ekterya.com

पाठ प्रारूपित करने के लिए लाटेक्स का उपयोग कैसे करें

लाटेक्स (उच्चारण / लाटेज / ओ / लाटेक्स /) एक टाइपोग्राफी प्रोग्राम है जिसका इस्तेमाल कई गणितीय सूत्रों वाले दस्तावेज़ों को तैयार करने के लिए किया जाता है। यह व्यापक रूप से पुस्तकों और तकनीकी पत्रिकाओं को प्रकाशित करने के लिए अकादमिक क्षेत्र में उपयोग किया जाता है, लेकिन इसके पास अधिक अनुप्रयोग हैं जैसे पत्र, रिज्यूम और बहुत कुछ लिखें जब कर्निंग (अक्षरों के बीच की दूरी) और उन्नत शब्द जुदाई सुविधाओं के साथ काम करते हैं, तो दस्तावेज़ आमतौर पर पारंपरिक वर्ड प्रोसेसर में लिखी तुलना में बहुत साफ दिखते हैं।

चरणों

टेक्स्ट फॉरमेटिंग चरण 1 के लिए लेटेक्स का उपयोग करें

Video: LaTeX में आलेख प्रारूपण

1
लाटेक्स वितरण स्थापित करें सबसे पहले, लेटेक्स का उपयोग करना निःशुल्क है। यह एक प्रोग्राम खरीदने के लिए आवश्यक नहीं है क्योंकि मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए बहुत सारे उपकरण उपलब्ध हैं। संपादक की पसंद निजी प्राथमिकता का मामला है और यह आपके ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी निर्भर करता है। यदि आप किसी कंप्यूटर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो एक शुरुआत के रूप में स्थापित करना सबसे अच्छा है MiKTeX चूंकि यह एडिटर आपको जो कुछ भी प्रदान करता है वह सब कुछ प्रदान करता है और उपयोग करने के लिए तैयार है। आप उपयोग कर सकते हैं वितरण आपके कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर करता है। यदि आप "जीएनयू / लिनक्स" उपयोगकर्ता हैं, तो आप निश्चित रूप से पैकेज ढूंढ सकते हैं टेक्स लाइव आपके रिपॉजिटरी में और आप इसे आसानी से वितरण पैकेज प्रबंधक के माध्यम से स्थापित कर सकते हैं मैक ओएसएक्स के लिए भी कई उपकरण उपलब्ध हैं I उनमें से एक है gwTeX. अगर आप तुरंत शुरू करना चाहते हैं, तो आप लाटेक्स के लिए एक ऑनलाइन संपादक का उपयोग करने की भी कोशिश कर सकते हैं, जैसे कि writelatex.com.
  • टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग चरण 2 के लिए लेटेक्स का प्रयोग करें चित्र शीर्षक

    Video: LaTeX ट्यूटोरियल 5 - पाठ और दस्तावेज़ स्वरूपण - भाग 1/2

    2
    एक ट्यूटोरियल खोजें खोज इंजन का उपयोग करना जिसे आप पसंद करते हैं, आप इंटरनेट पर मौजूद कई ट्यूटोरियल्स में से एक खोज और चुन सकते हैं। वहाँ भी ट्यूटोरियल ऑफ़लाइन उपलब्ध हैं, पीडीएफ प्रारूप में, के रूप में "लेटेक्स 2 ए के संक्षिप्त परिचय (नहीं तो)" (अंग्रेजी में), यूनिवर्सिटी द्वारा बनाए गए फ्लैट पाठ ट्यूटोरियल (उदाहरण के लिए, "कॉर्नेल से एक ट्यूटोरियल")। यदि आपको अधिक विस्तृत दस्तावेज की आवश्यकता है, तो आप इसके लिए जांच कर सकते हैं विकीबुक्स पर लाटेक्स.
  • टेक्स्ट फॉरमेटिंग के लिए प्रयोग LaTeX शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    उस दस्तावेज़ के जैसा एक उदाहरण दस्तावेज़ ढूंढें जिसे आप लिखना चाहते हैं उदाहरण के लिए, लेटेक्स में लिखे गए शोधकर्ता डॉक्टर द्वारा एक निबंध, जो फ़ाइलों का संचयन या एक एकल फाइल हो सकता है एक्सटेंशन ".टीएक्स" वाला फ़ाइल उस दस्तावेज़ में होगा जिसमें दस्तावेज स्वयं शामिल होगा आप इन उपयोगी साइटों में नमूना दस्तावेज़ पा सकते हैं: आईआईटी बॉम्बे, मिशिगन विश्वविद्यालय, और कई और अधिक।
  • टेक्स्ट फॉरमेटिंग चरण 4 के लिए लेटेक्स का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4



    दस्तावेज़ बनाएं LaTeX प्रोग्राम क्या एक दस्तावेज़ में एक पाठ फ़ाइल (इसकी मार्कअप भाषा में लिखित) परिवर्तित करता है यह कदम कुछ बोझिल हो सकता है पहला दस्तावेज़ बन जाने के बाद, आराम करना आसान होता है।
  • टेक्स्ट फॉरमेटिंग के लिए लेटेक्स का उपयोग करें शीर्षक चरण 5
    5
    अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दस्तावेज़ को संशोधित करें एक बार जब आप टेम्पलेट का निर्माण कर लेते हैं, तो इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार संशोधित करना मुश्किल नहीं होगा
  • टेक्स्ट फॉरमेटिंग के लिए लेटेक्स का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    लाटेक्स के बारे में जानकारी के साथ लिंक की संगठित सूची सहेजें लाटेक्स एक अत्याधुनिक सॉफ़्टवेयर पैकेज है और संभावनाएं असीमित हैं। कुछ साइटें लेटेक्स के कई पहलुओं का इलाज कर सकती हैं, जबकि अन्य, केवल बहुत विशिष्ट पहलुओं
  • युक्तियाँ

    • लेटेक्स वर्ड प्रोसेसर से कहीं ज्यादा बेहतर है, जब कई समीकरण होते हैं। के बारे में विकीहाउ लेख पढ़ें कैसे लेटेक्स में सूत्र तैयार करने के लिए.
    • यदि आप Google विद्वान जैसे खोज इंजन का उपयोग करके बीबीटीएक्स में अपॉइंटमेंट्स आयात करते हैं, तो आप नियुक्तियों को रजिस्टर करने के लिए समय ले सकते हैं। बीबीटीईएक्स लेटेक्स का एक विस्तार है जो स्वतः नौकरी में ग्रंथसूची प्रारूपित करता है। अपॉइंटमेंट्स को रिकॉर्ड करने के लिए "नोट कार्ड" की विधि की तुलना में अपॉइंटमेंट्स आयात करना काफी तेज प्रक्रिया है
    • यदि दस्तावेज़ की लंबाई 30 पृष्ठों से अधिक है, तो लेटेक्स एक वर्ड प्रोसेसर से अधिक लाभप्रद है। यह आम तौर पर ऐसा है, खासकर जब आप सामग्री पर कड़ाई से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जबकि लेटेक्स इसे स्वरूपण के लिए जिम्मेदार रखता है।
    • लाटेक्स बहुत उपयोगी है यदि आप दस्तावेज़ की सामग्री को जिस तरह से आपने लिखा है, उससे अलग करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि एक लेख एक पत्रिका में प्रकाशित किया गया था और उसके बाद वेब पेज पर, तो लेटेक्स में लेख के कुछ हिस्सों के साथ बनाई गई एक प्रस्तुति को संकलित करना आसान होगा। आप देखेंगे कि सामग्री के साथ हस्तक्षेप किए बिना प्रस्तुति की शैली को संपादित करना बहुत आसान है।

    चेतावनी

    • पारंपरिक वर्ड प्रोसेसर की तुलना में लाटेक्स की तीव्र सीखने की अवस्था है। आपको इसके लिए तैयार रहना चाहिए।
    • जिन दस्तावेजों के लिए गणित के साथ कुछ भी नहीं करना है और वे वैज्ञानिक नहीं हैं, यह आसान है (लेकिन निश्चित रूप से, "बेहतर नहीं"!) एक मानक वर्ड प्रोसेसर का उपयोग करने के लिए आप आमतौर पर एक विशिष्ट तरीके से लाटेक्स का उपयोग कर सकते हैं और वास्तव में यह जानने की आपकी क्षमता पर निर्भर करेगा, साथ ही कार्य की प्रकृति भी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपयुक्त एक TeX वितरण अधिक जानकारी के लिए, पृष्ठ पर जाएं https://ctan.org/starter.html.
    • एक ट्यूटोरियल या एक सूचना दस्तावेज़, प्राथमिक रूप से बुनियादी पाठ स्वरूपण के परिचय के साथ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com