ekterya.com

छवि फ़ाइल के JPEG प्रारूप या अन्य एक्सटेंशन में छवियों को कैसे परिवर्तित करें

फोटो फ़ाइलों या छवियों में कई अलग-अलग एक्सटेंशन हो सकते हैं फ़ाइल प्रारूप यह निर्धारित करता है कि आप किस प्रोग्राम को खोल सकते हैं या संपादित कर सकते हैं, और एक्सटेंशन "।") प्रारूप को निर्धारित करता है ज्यादातर लोग जो कुछ बिंदुओं पर चित्रों के साथ काम करते हैं, इन फ़ाइलों को एक नए प्रारूप में बदलने की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे करने के लिए कुछ तरीकों को सीखना बुरा नहीं होगा! JPEG प्रारूप (जो कि जेपीजी के समान है) एक आम छवि एक्सटेंशन है जिसे आप शायद बनाना चाहते हैं।

चरणों

विधि 1
डिफ़ॉल्ट छवि संपादन प्रोग्राम का उपयोग करें

चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक चरण 1
1
छवि फ़ाइल खोलें जब आपको एक छवि फ़ाइल को दूसरे स्वरूप में बदलने की आवश्यकता होती है, तो आमतौर पर सबसे आसान समाधान आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के डिफ़ॉल्ट छवि संपादन प्रोग्राम का उपयोग करना है। विंडोज़ में, यह कार्यक्रम है "रंग" और मैक पर यह कार्यक्रम है "पूर्वावलोकन"।
  • ध्यान दें कि जेपीजी और जेपीईजी एक ही विस्तार के लिए अलग-अलग नाम हैं। इसलिए, प्रोग्राम के ड्रॉप-डाउन विकल्प में उनमें से किसी के लिए देखें
  • ऐसे कई अन्य कार्यक्रम हैं जो इसके लिए भी काम करते हैं। प्रोग्राम के साथ छवि को खोलें जो आप के साथ सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, या यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो अपने कंप्यूटर पर डिफ़ॉल्ट विकल्प क्या है यह देखने के लिए छवि पर डबल क्लिक करें
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक चरण 2
    2
    चुनना "पुरालेख" शीर्ष मेनू में अब छवि फ़ाइल के लिए विकल्पों का एक ड्रॉप-डाउन मेनू खुल जाएगा।
  • Video: Week 4, continued

    चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक चरण 3
    3
    छवि फ़ाइल सहेजें या निर्यात करें फ़ाइल का नया संस्करण सहेजते समय फ़ॉर्मेट परिवर्तन स्वचालित रूप से किया जाएगा। यह बहुत उपयोगी है क्योंकि इसका मतलब है कि यदि आप कुछ गलत हो जाते हैं और आपको वापस जाने की ज़रूरत है तो आप मूल फ़ाइल को रखेंगे। आपको एक विकल्प का चयन करना होगा जो कहते हैं "के रूप में सहेजें" या "निर्यात" (मैक) प्रक्रिया जारी रखने के लिए।
  • कुछ कार्यक्रमों के कुछ संस्करणों में, आपको पहले की आवश्यकता हो सकती है "प्रतिलिपि" फ़ाइल (उदाहरण के लिए, एक प्रति बनाएं) और फिर "बचाना" कि एक नया प्रारूप के साथ प्रतिलिपि बनाएँ
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    अपनी फ़ाइल के लिए नाम और नया प्रारूप चुनें। अब एक विंडो खुल जाएगी जो आपको फ़ाइल के नाम को समायोजित करने की अनुमति देगा और इसके एक्सटेंशन या प्रारूप भी। ड्रॉप-डाउन मेनू में जो लेबल के बगल में दिखाई देता है "प्रारूप" या "प्रकार के रूप में सहेजें", लगभग 12 विकल्प होना चाहिए, जिनमें शामिल हैं ".jpeg" (के रूप में भी जाना जाता है ".jpg")।
  • यदि आप चाहें तो फ़ाइल या स्थान पर नाम बदलें उदाहरण के लिए, आप इसे अपने डेस्कटॉप पर तेजी से एक्सेस कर सकते हैं।
  • यदि एक्सटेंशन जिस पर आप चित्र को कनवर्ट करना चाहते हैं, तो ड्रॉप-डाउन मेनू में दिखाई नहीं देता है, तो अन्य छवि-संपादन प्रोग्राम (उदाहरण के लिए, फ़ोटोशॉप) को आज़माएं यदि यह काम नहीं करता है, तो अन्य विभिन्न तरीकों को देखने के लिए पढ़ना जारी रखें।
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    फ़ाइल को सहेजें एक बार जब आप अपने कंप्यूटर पर फ़ाइल का नाम, विस्तार और स्थान स्थापित करना समाप्त कर लें, तो क्लिक करें "बचाना"। अब आपकी फ़ाइल प्रभावी ढंग से नए संस्करण में रूपांतरित हो जाएगी और आप मूल फ़ाइल की एक प्रति भी रखेंगे।
  • जैसे कुछ कार्यक्रम "पूर्वावलोकन" (और अन्य) भी थोक में फ़ाइलों को परिवर्तित करने की संभावना प्रदान करते हैं उपलब्ध विकल्पों को देखने के लिए बस उन फ़ाइलों का चयन करें, जिन्हें आप बदलना चाहते हैं और उन पर दायां क्लिक करें।
  • विधि 2
    छवियों को परिवर्तित करने के लिए एक प्रोग्राम का उपयोग करें

    चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक चरण 6
    1
    उपयुक्त कार्यक्रम खोजें डिफ़ॉल्ट छवि संपादकों का आमतौर पर सबसे आम फ़ाइल रूपांतरण बनाने के लिए उपयोग किया जाता है लेकिन यदि आप सफल नहीं होते हैं, तो आप एक उपयुक्त कार्यक्रम की खोज कर सकते हैं जो रूपांतरण के साथ आपकी सहायता करेगा। लिखना "एक्सटेंशन बी को एक्सटेंशन ए" एक इंटरनेट सर्च इंजन में, प्रत्येक मामले में आप को बदलने की जरूरत है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप देख रहे हैं "डॉक्टर को पीडीएफ" या "जीपी से जीपी" कई मुफ्त ऑनलाइन कनवर्टर विकल्प दिखाई देंगे।
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक 7
    2

    Video: Week 4, continued

    अपनी छवि फ़ाइलों को अपलोड करें अधिकांश सेवाएं आपको कोई शुल्क नहीं लेते हैं और आपको किसी भी प्रोग्राम को डाउनलोड करने के लिए बाध्य नहीं करते हैं। सबसे पहले, एक विकल्प की तलाश करें जो आपको रूपांतरण करने के लिए छवि फ़ाइल अपलोड करने की अनुमति देता है।
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक 8
    3
    निर्देशों का पालन करें कभी-कभी, रूपांतरण साइट आपको एक ईमेल पते के लिए पूछती हैं और फिर रूपांतरण समाप्त होने के बाद आपको फ़ाइल को नए स्वरूप के साथ भेजते हैं। दूसरी बार, आपको कुछ पल इंतजार करना चाहिए और फिर आप सीधे फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • ऐसे साइटों से सावधान रहें जिनसे आपको भुगतान की आवश्यकता होती है या फाइलों को कनवर्ट करने के लिए आपको बहुत अधिक व्यक्तिगत जानकारी मिलती है। याद रखें कि कई निशुल्क सेवाएं हैं और ज्यादातर मामलों में आपको अपना ईमेल पता देना होगा।



  • विधि 3
    छवियों को एक मोबाइल फोन में कनवर्ट करें

    चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक 9
    1
    छवि रूपांतरण के लिए एप्लिकेशन खोजें एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए कुछ अलग विकल्प हैं आवेदन डाउनलोड करने से पहले टिप्पणियां पढ़ना सुनिश्चित करें, या तो समग्र गुणवत्ता का आकलन करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास विशिष्ट रूपांतरण है जो आप ढूंढ रहे हैं।
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक 10
    2
    छवि रूपांतरण के लिए एक एप्लिकेशन डाउनलोड करें। एक बार जब आप आवेदन चुनते हैं, तो इसे डाउनलोड करें। आपको छवि फ़ाइल भी डाउनलोड करनी चाहिए (यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है) और अपने डिवाइस पर इसके स्थान को नीचे लिखें। कुछ अनुप्रयोग स्वचालित रूप से छवियों का पता लगा सकते हैं, जबकि आपसे खुद को फाइल का पता लगाने के लिए कहा जा सकता है।
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक 11
    3
    वांछित छवि को परिवर्तित करें एक बार जब आप अपने मोबाइल डिवाइस पर आवेदन डाउनलोड करते हैं, तो छवियों का रूपांतरण एक सरल प्रक्रिया होनी चाहिए, जिसमें केवल एप्लिकेशन खोलना और निर्देशों का पालन करना शामिल है।
  • विधि 4
    फ़ाइल एक्सटेंशन मैन्युअल रूप से बदलें

    छवि जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक 12
    1
    फ़ाइल ढूंढें कुछ छवि फ़ाइलों में, आप कुंजीपटल के साथ फ़ाइल का नाम बदलकर रूपांतरण मैन्युअल रूप से कर सकते हैं (अर्थात मूल एक्सटेंशन को हटाने और दूसरा लिखना)। आम तौर पर, यह एक अच्छा विचार है यदि वर्तमान फ़ाइल एक्सटेंशन आपको सामग्री तक पहुंचने की अनुमति नहीं देता है (एक त्रुटि संदेश ऐसा लगता है जैसे कुछ कहते हैं "अवैध फ़ाइल प्रारूप")।
    • आपका कंप्यूटर फ़ाइल एक्सटेंशन को शॉर्टकट के रूप में उपयोग करता है यह समझने के लिए कि आप इसे किस प्रकार खोलना चाहते हैं मैन्युअल रूप से एक्सटेंशन बदलते समय सावधान रहें और कोशिश करने से पहले हमेशा बैकअप बनाएं।
    • यह विधि छवि गुणवत्ता को कम कर सकती है। आमतौर पर छवि संपादक खोलने और विकल्प चुनने की विधि का उपयोग करने के लिए आमतौर पर बेहतर है "के रूप में सहेजें"।
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक 13
    2
    फ़ाइल एक्सटेंशन को दृश्यमान बनाएं आपके कंप्यूटर की कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर, फाइलों के विस्तार (3 अक्षर जो फ़ाइल नाम में बिंदु के बाद जाते हैं) मानक दृश्य प्रारूप में छिपाए जा सकते हैं। विंडोज में, टैब के माध्यम से कुछ समायोजन करने के लिए आवश्यक है "राय" नीचे "फ़ोल्डर विकल्प"। यह विकल्प नीचे स्थित है "उपस्थिति और निजीकरण के विन्यास"। अगर आप मैक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो देखें "उन्नत खोजक प्राथमिकताएं" दृश्यमान फाइलों का विस्तार करने के लिए
  • यदि आपको फ़ाइल एक्सटेंशन के बारे में अधिक जानकारी की आवश्यकता है और उन्हें कैसे दिखाना है, तो लेख पढ़ें "किसी फ़ाइल का एक्सटेंशन बदलें".
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक 14
    3
    फ़ाइल को नाम बदलें। छवि के नाम पर राइट क्लिक करें और चुनें "नाम बदलें"। इसे एक नया एक के साथ बदलकर पुराने एक्सटेंशन निकालें
  • उदाहरण के लिए, यदि फ़ाइल का नाम है "imagen.jpg" आप के लिए नाम बदल सकते हैं "imagen.jpg" और अब से, आपका कंप्यूटर इसका इलाज करेगा जैसा कि यह फ़ाइल है ".jpg"।
  • युक्तियाँ

    • एक्सटेंशन मामले संवेदनशील नहीं हैं। हालांकि, सामान्य सम्मेलन के अनुसार, उन्हें हमेशा लोअरकेस रखने के लिए सबसे अच्छा होता है।
    • .jpg और .jpeg का मतलब एक ही बात है और सबसे आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम में एक दूसरे के लिए उपयोग किया जा सकता है। अंतर कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम के एक पुराने सम्मेलन से आता है, जहां केवल 3-अक्षर एक्सटेंशन की अनुमति दी गई थी।

    चेतावनी

    • मूल छवि को कभी भी अधिलेखित न करें हमेशा पहले बैकअप बनाएं या विकल्प का उपयोग करें "के रूप में सहेजें" मूल छवि को डुप्लिकेट करने के लिए

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक छवि फ़ाइल कनवर्टर
    • एक कंप्यूटर
    • लगभग किसी भी छवि संपादन प्रोग्राम (पेंट, पूर्वावलोकन, फ़ोटोशॉप, आदि)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com