ekterya.com

विंडोज में वनड्राइव का उपयोग कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट वनड्राइव, जिसे पहले स्काईडिव के नाम से जाना जाता था, ड्रॉपबॉक्स के समान क्लाउड में एक फाइल स्टोरेज सर्विस है। OneDrive नेटवर्क पर फ़ाइलों के साझाकरण और भंडारण की अनुमति देता है और यह विंडोज प्लेटफ़ॉर्म में अत्यधिक एकीकृत है, जो एमएस ऑफ़िस तक पहुंच की अनुमति देता है, जो अन्य क्लाउड स्टोरेज सेवाओं के साथ पूरी तरह उपलब्ध नहीं है। यह मैक और विभिन्न मोबाइल डिवाइस प्लेटफॉर्म के लिए भी उपलब्ध है, जो इसे बहुत ही बहुमुखी और लचीली बनाता है।

चरणों

भाग 1

विंडोज पर वनड्राइव डाउनलोड करें
छवि का शीर्षक टाइप करें Windows में OneDrive चरण 1

Video: How to Change Microsoft OneDrive Folder Location

1
विंडोज के लिए OneDrive को लोड करें OneDrive डाउनलोड पृष्ठ पर जाएं और ऑपरेटिंग सिस्टम से चल रहे संस्करण के लिए सही विंडोज प्रोग्राम डाउनलोड करें यह विंडोज विस्टा, 7 और 8 के लिए उपलब्ध है
  • विंडोज 8.1 के मामले में यह एकीकृत हो जाएगा।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें विंडोज़ में OneDrive चरण 2
    2
    कार्यक्रम को स्थापित करें। विन्यास फाइल पर डबल-क्लिक करें और प्रोग्राम इंस्टॉल करें। कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल में एक नीला बादल के आइकन और नाम OneDriveSetup.exe है।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows में OneDrive का उपयोग करें चरण 3
    3
    साइन इन करें इंस्टॉलेशन शुरू करने से पहले आपको एक OneDrive खाता होना होगा।
  • यदि आपके पास एक माइक्रोसॉफ्ट खाता है, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जब पूछा जाए तो लॉग इन करने के लिए इसका उपयोग करें
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows में वनड्राइव का चरण 4

    Video: शीर्ष 15 उन्नत एक्सेल 2016 टिप्स और ट्रिक्स

    4
    स्थापना के साथ जारी रखें समाप्त होने पर, आपको कार्य-पट्टी के नीचे बाईं ओर सिस्टम ट्रे में OneDrive आइकन दिखाई देगा। यह कंप्यूटर के साथ अपनी OneDrive फ़ाइलों को डाउनलोड और सिंक्रनाइज़ करना शुरू कर देगा।
  • भाग 2

    डेस्कटॉप एप्लिकेशन के उपयोग से फ़ाइलें प्रबंधित करें
    छवि का शीर्षक टाइप करें Windows में OneDrive का उपयोग करें चरण 5
    1
    OneDrive फ़ोल्डर को खोलें स्थापना के दौरान, आप OneDrive फ़ोल्डर के लिए डिफ़ॉल्ट स्थान को कॉन्फ़िगर कर देंगे। अगर आपको यह याद है, तो आप "विंडोज एक्सप्लोरर" का इस्तेमाल फ़ोल्डर में जाने के लिए कर सकते हैं और उसकी फाइल देख सकते हैं। अन्यथा, टास्कबार के निचले दाएं कोने में सूचना क्षेत्र में OneDrive आइकन का उपयोग करें।
    • आइकन को ढूंढें और एक छोटा मेनू खोलने के लिए उस पर राइट क्लिक करें
    • "मेरे वनड्राइव फ़ोल्डर खोलें" का चयन करें ताकि वह तुरंत खुल जाएंगे यहां आप OneDrive खाते में संग्रहीत सभी फाइलें देखेंगे।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें विंडोज़ में OneDrive चरण 6
    2
    फ़ाइलें जोड़ें यदि आप अपने OneDrive खाते में फ़ाइलों को सहेजने के लिए जोड़ना चाहते हैं, तो उन्हें बैकअप के रूप में उपयोग करें और उन्हें सिंक्रोनाइज़ करें, बस सामान्य Windows क्रियाओं का उपयोग उन्हें OneDrive फ़ोल्डर में जोड़ने के लिए करें फ़ाइलें फ़ोल्डर में खींचें या फ़ाइलों को कॉपी या स्थानांतरित करने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट्स का उपयोग करना संभव है।
  • आपके द्वारा इस फ़ोल्डर में रखे जाने वाली सभी फ़ाइलें स्वचालित रूप से OneDrive खाते में संग्रहीत हो जाएंगी।
  • छवि शीर्षक विंडोज 7 में वनड्राइव का उपयोग करें
    3
    फ़ाइलें हटाएं फ़ाइलों को जोड़ने के समान, वनड्राइव फ़ोल्डर से फ़ाइलों को हटाने के लिए सामान्य Windows क्रियाओं का उपयोग करना संभव है। आप किसी फ़ाइल पर क्लिक कर सकते हैं या कीबोर्ड पर "हटाएं" दबा सकते हैं। आप फ़ाइल को "रीसायकल बिन" पर क्लिक करके खींच सकते हैं
  • आपके द्वारा इस फ़ोल्डर से हटाई जाने वाली सभी फाइलें OneDrive खाते से भी हटा दी जाएंगी।
  • भाग 3

    सीधे OneDrive पृष्ठ से फ़ाइलें अपलोड करें

    Video: Top 20 Windows 10 Tips and Tricks

    छवि का शीर्षक शीर्षक विंडोज 8 में वनड्राइव का उपयोग करें



    1
    OneDrive पृष्ठ पर जाएं
  • छवि का शीर्षक टाइप करें विंडोज़ में OneDrive चरण 9
    2
    साइन इन करें "लॉगिन" बटन ढूंढें और उस पर क्लिक करें। साइन इन करने के लिए अपने OneDrive या Microsoft खाते का उपयोग करें
  • छवि का शीर्षक टाइप करें विंडोज़ में OneDrive 10
    3
    फ़ाइल के स्थान को परिभाषित करता है। उस फ़ोल्डर पर जाएं जहां आप फाइल अपलोड करना चाहते हैं। उन्हें एक्सेस करने के लिए फ़ोल्डर्स पर क्लिक करें। आप स्क्रीन पर क्लिक करके, "नया" और फिर "फ़ोल्डर" चुनकर एक नया फ़ोल्डर भी बना सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें विंडोज़ में OneDrive चरण 11
    4
    फ़ाइलें अपलोड करें उन फ़ाइलों का चयन करें जिन्हें आप कंप्यूटर से अपलोड करना चाहते हैं और उन्हें ब्राउज़र में वनड्राइव पर खींचें। आपके द्वारा जोड़ी जाने वाली फ़ाइलें तुरंत लोड करना शुरू हो जाएंगी। जब प्रक्रिया समाप्त हो जाती है, तो आप सीधे OneDrive खाते से फ़ाइलों को देखने और पहुंच सकेंगे।
  • भाग 4

    अपलोड और डाउनलोड गति को अधिकतम करें
    छवि का शीर्षक टाइप करें विंडोज़ में OneDrive का उपयोग करें चरण 12

    Video: Why You Need Microsoft Office 365!

    1
    केबल कनेक्शन का उपयोग करें कंप्यूटर को सीधे मॉडेम या राउटर से कनेक्ट करने से वायरलेस कनेक्शन की तुलना में कनेक्शन की गति में काफी वृद्धि होगी। बस एक ईथरनेट केबल प्राप्त करें और कंप्यूटर का लैन पोर्ट को राउटर या मॉडेम के पीछे जोड़ने के लिए इसका उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें विंडोज़ में OneDrive का चरण 13
    2
    इंटरनेट को एक्सेस करने वाले नंबर या बंद अनुप्रयोगों को कम करें जब आप अपने OneDrive खाते से कुछ अपलोड या डाउनलोड करते हैं, तो यह सबसे अच्छा होता है कि आप केवल उस गतिविधि को करते हैं अन्य एप्लिकेशन या कार्यक्रमों के बाकी अपलोड या डाउनलोड के लिए
  • छवि का शीर्षक शीर्षक विंडोज़ 14 में वनड्राइव का उपयोग करें
    3
    उस घंटे के दौरान फ़ाइलें अपलोड करें या डाउनलोड करें, जो आप कंप्यूटर का उपयोग नहीं करते हैं यदि आप बड़ी मात्रा में डेटा अपलोड या डाउनलोड करने जा रहे हैं, तो आप रात के दौरान ऐसा कर सकते हैं जब ज्यादातर लोग सोते हैं और बहुत कम उपयोग बैंडविड्थ
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows में OneDrive चरण 15
    4
    प्रगति की जांच करें जब आप कुछ अपलोड या डाउनलोड करते हैं, तो प्रगति की समीक्षा करने के लिए कंप्यूटर के सामने रहें। कभी-कभी कनेक्शन "गिर" पड़ता है और आपको स्थानांतरण को पुनः आरंभ करना होगा। इन क्षणों में उपयोगकर्ता की हस्तक्षेप आवश्यक है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com