ekterya.com

यूएसबी स्टिक से शुरू करने के लिए अपना कंप्यूटर कैसे सेट करें

एक बूट योग्य यूएसबी स्टिक एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है जो आपको एक कंप्यूटर का निदान करने की अनुमति देता है। सौभाग्य से, यह करना और उपयोग करना बहुत आसान है बूट करने योग्य यूएसबी फ्लैश ड्राइव्स के बारे में जानने के लिए आपको जो कुछ जानने की ज़रूरत है उसे जानने के लिए इस गाइड के चरणों की समीक्षा करें।

चरणों

विधि 1
बूट करने योग्य फ्लैश मेमोरी बनाएं

अपने कंप्यूटर को यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें छवि चरण 1
1
अपनी फ्लैश मेमोरी का उद्देश्य तय करें सबसे अधिक उपयोग किया हुआ उपकरण MS-DOS बूट इकाई है यह यूनिट आपको पुराने विंडोज इंस्टॉलेशन में समस्याओं का समाधान करने में मदद करेगा, साथ ही विभिन्न तरह के नैदानिक ​​और मरम्मत उपकरण चलाएगा। एक MS-DOS ड्राइव बूट बनाने के लिए, आप एक खाली फ्लैश मेमोरी, और साथ ही "हिमाचल प्रदेश USB डिस्क भंडारण प्रारूप उपकरण" कार्यक्रम की आवश्यकता होगी और सिस्टम विंडोज 98 MS-DOS फ़ाइलें।
  • यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें आपका कंप्यूटर सेट करें छवि चरण 2
    2
    सिस्टम फ़ाइलों को डाउनलोड करें आप इंटरनेट पर मुफ्त में विंडोज 98 एमएस-डॉस सिस्टम फाइल पा सकते हैं। उन्हें डाउनलोड करने के लिए पूरी तरह से कानूनी है।
  • यह बहुत संभावना है कि फ़ाइलों को एक ज़िप फ़ाइल के रूप में डाउनलोड किया जाएगा। इन फ़ाइलों को अस्थायी फ़ोल्डर में निकालें और इसे उस जगह पर रखें जहां आप इसे आसानी से पा सकते हैं। जब आप USB मेमोरी बनाना समाप्त करते हैं तो आप इस फ़ोल्डर को हटा सकते हैं
  • यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें आपका कंप्यूटर सेट करें छवि चरण 3
    3
    एचपी यूएसबी डिस्क स्टोरेज फॉर्मेट उपकरण को डाउनलोड और इंस्टॉल करें। यह प्रोग्राम हैवलेट-पैकार्ड द्वारा बनाया गया एक निःशुल्क उपकरण है जो आपको किसी भी फ्लैश ड्राइव को प्रारूपित करने की अनुमति देगा। आपको बूट सेक्टर के साथ फ्लैश मेमोरी बनाने की आवश्यकता होगी। फ्लैश मेमोरी सम्मिलित करें आप कंप्यूटर में उपयोग करेंगे और टूल चलाएंगे।
  • "डिवाइस" ड्रॉप-डाउन मेनू (डिवाइस) से फ्लैश मेमोरी का चयन करें। सुनिश्चित करें कि सही इकाई चयनित है।
  • दूसरे मेनू में, "फ़ाइल सिस्टम", FAT32 चुनें।
  • यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें आपका कंप्यूटर सेट करें छवि चरण 4
    4
    "प्रारूप विकल्प" में, उस बॉक्स को चिह्नित करें जो "बनाएँ एक डॉस स्टार्टअप डिस्क" (एक डॉस बूट डिस्क बनाएँ)। फिर बटन "..." विकल्प के अंतर्गत है, जिस पर क्लिक करें "डॉस प्रणाली पर स्थित फ़ाइलों का उपयोग:" (डॉस सिस्टम पर स्थित फ़ाइलों का उपयोग)।
  • जहां आपने अभी डाउनलोड की है Windows 98 एमएस-डॉस सिस्टम फाइलों पर नेविगेट करें। फ़ोल्डर चुनें और "ओके" क्लिक करें
  • यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें आपका कंप्यूटर सेट करें छवि चरण 5
    5
    "प्रारंभ" बटन पर क्लिक करें कार्यक्रम आपको पूछताछ करेगा कि क्या आप जारी रखना चाहते हैं, चेतावनी देते हैं कि स्मृति में सारी जानकारी खो जाएगी। इस प्रक्रिया को पूरा करने पर, आपकी MS-DOS बूट मेमोरी तैयार हो जाएगी
  • यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें आपका कंप्यूटर सेट करें छवि चरण 6
    6
    बूट करने योग्य फ्लैश मेमोरी के लिए अन्य उपयोग एक्सप्लोर करें एक बहुत ही सामान्य उपयोग डिस्क ड्राइव के बिना कंप्यूटर पर विंडोज स्थापित करना है, जैसे नेटबुक। आप विकी पर यहां खोज सकते हैं कि कैसे एक विंडोज 7 या विस्टा इंस्टॉलेशन इकाई बनाने के लिए।



  • विधि 2
    फ्लैश ड्राइव से शुरू करें

    यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें आपका कंप्यूटर सेट करें छवि चरण 7

    Video: {HINDI-हिंदी} HOW TO USE ANDROID MOBILE TO PC/मोबाइल को कंप्यूटर या लैपटॉप पर कैसे चलायें।

    1
    फ्लैश मेमोरी कनेक्ट करें सुनिश्चित करें कि यह कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है और यूएसबी हब के माध्यम से नहीं।
  • यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए अपने कंप्यूटर को सेट करें शीर्षक वाला छवि चरण 8
    2
    अपने कंप्यूटर को चालू करें प्रत्येक कंप्यूटर में अलग बूट स्क्रीन होती है जैसे ही आप लोगो को देखते हैं, आपको BIOS मेनू दर्ज करने के लिए F2, F10, या Del कुंजी दबाकर रखना होगा। मेनू में प्रवेश करने के लिए ये सबसे आम कुंजियाँ हैं प्रेस की आवश्यकता वाली कुंजी लोगो के नीचे दिखाई देगी।
  • बूट प्रक्रिया का यह हिस्सा बहुत तेज़ होता है, इसलिए आपको तलाश करना चाहिए और अगर आपको याद आती है कि आपको कंप्यूटर को पुनरारंभ करना होगा
  • अपने कंप्यूटर को यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें छवि चरण 9
    3
    बूट मेनू खोजें यदि आप सही समय पर सही कुंजी दबाते हैं, तो आप पहले से ही BIOS मेनू में होना चाहिए। यह वह जगह है जहां आपके कंप्यूटर के बुनियादी कार्यों को कॉन्फ़िगर किया जाता है, ऑपरेटिंग सिस्टम लोड होने से पहले। बूट मेनू पर जाएं प्रत्येक निर्माता की BIOS का एक अलग कॉन्फ़िगरेशन है कुछ में कॉलम में मेनू होता है, दूसरों के पास स्क्रीन के शीर्ष पर टैब्स में है, आदि। यहां हम आपको BIOS का एक उदाहरण देते हैं:
  • यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए अपने कंप्यूटर को सेट करें शीर्षक वाला छवि चरण 10
    4

    Video: 13 Mobile Gadgets You Didn’t Know About

    बूट क्रम बदलें बूट मेन्यू में प्रवेश करने के बाद, आपको डिवाइसों की एक सूची दिखाई देगी। यह डिवाइसों का क्रम है जिसमें कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम को खोजने का प्रयास करेगा। आमतौर पर, सूची में पहला उपकरण कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव है, उसके बाद सीडी / डीवीडी ड्राइव होता है।
  • पहला बूट उपकरण चुनें और इसे फ़्लैश ड्राइव पर बदलें। मेन्यू "हटाने योग्य डिवाइस" जैसा कुछ कहता है या यह फ़्लैश ड्राइव का मॉडल नाम कहता है। इससे कंप्यूटर को पहले हार्ड ड्राइव के बजाय अपनी फ्लैश ड्राइव की जांच करनी होगी।
  • Video: 50 ВЕЩЕЙ С ALIEXPRESS, ОТ КОТОРЫХ ТЫ ОФИГЕЕШЬ / ПОДБОРКА ЛУЧШИХ ТОВАРОВ С АЛИЭКСПРЕСС

    अपने कंप्यूटर को यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें छवि चरण 11
    5
    सहेजें और मेनू से बाहर निकलें। BIOS में "बाहर निकलें" मेनू को ब्राउज़ करें "बाहर निकलें और परिवर्तन सहेजें" का चयन करें इसके अलावा, कई BIOS मेन्यू में कुंजी की एक सूची है जिसके साथ आप परिवर्तनों को बचा सकते हैं और मेनू से बाहर निकल सकते हैं, ताकि आप ऐसा करने के लिए उन कुंजियों का उपयोग कर सकें। स्क्रीन के निचले भाग में देखें कि वे क्या हैं।
  • परिवर्तनों को सहेजना और BIOS से बाहर निकलने पर आपका कंप्यूटर पुनरारंभ होगा
  • यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करें आपका कंप्यूटर सेट करें छवि 12
    6
    पुनः आरंभ करने के बाद स्वचालित रूप से लोड करने के लिए अपने फ्लैश ड्राइव की प्रतीक्षा करें। कुछ सेकंड के बाद, आपके फ़्लैश ड्राइव के आधार पर, आपके नियंत्रण में क्या होगा। यदि आपने एक MS-DOS बूट फ्लैश ड्राइव बनाया है, तो कंप्यूटर को चालू करने के बाद कमांड प्रॉम्प्ट विंडो दिखाई देगा। अगर आपने विंडोज 7 इंस्टॉलेशन फ्लैश ड्राइव बनाया है, तो इंस्टॉलेशन प्रोसेस स्वचालित रूप से शुरू हो जाएगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com