ekterya.com

कैसे तकनीकी लेखन मास्टर करने के लिए

ऐसे कई संसाधन और उपकरण हैं जो आप अपने तकनीकी लेखन कौशल को सुधारने और सुधारने के लिए उपयोग कर सकते हैं, जैसे तकनीकी लेखन पर पुस्तकों और दस्तावेजों को पढ़ना या एक उन्नत तकनीकी लेखक बनने के लिए आपको सिखाया जाने वाला पाठ्यक्रम। विशिष्ट प्रथाएं भी हैं जो आप अपने तकनीकी दस्तावेजों में लागू करना शुरू कर सकते हैं, जो आपके लिए नया हो सकता है, लेकिन आपकी तकनीकी लेखन शैली में सुधार होगा। तकनीकी लेखन की कला को प्रभावी ढंग से सीखने के लिए सीखने के लिए इस गाइड को पढ़ते रहें।

चरणों

विधि 1
अपनी मौजूदा तकनीकों में सुधार करें

मेमोरिज़ फ्रांसीसी ईआर की वर्तमान छवि का प्रयोग करें
1

Video: शिक्षण विधियाँ, Teaching methods sanskrit, शिक्षण विधियाँ sanskrit, संस्कृत शिक्षण की विधियाँ

एक शब्दावली का उपयोग करें जो आपके पाठकों को अच्छी तरह से समझ सकता है। यदि आपके पाठक आपके तकनीकी दस्तावेज में उपयोग किए गए शब्द या शब्दावली को समझ नहीं सकते हैं, तो वे दस्तावेज में वर्णित कार्य को पूरा या पूरा नहीं कर सकते हैं।
  • कुछ शब्दों की परिभाषाएं या स्पष्टीकरण प्रदान करें जो आपके पाठकों से परिचित नहीं हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पाठकों को एक ऐसी तकनीक का अभ्यास करने के लिए सिखते हैं, जिसमें कुछ उपकरणों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, तो उपकरण का एक स्पष्ट विवरण या कई नाम जिनके साथ इसे सामान्यतः जाना जाता है, जैसे मुक्त वजन और डंबल या प्रतिरोध बैंड। और लोचदार बैंड
  • इमेज शीर्षक से जर्मन विसर्जन चरण 3 द्वारा जानें
    2
    अपने लेखन शैली को अपने दर्शकों के लिए अनुकूलित करें उदाहरण के लिए, यदि आपका तकनीकी दस्तावेज शुरुआती पाठ्यक्रम में उपयोग किए जा रहे हैं, जहां छात्रों को कंप्यूटर का उपयोग करना सीखना होगा, कंप्यूटर को चालू करने के लिए चरणों का विवरण बताएं, उन्हें शिक्षण देने के बजाय "कंप्यूटर चालू करें"।
  • मास्टर तकनीकी लेखन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने तकनीकी दस्तावेज में लगातार शब्द और शब्दों का प्रयोग करें। इससे पाठकों को निश्चित चरणों में भ्रमित होने से रोकना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका तकनीकी दस्तावेज पाठकों को भोजन को स्थिर करने के लिए सिखाता है, तो बीच में चुनें "फ्रीज़र" या "फ्रिज", अनुच्छेद में दोनों शब्दों का प्रयोग करने के बजाय,
  • मास्टर तकनीकी लेखन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    वाक्यों को संक्षेप करें जो बहुत लंबे हैं इससे आपके पाठकों को कुछ कार्यों के प्रदर्शन को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी और पढ़ने के लिए ध्यान केंद्रित करने और ध्यान देने में मदद मिलेगी।
  • अपने तकनीकी दस्तावेज में प्रत्येक वाक्य के लिए एक कार्यवाही लिखें, जिसमें लंबे समय तक लिखने के बजाय कई कार्रवाइयों या निर्देश शामिल हैं
  • छवि का शीर्षक नहीं है, किसी भी वर्ग के चरण 5
    5
    अपने दस्तावेज़ को उप-खंड में विभाजित करें जो कि स्पष्ट शीर्षक दिखाते हैं। यह पाठकों को आपके तकनीकी दस्तावेज को आसानी से पढ़ने और उनकी जरूरतों को ढूंढने की अनुमति देगा, खासकर यदि वे विशिष्ट डेटा सेट की तलाश में हैं
  • पास का इतिहास वर्ग चरण 13

    Video: जीवन परिचय याद करने की ट्रिक

    6
    अपने तकनीकी दस्तावेज में अधिक उदाहरण या सादृश्य शामिल करें। इस अभ्यास से पाठकों को दस्तावेज़ को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी और उन्हें एक ऐसा कार्य करने के लिए जोड़ा जाएगा, जिसे वे नहीं जानते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कुत्ते को ब्रश करने के तरीके के बारे में एक तकनीकी दस्तावेज लिखते हैं, तो अपने कुत्ते के बाल को अपने बाल के साथ ब्रश करने की प्रक्रिया की तुलना करें।
  • मेमोरिज़ फ्रांसीसी ईआर की वर्तमान छवि का प्रयोग करें



    7
    तकनीकी दस्तावेज को जोर से पढ़ें यह आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देगा कि आपका दस्तावेज़ दूसरों के लिए समझने योग्य और स्वाभाविक लगता है या नहीं।
  • विधि 2
    प्रशिक्षण जारी रखें

    शीर्षक जर्मन छवि विसर्जन चरण 15 द्वारा जानें
    1
    तकनीकी लेखन विशेषज्ञों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को पढ़ें। विशेषज्ञों द्वारा लिखित पुस्तकों या तकनीकी लिखित में अनुभव वाले लोगों के पास तकनीकी ग्रंथों को लिखने के लिए आपको नए ज्ञान और सर्वोत्तम प्रथाएं मिल सकती हैं।
    • वेबसाइट पर जाकर तकनीकी लेखन पर पुस्तकों और मार्गदर्शिकाएं ढूंढने के लिए इंटरनेट पर खोज करें या तकनीकी लेखन पुस्तकों के शीर्षकों की सूची तक पहुंचें "लेखन-स्मार्ट" जो इस लेख के संदर्भ अनुभाग में शामिल है
  • मास्टर तकनीकी लेखन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    वर्गों या तकनीकी लेखन कार्यक्रमों में भाग लें I पाठ्यक्रम आपको अतिरिक्त दस्तावेज़, अध्ययन मार्गदर्शिका और अन्य सामग्रियों के साथ प्रदान कर सकते हैं जो आपके तकनीकी लेखन कौशल को परिशोधित करने में आपकी सहायता करेंगे।
  • एक ऐसा पाठ्यक्रम लें, जिसे आपके क्षेत्र में किसी स्थानीय स्कूल या विश्वविद्यालय में पढ़ाया जाता है या तकनीकी लेखन पर एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम लेता है।
  • अपने पीसीएट स्कोर्स को अधिकतम करें शीर्षक चरण 4
    3
    अपने काम की समीक्षा के लिए तकनीकी लेखन पाठ्यक्रम के अपने साथी या शिक्षक से पूछो। वे आपको अपने तकनीकी दस्तावेज को बेहतर बनाने के बारे में अपनी टिप्पणियों और सुझाव दे सकते हैं।
  • एक सफल निगेटीशन चरण 7 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने दस्तावेज़ की समझ को सत्यापित करने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य से पूछें। यदि तकनीकी दस्तावेज को किसी भी दर्शक को संबोधित किया जाता है, तो कोई दोस्त या रिश्तेदार यह निर्धारित कर सकता है कि आपका दस्तावेज़ समझना आसान है या नहीं।
  • कॉलेज के चरण 5 में फाइनल के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    5
    यह तकनीकी संचार सोसायटी (एसटीसी) के स्थानीय खंड का हिस्सा है। एसटीसी के एक सदस्य होने के कारण व्यावसायिक विकास प्रशिक्षण, प्रतियोगिताओं और पुरस्कार, परामर्श, स्वयंसेवक अवसर, नौकरी की पेशकश के लिए दरवाजे खोलेंगे और आपको अन्य तकनीकी लेखकों के साथ संपर्कों के नेटवर्क स्थापित करने की अनुमति मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • तकनीकी लेखन पर पुस्तकों और प्रकाशनों को खोजने की कोशिश करें जो हाल के महीनों या वर्षों में प्रकाशित किए गए हैं, खासकर यदि आप इंटरनेट के लिए तकनीकी दस्तावेज या लेख लिखते हैं आप सामान्यतः एल्गोरिदम और खोज इंजन श्रेणियों या इंटरनेट ऑडियंस पर विशेष रूप से लक्षित सर्वोत्तम प्रथाओं और तकनीकी लेखन सलाह प्राप्त कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com