ekterya.com

कैसे बूट करने योग्य यूएसबी बनाने के लिए

क्या आपके पास एक पुरानी यूएसबी है कि आप अब कहीं भी उपयोग नहीं करते हैं? फिर इसे विंडोज, लिनक्स या मैक ऑपरेटिंग सिस्टम, या अपने पीसी के लिए निदान उपकरण के लिए एक अधिष्ठापन डिस्क में परिवर्तित करें। यह कैसे करना है यह जानने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

विधि 1
किसी ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने के लिए बूट करने योग्य यूएसबी बनाएं

मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
खोलें "सिस्टम प्रतीक"। आप को निष्पादित करने की आवश्यकता होगी "सिस्टम प्रतीक" जैसे "प्रशासक"। उस पर राइट क्लिक करें और चयन करें "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं"। आपको पासवर्ड के लिए दर्ज करना पड़ सकता है "प्रशासक"।
  • इस पद्धति के साथ आप एक बूट यूएसबी बनाएंगे। एक पोर्टेबल स्थापना डिस्क बनाने के लिए बाद में एक स्थापना डिस्क की सामग्री की प्रतिलिपि बनाएँ।
  • यह विधि केवल विंडोज विस्टा, 7 और 8 में काम करती है
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 2 नामक छवि
    2
    खोलें "डिस्क उपयोगिताओं"। आप उन्हें आदेश दर्ज करके खोल सकते हैं diskpart.
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    जुड़े डिस्क को प्रदर्शित करें आदेश दर्ज करें सूची डिस्क अपने कंप्यूटर से जुड़े सभी इकाइयों की एक सूची दिखाने के लिए आपका यूएसबी ड्राइव यहां प्रदर्शित किया जाना चाहिए। आपके USB ड्राइव के बगल में दिखाई देने वाली संख्या लिखें।
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 4 नामक छवि
    4
    यूएसबी ड्राइव का चयन करें आदेश दर्ज करें डिस्क # चुनें , की जगह "#" जिस नंबर पर आपने पिछले चरण में लिखा था
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    फ़्लैश मेमोरी साफ करें आदेश दर्ज करें स्वच्छ डिस्क उपयोगिता के लिए यूएसबी मेमोरी की स्थिति की जांच और सभी डेटा को हटा दें।
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक बूट विभाजन बनाएँ यूएसबी रिक्त हो जाने के बाद, दर्ज करें विभाजन प्राथमिक बनाएँ. एक संदेश कहता दिखाई देगा कि ऑपरेशन सफलतापूर्वक पूरा हुआ।
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    नया विभाजन चुनें आदेश दर्ज करें विभाजन 1 का चयन करें और Enter दबाएं जब आपको एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होता है, तो लिखें सक्रिय और Enter दबाएं यह विभाजन को सक्रिय करेगा।
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    यूएसबी ड्राइव प्रारूपित करें आदेश दर्ज करें प्रारूप fs = fat32. जब आप एंटर दबाते हैं, तो प्रोग्राम कुछ मिनटों तक काम करेगा और प्रगति एक प्रतिशत के साथ प्रदर्शित होगी।
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    यूएसबी ड्राइव पर एक पत्र निरुपित करें। आदेश दर्ज करें सौंपना यूनिट को एक लेट्रा प्रदान करने के लिए दर्ज निकास डिस्क उपयोगिताओं कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    ऑपरेटिंग सिस्टम कॉपी करें यूएसबी बूट होने पर, आप ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉलेशन फ़ाइलों को कॉपी कर सकते हैं जिन्हें आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। आप इसे अपने पसंदीदा फ़ाइल ब्राउज़र का उपयोग करके फ़ाइलों को खींचकर छोड़कर कर सकते हैं।
  • ड्राइवरों की प्रतिलिपि बनाएँ जिन्हें आप इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के दौरान इसकी ज़रूरतें आसान बना सकते हैं।
  • विधि 2
    एक Windows Vista या 7 इंस्टॉलेशन डिस्क बनाएं

    मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    Windows Vista / 7 की आईएसओ छवि बनाएं या प्राप्त करें एक निःशुल्क रिकॉर्डिंग प्रोग्राम स्थापित करें। नेट पर कई मुफ्त रिकॉर्डिंग प्रोग्राम उपलब्ध हैं। आपको ऐसी कोई आवश्यकता होगी जो आईएसओ छवियां बना सकती है। अगर आपको माइक्रोसॉफ्ट से डाउनलोड करने योग्य आईएसओ फाइल के रूप में विंडोज 7 की आपकी कॉपी प्राप्त हुई है, तो आप चरण 2 पर आगे बढ़ सकते हैं।
    • अपने विंडोज 7 डीवीडी डालें। रिकॉर्डिंग प्रोग्राम खोलें विकल्प खोजें "प्रतिलिपि छवि" या "छवि बनाएं"। यदि पूछा जाए, तो स्रोत के रूप में अपनी डीवीडी ड्राइव चुनें
    मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 11 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • अपनी आईएसओ फाइल सहेजें आसानी से याद फ़ाइल के लिए एक नाम और स्थान चुनें। आईएसओ आपको लगता है कि जिस डिस्क को आप प्रतिलिपि बना रहे हैं, उसी आकार का होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि यह आपकी हार्ड ड्राइव पर कई गीगाबाइट का स्थान ले सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त रिक्त स्थान है
    मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 11 बुलेट 2 शीर्षक वाला इमेज
  • एक आईएसओ बनाने से कम्प्यूटर और डीवीडी ड्राइव की गति के आधार पर लंबा समय लग सकता है।
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    डाउनलोड करें "विंडोज 7 यूएसबी / डीवीडी डाउनलोड टूल"। यह माइक्रोसॉफ्ट पेज पर मुफ्त में उपलब्ध है I इसके नाम के बावजूद, यह उपकरण विंडोज़ विस्टा आईएसओ छवियों के साथ काम करता है। आप विंडोज के किसी भी संस्करण के किसी भी आभासी मशीन पर इस उपकरण को चला सकते हैं।
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्रोत फ़ाइल का चयन करें यह आईएसओ है जिसे आपने बनाया है या पहले खंड में डाउनलोड किया है। पर क्लिक करें "निम्नलिखित"।
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 14 शीर्षक वाली छवि

    Video: How to make bootable PenDrive 2018

    4
    यूएसबी ड्राइव का चयन करें आपको एक डीवीडी जला या यूएसबी ड्राइव बनाने का विकल्प दिया जाएगा। इस गाइड के लिए, क्लिक करें "यूएसबी ड्राइव"।
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 15 नामक छवि
    5
    अपना यूएसबी ड्राइव चुनें सुनिश्चित करें कि आपकी फ्लैश मेमोरी सही तरीके से जुड़ा है। आपको Windows इंस्टॉलेशन फाइलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए कम से कम 4 GB मुफ्त स्थान की आवश्यकता होगी।
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    6
    कार्यक्रम काम करते समय रुको। प्रोग्राम ठीक से बूट करने के लिए यूएसबी ड्राइव को प्रारूपित करेगा और आईएसओ छवि की प्रतिलिपि करेगा। आपके कंप्यूटर की गति के आधार पर प्रतिलिपि प्रक्रिया 15 मिनट तक लग सकती है।
  • विधि 3
    एक Windows XP स्थापना डिस्क बनाओ

    1



    अपने सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर तैयार करें आपको USB_Prep8 और bootsect.exe की आवश्यकता होगी। दोनों ही नेटवर्क पर डेवलपर्स के लिए उपकरण उपलब्ध हैं। आपको कम से कम 1 जीबी आकार की फ्लैश मेमोरी और विंडोज एक्सपी स्थापित करने के लिए एक सीडी या डीवीडी की आवश्यकता होगी।
    • USB ड्राइव और Windows XP डिस्क डालें खुलने वाली किसी भी स्वचालित प्लेबैक विंडो को बंद करें
    मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 17 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    निकालें और USB_Prep8 चलाएं एक बार जब आप USB_Prep8.zip फ़ाइल को निकालें, फ़ोल्डर खोलें और usb_prep8.cmd चलाएं यह खुल जाएगा "सिस्टम प्रतीक"। पीटीयूएसबी के साथ यूएसबी ड्राइव को प्रारूपित करने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं नोट: विंडोज 7 में, आपको कमांड प्रॉम्प्ट को व्यवस्थापक के रूप में खोलना होगा और वहां से usb_prep8 को चलाने की आवश्यकता होगी, अन्यथा यह काम नहीं करेगा।
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्वरूपण शुरू होता है। PeToUSB विंडो में किसी भी सेटिंग को परिवर्तित न करें। एक बार स्वरूपण समाप्त हो जाने के बाद, दोनों खिड़कियों को खोलें और Windows कुंजी दबाकर एक नया कमांड प्रॉम्प्ट खोलें और "आर" और लेखन "cmd" खाली क्षेत्र में
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 20 नामक छवि

    Video: How to Create Windows 10 Bootable USB Flash Drive (Windows 10 Tutorial)

    4
    बूटसेक निकालें एक बार निकाले जाने पर, नए कमांड प्रॉम्प्ट विंडो का उपयोग कर बूटसेक फ़ोल्डर में नेविगेट करें। एक बार जब आप अपने कंप्यूटर की बूट कीट निर्देशिका में हों, तो लिखें "bootsect.exe / rt52 Z:"। बदलें "जेड" आपके USB ड्राइव के पत्र द्वारा
  • आपके पास खिड़कियां खुली नहीं हो सकतीं, जो इस बिंदु पर यूएसबी ड्राइव की सामग्री दिखाती हैं, अन्यथा ऑपरेशन विफल हो जाएगा और आपको शुरू करना होगा।
  • बूससेक्ट आवश्यक फाइलों की प्रतिलिपि बनाता है जो आपके कंप्यूटर को फ्लैश मेमोरी से बूट करने की अनुमति देती है। पूरा होने पर, संदेश दिखाई देगा "बूटकोड सभी संस्करणों में ठीक से अद्यतन किया गया था"। अब आप विंडो और पीटीयूएसबी बंद कर सकते हैं, लेकिन usb_prep8 विंडो को खोलें।
  • 5
    प्रीपे 8 सेटिंग समायोजित करें जब बूट सीट फाइलों की प्रतिलिपि खत्म करता है, तो usb_prep8 विंडो एक क्रमांकित मेनू दिखाएगी जिससे आपको कुछ सेटिंग बदलनी पड़ेगी। आपको पहले 3 को बदलना होगा:
  • 1 कुंजी दबाएं और फिर Enter करें की एक खिड़की "फ़ाइल एक्सप्लोरर"। उस ड्राइव का चयन करें जिसमें आपकी Windows XP डिस्क और ठीक दबाएं।
    मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 21 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • 2 कुंजी दबाएं और फिर Enter करें यदि आपके कंप्यूटर पर एक डिस्क ड्राइव है जो पहले से ही अक्षर सौंपी है "टी:", फिर इसे किसी दूसरे अक्षर में बदलें। आप इसे भी उतना ही छोड़ सकते हैं
    मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 21 बुलेट 2 शीर्षक वाला इमेज
  • 3 कुंजी दबाएं और फिर Enter करें अपने यूएसबी ड्राइव के लिए अक्षर दर्ज करें।
    मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 21 बुलेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 22 नामक छवि
    6
    प्रतिलिपि प्रक्रिया शुरू होती है। ऐसा करने के लिए, 4 कुंजी दबाएं और फिर Enter करें। आपको सूचित किया जाएगा कि आगे बढ़कर आप पिछले मेनू से वर्चुअल डिस्क को प्रारूपित करेंगे मजबूत "और" जारी रखने के लिए फ़ॉर्मेटिंग समाप्त हो जाने के बाद, जारी रखने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं।
  • प्रक्रियाओं की प्रगति के रूप में फ़ाइलों को स्क्रीन के माध्यम से स्क्रॉल किया जाएगा। आपको फिर से जारी रखने के लिए किसी भी कुंजी को दबाए जाने के लिए कहा जाएगा। कुछ मिनटों के बाद, एक खिड़की यह पुष्टि करने के लिए खुल जाएगी कि आप फाइल कॉपी करना चाहते हैं "tempdrive"। मजबूत "हां" और लगभग 15 मिनट प्रतीक्षा करें, फिर प्रेस करें "हां" अगले दो खिड़कियों में खोलें
    मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 22 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    7
    Windows XP कॉन्फ़िगरेशन प्रारंभ करें इस बिंदु पर यूएसबी ड्राइव पूरा हो गया है। उस कंप्यूटर में सम्मिलित करें जिसे आप Windows XP इंस्टॉल करना चाहते हैं। आपको USB ड्राइव से बूट करने के लिए BIOS को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होगी। पर एक नज़र डालें अंग्रेजी में हमारी मार्गदर्शिका अपने BIOS को सही ढंग से कॉन्फ़िगर करने के लिए
  • जब प्रारंभ मेनू खुलता है, तो चयन करें "विकल्प 1" पाठ मोड स्थापना के लिए Windows XP की स्थापना सामान्य रूप से शुरू होगी
  • पाठ मोड खंड के बाद कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के बाद, का चयन करें "विकल्प 2" स्थापना के जीयूआई (ग्राफिकल यूजर इंटरफेस) अनुभाग को प्रारंभ करने के लिए
  • संपूर्ण स्थापना प्रक्रिया के दौरान यूएसबी ड्राइव को जुड़ा रखें।
    मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 23 बुललेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • विधि 4
    एक यूएसबी पीसी मरम्मत उपकरण बनाएँ

    मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 24 शीर्षक वाली छवि
    1
    अंतिम बूट सीडी (यूबीसीडी) की आईएसओ छवि फ़ाइल डाउनलोड करें यह फ़ाइल डेवलपर्स से स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है यहां. यूबीसीडी निदान उपकरण का एक संग्रह है जो ऑपरेटिंग सिस्टम भार से पहले चलाया जा सकता है। उन सभी को एक इकाई में रखते हुए उन्हें एक बहुत ही उपयोगी पीसी मरम्मत उपकरण बना देता है आपको यूनिवर्सल यूएसबी इंस्टालर की आवश्यकता होगी, जिसे आप पा सकते हैं यहां. UBCD की .iso छवि फ़ाइल के समान फ़ोल्डर में यूनिवर्सल यूएसबी इंस्टालर को रखें।
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    2
    यूनिवर्सल यूएसबी इंस्टालर चलाएं मेनू से अंतिम बूट सीडी चुनें सुनिश्चित करें कि क्षेत्र में निर्देशिका सही है। अपने USB ड्राइव के लिए सही ड्राइव अक्षर चुनें। बटन पर क्लिक करें "बनाने"।
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    3
    यूएसबी ड्राइव से शुरू करें यूएसबी ड्राइव बनाने के बाद, आप इसे से शुरू करने और निदान उपकरण चलाने के लिए तैयार हैं।
  • विधि 5
    मैक ओएस एक्स 10.7 या 10.8 की यूएसबी इंस्टॉलेशन डिस्क बनाएं

    मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    1
    हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर को इकट्ठा करने की आवश्यकता होगी। आपको 8 GB या अधिक स्थान की USB फ्लैश मेमोरी की आवश्यकता होगी। आपको मैक ऐप स्टोर से ओएस एक्स इंस्टॉलेशन एप्लिकेशन की भी आवश्यकता होगी। एप्लिकेशन डाउनलोड करें और यूएसबी ड्राइव डालें
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 28 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रारंभ करें "डिस्क उपयोगिता"। यह फ़ोल्डर में पाया जा सकता है "उपयोगिताएँ" फ़ोल्डर के अंदर "अनुप्रयोगों"। डिस्क उपयोगिता आपको यूएसबी ड्राइव को हेरफेर करने की अनुमति देगा। बाईं ओर, अपना यूएसबी ड्राइव चुनें और विभाजन टैब खोलें। कम "विभाजन", का चयन करें "1 विभाजन"।
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 2 9 शीर्षक वाला इमेज
    3
    प्रारूप का चयन करें प्रारूप के ड्रॉप-डाउन मेनू से, मैक ओएस विस्तारित (Journaled) चुनें। यह किसी भी मैक ओएस कंप्यूटर को आपकी यूएसबी ड्राइव पढ़ने की अनुमति देगा। बटन पर क्लिक करें "विकल्प" और चयन करें "GUID विभाजन की तालिका"।
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 30 नामक छवि
    4
    मैक ओएस एक्स स्थापना फ़ाइल में खोजें। यह .app फ़ाइल है जिसे आपने मैक ऐप स्टोर से डाउनलोड किया है। यह फ़ोल्डर में डिफ़ॉल्ट रूप से स्थापित किया गया है "अनुप्रयोगों"। राइट क्लिक करें और चुनें "पैकेज सामग्री दिखाएं"। खोलता है "अंतर्वस्तु" और फिर "साझा समर्थन"। आपको InstallESD.dmg नामक एक फ़ाइल दिखाई देनी चाहिए इस फ़ाइल को डेस्कटॉप पर खींचें
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 31 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: Bina format kiye Hue bootable Kaise banana hai how make bootable usb drive Windows 7/8/8.1/10 Hindi

    फिर डिस्क उपयोगिता को खोलें बाईं ओर स्थित यूएसबी ड्राइव पर क्लिक करें टैब खोलें "Resturar" और बॉक्स के बगल में छवि में बटन पर क्लिक करें "स्रोत"। फ़ाइल का चयन करें InstallESD.dmg को "गंतव्य", नए विभाजन को फ़ील्ड में खींचें।
  • मेक ए यूएसबी बूट करने योग्य चरण 32 शीर्षक वाली छवि
    6
    बटन पर क्लिक करें "बहाल"। प्रतिलिपि प्रक्रिया शुरू होने से पहले आपको पुष्टिकरण के लिए कहा जाएगा। मजबूत "हटाना" जारी रखने के लिए आपके मैक की गति के आधार पर प्रक्रिया एक घंटे तक पूरी हो सकती है। एक बार समाप्त हो जाने पर, आप अपने यूएसबी ड्राइव से बूट कर सकते हैं और मैक ओएस एक्स स्थापित कर सकते हैं जैसे कि आप डिस्क का उपयोग कर रहे थे।
  • चेतावनी

    • यदि आप उपयोग कर रहे यूएसबी डेटा रिकॉर्ड कर चुके हैं, तो इसके साथ जारी रखने से पहले उन सभी का बैकअप लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com