ekterya.com

Windows 8.1 में डिफ़ॉल्ट स्टोरेज स्थान के रूप में OneDrive का उपयोग कैसे करें

OneDrive एक निःशुल्क इंटरनेट-आधारित फ़ाइल भंडारण समाधान है जो कि विंडोज 8.1 और विंडोज आरटी 8.1 में बनाया गया है। यह आपको एक ही मंच के साथ विभिन्न उपकरणों की फ़ाइलों को संग्रहीत करने, देखने, अपलोड करने, सहेजने और साझा करने की अनुमति देता है। एक बार जब आप OneDrive के बहुमुखी मंच पर फ़ाइल सहेजते हैं, तो आप उस फ़ाइल को किसी भी साइट और किसी भी उपकरण से एक्सेस कर सकते हैं। संक्षेप में, यह आपकी फ़ाइलों को सुरक्षित और आपकी पहुंच में रखता है, भले ही आपका डिवाइस खो गया हो। हालांकि, Windows स्वतः OneDrive में फ़ाइलों को सहेजता नहीं है I इसके बजाय, यह डिफ़ॉल्ट स्थानीय संग्रहण में उन्हें बचाता है, उदाहरण के लिए, "यह कंप्यूटर" फ़ोल्डर में "दस्तावेज़", "संगीत", "चित्र" और "वीडियो" में। डिफ़ॉल्ट स्टोरेज स्थान को कॉन्फ़िगर करके आप अपनी फ़ाइलों को स्वचालित रूप से OneDrive में सहेज सकते हैं।

चरणों

भाग 1

इस कंप्यूटर के संपूर्ण फ़ोल्डर्स को OneDrive पर कॉपी करें
विंडोज 8.1 पर अपना डिफ़ॉल्ट सेव स्थान के रूप में वनड्राइव का प्रयोग करें छवि चरण 1
1
अपने फ़ाइल एक्सप्लोरर पर पहुंचें बस "फाइल एक्सप्लोरर" खोलें और "यह कंप्यूटर" में अपने फ़ोल्डर्स पर राइट क्लिक करें।
  • आपके संदर्भ के लिए, "यह कंप्यूटर" विंडोज़ के पिछले संस्करणों में "मै कंप्यूटर" के रूप में जाना जाता था फ़ोल्डर जो आमतौर पर मूल फ़ाइलें होते हैं, दस्तावेज़, छवियां, संगीत और वीडियो
  • विंडोज 8.1 पर अपना डिफ़ॉल्ट सेव स्थान के रूप में वनड्राइव का प्रयोग करें छवि चरण 2
    2
    "गुण" पर जाएँ" OneDrive में कॉपी करने के लिए प्रत्येक फ़ोल्डर के ड्रॉप-डाउन मेनू में गुण विकल्प चुनें।
  • विंडोज 8.1 पर अपना डिफ़ॉल्ट सहेजें स्थान के रूप में वन-रेड का प्रयोग करें छवि चरण 3
    3
    फ़ोल्डर्स के स्थान चुनें। "गुण" विंडो में "स्थान" टैब चुनें, "स्थानांतरित करें" पर क्लिक करें और अपने OneDrive खाते में एक विशेष फ़ोल्डर के लिए स्थान का चयन करें। स्थानांतरित फ़ोल्डरों के लिए आपको OneDrive में नए फ़ोल्डर जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है।
  • विंडोज 8.1 पर अपने डिफ़ॉल्ट सेव स्थान के रूप में वनड्राइव का प्रयोग करें छवि चरण 4
    4
    प्रत्येक फ़ोल्डर के लिए प्रक्रिया को दोहराएं। आपको प्रत्येक फ़ोल्डर के लिए प्रक्रिया को दोहराना होगा जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं
  • विंडोज 8.1 पर अपना डिफ़ॉल्ट सहेजें स्थान के रूप में एक-क्लिक का प्रयोग करें छवि एक बार डायरेव करें



    5
    आपके पास प्रत्येक कंप्यूटर पर प्रक्रिया को दोहराएं। अगर आपके पास विंडोज 8.1 के साथ अन्य कंप्यूटर हैं, तो आपको उन सभी कंप्यूटरों पर एक ही प्रक्रिया करना चाहिए।
  • चिंता मत करो, ऐसा लगता है जितना तेज़ है और यह आसानी से जिस पर इसे संसाधित किया जाता है उसके लिए इसके लायक है। एक बार किया, "यह कंप्यूटर" के फ़ोल्डर्स को अन्य कंप्यूटरों के साथ सिंक्रनाइज़ किया जाएगा और OneDrive में आपका संग्रहण।
  • भाग 2

    प्रोग्राम के लिए डिफ़ॉल्ट फ़ाइल स्थान संपादित करें
    विंडोज 8 पर अपना डिफ़ॉल्ट सेव स्थान के रूप में वनड्राइव का प्रयोग करें चित्र 6
    1

    Video: कैसे अपने OneDrive समस्याओं के सभी का समाधान करने के लिए

    वह प्रोग्राम चुनें, जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं यह संभव है कि फाइलों को सहेजने के लिए कई कार्यक्रमों के स्थान का अपना स्वयं का विकल्प होता है। यदि वे अभी तक OneDrive में डिफ़ॉल्ट रूप से सहेजे नहीं गए हैं, तो उन विशिष्ट कार्यक्रमों पर क्लिक करके प्रारंभ करें जिन्हें आप स्थानांतरित करना चाहते हैं
  • विंडोज 7 पर अपना डिफ़ॉल्ट सेव स्थान के रूप में वनड्राइव का प्रयोग करें चित्र 7
    2

    Video: सुपर आसान तरीका - विंडोज 10 में OneDrive का फ़ोल्डर स्थान बदलें

    प्रत्येक कार्यक्रम के लिए डिफ़ॉल्ट संग्रहण स्थान संपादित करें एक बार जब आप किसी विशेष प्रोग्राम पर क्लिक करते हैं, तो "फ़ाइल" विकल्प खोलें और "डिफ़ॉल्ट संग्रहण स्थान" विकल्प को ढूंढें।
  • विंडोज 8.1 पर अपना डिफ़ॉल्ट सेव स्थान के रूप में एक-क्लिक का प्रयोग करें छवि 8
    3
    इसे OneDrive में बदलें एक बार जब आप OneDrive चुनते हैं, तो यह आपका डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम स्टोरेज स्थान बन जाएगा।
  • युक्तियाँ

    Video: शुरुआती के लिए माइक्रोसॉफ्ट OneDrive ट्यूटोरियल ☁ ☁

    • OneDrive अन्य इंटरनेट-आधारित संग्रहण सेवाओं जैसे Google ड्राइव और ड्रॉपबॉक्स जैसे ही काम करता है इसका फायदा यह है कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 8.1 और विंडोज आरटी 8.1 के भीतर आता है।
    • परिवर्तन कम कठिन बनाने के लिए, बस डाउनलोड के रूप में फ़ोल्डर को छोड़ दें क्योंकि वे डाउनलोड की गई फ़ाइलों के लिए केवल अस्थायी फ़ोल्डर हैं और आपको उन फ़ाइलों को अपलोड करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है
    • यदि आप Office 2013 का उपयोग करते हैं, तो फ़ाइलें डिफ़ॉल्ट रूप से OneDrive में सहेजी जाती हैं, इसलिए कोई परिवर्तन आवश्यक नहीं है।
    • यदि आपने OneDrive में पहले से ही एक उपयोगकर्ता डेटा फ़ोल्डरों को सहेजा है, तो आपको प्रक्रिया के भाग 2 पर जाने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आपने दस्तावेज़ फ़ोल्डर को पहले से ही OneDrive में पारित कर दिया है, तो प्रोग्राम जो दस्तावेज़ों को फाइलों को सहेजने का प्रयास करते हैं, वह डिफ़ॉल्ट रूप से OneDrive में सीधे होगा।
    • वर्तमान में, माइक्रोसॉफ्ट लोगों को अपनी फ़ाइलों को OneDrive में सहेजने के लिए प्रोत्साहित करता है, इसलिए यह विंडोज़ के नए संस्करणों के साथ संभवतः अधिक सुविधाजनक और आसान है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com