ekterya.com

अपना पहला जावा प्रोग्राम कैसे लिखें

जावा एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, जिसका अर्थ है कि यह वास्तविक-जीवन की अवधारणाओं का प्रतिनिधित्व करता है जैसे कि "वस्तुओं" साथ "खेतों" (विशेषताओं जो ऑब्जेक्ट का वर्णन करती हैं) और "तरीकों" (वस्तु के साथ जुड़े कार्यों, सरल शब्दों में, वस्तु क्या कर सकती है) जावा प्रकार की एक भाषा है "इसे एक बार लिखें, इसे कहीं भी चलाएं", अर्थात यह एक प्लेटफॉर्म पर लिखे जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और किसी भी जावा आभासी मशीन पर (अंग्रेजी जावा आभासी मशीन, जेवीएम) में निष्पादित किया गया है। क्योंकि जावा एक बहुत ही सुव्यवस्थित प्रोग्रामिंग भाषा है, शुरुआती इसे सीखना और समझना आसान पाएंगे। यह गाइड जावा का परिचय है, जिसमें आप अपने कार्यक्रम लिखना शुरू करेंगे।

चरणों

छवि 9 9 6868 1
1

Video: How to type in hindi on computer - अपने कंप्यूटर पर हिन्दी भाषा में टाइप करने का सबसे आसान तरीका

जावा में कार्यक्रम लिखना शुरू करने के लिए, हमें सबसे पहले काम के माहौल को तैयार करने की जरूरत है। कई प्रोग्रामर जावा में कार्यक्रम के लिए एकीकृत विकास वातावरण (आईडीई) जैसे एक्लिप्से और नेटबीन्स का उपयोग करते हैं, हालांकि, जटिल आईडीई के बिना जावा प्रोग्राम लिखना और संकलन करना भी संभव है।
  • छवि 9 9 8 9 2 नामक
    2
    नोटपैड के समान कोई भी प्रोग्राम जावा में कार्यक्रम के लिए पर्याप्त होगा। सबसे उन्नत प्रोग्रामर कभी-कभी टर्मिनल पर आधारित टेक्स्ट एडिटर्स का उपयोग करना पसंद करते हैं, जैसे कि विम और इमैक एक बहुत अच्छा टेक्स्ट एडिटर जिसे विंडोज पीसी और लिनक्स-आधारित कंप्यूटर (मैक, उबंटू, आदि) दोनों पर स्थापित किया जा सकता है उदात्त पाठ, जो हम इस गाइड में उपयोग करेंगे।
  • छवि शीर्षक 9 9 68 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास है जावा सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट किट पीसी पर स्थापित आपको अपने कार्यक्रमों को संकलित करने की आवश्यकता होगी।
  • Windows- आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम में, यदि आपने पर्यावरण चर को कॉन्फ़िगर नहीं किया है और वे सही नहीं हैं, तो चलने में आपको एक त्रुटि दिखाई दे सकती है javac. JDK स्थापित करने और इस त्रुटि से बचने के बारे में अधिक जानकारी के लिए जावा सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट किट को कैसे स्थापित करें देखें।
  • विधि 1
    हैलो वर्ल्ड प्रोग्राम

    1

    Video: मन की आवाज प्रतिज्ञा कृष्णा ओर प्रतिज्ञा का रोमांटिक नया विडियो 2018

    पहले हम एक प्रोग्राम बनायेंगे जो संदेश प्रिंट करता है "हैलो वर्ल्ड"। ऐसा करने के लिए, आपके टेक्स्ट एडिटर में, एक नई फ़ाइल बनाएं और इसे रूप में सहेजें "HolaMundo.java"। होलमुंडो आपके वर्ग का नाम है, याद रखें, इसे हमेशा आपकी फ़ाइल के नाम पर रखना चाहिए।
  • 2
    वर्ग और मुख्य विधि या मुख्य घोषणा करें मुख्य विधि सार्वजनिक स्थिर शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] आर्ग्स) यह पहला तरीका है, जब कार्यक्रम शुरू होने पर निष्पादित किया जाएगा। यह आपके सभी जावा प्रोग्राम्स में एक ही विधि घोषणापत्र होगा।

    सार्वजनिक वर्ग हैलो वर्ल्ड {सार्वजनिक स्थिर शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] आर्ग्स) {}}
  • 3
    कोड की रेखा लिखें जो संदेश को प्रिंट करेगा "हैलो वर्ल्ड"।

    System.out.println ("हैलो वर्ल्ड") -
  • आइए कोड की इस पंक्ति के घटकों को देखें:
  • प्रणाली यह प्रणाली को बताता है कि उसे कुछ करना चाहिए
  • बाहर यह सिस्टम को बताता है कि हम कुछ प्रकार के निकास ऑपरेशन करेंगे
  • println माध्यम "प्रिंट लाइन", यह है, हम सिस्टम को आउटपुट ऑपरेशन में एक पंक्ति प्रिंट करने के लिए कह रहे हैं।
  • चारों ओर कोष्ठक ("हैलो वर्ल्ड") संकेत मिलता है कि विधि System.out.println () एक पैरामीटर प्राप्त करता है, जो इस स्थिति में स्ट्रिंग या स्ट्रिंग है "हैलो वर्ल्ड"
  • ध्यान रखें कि जावा में कुछ नियम हैं जिनके साथ हमें पालन करना चाहिए:
  • आपको हमेशा कोड की प्रत्येक पंक्ति के अंत में एक अर्धविराम जोड़ना चाहिए
  • जावा केस संवेदी है, इसलिए आपके विधियों, वेरिएबल्स और कक्षाओं के नाम सही तरीके से लिखे जाने चाहिए या किसी त्रुटि में परिणाम होगा।
  • कोड ब्लॉक जो किसी विधि या पाश का हिस्सा हैं, को ब्रेसिज़ से घिरा होना चाहिए।
  • स्क्रीन-शॉट-19/06/2013-पर-1.11.53-AM.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्क्रीन शॉट 2013 06 19 पर 1.11.53 AM.jpg शीर्षक वाला चित्र
    4
    सभी कोड में शामिल हों आपका नमस्ते विश्व कार्यक्रम निम्नानुसार देखा जाना चाहिए

    सार्वजनिक श्रेणी हैलोवाल्ड {सार्वजनिक स्थिर शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] आर्ग्स) {System.out.println ("हैलो वर्ल्ड") -}}
  • स्क्रीन-शॉट-06/19/2013-पर-1.14.02-AM.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्क्रीन शॉट 2013 06-19 पर 1.14.02 AM.jpg नाम वाली छवि
    5
    प्रोग्राम को संकलित करने के लिए अपनी फ़ाइल सहेजें और कमांड लाइन या टर्मिनल खोलें। कमांड लाइन या टर्मिनल से, उस फ़ोल्डर पर जाएं जहां आपने HelloWorld.java फ़ाइल को सहेजा और लिखना है javac HelloMundo.java. यह जावा कम्पाइलर को बताता है कि आप HelloWorld.java फ़ाइल को संकलित करना चाहते हैं। यदि कोड में त्रुटियां हैं, तो संकलक आपको बताएगा कि आपने क्या गलत किया। अन्यथा, आपको कोई संदेश प्राप्त नहीं होगा। यदि आप अब उस निर्देशिका को देखते हैं जिसमें आपने HelloWorld.java फ़ाइल सहेज दी है, तो आपको HelloWorld.class नामक एक नई फ़ाइल दिखाई देनी चाहिए। यह वह फ़ाइल है जो जावा आपके प्रोग्राम को चलाने के लिए उपयोग करेगा।
  • स्क्रीन-शॉट-06/19/2013-पर-1.27.54-AM.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्क्रीन शॉट 2013 06 19 पर 1.27.54 AM.jpg शीर्षक वाला चित्र
    6



    प्रोग्राम निष्पादित करें आखिर में हम अपने कार्यक्रम को अंजाम दे सकते हैं! कमांड लाइन या टर्मिनल पर टाइप करें जावा हैलोवाल्ड. यह जावा को बताता है कि आप HelloWorld क्लास को चलाने के लिए चाहते हैं। जैसे ही आप करते हैं, आपको संदेश देखना चाहिए "हैलो वर्ल्ड" कंसोल में
  • 7
    बधाई हो, आपने अपना पहला जावा प्रोग्राम बनाया है!
  • विधि 2
    प्रवेश और बाहर निकलें

    1
    अब हम अपने होला मुंडो प्रोग्राम को विस्तारित करेंगे ताकि यह उपयोगकर्ता डेटा प्राप्त कर सके। हमारे हैलो वर्ल्ड प्रोग्राम में, जैसा हमने ऊपर दिखाया था, हम उपयोगकर्ता के लिए टेक्स्ट स्ट्रिंग प्रिंट करते हैं, हालांकि, प्रोग्राम का इंटरैक्टिव भाग तब होता है जब उपयोगकर्ता कार्यक्रम में डेटा दर्ज कर सकता है। इसके बाद, हम अपने कार्यक्रम को विस्तारित करेंगे ताकि वह उपयोगकर्ता को अपने नाम के लिए पूछे और उसके बाद उसका स्वागत करे।
  • 2
    स्कैनर वर्ग को आयात करें जावा में उन पुस्तकालयों को एकीकृत किया जाता है जिन्हें हमें उनको प्रयोग करने से पहले एक्सेस करना होगा, इसके लिए हमें उन्हें पहले आयात करना होगा। इन पुस्तकालयों में से एक java.util है, जिसमें स्कैनर ऑब्जेक्ट है जिसमें हमें उपयोगकर्ता इनपुट प्राप्त करने की आवश्यकता है। स्कैनर वर्ग को आयात करने के लिए, हम निम्नलिखित कोड को हमारे कोड की शुरुआत में जोड़ देंगे।

    आयात java.util.Scanner-
  • यह हमारे प्रोग्राम को बताता है कि हम स्कैनर वस्तु का उपयोग करना चाहते हैं, जो कि java.util पैकेज में मौजूद है।
  • अगर हम java.util पैकेज में प्रत्येक वस्तु का उपयोग करना चाहते हैं, तो हमें बस लिखना होगा आयात करें java.util। * - हमारे कोड की शुरुआत में
  • 3
    मुख्य विधि के भीतर, स्कैनर ऑब्जेक्ट का एक नया उदाहरण बनाएं। जावा एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, इसलिए यह वस्तुओं के माध्यम से अवधारणाओं का प्रतिनिधित्व करता है स्कैनर ऑब्जेक्ट फ़ील्ड और विधियों के साथ ऑब्जेक्ट का एक उदाहरण है। स्कैनर वर्ग का उपयोग करने के लिए, हमें स्कैनर प्रकार का एक नया ऑब्जेक्ट बनाना होगा जिनके फ़ील्ड हम मूल्यों को निर्दिष्ट कर सकते हैं और जिनके तरीकों का हम उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, हम निम्नलिखित लिखते हैं:

    स्कैनर userInputScanner = नया स्कैनर (System.in) -
  • entradaUsuarioScanner स्कैनर प्रकार ऑब्जेक्ट का नाम है जिसे हम सिर्फ इन्स्तांतित करते हैं। नोटिस कि उसका नाम कैमलकस लेखन शैली में लिखा गया है - यह चर नामकरण करते समय एक जावा सम्मेलन है
  • हम ऑपरेटर का उपयोग करते हैं नई एक वस्तु का एक नया उदाहरण बनाने के लिए खैर, इस अवसर पर, हमने स्कैनर ऑब्जेक्ट का एक नया उदाहरण लिखकर लिखा है नया स्कैनर (System.in).
  • स्कैनर ऑब्जेक्ट एक पैरामीटर प्राप्त करता है जो इसे स्कैन करने के लिए कहता है। इस मामले में हमने रखा है System.in पैरामीटर के रूप में System.in यह एक सिस्टम डाटा एंट्री को स्कैन करने के लिए प्रोग्राम को बताता है, जो उपयोगकर्ता प्रोग्राम में लिख देगा।
  • 4
    डेटा के लिए उपयोगकर्ता से पूछें हमें उपयोगकर्ता से जानकारी के लिए पूछना चाहिए ताकि वह जान सके कि कंसोल में कुछ लिखना कब हो। हम इसे कोड की एक रेखा से प्राप्त कर सकते हैं System.out.print या System.out.println.

    System.out.print ("आपका नाम क्या है?") -
  • 5
    स्कैनर ऑब्जेक्ट से उस डेटा को कैप्चर करने के लिए कहें जो उपयोगकर्ता अगली पंक्ति में घुसता है और उसे किसी चर में संग्रहीत करता है। स्कैनर ऑब्जेक्ट हमेशा उस डेटा को कैप्चर करेगा जो उपयोगकर्ता लिखता है। कोड की निम्न पंक्ति स्कैनर ऑब्जेक्ट को उपयोगकर्ता के नाम के रूप में लिखी गई है और उसे एक चर में संग्रहीत करने के लिए कहती है

    स्ट्रिंग इनपुट UserName = userInputScanner.nextLine () -
  • जावा में, किसी ऑब्जेक्ट के तरीकों के इस्तेमाल के लिए सम्मेलन निम्न है: ObjectName.MethodName (पैरामीटर). लिखते समय UserInputScanner.nextLine (), हम अपने स्कैनर ऑब्जेक्ट को उस नाम से कहते हैं जिसे हमने दिया था और फिर हम इसकी विधि को लागू करते हैं अगले लाइन () जो कि कोई पैरामीटर नहीं प्राप्त करता है
  • ध्यान दें कि हम किसी अन्य ऑब्जेक्ट में एंट्री लाइन को संचित कर रहे हैं: स्ट्रिंग ऑब्जेक्ट हमने अपने स्ट्रिंग ऑब्जेक्ट के लिए निम्नलिखित नाम दिया है उपयोगकर्ता नाम इनपुट
  • 6
    उपयोगकर्ता को शुभकामनाएं प्रिंट करें अब जब हमने उपयोगकर्ता के नाम को संग्रहीत किया है, हम एक निजी ग्रीटिंग को प्रिंट कर सकते हैं। क्या आपको कोड याद है? System.out.println ("हैलो वर्ल्ड") - हम मुख्य वर्ग में क्या लिखते हैं? जो कोड हमने लिखा था, उस रेखा में जाना चाहिए यही है, हम इसे निम्नलिखित तरीके से संशोधित कर सकते हैं:

    System.out.println ("नमस्ते " + उपयोगकर्ता नाम प्रविष्टि + "!") -
  • जिस तरह से हम एकजुट होते हैं "नमस्ते ", उपयोगकर्ता नाम और प्रतीक "!" लेखन "नमस्ते " + userInputName + "!" इसे चेन कंटेटेनेशन के रूप में जाना जाता है।
  • वास्तव में यहाँ क्या होता है कि हमारे पास तीन चेन हैं: "नमस्ते", इनपुट उपयोगकर्ता नाम, और "!"। जावा में चेन अपरिवर्तनीय हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें संशोधित नहीं किया जा सकता है। इसलिए जब ये जंजीरों को जोड़ते हैं, मूल रूप से हम जो कर रहे हैं वह एक नई स्ट्रिंग तैयार कर रहा है जिसमें ग्रीटिंग भी शामिल है।
  • तब हम इस नई श्रृंखला को लेते हैं और इसे एक पैरामीटर के रूप में भेजते हैं System.out.println.
  • स्क्रीन-शॉट-06/19/2013-पर-2.12.37-AM.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्क्रीन शॉट 2013 06 19 2.12.37 AM.jpg नाम वाला छवि
    7
    सभी कोड में शामिल हों और इसे सहेजें। हमारा पूरा कोड इस तरह दिखना चाहिए:

    आयात करें java.util.Scanner- सार्वजनिक वर्ग HelloWorld {सार्वजनिक स्थिर शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] आर्ग्स) {ScannerInputScannerUser = new Scanner (System.in) -सिस्टम.आउट.प्रिंट ("आपका नाम क्या है? ") -स्ट्रिंग इनपुट UserName = userInputScanner.nextLine () - System.out.println ("नमस्ते " + उपयोगकर्ता नाम प्रविष्टि + "!") -}}
  • स्क्रीन-शॉट-06/19/2013-पर-2.10.51-AM.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्क्रीन शॉट 2013 06 1 9 2.10.51 AM.jpg नाम वाली छवि
    8
    प्रोग्राम को संकलित करें और चलाएं। कमांड लाइन या टर्मिनल पर जाएं और उसी आदेश को निष्पादित करें जो हम होलमुंडो.जावा प्रोग्राम के पहले चलने के लिए चलाते हैं। पहले हमें कार्यक्रम संकलित करना है: javac HelloMundo.java. तो हम इसे निष्पादित कर सकते हैं: जावा हैलोवाल्ड.
  • युक्तियाँ

    • जावा एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, इसलिए इस प्रकार की प्रोग्रामिंग भाषाओं के बुनियादी सिद्धांतों के बारे में अधिक पढ़ें
    • जावा में कई अनूठी विशेषताओं या भाषा के सिद्धांत हैं। वस्तु उन्मुख प्रोग्रामिंग (और इसलिए, जावा) के तीन सिद्धांत हैं:
    • कैप्सूलीकरण: ऑब्जेक्ट के कुछ घटकों (विधियों या क्षेत्रों) तक पहुंच को प्रतिबंधित करने की क्षमता जावा में फ़ील्ड और विधियों के लिए निजी, संरक्षित और सार्वजनिक पहुंच संशोधक हैं।
    • बहुरूपता: विभिन्न पहचान अपनाने के लिए वस्तुओं की क्षमता जावा में, किसी वस्तु को दूसरे प्रकार के ऑब्जेक्ट में परिवर्तित किया जा सकता है ताकि बाद के तरीकों का इस्तेमाल किया जा सके।
    • विरासत: प्रश्न में वस्तु के एक ही पदानुक्रमित पेड़ में खेतों और किसी अन्य प्रकार के तरीकों का उपयोग करने की क्षमता।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com