ekterya.com

लाटेक्स में एक रेज़्यूम कैसे लिखना

यह ज्ञात है कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड बहुत अच्छा है, लेकिन एक इंजीनियरिंग रिपोर्ट जैसे तकनीकी दस्तावेज लिखने के लिए, शब्द परेशान है, कम से कम कहने के लिए। लाटेक्स तकनीकी दस्तावेज बनाने का एक कार्यक्रम है जो इंजीनियरों को प्रारूप के बारे में चिंता किए बिना तकनीकी दस्तावेज़ लिखने की अनुमति देता है। यह ट्यूटोरियल आपको लेटेक्स में एक सरल रिज्यूम बनाने की अनुमति देगा ताकि आप इसका उपयोग के सामान्यताओं को सीख सकें। यह वही है जो आप पैदा करेंगे।

चरणों

विधि 1
लेटेक्स पर एक रेज़्यूम लिखें

लेटेक्स चरण 1 में एक रेज़्यूम लिखें शीर्षक वाला इमेज
1
पहला कदम लेटेक्स एडिटर की एक मुफ्त कॉपी डाउनलोड करना है। हालांकि कोई लेटेक्स संपादक काम करता है, यह आलेख विशेष रूप से टेक्सवर्क्स के लिए लिखा गया है।
  • लेटेक्स चरण 2 में एक रेज़्यूम लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    जब आप टेक्स वर्क्स खोलते हैं तो आप इस तरह एक स्क्रीन देखेंगे:
  • लेटेक्स चरण 3 में एक रेज़्यूम लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    ऊपरी बाएं कोने में मेनू को pdfLatex में बदलें: यह भी सुझाव दिया जाता है कि आप प्रारूप / सिंटैक्स हाइलाइटिंग और लाटेक्स चयन पर जाते हैं, इससे आपके कोड को पढ़ने में आसान होगा।
  • विधि 2
    दस्तावेज़ तैयार करें

    1
    लाटेक्स में, आपको मैन्युअल रूप से प्रत्येक मार्जिन कार्यक्रम करना चाहिए, यह पहले से थकाऊ लग सकता है हालांकि, अगर आपके पास बहुत कुछ या बहुत कम जानकारी है, तो यह सरल समायोजन आपके दस्तावेज़ को बेहतर दिख सकता है। आप इसे निम्न कोड के साथ कर सकते हैं:
     Documentclass [11pt] {लेख}% 11pt लिए अक्षरों का आकार लेख के वर्ग बदलें।% ------------------------ Dimensiones-- ------------------------------------------ topmargin = 0.0in% का आकार पेज के शीर्ष पर मार्जिन (2.5 सेमी [1 इंच] डिफ़ॉल्ट जोड़ा) oddsidemargin = 0.0in विषम पृष्ठों के किनारों पर% मार्जिन आकार evensidemargin = करने के लिए किनारों पर% मार्जिन आकार 0in यहां तक ​​कि पृष्ठों textwidth = 6.5in% इंगित करता है कैसे विस्तृत लेख marginparwidth = 0.5in होना चाहता हूँ headheight = 0pt% हिस्से में 2.5 सेमी (1 इंच) और के हाशिये ऊपरी और निचले (कहते हैं 2.5 सेमी [1 इंच] डिफ़ॉल्ट) headsep = 0pt% वृद्धि शीर्षक और textheight = 9.0in% के शीर्ष के बीच की जगह कैसे उच्च प्रत्येक पृष्ठ पर पाठ का शरीर होगा
    लेटेक्स चरण 4 में एक रेज़्यूम लिखें शीर्षक वाला छवि

    विधि 3
    दस्तावेज़ को प्रारंभ करें

    1
    अगला कदम दस्तावेज़ लिखना शुरू करना है यह लैटैक्स में करने के लिए, बस निम्नलिखित कोड डालें:
     आरंभ {document} end {document}% इन दो पंक्तियाँ कोड लाटेक्स को बताती हैं कि इन दोनों टैग के बीच की सभी चीज़ों को आप अपने दस्तावेज़ में प्रदर्शित करना चाहते हैं।
    लेटेक्स चरण 5 में एक रेज़्यूम लिखें शीर्षक वाला इमेज

    विधि 4
    हेडर बनाएं

    Video: कुछ LaTeX जादू के साथ एक फिर से शुरू बनाना (भाग 1)

    1
    लाटेक्स में दस्तावेज़ वर्ड में उसी तरह लिखा गया है, अपवाद के साथ आपको इस तरह के आदेशों को जोड़ना होगा:
     centline {}% कोष्ठक में पाठ बनाता है centrally noindent% निम्न पाठ को इंडेंट किए जाने से रोकता है बड़ा, बड़ा, LARGE% पाठ को बड़ा करता है (प्रत्येक आकार बढ़ता है) स्रोत से) % यह लेटेक्स में वापसी के समान है
    लेटेक्स चरण 6 में एक रेज़्यूम लिखें शीर्षक वाला इमेज
    लेटेक्स चरण 7 में एक रेज़्यूम लिखें शीर्षक वाला इमेज
    1
    लाटेक्स में दस्तावेजों को डिजाइन करते समय एन्टर की महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप दोगुना दबाते हैं जैसे कि आप पैराग्राफ लिख रहे हैं, तो लेटेक्स इसे नए पैराग्राफ के रूप में व्याख्या करेंगे और उस पैराग्राफ से पहले इस्तेमाल किए गए किसी भी कोड को अनदेखा करेंगे। हम देखेंगे कि यह बाद में उपयोगी कैसे है।
  • लेटेक्स चरण 8 में एक रेज़्यूम लिखें शीर्षक वाला इमेज



    2
    यहां तक, दस्तावेज इस तरह दिखना चाहिए:
  • विधि 5
    दस्तावेज़ का मुख्य भाग लिखें

    1
    आपके पाठ्यक्रम का अगला पैराग्राफ एक सरल उद्देश्य और जोड़ा जाने वाले वर्गों के प्रकार का सारांश होना चाहिए। इसे आसानी से सुर्खियों और उनके बाद ग्रंथों को लिखकर हासिल किया जा सकता है यह एक उदाहरण है:
     Noindent { बड़े BF के उद्देश्य}% इस पंक्ति में खून बह रहा है और बोल्ड में डाल न जोड़ें और फ़ॉन्ट आकार बढ़ जाती है smallskip% यह एक छोटी सी जगह है, लेकिन के रूप में महान नहीं एंटर दबाएं के रूप में बनाता है (स्थान बचाने में मदद करता है) noindent % यह है कि निम्न पाठ में कोई इंडेंटेन्टेशन% नहीं है, यहां आपको टेक्स्ट जोड़ना चाहिए। Noindent को प्रभावी करने के लिए, आपका टेक्स्ट कमांड के नीचे होना चाहिए। वहाँ कमांड लाइन और अपना पाठ (नीचे चित्र में दिखाया गया है) bigskip% यह एक कूद लंबी लाइन बनाता है के बीच एक रिक्ति नहीं हो सकता ( smallskip एक आदेश है, लेकिन एक छोटे अंतरिक्ष बनाता है) noindent { बड़े पाठ्यक्रम कार्यकारी BF के} smallskip फिर noindent%, इसे यहाँ है जहाँ आप अपने पाठ (कमांड noindent के तहत) जोड़ना चाहिए है
    लेटेक्स चरण 9 में एक रेज़्यूम लिखें शीर्षक वाली छवि
    लेटेक्स चरण 10 में एक रेज़्यूम लिखें शीर्षक वाला छवि
    1
    नीचे कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो दिखाते हैं कि आपका पाठ लाटेक्स में कैसे दिखना चाहिए और आपका दस्तावेज़ अब तक कैसे जाना चाहिए:

    विधि 6
    बहुत उपयोगी आज्ञाएं

    1
    यद्यपि यह हमारे द्वारा बनाए गए उदाहरण पाठ्यक्रम में कुछ मूर्खतापूर्ण लग सकता है, यह आपको लाटेक्स में कॉलम जोड़ने का तरीका भी दिखाता है। ज्ञात प्रोग्रामिंग भाषाओं की सूची बनाने के लिए, मैंने निम्न कमांड का इस्तेमाल किया:
     hfill% यह कमान मध्य में जो भी आपने जोड़ लिया है उसके बीच में भी रिक्त स्थान बनाएगा (टेक्स्ट और हाशिए, पाठ और पाठ, आदि)
    लेटेक्स चरण 11 में एक रेज़्यूम लिखें शीर्षक वाला इमेज
    1. 1
      यह निम्न कोड का उपयोग करके hfill का एक नमूना है:
     Noindent% यकीन है कि एक लाइन ब्रेक है कि वहाँ है, जबकि आप इस efectoPuedes सहित भाषाओं की एक विस्तृत विविधता कार्यक्रम चाहते हैं: % कुंजी centerline दर्ज रूप में ही है { hfill $ गोली $ सी ++ hfill $ hfill $ गोली hfill $ गोली गोली $ अजगर $ पर्ल hfill} centerline { hfill $ गोली $ बैश $ आईडीएल hfill} निम्नलिखित इंजीनियरिंग अनुप्रयोगों के लिए प्रयुक्त centerline { hfill $ hfill $ hfill $ गोली गोली $ ठोस काम करता है गोली $ MatLab $ EES noindent hfill} { बड़े BF के व्यावसायिक अनुभव} smallskip centerline {{ बड़े BF के प्रयोगशाला वायुमंडलीय शारीरिक और स्थानिक hfill 2011 वर्तमान}} प्रणालियों और उप विश्लेषण $ गोली $ विश्लेषण SORCE और बिजली उप AIM $ गोली $ विश्लेषण साधन और टिम SORCE scatterometer QSCAT bigskip की $ गोली $ आपरेशन
    लेटेक्स चरण 12 में एक रेज़्यूम लिखें शीर्षक वाला छवि
    लेटेक्स चरण 13 में एक रेज़्यूम लिखें शीर्षक वाला इमेज
    1
    उन प्रत्येक अनुभाग के लिए इन 4 लाइनों को दोहराएं जिन्हें आप जोड़ना चाहते हैं।
  • लेटेक्स चरण 14 में लिखें एक रेज़्यूम शीर्षक वाली छवि
    2
    यह कोड का एक नमूना है और उत्पाद इन पंक्तियों में जोड़ने के बाद:
  • विधि 7
    समाप्त होता है

    Video: कैसे LaTeX में एक फिर से शुरू / बायोडेटा (सीवी) तैयार करने के लिए (लेटेक्स ट्यूटोरियल, प्रकरण-29)

    1
    आपको अपना पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए अधिक से अधिक वर्गों को जोड़ने की जरूरत है (ऊपर दिए गए चरणों का उपयोग करके)। आयामों को समायोजित करें और ध्यान रखें कि यह एक व्यावसायिक द्वारा कभी भी दर्दनाक नहीं होता है मुझे आशा है कि यह उन सभी के लिए सहायक होगा जो इसका उपयोग करना चाहते हैं और जो लाटेक्स के बारे में जानने के लिए अधिक लोगों को प्रेरित करेगा क्योंकि यह एक बहुत अच्छा कौशल हो सकता है

    युक्तियाँ

    • लाटेक्स को आप किस प्रकार की डिफ़ॉल्ट शैली का उपयोग करना चाहते हैं, यह जानने के लिए पहली पंक्ति ( documentclass) आवश्यक है
    • लाटेक्स में, जो कुछ भी है वह "" यह एक कमांड और सब कुछ है जो बाद में चलता है "% " यह एक टिप्पणी है जो आपके दस्तावेज़ में दिखाई नहीं देगी।
    • कॉलम बनाने के लिए बेहतर तरीके हैं (प्रारूप के संदर्भ में), हालांकि, इस आलेख में उनकी चर्चा नहीं की गई है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com