क्योंकि इस कंसोल को केबल के एक छोर पर एक विशेष कनेक्टर की आवश्यकता है।
  • प्लेस्टेशन 2 वीडियो केबल इस कंसोल के सभी मॉडलों के लिए काम करते हैं।
  • छवि शीर्षक 255651 3
    3
    टीवी या रिसीवर के पास प्लेस्टेशन 2 प्लेस करें सुनिश्चित करें कि आप इसे उस स्थान पर रख देते हैं जिसमें बहुत सारे खुले स्थान हैं, ताकि PS2 बहुत गर्म न हो। अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर या इसके नीचे स्टैकिंग से बचें यदि आपके पास समर्थन है, तो आप पीएस 2 को लंबवत रूप से रख सकते हैं ताकि यह कम स्थान पर रहे। सुनिश्चित करें कि आप बहुत करीब हैं ताकि आपको टीवी और बिजली आउटलेट तक पहुंचने के लिए वीडियो और पावर के केबल को फैलाना पड़े न हो।
  • छवि शीर्षक 255651 4
    4
    वीडियो केबल को प्लेस्टेशन 2 के पीछे कनेक्ट करें सभी प्लेस्टेशन 2 वीडियो केबल पीठ पर एक ही बंदरगाह से जुड़े हुए हैं। वीडियो पोर्ट, पीठ के सबसे निचले दाएं कोने में सबसे पीएस 2 मॉडल में स्थित है और पतली PS2 मॉडल के पीछे की दाईं ओर स्थित है। बंदरगाह के रूप में लेबल किया गया है "ए.वी. मल्टी आउट"।
  • छवि शीर्षक 255651 5
    5
    टीवी पर वीडियो केबल के दूसरे छोर से कनेक्ट करें जिस प्रवेश द्वार को आप कनेक्ट करने जा रहे हैं उसे नीचे लिखें, इस तरह से जब आप टेलीविज़न चालू करते हैं तो आप संकेत दिए गए प्रवेश द्वार का चयन कर सकते हैं। कनेक्टर के रंग इनपुट पोर्ट के रंग से मेल खाते हैं।
  • ऑडियो कनेक्शन (लाल और सफेद कनेक्टर) को टीवी के वीडियो इनपुट से अलग किया जा सकता है। यदि आपका टेलीविज़न केवल मोनो ध्वनि का समर्थन करता है, तो केवल सफेद ऑडियो कनेक्टर का उपयोग करें
  • जब आप घटक केबलों को कनेक्ट करने जा रहे हैं, तो आपके पास शायद दो लाल कनेक्टर हैं एक वीडियो है और दूसरा ऑडियो है यदि आप एक पंक्ति में कनेक्टर्स को रखते हैं, तो रंगों का क्रम निम्नानुसार होना चाहिए: लाल, नीला, हरा (वीडियो कनेक्टर्स), सफेद, लाल (ऑडियो कनेक्टर्स)।
  • अगर टेलीविजन में केवल घटक संयोजक होते हैं, लेकिन आपके पास एक समग्र केबल है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं। लाल और सफेद ऑडियो केबल्स से कनेक्ट करें जैसे आप आमतौर पर और पीले रंग की कनेक्टर को ग्रीन इनपुट से कनेक्ट करने का प्रयास करेंगे। यदि ऐसा करने में आपको एक काला और सफेद छवि मिलती है, तो पीले रंग की कनेक्टर को नीले इनपुट या अन्य लाल इनपुट से कनेक्ट करने का प्रयास करें।
  • यदि आप यूरोप में हैं, तो आपको एक यूरो-ए वी कनेक्टर की आवश्यकता हो सकती है जो आपको समग्र केबल को टीवी के SCART इनपुट से कनेक्ट करने की अनुमति देगा। यह कनेक्टर नवीनतम यूरोपीय PS2 मॉडल के साथ आता है।
  • छवि शीर्षक 255651 6
    6
    डिजिटल ऑडियो केबल (वैकल्पिक) से कनेक्ट करें यदि आपके पास एक 5.1 चारों ओर की ध्वनि प्रणाली है, तो आपको एक TOSLINK केबल का उपयोग करके प्राप्तकर्ता को PS2 के डिजिटल (ऑप्टिकल) ऑडियो आउटपुट पोर्ट को कनेक्ट करना होगा। यह केवल तभी आवश्यक है यदि आप चाहते हैं कि आपके कंसोल में 5.1 भी चारों ओर है और आपके पास आवश्यक उपकरण हैं। डिजिटल (ऑप्टिकल) आउटपुट पोर्ट प्लेस्टेशन 2 के पीछे, वीडियो पोर्ट के बगल में स्थित है
  • छवि शीर्षक 255651 7
    7
    प्लेस्टेशन 2 की पावर कॉर्ड से कनेक्ट करें सबसे तेज़ PS2 मॉडल की पतली मॉडल की तुलना में एक अलग शक्ति कॉर्ड है। वसा PS2 से कनेक्ट करने के लिए, उस केबल की तरफ प्लग करें जो कि है "आठ का आकार" कंसोल के पीछे और फिर आउटलेट को दूसरे छोर से कनेक्ट करें। पतले पीएस 2 से कनेक्ट करने के लिए, पावर केबल को पोर्ट के साथ जुड़ें जो कहते हैं "डीसी इन" PS2 के पीछे, फिर ट्रांसफार्मर से कनेक्ट करें और फिर पूरे केबल को पावर आउटलेट या पावर पट्टी में प्लग करें।
  • सुनिश्चित करें कि केबल ढीले हैं, इसलिए कनेक्शन को तनाव नहीं।



  • छवि शीर्षक 255651 8
    8
    एक ईथरनेट केबल कनेक्ट करें (वैकल्पिक)। कुछ PS2 गेम में ऑनलाइन विशेषताएं हैं यदि आप उनका लाभ लेना चाहते हैं तो आपको ईथरनेट केबल के माध्यम से पीएस 2 को होम नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा। पतली पीएस 2 में एक अंतर्निर्मित ईथरनेट एडेप्टर है, लेकिन वसा प्लेस्टेशन 2 को एक पूरक नेटवर्क एडेप्टर की आवश्यकता है।
  • आपको सिस्टम स्तर पर नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन सेट करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, गेम कनेक्ट होने का प्रयास करते समय नेटवर्क को कॉन्फ़िगर करने के लिए जिम्मेदार होगा।
  • PS2 के कई गेम जिनमें ऑनलाइन मल्टीप्लेयर सुविधा थी, अब तक नहीं है, क्योंकि सर्वर अक्षम कर दिया गया है।
  • भाग 2
    प्लेस्टेशन 2 खेलें

    छवि शीर्षक 255651 9
    1
    प्लेस्टेशन 2 पर एक नियंत्रण कनेक्ट करें आपको प्लेस्टेशन 2 (डुअलशॉक 2 कहा जाता है) या PS2 के लिए डिज़ाइन किया गया एक तृतीय पक्ष नियंत्रण के आधिकारिक नियंत्रण की आवश्यकता होगी। सभी नए मॉडल एक एकल DualShock 2 नियंत्रण के साथ आते हैं। PS1 नियंत्रण आमतौर पर PS2 के साथ काम नहीं करते हैं, लेकिन आप PS1 के खेल खेलने के लिए उन नियंत्रणों का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 255651 10
    2
    एक मेमोरी कार्ड डालें (वैकल्पिक)। यदि आप गेम में अपनी प्रगति को सहेजना चाहते हैं, तो आपको एक PS2 मेमोरी कार्ड सम्मिलित करना होगा। मूल मेमोरी कार्ड 8 एमबी हैं, जो कई गेम को बचाने के लिए पर्याप्त है। आप उच्च क्षमता वाली अनधिकृत मेमोरी कार्ड खरीद सकते हैं, लेकिन संग्रहीत डेटा को असफल रहने और नुकसान पहुंचाने का अधिक मौका मिलता है। हालांकि, अधिक क्षमता के आधिकारिक स्मृति कार्ड, 16 एमबी और 32 एमबी हैं। आप एक पूरक हार्ड ड्राइव का उपयोग कर मेमोरी कार्ड के बिना गेम स्टोर कर सकते हैं, लेकिन हार्ड ड्राइव सॉफ़्टवेयर स्थापित करने के लिए आपको मेमोरी कार्ड की आवश्यकता है
  • आप मेमोरी कार्ड या हार्ड ड्राइव के बिना गेम खेल सकते हैं, लेकिन हर बार जब आप सिस्टम को बंद कर देते हैं या खेल को बदलते हैं तो आप प्रगति खो देंगे।
  • मेमोरी कार्ड केवल इसके ऊपर डाले गए हैं जहां नियंत्रण जुड़ा हुआ है। इसे डालने पर, सुनिश्चित करें कि मेमोरी कार्ड पर लेबल ऊपर की तरफ इशारा कर रहा है।
  • छवि शीर्षक 255651 11
    3
    संबंधित प्रविष्टि में टीवी चालू करें टीवी चालू करें और इनपुट को उस स्थान पर स्विच करें जहां प्लेस्टेशन 2 जुड़ा हुआ है। अगर आप पीएस 2 को वीसीआर या रिसीवर से कनेक्ट करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि डिवाइस इसी इनपुट पर सेट है और टीवी वीसीआर या रिसीवर के इनपुट पर सेट है ।
  • छवि शीर्षक 255651 12
    4
    PS2 चालू करें प्लेस्टेशन 2 के मोर्चे पर पावर बटन दबाएं। अगर सही प्रविष्टि का चयन किया गया है, तो एक हरे रंग का प्रकाश आना चाहिए और पीएस 2 स्टार्ट लोगो एनीमेशन दिखाई देगा। यदि कोई गेम नहीं डाला जाता है, तो PS2 का सिस्टम मेनू दिखाई देगा। यदि कोई गेम डाला गया है, तो यह प्रारंभ एनीमेशन के बाद स्वचालित रूप से शुरू हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक 255651 13
    5
    गेम डालें बटन दबाएं "निकालना" ट्रे (वसा पीएस 2) को निकालने के लिए या ढक्कन (पीएस 2 पतली) को खोलने के लिए कंसोल के सामने (निकास)। खेल को ट्रे या बोल्ट में रखें। इसे बंद करने के लिए ढक्कन को दबाएं या बटन दबाएं "निकालना" एक बार फिर वसा PS2 पर ट्रे बंद करने के लिए
  • जब आप खेल रहे हैं, तब खेल को बाहर निकालना न करें क्योंकि यह बिना बचत के बंद हो सकता है।
  • खेल डिस्क की सतह को छूने के लिए सावधान रहें जब आप इसे डालें या निकालें। इससे आपको खरोंच या हानि पहुचने से बचने में मदद मिलेगी और आपके गेम लंबे समय तक खत्म होंगे।
  • छवि शीर्षक 255651 14
    6
    प्रगतिशील स्कैन मोड में एक गेम शुरू करें (केवल घटक केबल)। यदि प्लेस्टेशन 2 एक घटक केबल के साथ जुड़ा हुआ है, तो आप प्रगतिशील स्कैन मोड (480p) को सक्षम करने में सक्षम हो सकते हैं। यह आपको बहुत तेज छवि प्राप्त करने की अनुमति देगा लेकिन केवल कुछ गेम इस फ़ंक्शन का समर्थन करते हैं। जब आप कोई गेम शुरू करते हैं, तो बटन को दबाकर रखें Δ और एक्स प्लेस्टेशन 2 लोगो के बाद प्रकट होता है। यदि खेल प्रगतिशील स्कैनिंग का समर्थन करता है, तो आप इसे सक्षम करने के लिए इंगित करते हुए एक गेम संदेश देखेंगे। प्रगतिशील स्कैनिंग के लिए कोई सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन नहीं है।
  • पढ़ना यह विकिपीडिया पृष्ठ यदि आप खेल की पूरी सूची देखना चाहते हैं जो प्रगतिशील स्कैन और वाइडस्क्रीन का उपयोग करने का समर्थन करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com