ekterya.com

स्प्रैडशीट में एक फॉर्म कैसे बनाएं

एक फॉर्म संग्रह, संगठन और सूचना के संपादन की सुविधा देता है। यदि आपको किसी सूची के लिए बहुत सारे डेटा दर्ज करने या सर्वेक्षण के लिए डेटा इकट्ठा करने की आवश्यकता है, तो इसका उपयोग करना एक बढ़िया विचार है। सभी रूपों में फ़ील्ड होते हैं (एक क्षेत्र एक ऐसा बॉक्स होता है जिसमें आप डेटा दर्ज करते हैं) जो कि विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं: सरल या जटिल। साधारण फ़ील्ड आपको इच्छित डेटा दर्ज करने की अनुमति देते हैं जटिल क्षेत्रों में सूची के साथ तालिकाओं शामिल हैं, जो आपको आइटम की एक विशिष्ट सूची से चुनने की अनुमति देता है, और "संख्या नियंत्रण", जो आपको एक मूल्य चुनने की अनुमति देता है। यह आलेख आपको एक्सेल या Google फॉर्म, Google डॉक्स के एक घटक, वेब-आधारित कार्यालय प्रोग्राम्स की निशुल्क Google श्रृंखला का उपयोग करके फ़ॉर्म बनाने में मदद करेगा।

चरणों

विधि 1
Excel में डेटा प्रविष्टि फ़ॉर्म बनाएं

स्प्रैडशीट चरण 1 में प्रपत्र बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
तय करें कि डेटा एंट्री फ़ॉर्म सबसे अच्छा विकल्प है या नहीं। जब भी आप पाठ बक्से के साथ एक सरल रूप चाहते हैं, जिसका लेबल कॉलम हेडर हैं, डेटा एंट्री फ़ॉर्म का उपयोग करें। एक डाटा एंट्री फ़ॉर्म आपको एक कॉलम से दूसरे स्थान पर जाने की तुलना में डेटा को आसानी से देखने और दर्ज करने की अनुमति देता है, विशेषकर जब आपके पास कई कॉलम होते हैं जो स्क्रीन पर क्षैतिज रूप से फिट नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास ग्राहक सूची हो सकती है जिसमें आपकी संपर्क जानकारी के साथ 10 कॉलम और आपके ऑर्डर के बारे में जानकारी शामिल होती है। प्रत्येक प्रविष्टि के प्रत्येक कक्ष में विवरण दर्ज करने वाले डेटा एंट्री फ़ॉर्म के साथ नाम, पता, टेलीफोन नंबर, ईमेल, तारीख, ऑर्डर की तरह, आदि दर्ज करना बहुत आसान है। ।
  • एक स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    डेटा प्रविष्टि फ़ॉर्म के लिए उपयोग करने वाले शीर्षकों को जोड़ें प्रत्येक कॉलम के शीर्ष पर एक शीर्षक दर्ज करें जिसे आप डेटा प्रविष्टि फ़ॉर्म में उपयोग करना चाहते हैं। एक्सेल डेटा प्रविष्टि फार्म में फ़ील्ड बनाने के लिए इन खिताब का उपयोग करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कॉलम के शीर्षक हैं "नाम", "पता", "फोन नंबर", "इलेक्ट्रॉनिक मेल", "आदेश की तारीख" और "ऑर्डर का प्रकार" स्प्रैडशीट में बाएं से दाएं, आप डायलॉग बॉक्स (डेटा एंट्री फॉर्म) में ये एक ही शीर्षक दूसरे से नीचे एक ही देखेंगे।
  • इस प्रक्रिया में अगले चरण पर जाने से पहले, बटन को जांचें "प्रपत्र" टैब में उपलब्ध हो "डेटा"। यदि नहीं, तो बटन जोड़ें "प्रपत्र" त्वरित एक्सेस टूलबार पर पर क्लिक करें "क्विक एक्सेस टूलबार को कस्टमाइज़ करें", विकल्प का चयन करें "अधिक आदेश", परिवर्तन "सर्वाधिक उपयोग किए गए आदेश" को "सभी आदेश", सूची को नीचे स्क्रॉल करें और क्लिक करें "प्रपत्र"। उसके बाद, बटन पर क्लिक करें "जोड़ना" और उसके बाद में "स्वीकार करना"।
  • स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    डेटा दर्ज करने के लिए डेटा प्रविष्टि फ़ॉर्म खोलें। शीर्षक के नीचे किसी भी सेल पर क्लिक करें और टैब पर जाएं "डेटा"। बटन ढूंढें "प्रपत्र" और उस पर क्लिक करें एक्सेल उन स्तंभों के प्रत्येक शीर्षक के साथ एक डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करेगा, जो आपने स्प्रैडशीट में खेतों की ऊर्ध्वाधर सूची के रूप में पहले दर्ज किया था। डायलॉग बॉक्स डेटा एंट्री फॉर्म के रूप में कार्य करेगा।
  • बटन "प्रपत्र" टैब में है "डेटा" या त्वरित पहुंच उपकरण पट्टी में
  • अगर आपने उस स्प्रैडशीट का नाम दिया है जिस पर आप काम कर रहे हैं, तो डायलॉग बॉक्स (डेटा एंट्री फॉर्म) का शीर्षक होगा शीर्षक स्प्रेडशीट के नाम के समान होगा। यदि स्प्रेडशीट का कोई नाम नहीं है, तो डायलॉग बॉक्स का शीर्षक शब्द होगा "पत्ती" नंबर के बाद
  • स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    एक नई पंक्ति के लिए डेटा दर्ज करें डेटा प्रविष्टि फ़ॉर्म में अगले फ़ील्ड पर जाने के लिए टैब्यूलर कुंजी का उपयोग करें कुंजी दबाएं "दर्ज" प्रपत्र के प्रत्येक क्षेत्र में डेटा दर्ज करने के बाद प्रवेशित डेटा को वर्तमान स्प्रेडशीट की सूची में अगली पंक्ति के रूप में जोड़ा जाएगा।
  • स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    बटन पर क्लिक करें "पास" डेटा को जोड़ने के लिए संवाद बॉक्स (डेटा एंट्री फॉर्म) से Excel फॉर्म को बंद कर देगा आपको कुंजी दबाएं नहीं है "दर्ज" अंतिम पंक्ति के लिए
  • विधि 2
    Google डॉक्स में एक फ़ॉर्म बनाएं

    स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    1
    Docs.google.com/forms पर जाएं Google प्रपत्र प्लानिंग इवेंट्स, सर्वेक्षणों का आयोजन या सरलीकृत तरीके से जानकारी एकत्र करने के लिए उपयोगी होते हैं। अगर आपने अपने जीमेल खाते में साइन इन नहीं किया है, तो आपको जारी रखने से पहले ऐसा करना होगा।
    • आप अन्य लोगों के साथ फ़ॉर्म साझा कर सकते हैं, उन्हें ऑनलाइन भरने और स्प्रेडशीट में सभी उत्तरों एकत्र करने की अनुमति दें।
  • स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    प्लस चिह्न (+) पर क्लिक करें Google फॉर्म एक नया फॉर्म खोलेंगे शीर्ष पर दो मुख्य टैब हैं: "पूछताछ" और "प्रतिक्रियाओं"।
  • स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    फ़ॉर्म में प्रश्न जोड़ें आपको प्रत्येक प्रश्न लिखना चाहिए और आपके द्वारा अपेक्षित प्रतिक्रिया के प्रकार को निर्दिष्ट करना चाहिए। यदि यह पहली बार है कि आप कोई फॉर्म बनाते हैं, तो आप बटन का उपयोग कर सकते हैं "भ्रमण करें" अपने आप को उपलब्ध विकल्पों के साथ परिचित करने के लिए आप फॉर्म में 9 विभिन्न प्रकार के प्रश्नों को शामिल कर सकते हैं।
  • उपयोग संक्षिप्त उत्तर जब आप जवाब एक या दो शब्द होना चाहते हैं
  • उपयोग अनुच्छेद जब आप जवाब चाहते हैं कि एक या अधिक वाक्य हैं उदाहरण के लिए, सवाल हो सकता है "नियमित व्यायाम करने के क्या लाभ हैं?"।
  • उपयोग एकाधिक विकल्प जब आप कई विकल्पों की सूची में से एक होना चाहते हैं उदाहरण के लिए, प्रश्न के लिए "आपको कौन सा खेल सबसे ज्यादा पसंद है?", आप चुनने के लिए खेल की एक सूची प्रदान कर सकते हैं। सूची में प्रत्येक आइटम एक छोटा गोल बटन के बगल में फार्म पर दिखाई देगा।
  • उपयोग चेक बॉक्स जब आप कई विकल्पों की सूची से एक से अधिक उत्तर प्राप्त करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, प्रश्न के लिए "आपको कौन से खेल पसंद हैं?", आप चुनने के लिए खेल की एक सूची प्रदान कर सकते हैं। सूची में प्रत्येक आइटम एक छोटे से बॉक्स के बगल में फार्म पर दिखाई देगा।
  • उपयोग ड्रॉप-डाउन मेनू जब आप जवाब चाहते हैं कि मेन्यू का चयन हो। उदाहरण के लिए, प्रश्न के लिए "कौन सा स्टेशन आपके पसंदीदा खेल के लिए सबसे लोकप्रिय है?", आप स्टेशनों की एक सूची प्रदान कर सकते हैं यह सूची एक ड्रॉप-डाउन मेनू के रूप में प्रपत्र में दिखाई जाएगी जहां केवल पहला स्टेशन दिखाई देगा।
  • उपयोग रैखिक पैमाने जब आप एक संख्यात्मक पैमाने पर विकल्पों को रेट करने के लिए प्रतिक्रिया चाहते हैं उदाहरण के लिए, सवाल "स्थानीय फुटबॉल लीग में आप कितने रूचि रखते हैं?" यह फॉर्म 1 से 5 तक पैमाने दिखाएगा। आप प्रश्न बनाते समय पैमाने को बढ़ा या कम कर सकते हैं। अधिकतम स्तर 1 से 10 तक है
  • उपयोग एकाधिक विकल्प ग्रिड जब आप किसी प्रश्न के कई उत्तर चाहते हैं उदाहरण के लिए, प्रश्न के लिए "किस खेल में आप किन खेल खेलते हैं?", आप पंक्तियों की तरह महीनों की सूची और कॉलम जैसे खेल की सूची प्रदान कर सकते हैं। सवाल फार्म पर एक ग्रिड के रूप में खड़ी वस्तुओं के साथ खड़ी होगी और स्तंभों की वस्तुओं को क्षैतिज तौर पर दिखाई देगा।
  • उपयोग तिथि जब आप एक विशिष्ट तिथि होने का जवाब चाहते हैं
  • उपयोग समय जब आप जवाब विशिष्ट समय के लिए चाहते हैं
  • स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    चुनें कि फ़ॉर्म भरने वाले लोगों के डेटा कैसे एकत्र करें। टैब पर क्लिक करें "प्रतिक्रियाओं" उपलब्ध विकल्पों को दिखाने के लिए या तो चुनें "एक नई स्प्रैडशीट बनाएं" या "मौजूदा स्प्रेडशीट का चयन करें"।
  • यदि आपने एक नई स्प्रैडशीट बनाई है, तो उसे नाम दें और क्लिक करें "बनाने"। Google फॉर्म में नई स्प्रैडशीट को लिंक करेगा। जब लोग फ़ॉर्म भरते हैं, तो Google स्प्रैडशीट में दिए गए प्रश्नों के उत्तर में प्रवेश करेगा। प्रत्येक प्रतिक्रिया एक टाइमस्टैम्प के साथ दिखाई देगी।
  • यदि आप एक मौजूदा स्प्रैडशीट चुनते हैं, तो आप जो भी पहले से बना चुके हैं, उसे चुन सकते हैं। Google मौजूदा स्प्रेडशीट को फ़ॉर्म में लिंक करेगा ध्यान रखें कि, यदि आप ऐसा करते हैं, तो Google मौजूदा स्प्रेडशीट को पुन: स्वरूपित करेगा। प्रपत्र में दिए गए प्रश्न स्तंभों के शीर्षक के रूप में दिखाई देंगे।
  • विधि 3
    Excel में एक कस्टम फ़ॉर्म बनाएं

    स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 10



    1

    Video: एक Google स्प्रैडशीट से खरोंच से एक पूरे Google फ़ॉर्म बनाएं कैसे (स्क्रिप्ट उपयोग करता है)

    Video: कैसे एक Google फ़ॉर्म और स्प्रेडशीट जानकारी एकत्र करने के बनाने के लिए

    तय करें कि कोई कस्टम फॉर्म आपके लिए अधिक उपयोगी है। एक कस्टम प्रपत्र का प्रयोग करें जब आप एक ऐसा प्रपत्र बनाना चाहते हैं जो अन्य लोगों को भरता है और एक विशिष्ट प्रावधान करना चाहता है और उन कुछ मूल्यों पर सीमाएं लगाई जाएंगी जिन्हें दर्ज किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप विशिष्ट खेलों के आंकड़ों को इकट्ठा करने जा रहे हैं, तो आप यह जानना चाहेंगे कि एक विशेष व्यक्ति किस खेल में खेलता है, कितनी बार, खेल और अन्य विवरणों पर खर्च किए गए अपने खाली समय का प्रतिशत।
    • यद्यपि आप इस जानकारी को एकत्रित करने के लिए डेटा एंट्री फ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि जटिल फ़ील्ड्स जैसे कस्टम फ़ील्ड बनाएं "सूची बक्से", "संयुक्त चित्र", "संख्या नियंत्रण" और "स्क्रॉल बार" यह आपको इस सूचना को कुशलता से इकट्ठा करने की अनुमति देता है क्योंकि आप उस प्रत्येक व्यक्ति को सीमित कर सकते हैं जो प्रत्येक व्यक्ति प्रवेश करती है
    • आप फॉर्म में कहीं भी जटिल क्षेत्रों की स्थिति बना सकते हैं, न कि केवल कॉलम में जैसे कि डेटा प्रविष्टि फ़ॉर्म में। प्रत्येक सूची बॉक्स, आदि, फार्म में एक जटिल क्षेत्र है। आपको प्रत्येक जटिल क्षेत्र को अलग-अलग बनाना होगा
  • स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2

    Video: कैसे एक बहुत ही आसान तरीके में एक डाटा एंट्री फार्म बनाने के लिए | Gijis चैनल

    टैब सक्षम करें "प्रोग्रामर"। टैब "प्रोग्रामर" टैब के दायीं ओर दिखाई देता है "राय"। यह टैब आपको एक कस्टम फॉर्म बनाने के लिए आवश्यक उपकरणों तक पहुंच देता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस बटन पर क्लिक करें, बटन के बाद "एक्सेल विकल्प"।
  • चेक बॉक्स पर क्लिक करें "शेड्यूलर दिखाएं" रिबन में
  • टैब पर क्लिक करें "प्रोग्रामर" उपलब्ध टूल दिखाने के लिए Excel जटिल क्षेत्रों जैसे सूची बक्से के लिए विशेष शब्दावली का उपयोग करता है। वह उन्हें फोन करता है "नियंत्रण"। आपको आइकन का उपयोग करना होगा "नियंत्रण डालें" एक हथौड़ा और एक स्पैनर के साथ एक ब्रीफकेस की छवि के साथ।
  • स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 12
    3
    उस मुख्य खिताब को दर्ज करें, जिसका उपयोग आप फ़ॉर्म में करेंगे। अपने स्वयं के कक्ष में प्रत्येक को लिखें उदाहरण के लिए, यदि आप विभिन्न शहरों में अलग-अलग उम्र के लोगों के बारे में जानकारी एकत्र करने जा रहे हैं, तो आप प्रवेश कर सकते हैं "नाम", "आयु" और "शहर"।
  • शीर्षक में प्रवेश करते समय आप उस रूप में इच्छित लेआउट के बारे में सोचें। आपको एक या एक से अधिक खाली कक्षों को नीचे या प्रत्येक शीर्षक के दाईं ओर छोड़ देना चाहिए ताकि प्रत्येक एक के बगल में डेटा दर्ज करने के लिए स्थान हो।
  • स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 13
    4
    उस डेटा को दर्ज करें जिसका इस्तेमाल प्रपत्र के जटिल क्षेत्रों (नियंत्रण) में किया जाएगा। डेटा के प्रत्येक आइटम को अपने स्वयं के कक्ष में लिखें उदाहरण के लिए, यदि आप खेल के बारे में जानकारी इकट्ठा करने जा रहे हैं, तो आप प्रवेश कर सकते हैं "बेसबॉल", "फ़ुटबॉल", "हॉकी", "टेनिस", "गोल्फ़", आदि।
  • स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    INDEX फ़ंक्शन का उपयोग करें। इंडेक्स फ़ंक्शन डेटा की विशिष्ट श्रेणी से एक मूल्य का उत्पादन करता है। कक्ष में इंडेक्स फ़ंक्शन दर्ज करें जो एक नियंत्रण के लिए चुना गया विकल्प दिखाएगा। उदाहरण के लिए, यदि A1 में चयनित विकल्प होता है और सीमा C1: C5 में डेटा होता है, तो दर्ज करें "इंडेक्स (सी 1: सी 5, ए 1.0)" सेल ए 1 में
  • स्प्रैडशीट में प्रपत्र बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    6
    उस सूची के साथ कोई भी बॉक्स जोड़ें जिसे आप फ़ॉर्म पर दिखाना चाहते हैं। एक सूची बॉक्स का उपयोग करें जब आप एक उपयोगकर्ता को सीमित आइटमों की सूची से चुनना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप स्पोर्ट्स डेटा इकट्ठा करने जा रहे हैं, तो आप खेलों को बेसबॉल, सॉकर, हॉकी, टेनिस और गोल्फ तक सीमित कर सकते हैं। फॉर्म भरने वाला कोई भी केवल उन खेलों के बीच चयन कर सकता है प्रत्येक सूची बॉक्स के लिए स्थान और मान सेट करें।
  • पर क्लिक करें "सम्मिलित" अनुभाग में "नियंत्रण"। उसके बाद, क्लिक करें "सूची बॉक्स (प्रपत्र नियंत्रण)" नीचे "फॉर्म नियंत्रण"।
  • स्प्रैडशीट स्थान पर क्लिक करें जहां आप सूची बॉक्स के शीर्ष बाएं कोने में चाहते हैं, और फिर नीचे दाएं कोने पर खींचें जहां आप चाहते हैं कि यह होना चाहिए।
  • पर क्लिक करें "गुण" अनुभाग में "नियंत्रण"। खिड़की में "नियंत्रण प्रारूप", उस श्रेणी को दर्ज करें जहां डेटा स्थित है (हमारे उदाहरण में सी 1: सी 5) और सेल जहां परिणाम दिखाया जाना चाहिए (हमारे उदाहरण में ए 1)।
  • स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 16
    7
    कोई कॉम्बो बॉक्स जोड़ें जिसे आप फ़ॉर्म पर दिखाना चाहते हैं। एक कॉम्बो बॉक्स एक सूची बॉक्स के समान है जो केवल एक सूची बॉक्स के साथ एक टेक्स्ट बॉक्स को जोड़ता है। एक कॉम्बो बॉक्स का उपयोग करें जब आप उपयोगकर्ता को सीमित आइटमों की सूची में से चुनने का विकल्प देना चाहते हैं या वैकल्पिक लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप स्पोर्ट्स डेटा इकट्ठा करने जा रहे हैं, तो आप विकल्प के रूप में बेसबॉल, सॉकर, हॉकी, टेनिस और गोल्फ को शामिल कर सकते हैं, लेकिन एक उपयोगकर्ता वॉलीबॉल या किसी अन्य खेल का अभ्यास कर सकता है। जो कोई भी फॉर्म भरता है वह या तो उन सूची से चुन सकता है जो सूची में दिखाई देते हैं या लिखते हैं "वालीबाल" या कॉम्बो बॉक्स पाठ बॉक्स में कोई अन्य खेल। प्रत्येक कॉम्बो बॉक्स के लिए स्थान और मूल्य सेट करें
  • पर क्लिक करें "सम्मिलित" अनुभाग में "नियंत्रण"। उसके बाद, क्लिक करें "कॉम्बो बॉक्स" नीचे "फॉर्म नियंत्रण"।
  • स्प्रेडशीट स्थान पर क्लिक करें जहां आप कॉम्बो बॉक्स के ऊपरी बाएं कोने में चाहते हैं, और फिर उसे नीचे खींचें जहां आप नीचे दायां कोने में चाहते हैं
  • कॉम्बो बॉक्स पर राइट क्लिक करें और फिर क्लिक करें "नियंत्रण प्रारूप"। खिड़की में "नियंत्रण प्रारूप", उस श्रेणी को दर्ज करें जहां डेटा स्थित है (हमारे उदाहरण में सी 1: सी 5), सेल जहां परिणाम दिखाया जाएगा (हमारे उदाहरण में ए 1) और बॉक्स में एक नंबर "लंबवत संबंध रेखाएं"। आपके द्वारा दर्ज किया गया नंबर यह निर्धारित करेगा कि सूची में अन्य आइटम देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करने के लिए कॉम्बो बॉक्स कितने लाइनों को प्रदर्शित करेगा।
  • स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 17
    8
    किसी भी संख्या नियंत्रण को आप फ़ॉर्म पर दिखाना चाहते हैं। एक नंबर का नियंत्रण प्रपत्र पर दिखाई देता है, जिसमें एक तीर वाला बटन होता है जो शीर्ष आधा दिशा में इंगित करता है और एक तीर नीचे आधा नीचे इंगित करता है। एक संख्या नियंत्रण का उपयोग करें जब आप एक उपयोगकर्ता को संख्यात्मक मानों की एक श्रेणी से दिनांक, समय या समय सहित चुनने के लिए चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप स्पोर्ट्स डेटा इकट्ठा करने जा रहे हैं, तो आप जानना चाह सकते हैं कि एक महीने कितनी बार प्रयोक्ता अपने चुने हुए खेल का अभ्यास करता है, लेकिन आप 20 से अधिक उत्तरों वाले किसी भी नतीजे को इकट्ठा करेंगे। इस स्थिति में, आप संख्या नियंत्रण के लिए 20 की अधिकतम सीमा निर्धारित कर सकते हैं। फ़ॉर्म भरने वाला कोई व्यक्ति संख्या नियंत्रण में ऊपर या नीचे तीर का उपयोग करके 1 से 20 मान का चयन कर सकता है। प्रत्येक संख्या नियंत्रण के लिए स्थान और मान सेट करें
  • पर क्लिक करें "सम्मिलित" अनुभाग में "नियंत्रण"। उसके बाद, क्लिक करें "नंबर नियंत्रण" नीचे "फॉर्म नियंत्रण"।
  • स्प्रैडशीट पर स्थान पर क्लिक करें जहां आप संख्या नियंत्रण के ऊपरी बाएं कोने में चाहते हैं और फिर उसे नीचे खींचें जहां आप नीचे दायां कोने चाहते हैं
  • संख्या नियंत्रण पर राइट क्लिक करें और फिर क्लिक करें "नियंत्रण प्रारूप"। फ़ील्ड में नंबर दर्ज करें "मूल्य" और "वृद्धि"। क्षेत्र में "सेल से लिंक करें", सेल दर्ज करें जहां परिणाम प्रदर्शित किया जाएगा (ए 1 हमारे उदाहरण में)।
  • स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 18
    9
    किसी भी स्क्रॉल पट्टी को जोड़ें, जिसे आप फ़ॉर्म पर दिखाना चाहते हैं। एक स्क्रॉल बार स्क्रॉल तीर या एक स्क्रॉल बॉक्स का उपयोग करके कई मूल्यों का समर्थन करता है। एक स्क्रॉल बार का उपयोग करें जब आप चाहते हैं कि कोई उपयोगकर्ता मूल्यों की एक बड़ी श्रेणी से मूल्य चुन सके, जैसे प्रतिशत उदाहरण के लिए, यदि आप स्पोर्ट्स डेटा इकट्ठा करने जा रहे हैं, तो आप हर हफ्ते अपना चुने हुए खेल का अभ्यास करने के लिए मुफ्त समय का प्रतिशत जानना चाह सकते हैं। इस स्थिति में, आप प्रतिशत की सीमा के लिए एक स्क्रॉल बार का उपयोग कर सकते हैं और न्यूनतम मान के रूप में 1 सेट कर सकते हैं और 100 को अधिकतम के रूप में सेट कर सकते हैं। फ़ॉर्म भरने वाला कोई भी समय का प्रतिशत चुनने के लिए तीर या स्क्रॉल बॉक्स को स्थानांतरित कर सकता है। प्रत्येक स्क्रॉल बार के लिए स्थान और मान सेट करें
  • पर क्लिक करें "सम्मिलित" अनुभाग में "नियंत्रण"। उसके बाद, क्लिक करें "स्क्रॉल बार" नीचे "फॉर्म नियंत्रण"।
  • स्प्रैडशीट पर स्थान पर क्लिक करें जहां आप स्क्रॉल पट्टी के ऊपरी बाएं कोना चाहते हैं, और तब उसे खींचें जहां आप निचले दायें कोने में चाहते हैं
  • स्क्रोल बार पर राइट क्लिक करें और फिर क्लिक करें "नियंत्रण प्रारूप"। फ़ील्ड में नंबर दर्ज करें "मूल्य" और "वृद्धि"। क्षेत्र में "सेल से लिंक करें", सेल दर्ज करें जहां परिणाम प्रदर्शित किया जाएगा (ए 1 हमारे उदाहरण में)।
  • स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1 9
    10
    टैब अक्षम करें "प्रोग्रामर"। यह नियंत्रण उपकरण तक पहुंच को समाप्त करता है जब आप सभी नियंत्रणों को जोड़ना समाप्त कर लें, जो कि आप फॉर्म में करना चाहते हैं आपको इस चरण का पालन करना चाहिए ताकि, जब आप फ़ॉर्म को उपयोगकर्ताओं को भेजते हैं, तो वे केवल जटिल क्षेत्रों (नियंत्रण) में डेटा दर्ज कर सकते हैं और किसी भी जटिल क्षेत्रों में दर्ज किए जा सकने वाले डेटा की श्रेणी को संशोधित नहीं कर सकते हैं
  • Microsoft Office बटन पर क्लिक करें और फिर बटन पर क्लिक करें "एक्सेल विकल्प"।
  • चेक बॉक्स पर क्लिक करें "शेड्यूलर दिखाएं" रिबन में
  • स्प्रैडशीट में एक फॉर्म बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 20
    11
    एक टेम्पलेट के रूप में फ़ॉर्म सहेजें Microsoft Office बटन पर क्लिक करें और फिर विकल्प पर "के रूप में सहेजें"। चुनना "एक्सेल बुक" दिखाई देने वाली सूची से चुनना "एक्सेल टेम्पलेट" क्षेत्र के लिए मूल्य के रूप में "प्रकार के रूप में सहेजें" और बटन पर क्लिक करें "बचाना"। कस्टम फॉर्म अब अन्य लोगों को भेजा जाने के लिए तैयार है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com