ekterya.com

कैसे एक खेल कार्यक्रम के लिए

टेलीफोन, ब्राउज़र, कंप्यूटर, कंसोल ... वीडियो गेम लोकप्रिय और व्यापक हो गए हैं जैसे पहले कभी नहीं। आप गेम्स और विशेषज्ञ टिप्स बनाने के लिए अधिक से अधिक ट्यूटोरियल, संसाधन संग्रह, सॉफ्टवेयर टूल्स पा सकते हैं। अपने खुद के गेम प्रोग्रामिंग में अभी भी कौशल और धैर्य की आवश्यकता है, लेकिन किसी भी स्तर के प्रोग्रामर के लिए पर्याप्त संसाधन हैं।

चरणों

भाग 1

शुरू करने के लिए तैयार हो जाओ
एक वीडियो गेम चरण 1 कार्यक्रम का शीर्षक चित्र
1
उस खेल इंजन के बारे में सोचें जो आप उपयोग कर सकते हैं बहुत कुछ खेल डेवलपर्स पहिया को फिर से रेखांकित करते हैं और अपने स्वयं के गेम इंजन को खरोंच से लिखते हैं, खासकर उनके पहले गेम में। यदि आप इस दुनिया में सीधे अपने आप को विसर्जित करना चाहते हैं और एक मौजूदा गेम इंजन का उपयोग करते हुए अभी भी कार्यक्रम के अवसर हैं तो यह एक अच्छा विकल्प है। एक इंजन में आमतौर पर 3 डी मॉडल, सांकेतिक शब्दों में बदलना घटनाओं, और खेल के अन्य आम अनुप्रयोगों को बदलने और अभी भी कार्यक्रम के लिए कई व्यावहारिक अवसर प्रदान करने के लिए उच्च स्तरीय उपकरण शामिल हैं।
  • कुछ लोकप्रिय उदाहरण जो कार्यक्रम के लिए काफी कठिन हैं, एकता, यूडीके, अवास्तविक इंजन 4 और रोएनेगीन
  • यदि आपके पास एक प्रोग्रामर के रूप में सीमित अनुभव है, तो YoYo Games से GameMaker का उपयोग करने पर विचार करें। यह सॉफ़्टवेयर आपको कोड का उपयोग किए बिना खींचें और ड्रॉप करने और गेम्स बनाने की अनुमति देता है, लेकिन साथ ही आपको उस प्रोग्राम के लिए शक्तिशाली प्रोग्रामिंग टूल तक पहुंच प्रदान करता है।
  • एक वीडियो गेम चरण 2 प्रोग्राम का शीर्षक चित्र
    2
    का उपयोग करता है चौखटे (फ़्रेम) और अन्य टूल। एक रूपरेखा खेल इंजन के लिए पिछले चरण है, लेकिन फिर भी आपको उपकरण और एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस) का एक सेट प्रदान करता है, जो आपको समय बचाने और अपने कोडिंग परियोजनाओं को सुव्यवस्थित करने की अनुमति देता है। इसके बारे में सोचो कि आप अपने पहले वीडियो गेम प्रोजेक्ट के लिए उपयोग कर सकते हैं न्यूनतम सॉफ्टवेयर का सॉफ्टवेयर और फिर आपको अपने आप को एक प्रोग्रामर के रूप में पेश करने में सहज महसूस करना चाहिए या खेल इंजनों में "पर्दे के पीछे" काम में व्यापक रुचि रखना चाहिए। क्या पर निर्भर करता है फ्रेमवर्क या गेम इंजन जिसे आप ठीक से उपयोग करने जा रहे हैं, यह अच्छा होगा यदि आप अतिरिक्त और विशिष्ट एपीआई में काम करते हैं, जैसे लोकप्रिय ओपनजीएल ने 3 जी ग्राफिक्स बनाने के लिए
  • Polycode, Turbulenz और MonoGame के कुछ उदाहरण हैं चौखटे 2 डी और 3 डी गेम दोनों के लिए तैयार और सोचा।
  • एक वीडियो गेम चरण 3 पर कार्यक्रम का शीर्षक
    3
    एक आईडीई आज़माएं एक "समेकित विकास पर्यावरण" (या आईडीई) एक सामान्य प्रयोजन संकलक है स्रोत फ़ाइलों के लिए जो कि जटिल प्रोग्रामिंग परियोजनाओं को बनाने में आसान बनाता है एक आईडीई के साथ, गेमिंग प्रोग्रामिंग बहुत आसान है, खासकर ग्राफिक्स और ऑडियो सिस्टम के साथ बातचीत करने के एकीकृत तरीकों के संदर्भ में
  • आईडीई के दो उदाहरण विज़ुअल स्टूडियो और एक्लिप्स हैं, लेकिन कई अन्य हैं जिस भाषा के साथ आप परिचित हैं उसके आधार पर एक IDE खोजें
  • एक वीडियो गेम प्रोग्राम शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4

    Video: देखिये,पहले टेस्ट मे कंगुरुओं को खदेड़ने के लिए सहवाग न चुनी सबसे भयंकर टीम,नाम जानकर डरा ऑस्ट्रेलिया

    एक प्रोग्रामिंग भाषा जानें उपरोक्त अधिकांश उपकरण एक लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा पर आधारित हैं, इसलिए इस लेख के साथ आने वाले ट्यूटोरियल का पालन करना एक अच्छी शुरुआत होगी। हालांकि आप लगभग किसी भी शक्तिशाली प्रोग्रामिंग भाषा में खेल बना सकते हैं, सबसे सामान्य भाषा सी ++ या सी # सभी डिवाइसों के लिए, फ्लैश एक्शन स्क्रिप्ट या एचटीएमएलएआर के लिए ब्राउज़र्स और जावा या मोबाइल डिवाइस के लिए उद्देश्य सी है। ये अच्छे विकल्प हैं यदि आपका लक्ष्य किसी मौजूदा गेम स्टूडियो में रखा जाए, लेकिन स्वतंत्र गेम का एक बड़ा हिस्सा पायथन, रूबी या जावास्क्रिप्ट का उपयोग कर बनाया गया है।
  • भाग 2

    गेम बनाएं

    Video: कैसे एक Marketing Campaign के ज़रिए एक पत्थर को आपकी नज़रों में Diamond बना दिया गया

    एक वीडियो गेम प्रोग्राम शीर्षक वाला चित्र, चरण 5
    1
    अपने गेम के लिए एक योजना बनाएँ। गेम, शैली, मोड और गेम के प्रकार सहित, शुरू होने से पहले खेल की अवधारणा जितना संभव हो उतना गहराइए। यदि आप अवधारणा को स्पष्ट करने से पहले प्रोग्रामिंग शुरू करते हैं, तो संभवतः आपको काम की एक बड़ी राशि को नष्ट करना और पुनः लिखना होगा यह किसी भी तरह से हो सकता है, लेकिन एक ठोस योजना के साथ, इन घटनाओं को न्यूनतम रखा जाएगा।
    • सभी खेलों, सबसे प्रायोगिक लोगों को छोड़कर, प्रगति का एक चाप है, इसलिए यह योजना शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। आम तौर पर एक या अधिक निम्नलिखित संकेतकों के माध्यम से प्रगति होती है: साजिश और पात्रों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें, स्क्रिप्ट पर असर डालने वाले फैसले करें, नए कौशल या उच्च आंकड़े प्राप्त करें, नए क्षेत्रों का पता लगाएं या अधिक से अधिक पहेली को हल करें मुश्किल।
  • एक वीडियो गेम प्रोग्राम शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
    2



    अपने कलात्मक संसाधनों को इकट्ठा करो सभी बनावट प्राप्त करें या बनाएं, स्प्राइट्स, आवाज़ें और मॉडल जिन्हें आपको अपने गेम के लिए आवश्यकता होगी खेलों के लिए संसाधनों का एक बहुत अच्छा संग्रह है, इसलिए आपको बस खोज करना होगा। यदि आप 2 डी गेम बनाने जा रहे हैं और आपकी मदद करने के लिए कोई कलाकार नहीं है, तो आप कर सकते हैं अपने खुद के बनाएँ पिक्सेल कला
  • एक वीडियो गेम प्रोग्राम शीर्षक वाला छवि शीर्षक 7
    3
    अपने गेम के लिए कमांड कोड बनाएं कमांड कोड इंजन को बताएंगे कि क्या करना है और कब। यदि आप एक ओपन सोर्स इंजन का उपयोग करते हैं, तो आपके पास पहले से ही इन कोडों के लिए एक भाषा है और निश्चित रूप से आपके पास ट्यूटोरियल भी होंगे जो आपको यह सिखाने होंगे कि इसका उपयोग कैसे करना है। यदि आप अपना स्वयं का इंजन बनाते हैं तो आपको अपना खुद का कमांड कोड बनाना होगा किसी भी तरह, आपको कम से कम इन मुख्य घटकों की आवश्यकता होगी:
  • उपयोगकर्ता की आय जांचता है, परिणामों को प्रोसेस करता है, अन्य घटनाओं की प्रक्रिया करता है, गणना करता है कि क्या दिखना चाहिए और इसे ग्राफ़िक्स कार्ड पर भेजता है यह लूप प्रति सेकंड कम से कम 30 बार निष्पादित होना चाहिए।
  • कोड लिखें सक्रिय श्रोता या "सक्रिय श्रोताओं" जो घटनाओं की जांच करते हैं और जब वे होते हैं तब प्रतिक्रिया करते हैं। उदाहरण के लिए, एक ऐसा कोड जो एक दरवाजे के साथ खिलाड़ी के इंटरैक्शन को देख सकता है, जो एनीमेशन को "खोलें" देता है और इससे उस खिलाड़ी के पारगमन के माध्यम से इसकी अनुमति मिलती है एक और कोड कैसे नियंत्रण कर सकता है एक हथियार का हिटबॉक्स दरवाजे से संपर्क करता है और विस्फोट के एनीमेशन को निष्पादित करता है।
  • एक वीडियो गेम प्रोग्राम शीर्षक वाला छवि शीर्षक 8
    4
    व्यक्तिगत स्तर बनाएं स्तर का डिज़ाइन (जो शाब्दिक रूप से "स्तर 1" शामिल कर सकते हैं जो खिलाड़ी खेल खेल के लिए एक अगले दौर की खोज कर सकता है या फिर) कुछ ऐसे कौशल का परीक्षण करेगा जो प्रोग्रामिंग के साथ कुछ नहीं करना है। एक साधारण स्तर से प्रारंभ करें जो अलग-अलग परिवेशों के माध्यम से यात्रा करने वाले शैलियों के लिए इन बुनियादी दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए, खेलने का विशिष्ट तरीका दिखाता है:
  • क्षेत्र का मूल स्केच बनाएं
  • निर्णय लें कि कौन से बुनियादी पथ उस क्षेत्र के माध्यम से सबसे अधिक बार यात्रा करेगा। इस मार्ग के साथ चुनौतियों और लाभों (वस्तुओं) को जोड़ें अधिकाधिक एड्रेनालाईन और भावनाओं, या विस्तृत और दूर रहने के लिए अधिक आराम से वातावरण के लिए छोटे स्थान का उपयोग करें।
  • ग्राफ़िक तत्व जोड़ना प्रारंभ करें मुख्य सड़क के साथ प्रकाश स्रोतों को रखें, ताकि खिलाड़ियों को सगाई या कम महत्वपूर्ण क्षेत्रों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
  • खेल प्रकार, शैली और सेटिंग्स मैच। उदाहरण के लिए, आतंक और रहस्य का एक खेल अचानक अन्वेषण के फैसले पर पनप जाता है, जो आश्चर्यजनक हमलों के साथ बिंदीदार है। इसके विपरीत, दुश्मनों के एक अंतराल को एड्रेनालाईन के साथ खिलाया जाता है, जबकि संगठनात्मक जो सावधानी से योजनाबद्ध योजना की आवश्यकता होती है, खिलाड़ी अपने भावनात्मक वातावरण से विचलित कर सकते हैं।
  • एक वीडियो गेम प्रोग्राम शीर्षक वाला छवि 9 कदम
    5
    अपने खेल का परीक्षण करें अब यह देखने का समय है कि आपने जो कड़ी मेहनत की है वह बदल गई है। प्रत्येक स्तर का परीक्षण करें, जबकि आप उन्हें पॉलिश करते रहेंगे और "समाप्त" किए जाने के बाद कई बार ऐसा करेंगे। उदाहरण के लिए, सबसे मुश्किल क्षेत्रों के माध्यम से पहले खेलना, आप की तुलना में अलग-अलग तरीकों से खेल खेलने के लिए एक सचेत प्रयास करें। इससे भी बेहतर, उन खिलाड़ियों की तलाश करें जो खेल को नए सिरे से देखने के लिए प्रयास करते हैं और उन सभी विचारों और उन टिप्पणियों के लिए पूछें जो आप कर सकते हैं।
  • किसी अन्य व्यक्ति को आपको कोई सलाह दिए बिना नाटकों के रूप में देखें, जब तक कि यह मूल जानकारी या इस बारे में ट्यूटोरियल नहीं है जो आपने अभी तक गेम में नहीं जोड़ा है। निराशाजनक गलतियां और अंक जहां खिलाड़ी "अवरुद्ध हो जाता है" संकेत हैं कि आपको अधिक मार्गदर्शिकाएं या दिशानिर्देश शामिल करने की आवश्यकता है
  • एक बार खेल (या कम से कम एक स्तर) पूरा हो गया है, इसे साबित करने में आपकी सहायता करने के लिए अजनबियों या परिचितों को ढूंढने का प्रयास करें। मित्र अधिक आशावादी होते हैं, जो प्रोत्साहन के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन यह भविष्यवाणी करने में उपयोगी नहीं है कि खिलाड़ियों का क्या प्रतिक्रिया होगी।
  • एक वीडियो गेम प्रोग्राम शीर्षक वाली छवि 10 कदम
    6
    अगले कदम उठाओ यदि आपने परियोजना समाप्त कर ली है, तो यह अच्छा होगा यदि आप इसे मुफ्त में डालें या इसे बिक्री पर डाल दें, लेकिन किसी भी गेम इंजन या सॉफ़्टवेयर के नियमों और शर्तों को पढ़ना सुनिश्चित करें जो आपने उपयोग किया है। भले ही आपने इस खेल को जिस तरह से कल्पना की थी, आप पूरी तरह से पूरा कर लिया है या नहीं, विभिन्न या अधिक महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के लिए कुछ संसाधनों और विचारों को "कैनिबिलाइज़" करना बेहतर है या फिर सबक सीखने और फिर से शुरू करना बेहतर है!
  • युक्तियाँ

    • हमेशा जिस चीज की ज़रूरत होती है, उसे "हमेशा की जरूरत" या "आपको बाद की आवश्यकता होगी" के बजाय हमेशा की आवश्यकता वाली चीज़ों को लिखें।
    • पहिया को फिर से नहीं लगाएं यदि आप एक लाइब्रेरी आयात कर सकते हैं जो आपको जरूरी करता है, तो इसे करें या कम से कम यह सुनिश्चित करें कि आपके पास खुद का निर्माण करने का एक अच्छा कारण है

    चेतावनी

    Video: सरकार बना लिए, अब बचाने का खेल शुरू; फ्लोर टेस्ट कैसे पास करेंगे येदियुरप्पा?

    • यदि आप अपना गेम बेचने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक ओपन सोर्स इंजन का उपयोग करना होगा, अपना स्वयं का इंजन लिखना होगा या कॉपीराइट शुल्क या इंजन निर्माताओं के ब्रांड का भुगतान करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com