ekterya.com

आउटलुक त्रुटि 0x800ccc78 को ठीक कैसे करें

0x800ccc78 त्रुटि संदेश आमतौर पर एक "अज्ञात त्रुटि" टैग के साथ प्रकट होता है, जिससे इसे निदान और तय करना असंभव लगता है। अधिकतर सॉफ़्टवेयर समस्याओं की तरह, हालांकि, वास्तव में आपके द्वारा सोचने से ठीक करना बहुत आसान है कॉन्फ़िगरेशन में कुछ सरल बदलाव होने पर आपके पास आउटलुक फिर से चलने की आवश्यकता होनी चाहिए और त्रुटि 0x800ccc78 होने पर, अपने रास्ते से बाहर निकलना होगा।

चरणों

विधि 1

अपने SMTP सर्वर को कॉन्फ़िगर करें
फिक्स आउटलुक त्रुटि 0x800ccc78 चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आउटलुक खोलें जैसे आप सामान्य रूप से करते हैं यदि आपके पास पहले से ही खुला है और आप त्रुटि संदेश देखते हैं, तो इसे बंद करें और जारी रखने से पहले इसे फिर से खोलें।
  • छवि का शीर्षक फिक्स आउटलुक त्रुटि 0x800ccc78 चरण 2
    2
    "उपकरण" पर क्लिक करें, और फिर "खाता सेटिंग" पर क्लिक करें। उपकरण बटन कार्यक्रम के शीर्ष पट्टी में होना चाहिए। खाता सेटिंग्स परिणामस्वरूप ड्रॉप-डाउन मेनू में होने चाहिए।
  • ध्यान दें: आउटलुक के कुछ संस्करणों में, यह "फाइल" → "सूचना" → "खाता सेटिंग्स" में है
  • फिक्स आउटलुक त्रुटि 0x800ccc78 चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    "ईमेल" टैब चुनें एक बार जब आप खाता सेटिंग्स पर क्लिक करते हैं, तो कई टैब वाले एक छोटी सी विंडो को दिखना चाहिए। "ईमेल" चुनें। आपका ईमेल खाता दिखना चाहिए
  • फिक्स आउटलुक त्रुटि 0x800ccc78 चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    निचले दाएं कोने में "अधिक सेटिंग" चुनें, फिर "आउटगोइंग" पर क्लिक करें। शीर्ष पर अधिक टैब्स के साथ और सेटिंग्स एक और छोटी खिड़की खोलेंगी अपने आप को कॉन्फ़िगरेशन के सही सेट में ढूंढने के लिए आउटगोइंग पर क्लिक करें।
  • छवि शीर्षक फिक्स आउटलुक त्रुटि 0x800ccc78 चरण 5

    Video: Cómo Reparar Error de Outlook 0x800ccc78

    5
    सुनिश्चित करें कि आपकी जावक सेटिंग्स सही हैं। वास्तव में केवल दो बक्से होते हैं जो मायने रखता है, और Outlook को सही ढंग से काम करने के लिए दोनों की जांच की जानी चाहिए:
  • लेबल वाला बॉक्स चेक करें: "मेरे आउटगोइंग सर्वर (SMTP) को प्रमाणीकरण की आवश्यकता है।"
  • इसके साथ लेबल वाले सर्कल पर क्लिक करें: "मेरे लॉगिन सर्वर के समान विन्यास का उपयोग करें"।
  • छवि शीर्षक फिक्स आउटलुक त्रुटि 0x800ccc78 चरण 6
    6
    सेटिंग्स को छोड़ने और अपने ईमेल पर वापस जाने के लिए "स्वीकार करें" पर क्लिक करें गलती से "खाते की जांच करें" सेटिंग का चयन न करें यह काम नहीं करेगा, और आप कुछ प्रगति को पूर्ववत भी कर सकते हैं। अन्य सेटिंग्स विंडो को बंद करने के लिए "समाप्त" पर क्लिक करें, और फिर खाता सेटिंग से बाहर निकलने के लिए "बंद करें" क्लिक करें।
  • नोट: आउटलुक के आपके संस्करण के आधार पर, ये विकल्प थोड़ा भिन्न रूप से व्यक्त किए जा सकते हैं महत्वपूर्ण बिंदु को रद्द करने के लिए प्रेस नहीं है। जब आप सेटिंग से बाहर निकलेंगे, तब स्वीकार करें, समाप्त करें या संपन्न करने के लिए खोजें।
  • फिक्स आउटलुक त्रुटि 0x800ccc78 चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    Outlook को पुनरारंभ करें और एक संदेश भेजने का प्रयास करें यह त्रुटि तब होती है जब हम कोई संदेश भेजने का प्रयास करते हैं कार्यक्रम को पुनरारंभ करें और यह देखने के लिए एक संदेश भेजने का प्रयास करें कि क्या यह काम करता है।
  • यदि यह काम नहीं करता है, तो डर नहीं। नीचे दिए गए अन्य संभावित समाधानों की जांच करें
  • विधि 2

    आउटपुट पोर्ट को पुनरारंभ करें
    छवि शीर्षक फिक्स आउटलुक त्रुटि 0x800ccc78 चरण 8
    1
    "खाता सेटिंग्स" पर लौटें आप उपकरण के अंतर्गत इसे ढूंढ सकते हैं इसे "ईमेल खाता सेटिंग" भी कहा जा सकता है जब आप एक ईमेल भेजने का प्रयास करते हैं, तो आपको यह त्रुटि कई बार 0x800ccc78 त्रुटि मिलती है।
  • फिक्स आउटलुक त्रुटि 0x800ccc78 चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक | रिपोर्ट की गई त्रुटि भेजा जा रहा है (0x800CCC78)

    अगले ईमेल खाते पर जाने के लिए "अगला देखें" पर क्लिक करें आप कुछ संस्करणों में "बदलें ..." पर भी क्लिक कर सकते हैं। असल में, आपको अपनी कुछ जावक मेल सेटिंग मैन्युअल रूप से पुन: कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक फिक्स आउटलुक 0x800 सीसीजेएन 10 चरण 10



    3
    ईमेल खाते पर डबल-क्लिक करें, और फिर "अधिक कॉन्फ़िगरेशन" पर" यदि आपके पास Outlook के साथ सिंक्रनाइज़ किए गए केवल एक ईमेल खाता है, तो उस पर क्लिक करें इससे एक विस्तृत मेनू खुल जाएगा जो आपको पोर्ट को कॉन्फ़िगर करने की सुविधा देता है। सुनिश्चित करें कि "मेरे आउटगोइंग सर्वर को प्रमाणीकरण की आवश्यकता है" बॉक्स (आप पिछले पद्धति में चिह्नित बॉक्स) अभी भी चेक किया गया है।
  • छवि शीर्षक फिक्स आउटलुक त्रुटि 0x800ccc78 चरण 11
    4
    "उन्नत" टैब पर क्लिक करें अगर सही बॉक्स अभी भी चेक किया गया है, तो उन्नत टैब के साथ जारी रखें। कृपया इस पृष्ठ पर सावधानी बरतें। इसमें बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी इंस्टॉल की गई है। केवल एक चीज जिसे आप संपादित करना चाहते हैं वह पोर्ट संख्या है।
  • फिक्स आउटलुक त्रुटि 0x800ccc78 चरण 12 शीर्षक छवि
    5
    "आउटगोइंग सर्वर" की पोर्ट संख्या को 587 में बदलें हालांकि यह केवल एक चीज है जिसे आप बदलते हैं, आपको संभावित समस्या का समाधान करना चाहिए। सभी मेनू से बाहर निकलने के लिए ठीक और ठीक पर क्लिक करें (रद्द करें, या "एक्स" दबाएं मत दबाएं) और जांचें कि क्या यह काम किया है। यदि नहीं, तो कोशिश करने के लिए अभी भी एक अंतिम उपाय है।
  • विधि 3

    भ्रष्ट पीएसटी फाइल को ठीक करें
    1
    पीएसटी फाइल को ठीक करने की कोशिश करने से पहले दो पिछले तरीकों की कोशिश करें। परिशिष्ट पीएसटी व्यक्तिगत भंडारण टेबल्स (अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए) के लिए खड़ा है। जब वे बहुत बड़ा हो जाते हैं तो वे आमतौर पर भ्रष्ट हो जाते हैं, गलतियों को जन्म देते हैं। हालांकि, वे मरम्मत की जा सकती हैं। यह बेहद मुश्किल नहीं है, लेकिन फिर भी आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि पहले दो तरीकों से काम न हो। वे सरल और कम आक्रामक हैं इसके साथ ही पीएसटी मरम्मत कार्यक्रम का उपयोग करना मुश्किल नहीं है, और आमतौर पर सुरक्षित है। इससे भी बेहतर, माइक्रोसॉफ्ट में आउटलुक के साथ एक मरम्मत कार्यक्रम शामिल होता है जिसे इनबॉक्स मरम्मत कहा जाता है।
  • फिक्स आउटलुक त्रुटि 0x800ccc78 चरण 14 शीर्षक छवि
    2
    अपना पीएसटी मरम्मत कार्यक्रम खोलें यदि आप एक विंडोज़ उपयोगकर्ता हैं, तो आप "Scanpst.exe" नामक प्रोग्राम कर सकते हैं जो आपके लिए ऐसा करेंगे। यदि आप एक मैक उपयोगकर्ता हैं, तो आपके पास स्कैनपस्ट का उपयोग करने का विकल्प नहीं है। उस स्थिति में, आपको ऑनलाइन खोज करना चाहिए और "आउटलुक के लिए पीएसटी मरम्मत" कार्यक्रम डाउनलोड करना चाहिए।
  • CNET जैसी साइटें आउटलुक के लिए पीएसटी मरम्मत कार्यक्रमों के लिए मुफ्त हैं।
  • स्कैनपस्ट कभी-कभी छिपा होता है इसे ढूंढने के लिए, भागो (Windows + R दबाएं) और उद्धरण चिह्नों के बिना टाइप करें: " Program Files Microsoft Office" (या कुछ मामलों में " Program Files (x86) Microsoft Office")। फिर ऑफिस पर क्लिक करें और स्कैनपस्ट की खोज करें
  • फिक्स आउटलुक त्रुटि 0x800ccc78 शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    अपने पीएसटी फाइलों के स्थान को खोजने के लिए आउटलुक खोलें। खाता सेटिंग्स पर लौटें (टूल या फ़ाइल → सूचना के माध्यम से) और "डेटा फ़ाइलें" टैब पर क्लिक करें। आप अपने सभी ईमेल पते के साथ एक सूची देखेंगे। उस समस्या पर क्लिक करें और "खोलें फ़ाइल स्थान ..." बटन का चयन करें यह आपके कंप्यूटर पर आपकी पीएसटी फाइल के स्थान को प्रदर्शित करने वाली एक विंडो खोल देगा। आरएफ>https://support.office.com/en-in/article/Repair-Outlook-Data-Files-pst-and-ost-25663bc3-11ec-4412-86c4-60458afc5253
  • अपने कंप्यूटर पर यह स्थान याद रखें - आपको इसके बाद की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक फिक्स आउटलुक त्रुटि 0x800 सीसीएक्स 78 चरण 16
    4
    अपने पीएसटी की मरम्मत कार्यक्रम पर वापस जाएं और .pst फ़ाइल को ढूंढें जिसे आपने अभी पाया। अब जब आप जानते हैं कि आप कहां हैं, "ब्राउज़ करें" या "लोड पीएसटी" पर क्लिक करें और अपने आउटलुक फ़ाइल पर जाएं। कुछ प्रोग्राम में, आप फ़ाइल पर क्लिक कर अपनी पुरानी फाइल पर खींच सकते हैं।
  • छवि शीर्षक फिक्स आउटलुक त्रुटि 0x800ccc78 चरण 17

    Video: मरम्मत करने के लिए कैसे आउटलुक त्रुटि 0x800ccc78

    5
    प्रेस "शुरू" और स्क्रीन पर दिए चरणों का पालन करें। पहला कदम आपकी पीएसटी फ़ाइलों की स्कैन है यह संभावना नहीं है, लेकिन फिर आप उन्हें मरम्मत की पेशकश कर सकते हैं। अपनी पुरानी फाइल को ठीक करने के लिए "मरम्मत" पर क्लिक करें, जिससे आगे की समस्याओं को रोकना चाहिए।
  • मरम्मत आपके पीएसटी फ़ाइल का बैकअप स्वतः बनाएगी, इसलिए अपने पुराने डेटा को खोने की चिंता न करें।
  • छवि शीर्षक फिक्स आउटलुक त्रुटि 0x800ccc78 चरण 18
    6
    अपने नए पीएसटी फ़ाइल के साथ आउटलुक खोलें एक बार जब आप अपनी पुरानी फाइल की मरम्मत कर लेते हैं, तो बस इसे पुराने के पास रखें पुरानी फाइल निकालें, इसे एक नई अलग निर्देशिका में रखकर, इसे बचाया और सुरक्षित रखने के लिए, अगर कुछ गलत हो जाए अगर आपको अपनी नई फ़ाइल को सिंक्रनाइज़ करने में समस्या आ रही है, तो बस खाता सेटिंग्स में "फ़ाइल डेटा" टैब पर वापस जाएं। वहां से, आपको विंडो के बाईं तरफ "जोड़ें ..." बटन दिखाई देगा। अपनी नई पीएसटी फ़ाइल जोड़ने के लिए उस पर क्लिक करें
  • जब आप काम करते हैं, तो उस फ़ोल्डर को छोड़ दें जिसमें आपकी पीएसटी फ़ाइलें खुली होंगी। इससे उन्हें बाद में प्राप्त करना आसान हो जाएगा
  • युक्तियाँ

    • यह त्रुटि आम तौर पर तब होती है जब आपके पास वायरस होता है, या यदि Outlook को सही ढंग से बंद नहीं किया गया था

    चेतावनी

    • यदि संभव हो तो, अपनी सेटिंग्स का समायोजन करने से पहले अपने ईमेल बैकअप करें
    • कभी भी एक प्रोग्राम डाउनलोड न करें, एक पीएसटी की मरम्मत भी नहीं, जिस साइट पर आप भरोसा नहीं करते
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com