ekterya.com

कैसे उपयोग करें Bandicam

क्या आप अपने वीडियोगेम कौशल को बाकी दुनिया से साझा करना चाहते हैं या अपने पसंदीदा प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए ट्यूटोरियल रिकॉर्ड करना चाहते हैं? Bandicam एक स्क्रीन उत्कीर्णन कार्यक्रम है जो आपको पूर्ण स्क्रीन खेल या अपने डेस्कटॉप के किसी भी हिस्से को आपके सिस्टम पर न्यूनतम प्रभाव के साथ आसानी से रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है। आप अपने कौशल दिखाने के लिए या दूसरों को एक मुश्किल कार्यक्रम सीखने में मदद करने के लिए Bandicam का उपयोग कर सकते हैं Bandicam के साथ स्थापित, कॉन्फ़िगर और रिकॉर्ड कैसे करें, जानने के लिए चरण 1 पर जाएं।

चरणों

भाग 1

इंस्टॉल करना
उपयोग शीर्षक बिन्दुम चरण 1 का चित्र
1
बाँकीम इंस्टॉलेशन फ़ाइल डाउनलोड करें आप अपनी वेबसाइट से मुफ्त में Bandicam डाउनलोड कर सकते हैं, यह प्रोग्राम केवल विंडोज के लिए उपलब्ध है। बिक्सीम का मुफ्त संस्करण 10 मिनट की रिकॉर्डिंग तक सीमित है और सभी के पास वॉटरमार्क (लोगो) होगा। आप इन प्रतिबंधों को हटाने के लिए पूर्ण संस्करण खरीद सकते हैं
  • बांडीकॉफ्ट डाउनलोड करते समय बैंडिसफ्ट का डाउनलोड लिंक का उपयोग करें इंस्टॉलर में एडवेयर शामिल होगा यदि आप इसे सफ़ोनीक से डाउनलोड करते हैं
  • 2
    इंस्टॉल करें Bandicam की स्थापना सरल है और आपको शायद डिफ़ॉल्ट सेटिंग बदलने की आवश्यकता नहीं है। आप को चुन सकते हैं कि आप कहां बिक्जीम आइकन को दिखाना चाहते हैं (डेस्कटॉप, त्वरित शुरुआत और प्रारंभ मेनू)।
  • 3
    भागो बिक्सीम इसे स्थापित करने के बाद, इसे रिकॉर्ड करने के लिए कॉन्फ़िगर करना शुरू करने के लिए, चलाएं चलाएं। यदि आप व्यवस्थापक खाते का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आपको व्यवस्थापक पासवर्ड के लिए कहा जा सकता है।
  • भाग 2

    ध्वनि को कॉन्फ़िगर करना
    1
    "रिकॉर्डिंग सेटिंग" विंडो खोलें। आप इस मेनू को "विकोडीम" विंडो के "वीडियो" टैब का चयन करके और फिर "रिकॉर्डिंग सेटिंग्स" मेनू में "सेटिंग्स" बटन पर क्लिक कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि ध्वनि टैब "रिकॉर्डिंग सेटिंग्स" मेनू में चुना गया है।
  • 2
    तय करें कि आप ध्वनि के साथ रिकॉर्ड करेंगे। बिन्दुम आपके द्वारा रिकॉर्ड किए जा रहे प्रोग्राम द्वारा किए गए सभी आवाज़ों को रिकॉर्ड कर सकता है और माइक्रोफ़ोन के भी। यह उपयोगी है यदि आप एक कंप्यूटर प्रोग्राम के बारे में एक ट्यूटोरियल रिकॉर्ड कर रहे हैं या यदि आप अपना गेम रिकॉर्ड करते समय टिप्पणियां शामिल करना चाहते हैं
  • ध्वनि रिकॉर्डिंग को सक्षम करने के लिए "रिकॉर्ड ध्वनि" बॉक्स को चेक करें यदि आप उस विकल्प को चुनते हैं तो अंतिम फाइल में एक बड़ा आकार होगा
  • 3
    अपना मुख्य ध्वनि डिवाइस चुनें आप ध्वनि रिकॉर्डिंग कार्यक्रम कब्जा करने के लिए चाहते हैं तो आप "ध्वनि Win8 / Win7 / Vista (WASAPI)" है, जो "मुख्य ध्वनि डिवाइस" ड्रॉप-डाउन सूची में है का चयन करना सुनिश्चित कर रहे हैं।
  • ध्वनि डिवाइस सेटिंग्स को खोलने के लिए सेटिंग ... बटन पर क्लिक करें।
  • 4
    एक माध्यमिक ध्वनि डिवाइस चुनें यदि आप एक वीडियो रिकॉर्ड करते समय अपने माइक्रोफ़ोन का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको इसे "माध्यमिक ध्वनि उपकरण" ड्रॉप-डाउन सूची से चुनना होगा।
  • एक एकल ट्रैक में दोनों ऑडियो इनपुट को मिश्रण करने के लिए "दो ध्वनियों को मिक्स करें" बॉक्स की जांच करें यह फ़ाइल के अंतिम आकार को छोटा करेगा
  • अगर आप केवल अपनी आवाज को कभी-कभार रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आप माइक्रोफ़ोन के लिए एक कुंजी प्रदान कर सकते हैं एक ऐसी कुंजी का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो कि उस कार्यक्रम में अक्सर उपयोग नहीं किया गया है, जिसे आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं।
  • भाग 3

    अपने वीडियो विकल्पों को समायोजित करना
    1
    वीडियो प्रारूप सेटिंग मेनू खोलता है आप अपने कंप्यूटर के लिए सर्वोत्तम संभव गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए रिकॉर्डिंग सेटिंग बदल सकते हैं। मुख्य विकिपीम विंडो के "वीडियो" टैब पर क्लिक करें, फिर "प्रारूप" अनुभाग में "सेटिंग" बटन पर क्लिक करें।
  • 2
    संकल्प चुनें डिफ़ॉल्ट रूप से इसे "पूर्ण स्क्रीन" में कॉन्फ़िगर किया जाएगा इसका अर्थ है कि अंतिम वीडियो के मूल रिकॉर्डिंग के रूप में एक ही संकल्प होगा। यदि आप प्रोग्राम को पूर्ण स्क्रीन में रिकॉर्ड कर रहे हैं, तो संकल्प प्रोग्राम के समान होगा। यदि आप एक विंडो रिकॉर्ड कर रहे हैं, तो संकल्प विंडो का आकार होगा।
  • यदि आप चाहें तो आप संकल्प को एक निश्चित आकार में बदल सकते हैं यह उपयोगी है यदि आप उस डिवाइस पर रिकॉर्डिंग खेलना चाहते हैं जो केवल विशिष्ट प्रस्तावों का समर्थन करता है, लेकिन मूल रिकॉर्डिंग की तुलना में संकल्प का अलग पहलू अनुपात होने पर छवि का एक विरूपण हो सकता है।
  • 3
    फ्रेम प्रति सेकंड (एफपीएस) समायोजित करें आपके वीडियो का एफपीएस प्रत्येक दूसरे रिकॉर्ड किए गए फ्रेम की संख्या है यह डिफ़ॉल्ट रूप से 30 पर सेट है, जो कि वर्तमान में यूट्यूब पर अनुमत अधिकतम है यदि आप उच्च गुणवत्ता वाले रिकॉर्डिंग चाहते हैं तो आप एफपीएस को बढ़ा सकते हैं।
  • एक उच्च एफपीएस मूल्य आपके रिकॉर्डिंग को भारी बना देगा और रिकॉर्डिंग करते समय आपका सिस्टम कठिन काम करेगा। यदि आपके कंप्यूटर को उच्च एफपीएस मूल्य के साथ रिकॉर्ड करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली नहीं है तो आप प्रदर्शन में महत्वपूर्ण समस्याओं को देख सकते हैं।
  • 4
    अपना कोडेक चुनें एक कोडेक सॉफ्टवेयर है जो वीडियो रिकॉर्ड करता है, जबकि इसे रिकॉर्ड किया जा रहा है। डिफ़ॉल्ट कोडेक Xvid है, क्योंकि यह अधिकांश प्रणालियों और उपकरणों द्वारा समर्थित है। यदि आपका वीडियो कार्ड इसका समर्थन करता है तो आप एक अलग कोडेक चुन सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक उच्च अंत एनवीडिया कार्ड है, तो आप सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्डिंग गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए "H.264 (NVENC)" चुन सकते हैं। विकल्प, उपयोगकर्ताओं को चुन सकते हैं लो-एंड Nvidia कार्ड का उपयोग कर सकते हैं "264 (CUDA)" एएमडी "264 (एएमपी एपीपी)", और यदि आप एक इंटेल एकीकृत कार्ड का उपयोग कर रहे हैं "चुन सकते हैं 264 (इंटेल त्वरित सिंक) "।
  • यदि आपके पास एक से अधिक वीडियो कार्ड (उदाहरण के लिए एनवीडिया और इंटेल,) हैं, तो आपके मौजूदा वीडियो कार्ड का उपयोग करने वाला विकल्प चुनें। यदि आपका मॉनिटर आपके मदरबोर्ड से जुड़ा है, तो संभवत: इंटेल कोडेक पसंद करते हैं। यदि आपका मॉनिटर एनवीडिया या एएमडी कार्ड से जुड़ा है, तो अपने कार्ड से संबंधित कोडेक चुनें।
  • 5
    वीडियो की गुणवत्ता समायोजित करें "क्वालिटी" ड्रॉप-डाउन मेनू आपको अपने रिकॉर्डिंग के लिए समग्र वीडियो गुणवत्ता समायोजित करने की अनुमति देता है। गुणों को संख्याओं द्वारा प्रस्तुत किया जाता है, एक उच्च संख्या का अर्थ है एक उच्च गुणवत्ता। उच्च वीडियो की गुणवत्ता में वीडियो फ़ाइल भारी हो जाएगी, लेकिन यदि आप बहुत कम गुणवत्ता का उपयोग करते हैं तो आप बहुत स्पष्टता और विस्तार खो देंगे।
  • भाग 4

    अपनी स्क्रीन का एक हिस्सा रिकॉर्ड करना
    1
    माउस को हाइलाइट करने वाले प्रभाव जोड़ें। अगर आप किसी प्रोग्राम के बारे में ट्यूटोरियल रिकॉर्ड कर रहे हैं तो माउस को हाइलाइट करना उपयोगी हो सकता है। इससे आपके दर्शकों को आसानी से पता चल जाएगा कि आप क्या कर रहे हैं। मुख्य बाक्सियम इंटरफ़ेस के रिकॉर्डिंग अनुभाग में "सेटिंग" बटन पर क्लिक करें। प्रभाव टैब पर क्लिक करें
    • आप एक क्लिक प्रभाव को सक्षम कर सकते हैं जो हर बार जब आप बाएं बटन या दाएं माउस बटन को दबाते हैं तो दिखाई देता है। रंग सेट करने के प्रत्येक विकल्प के बगल में खाली बटन पर क्लिक करें
    • आप पाठ्यक्रमों पर एक हाइलाइट प्रभाव जोड़ सकते हैं ताकि दर्शक यह देख सकें कि यह कहां है। रंग सेट करने के लिए रिक्त बटन पर क्लिक करें पीला को देखने के लिए अपनी आसानी के लिए उजागर करने के लिए सबसे आम रंगों में से एक है।
  • 2
    "आयताकार परदे पर" बटन पर क्लिक करें.यह खेल नियंत्रण की छवि के साथ बटन के आगे, बिक्सीम के मुख्य इंटरफ़ेस के शीर्ष पर स्थित है। यदि आप उस पर क्लिक करते हैं, तो रिकॉर्डिंग विंडो का प्रोफ़ाइल दिखाई देगा।



  • 3
    रिकॉर्डिंग क्षेत्र सेट करता है आपके रिकॉर्डिंग क्षेत्र को उस विंडो को पूरी तरह से कवर करना चाहिए, जिसे आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं। आप खिड़की का आकार बदलने के लिए सीमाओं को क्लिक और खींच सकते हैं या विभिन्न आकारों के डिफ़ॉल्ट आकारों से चुनने के लिए शीर्ष पट्टी में स्थित आयाम पर क्लिक कर सकते हैं। खिड़की की नीली सीमा के अंदर की सभी चीजों को दर्ज किया जाएगा।
  • 4
    रिकॉर्डिंग प्रारंभ करने के लिए "आरईसी" बटन पर क्लिक करें। आप अपनी रिकॉर्डिंग विंडो के ऊपरी दाएं कोने में "आरईसी" बटन पर क्लिक कर सकते हैं या मुख्य बाक्सियम इंटरफ़ेस में "आरईसी" बटन पर क्लिक कर सकते हैं। रिकॉर्डिंग प्रारंभ होने पर, विंडो की नीली सीमा लाल रंग में बदल जाएगी और टाइमर शुरू हो जाएगी।
  • 5
    एक स्क्रीनशॉट लें यदि आप अपनी रिकॉर्डिंग का एक स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, तो रिकॉर्डिंग विंडो के शीर्ष पर कैमरा आइकन पर क्लिक करें। यह रिकॉर्डिंग विंडो के अंदर क्या है इसका एक स्क्रीनशॉट बना देगा।
  • 6
    अपनी रिकॉर्डिंग समाप्त करें रिकॉर्डिंग विंडो में "रोकें" बटन पर क्लिक करें या रिकॉर्डिंग को पूरा करने के लिए बिक्तिम के मुख्य इंटरफ़ेस पर क्लिक करें। आप उस वीडियो को देख सकते हैं जिसे आपने बाकिम में फ़ोल्डर आइकन पर क्लिक करके बनाया है। यह रिकॉर्डिंग फ़ोल्डर खोल देगा और आप अपने पसंदीदा खिलाड़ी के साथ अपना वीडियो खोल सकते हैं।
  • भाग 5

    एक खेल रिकॉर्डिंग
    1
    खेल नियंत्रण आइकन पर क्लिक करें। इससे रिकॉर्डिंग मोड को पूर्ण स्क्रीन में बदल दिया जाएगा, जो कि गेम और अन्य कार्यक्रमों को कैप्चर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो पूर्ण स्क्रीन में चलते हैं।
  • 2
    एफपीएस काउंटर सक्षम करें बाम्पाइम में एक एसपीएफ़ काउंटर है जो सुपरमॉक्स्ड परत में है जिससे आप यह जान सकते हैं कि आपका गेम कितना एफपीएस चल रहा है। यह जानना उपयोगी है कि आपके बाकिम गेम के प्रभाव कितने हैं मुख्य Bandicam इंटरफ़ेस में "एफपीएस" मेनू पर क्लिक करें और सुनिश्चित करें कि "दिखाएँ एफपीएस ओवरले परत" चेक बॉक्स का चयन किया गया है। आप चुन सकते हैं कि वह परत कहाँ दिखाई देगी।
  • एफपीएस काउंटर बहुत उपयोगी हो सकता है क्योंकि यह रिकॉर्डिंग प्रारंभ करते समय रंग बदलता है।
  • 3
    रिकॉर्डिंग कुंजी सेट करें आप कुंजी को सेट कर सकते हैं जो बिन्डीम इंटरफ़ेस के "वीडियो" अनुभाग में रिकॉर्डिंग को शुरू और बंद कर देगा। डिफ़ॉल्ट कुंजी है F12, लेकिन आप इसे इच्छित एक को बदल सकते हैं। सुनिश्चित करें कि यह एक है जो गेम में उपयोग नहीं किया गया है।
  • F12 स्टीम पर स्क्रीन शॉट्स लेने की डिफ़ॉल्ट कुंजी है, इसका मतलब यह है कि स्टीम रिकॉर्डिंग प्रारंभ करने या समाप्त करने के लिए हर बार जब आप कुंजी दबाते हैं तो स्टीम एक स्क्रीनशॉट लेगा यदि आप स्टीम द्वारा खेला जाने वाले गेम को रिकॉर्ड करने जा रहे हैं तो आप डिफ़ॉल्ट कुंजी को बदलना चाह सकते हैं।
  • 4
    अपना गेम प्रारंभ करें जिस खेल को आप जला देना चाहते हैं उसे प्रारंभ करें जैसे आप सामान्य रूप से करेंगे। यदि आप इसे सक्रिय कर चुके हैं तो आपको एफपीएस काउंटर दिखाई देगा।
  • 5
    रिकॉर्डिंग प्रारंभ करें जैसे ही आप शुरू करने के लिए तैयार हैं रिकॉर्ड कुंजी को दबाएं आप देखेंगे कि एफपीएस काउंटर हरे से लाल तक बदलता है, यह दर्शाता है कि आप रिकॉर्डिंग कर रहे हैं। पूरी स्क्रीन रिकॉर्ड की जाएगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपना उपयोगकर्ता नाम या पासवर्ड रिकॉर्ड नहीं करते हैं।
  • Video: How to crack Bandicam (100% Working)

    6
    अपनी रिकॉर्डिंग समाप्त करें प्रक्रिया को रोकने के लिए रिकॉर्डिंग कुंजी को फिर से रिकॉर्ड करने के लिए आप क्या करना चाहते हैं, इसे पूरा करने के बाद। आपके वीडियो को बनाया जाएगा और बाक्सिमिल आउटपुट फ़ोल्डर में रखा जाएगा। आप बाक्सिमम विंडो के शीर्ष पर फ़ोल्डर आइकन पर क्लिक करके फ़ोल्डर का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 6

    अपने वीडियो को समाप्त करना
    1
    आपके समाप्त वीडियो का पूर्वावलोकन आउटपुट फ़ोल्डर खोलें और आपने अभी बनाया वीडियो देखें। सुनिश्चित करें कि इसमें वह सब शामिल है जो आप करना चाहते हैं और आपके पास ऐसा दृश्य नहीं है जो आपको नहीं होना चाहिए।
  • 2
    अपने आकार को कम करने के लिए वीडियो को एन्कोड करें ऐसा लगता है कि आपका वीडियो बहुत भारी है, खासकर यदि आपने एक लंबा समय रिकॉर्ड किया है। आप इसे अपने कोड को हेडब्रैक या एविडेमक्स जैसे कार्यक्रमों के साथ कोडित करके कम कर सकते हैं। इससे वीडियो की गुणवत्ता कम हो जाएगी लेकिन यह इसके आकार को काफी कम कर देगा
  • अपना वीडियो कोडिंग यूट्यूब पर इसे बहुत तेजी से अपलोड कर सकता है आप इसे इसे छोड़ सकते हैं जैसे कि आप इसे डीवीडी पर जला रहे हों या आप इसे अपने कंप्यूटर पर सहेज लेंगे।
  • 3
    वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर का उपयोग करके इसमें प्रभाव जोड़ें Bandicam के पास कोई वीडियो प्रभाव विकल्प नहीं है, अन्य प्रोग्राम जैसे Windows मूवी मेकर या सोनी वेगास का उपयोग करें ताकि आपके वीडियो के प्रभाव और संक्रमण हो सकें। आप दृश्यों के बीच पाठ सम्मिलित कर सकते हैं, आपके द्वारा रिकॉर्ड किए गए कई वीडियो एकत्र कर सकते हैं, संक्रमण, क्रेडिट और बहुत कुछ जोड़ सकते हैं।
  • 4
    यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करें अपने गेम वीडियो और ट्यूटोरियल को साझा करने के लिए यूट्यूब सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यदि आप बहुत लोकप्रिय हो जाते हैं तो आप भी कुछ पैसे कमा सकते हैं।
  • कुछ कंपनियां आपको अपने उत्पादों के वीडियो के साथ पैसा बनाने की अनुमति नहीं देंगे। ये प्रतिबंध प्रत्येक कंपनी में भिन्न हो सकते हैं, इसलिए आपको उस खेल की विशिष्ट नीतियों की जांच करना उचित है जिसे आप अपलोड करना चाहते हैं।
  • Video: How to Record Digital Art to Make SPEED PAINTS

    5
    एक डीवीडी पर वीडियो को जला देता है यदि आप इसे सहेजना चाहते हैं, तो बाद में उसे देखें या इसे अपने परिवार या दोस्तों को दें, तो आप अपने वीडियो को डीवीडी पर जलाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप एक डीवीडी पर वीडियो को जलाते हैं तो आप इसे अपने कंप्यूटर से मिटा सकते हैं और अंतरिक्ष बचा सकते हैं, जो आपके पास बहुत बड़े वीडियो हैं, अच्छा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com