ekterya.com

कैसे एक मुफ्त वेब पेज बनाने के लिए

बहुत से लोगों की अपनी वेबसाइट है तो, आप मस्ती में कैसे शामिल हो सकते हैं और शायद कुछ पैसा भी कमाते हैं? एक मुफ्त वेबसाइट निर्माण सेवा आपको एक त्वरित रूप से बनाने और केवल कुछ ही मिनटों में ऑनलाइन बनाने की अनुमति देगा।

चरणों

भाग 1
एक सेवा प्राप्त करें

एक मुफ्त वेबसाइट बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने आप से पूछें कि आप किस प्रकार का वेब पेज चाहते हैं आपके वेब पेज की ज़रूरतें उस प्रकार की सेवा को निर्धारित करेंगी जिन्हें आपको देखना चाहिए। यदि आप पेज के माध्यम से व्यवसाय करने का इरादा रखते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रदाता ऑनलाइन स्टोर का समर्थन करता है। यदि आप एक विकी बनाना चाहते हैं, तो विकी के लिए कई तरह के फ्रीवेयर प्रदाता हैं जो उन्हें बनाने और बनाए रखने में विशेषज्ञ हैं। यदि आप ब्लॉग चाहते हैं, ब्लॉग के लिए वेबसाइट्स के साथ आप कुछ ही मिनटों में तैयार हो सकते हैं
  • एक निशुल्क वेबसाइट के शीर्षक वाला चित्र, चरण 2
    2

    Video: HTML में वेब पेज (वेब ​​पेज बनाये एचटीएमएल में)

    एक मुफ्त वेबसाइट निर्माण सेवा ऑनलाइन प्राप्त करें कई विकल्प हैं: अच्छा, खराब, सस्ता, महंगी, आदि, इसलिए सुविधाओं की तुलना करने में थोड़ा सा खर्च करना उचित है। ज्यादातर मुफ्त पृष्ठों के लिए सीमित सेवाएं प्रदान करते हैं और आम तौर पर पृष्ठ पर विज्ञापन देते हैं। सबसे अधिक संभावना है, आपका पृष्ठ एक स्वसंपूर्ण पृष्ठ के बजाय प्रदाता का उपडोमेन है (उदाहरण के लिए, tupagina.com के बजाय tupagina.proveedor.com)। नि: शुल्क सेवाएं प्रदान करने वाली कुछ सबसे लोकप्रिय वेबसाइट्स में शामिल हैं:
  • Wordpress (ब्लॉगों और सभी प्रकार के छोटे से मध्यम पृष्ठों के लिए बहुत अच्छा)
  • ड्रुपल (मध्यम से बड़े पृष्ठों के लिए बहुत अच्छा)
  • वेबसाइटों
  • Angelfire
  • Google साइटें
  • Webnode
  • Wix
  • विकिया (बहुत अच्छे के लिए विकिज़)
  • एक निशुल्क वेबसाइट बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    सेवा की विशेषताओं की तुलना करें प्रत्येक प्रदाता स्वतंत्र स्तर पर विभिन्न सेवाओं की पेशकश करेगा। अधिकांश में आपके द्वारा अपने वेब पेज पर अपलोड की जाने वाली डेटा की सीमा होती है और यह आमतौर पर काफी छोटा होता है। इसका मतलब यह है कि, यदि आप छवियों और वीडियो के साथ मल्टीमीडिया से भरा पृष्ठ रखना चाहते हैं, तो आप एक स्वतंत्र पृष्ठ को प्रभावी रूप से उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं
  • विभिन्न प्रदाताओं के निर्माण के संबंध में विभिन्न नीतियां हैं ऑनलाइन स्टोर. यदि आप एक ऑनलाइन वाणिज्य वेबसाइट बनाने का इरादा रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जो सेवा आप चुनते हैं वह आपके लक्ष्यों को ठीक ढंग से समर्थन दे सकती है
  • अधिकांश निशुल्क प्रदाताओं की भी सीमाएं हैं बैंडविड्थ. इसका मतलब यह है कि वे फाइलों को डाउनलोड करने से इतना उपयोगी नहीं हैं कि उन्हें डाउनलोड करने से आप अपने डेटा आवंटन की सीमा तक पहुंच सकें।
  • अगर प्रदाता आपको अपने स्वयं के वेब पेज अपलोड करने की अनुमति देता है तो सत्यापित करें। अधिकांश निशुल्क वेबसाइट्स के पास वेबपेज बनाने के उपकरण हैं और आपको अपना खुद का कस्टम कोड अपलोड करने की अनुमति नहीं है। यह सबसे बुनियादी जरूरतों को पूरा करता है, लेकिन यदि आप अपना स्वयं का वेब पेज बनाने में सक्षम होना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्रदाता इसे अनुमति देता है।
  • एक नि: शुल्क वेबसाइट बनाने के लिए शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    एक विषय चुनें जो आपके या आपके व्यवसाय के लिए सही है। उपलब्ध डिफ़ॉल्ट थीम का अन्वेषण करें (कभी-कभी कहा जाता है "टेम्पलेट्स" या "शैलियों")। आप सॉफ्टवेयर के उपलब्ध विषयों का उपयोग कर सकते हैं, साथ ही थीम फ़ॉरेस्ट जैसी वेबसाइटों का पता लगा सकते हैं जो थीम बेचते हैं।
  • कई प्रदाताओं की अपनी वेबसाइट के लिए विशेष डिज़ाइन हैं जो उस प्रदाता के साथ एक ब्रांड पहचान बनाए रखने में सहायता करते हैं। डिजाइन का पता लगाएं जो आपकी वेबसाइट की ज़रूरतों को बेहतर ढंग से फिट करता है।
  • एक मुफ्त वेबसाइट बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    विचार करें कि आपको कितना खर्च आएगा यहां तक ​​कि अगर सेवा मुफ़्त है, तो प्रदाता को सेवा प्रदान करने के लिए पैसे कमाने होंगे। आप विज्ञापन का उपयोग कर सकते हैं या आप अधिक विकल्प प्राप्त करने के लिए खुद को अपग्रेड करने के लिए राजी करने का प्रयास कर सकते हैं, जिसमें एक महत्वपूर्ण मासिक लागत हो सकता है आप चाहे जो भी प्रदाता चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप भविष्य में आपको कितना खर्च कर सकते हैं यदि आप अधिक विकल्प प्राप्त करने के लिए अपग्रेड करने का निर्णय लेते हैं
  • भाग 2
    एक पृष्ठ बनाएं

    एक निशुल्क वेबसाइट बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    एक खाता बनाएं सभी निशुल्क प्रदाताओं के लिए आपको एक खाता बनाने की आवश्यकता होगी। सेवा के आधार पर, बिलिंग जानकारी जोड़ना पड़ सकता है जब तक कि आप किसी भुगतान किए गए खाते में अपग्रेड करने की योजना न दें।
  • Video: वेब पेज क्या होता है जानिए | वेबसाइट | ब्लॉग -What is web pages

    एक नि: शुल्क वेबसाइट बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    चुनें और एक डोमेन नाम उपलब्ध है और उचित खरीदें नि: शुल्क वेब पेज प्रायः प्रदाता के डोमेन के भीतर एक उपडोमेन निशुल्क बनाने की अनुमति देता है और लागत पर नियमित डोमेन प्रदान करता है। कुछ निशुल्क प्रदाताओं की सहायता से आप अपनी सेवा से उस डोमेन से लिंक कर सकते हैं जो आपके पास पहले से है।
  • आप वार्षिक शुल्क के लिए उच्च-स्तरीय डोमेन नाम (nombredetupagina.com) खरीद सकते हैं और फिर इस डोमेन नाम को अपने निशुल्क पेज पर लिंक कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए सेवा को यह अनुमति देता है डोमेन पंजीकरण कंपनियों में GoDaddy, Register.com, Domain.com, Dyn.com और कई अन्य शामिल हैं।
  • एक मुफ्त वेबसाइट बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 8



    3
    अपने वेब पेज को डिज़ाइन करें लगभग सभी निशुल्क प्रदाताओं में अपनी वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध वेब पेजों के निर्माण के लिए कार्यक्रम हैं। ये प्रोग्राम आपको पूर्व-निर्धारित विषयों का चयन करने की अनुमति देते हैं और कुछ आपको तत्वों को अनुकूलित करने की अनुमति देते हैं, जैसे कि कैस्केडिंग स्टाइल शीट (सीएसएस, अंग्रेज़ी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए)
  • वेब पेजों के निर्माण के लिए कार्यक्रम आपको बहुत आसानी से पाठ और छवियां जोड़ने और बहुत कम समय में एक वेब पेज ऑपरेटिव बनाने की अनुमति देते हैं। कई लोग आपको केवल पेज पर छवियों को खींचकर ड्रॉप करने की अनुमति देते हैं। अधिकांश को बहुत कम कोडन अनुभव (या कोई नहीं) की आवश्यकता होती है
  • अधिकतर मुफ्त प्रदाता कोई भी संपादन प्रोग्राम डाउनलोड किए बिना अपनी वेबसाइट को ऑनलाइन बनाने के लिए उपकरण प्रदान करते हैं। क्योंकि आप अपनी सेवा के माध्यम से पेज बनाने जा रहे हैं, आपको अपने पृष्ठ पर सामग्री अपलोड करने के लिए एफ़टीपी और सीपीएनएल कार्यक्रमों का उपयोग करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • आपकी वेबसाइट को और जितनी जल्दी हो सके चलने में सहायता करने के लिए अधिकांश सेवाएं विभिन्न प्रकार के ट्यूटोरियल प्रदान करती हैं
  • अगर प्रदाता इसे अनुमति देता है, तो आप वास्तव में अपना स्वयं का व्यक्तिगत पृष्ठ बनाने के लिए अपनी HTML फ़ाइलें अपलोड कर सकते हैं। HTML कोडिंग के बारे में अधिक जानने के लिए, एक नज़र डालें इस गाइड. यदि आप अपनी वेबसाइट अपलोड करना चाहते हैं, तो आपको एक का उपयोग करना होगा एफ़टीपी प्रोग्राम सर्वर तक पहुंचने के लिए
  • एक मुफ्त वेबसाइट बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    बहुमूल्य सामग्री जोड़ें आपको दर्शकों को बताएं कि आप क्या करते हैं या आप क्या बेचते हैं, आप ऐसा क्यों करते हैं (व्यापार के पीछे की कहानी), आपसे संपर्क कैसे करें, इत्यादि। आपको भविष्य में जो नई सामग्री भी शामिल करना है, आपको पहले से भी योजना बनानी चाहिए।
  • एक नि: शुल्क वेबसाइट बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    अपने पेज को प्रकाशित करें एक बार जब आप अपने पृष्ठ की डिज़ाइन और सामग्री से संतुष्ट हों, तो इसे खोलने का समय आ गया है। यदि आपके पास कोई ब्लॉग या विज्ञापन क्षेत्र है, तो एक स्वागत योग्य प्रकाशन या परिचय बनाने का एक अच्छा विचार है जहां आप मौजूद हैं और पृष्ठ के उद्देश्य की व्याख्या करते हैं। इससे पाठकों को पृष्ठ पर जाने के दौरान स्वागत महसूस होता है और यह इसके लिए कितना जल्दी टूटता है।
  • Video: अपनी website कैसे बना कर फ़ोटो Google पर अपलोड करें |How To Create New Website| By Online job

    Video: html प्रोग्रामिंग से वेब पेज कैसे बनाये

    भाग 3
    अपना पृष्ठ बढ़ाएं

    एक निशुल्क वेबसाइट बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    सामग्री बनाना जारी रखें वेब पेज जो लगातार नए और उपयोगी सामग्री का निर्माण करते हैं, पेजों की तुलना में अधिक बार दौरा किया जाता है। रोचक सामग्री बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें जिससे पाठक अधिक के लिए वापस आ सके। एक अद्यतन शेड्यूल पर चिपकाएं ताकि पाठकों को नई सामग्री उपलब्ध होने पर उपयोग किया जा सके।
    • आपके पृष्ठ पर ट्रैफ़िक बढ़ाने का मुख्य तरीका लगातार अच्छे, रोचक और मूल सामग्री बनाना है यह अधिक आगंतुकों को आकर्षित करेगा और आपके पास पहले से मौजूद विज़िटर को बनाए रखने में सहायता करेगा।
  • एक निशुल्क वेबसाइट का शीर्षक टाइप करें चित्र 12
    2
    निष्क्रिय आय उत्पन्न करने के लिए, अपने पृष्ठ पर विज्ञापन दें। यह पता लगाने के लिए प्रदाता से जांच लें कि क्या यह अनुमति दी जाती है क्योंकि कई निशुल्क प्रदाता सहमत नहीं हैं कि यदि आप अपनी सेवाओं का निःशुल्क उपयोग करते हैं तो आप विज्ञापन राजस्व प्राप्त करते हैं। अपने पृष्ठ पर विज्ञापन रखने से आप इसे मुद्रीकृत कर सकते हैं, लेकिन अगर विज्ञापन बहुत आक्रामक है तो यह सामग्री को पढ़ने से लोगों को भी रोक सकता है।
  • मेक अ फ्री वेबसाइट चरण 13 का शीर्षक चित्र
    3
    अपना पृष्ठ बाज़ार करें एक बार जब आपका पूरा पृष्ठ होता है और नियमित रूप से सामग्री जोड़ता है, तो आप उसे विज्ञापन देना शुरू कर सकते हैं। आप अन्य पेजों के लिए Google AdSense जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से अपने पृष्ठ का विज्ञापन करने के लिए भुगतान कर सकते हैं या आप कर सकते हैं अपने पृष्ठ को बढ़ावा दें फेसबुक या ट्विटर जैसे सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से अपने आप पर
  • एक मुफ्त वेबसाइट बनाओ शीर्षक वाली छवि 14
    4
    खोज इंजन के लिए अपने पेज को अनुकूलित करें (एसईओ, अंग्रेज़ी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए). आप अपने पेज को खोज इंजन में पंजीकृत करना शुरू कर सकते हैं खोज इंजन उपयोगकर्ता की खोजों के साथ वेब पेज सामग्री को मिलान करके नेटवर्क को ट्रैक करते हैं वास्तव में आपके पृष्ठ पर बड़ी संख्या में लोगों को आकर्षित करना शुरू करने के लिए, आपको इसे मुख्य खोज इंजन में पंजीकृत करना होगा यह प्रक्रिया खोज इंजन पर निर्भर करता है लेकिन लगभग सभी की आवश्यकता होगी पहले अपने पृष्ठ का एक साइट मानचित्र बनाएं.
  • Google के लिए, आप बस अपने पृष्ठ का यूआरएल रजिस्टर कर सकते हैं या अधिक अनुकूलित खोज प्राप्त करने के लिए आप पूरे साइट मैप को पंजीकृत कर सकते हैं।
  • याहू के लिए! बिंग, आप केवल यूआरएल पंजीकरण कर सकते हैं या साइट मैप विभिन्न तरीकों से रजिस्टर कर सकते हैं। साइट मानचित्र XML प्रारूप में होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • Google, Yahoo! जैसे खोज इंजन में अपने पेज को पंजीकृत करने का प्रयास करें और कोई अन्य प्रमुख खोज इंजन
    • एक मुफ्त WYSIWYG संपादक के साथ अपनी वेबसाइट डिजाइन करें ("आप जो देख रहे हैं वह है जो आपको मिलता है", अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) या जानने के लिए HTML का उपयोग करके खरोंच से एक सरल वेब पेज बनाएं. कुछ निशुल्क वेब पेज बिल्डरों, जैसे वेबसाइट्स, को तकनीकी या डिजाइन कौशल की आवश्यकता नहीं होती है, जो कि प्रौद्योगिकी के विशेषज्ञ नहीं हैं, उनके लिए सुविधाजनक है।
    • मुफ्त सेवा प्रदाताओं की सूची खोजें और उन पर जाएं। पढ़ें कि वे क्या प्रदान कर सकते हैं और चुन सकते हैं कि आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है। उदाहरण के लिए, यदि आप कई फोटो और वीडियो अपलोड करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि फाइल के लिए पर्याप्त भंडारण स्थान प्रदान करने वाला कोई प्रदाता चुनें।
    • पृष्ठ के लिए एक छोटा और आसान नाम का उपयोग करें ताकि लोग इसे आसानी से याद रखें।
    • सेवा प्रदाता (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न के रूप में जाना जाता है) के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों को देखो, जो आपके उत्पादों और सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करेगा।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास बहुत से वेब ट्रैफ़िक हैं, तो प्रदाता आपके पेज को समय के लिए निष्क्रिय कर सकता है या आपको उसे पुनः सक्रिय करने की आवश्यकता है। यदि आप एक ऐसा पृष्ठ बनाने की योजना बना रहे हैं जो बहुत अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करता है, तो निशुल्क प्रदाता आपके लिए उपयुक्त नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com