ekterya.com

फोटोशॉप में एनईएफ फाइलें कैसे खोलें

एनईएफ फाइलों में रॉ फोटो फ़ाइलों के रूप में निकॉन कैमरों द्वारा बनाई गई फ़ाइलें हैं। चूंकि रॉ फ़ाइलों में कैमरे के मॉडल के बारे में विशिष्ट जानकारी होती है, इसलिए प्रत्येक रॉ फ़ाइल अलग होती है। Photoshop में NEF फाइल को खोलने का प्रयास करते समय यह समस्याएं पैदा कर सकता है, क्योंकि आपके कैमरे के मॉडल का समर्थन करने के लिए फ़ोटोशॉप को अपडेट करने की आवश्यकता है। यदि फ़ोटोशॉप संस्करण अपडेट नहीं किया जा सकता है, तो आप फ़ाइल को एक सार्वभौमिक फ़ाइल प्रकार (डीएनजी) में बदल सकते हैं जो फ़ोटोशॉप के सभी संस्करणों के साथ काम करता है।

चरणों

शुरू करने से पहले

फ़ोटोशॉप चरण 1 में ओपन एनईएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि
1
अपने कंप्यूटर पर चित्रों को स्थानांतरित करने के लिए "नॉनऑन ट्रांसफर" प्रोग्राम का उपयोग न करें। इस कार्यक्रम के पुराने संस्करण एनईएफ फ़ाइलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जब उन्हें आपके कंप्यूटर पर स्थानांतरित कर दिया जाता है। NEF फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए "फ़ाइल एक्सप्लोरर" ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करें.

विधि 1

फ़ोटोशॉप अपडेट करें
फ़ोटोशॉप चरण 2 में ओपन एनईएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि
1
फ़ोटोशॉप खोलें फोटोफेप में एक एनईएफ फ़ाइल क्यों नहीं खोई जा सकती इसका मुख्य कारण यह है कि "फोटोशॉप कैमरा रॉ" ऐड-ऑन संस्करण में आपके कैमरे के मॉडल के लिए जानकारी शामिल नहीं है एडोब नियमित रूप से नवीनतम मॉडल का समर्थन करने के लिए ऐड-ऑन अपडेट करता है, लेकिन संभवतः आपको इसे मैन्युअल रूप से अपडेट करना होगा।
  • फ़ोटोशॉप चरण 3 में ओपन एनईएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि

    Video: कैसे एडोब Lightroom और फ़ोटोशॉप में Nikon D850 .nef फ़ाइलें खोलने के लिए

    2

    Video: में फ़ोटोशॉप jpg करने के लिए रॉ एनईएफ फ़ाइलें कन्वर्ट करने के लिए कैसे

    अपने फ़ोटोशॉप के संस्करण की जांच करें "सहायता" मेनू पर क्लिक करें और "फ़ोटोशॉप के बारे में" चुनें। नए कैमरे के मॉडल के लिए, आपको एडोब फोटोशॉप या एक नया संस्करण के CS6 संस्करण का उपयोग करना चाहिए।
  • यदि आप फ़ोटोशॉप CS5 या किसी पुराने संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको फ़ाइल को कनवर्ट करना होगा। निर्देशों को देखने के लिए अगले अनुभाग में जारी रखें।
  • फ़ोटोशॉप चरण 4 में ओपन एनईएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि
    3
    "फ़ोटोशॉप कैमरा कच्चे" प्लगइन को अपडेट करें। "सहायता" मेनू पर क्लिक करें और "अपडेट" चुनें। "फ़ोटोशॉप कैमरा कच्चे" ऐड-ऑन चुनें और नवीनतम संस्करण को डाउनलोड करने के लिए "अपडेट" पर क्लिक करें।
  • फ़ोटोशॉप चरण 5 में ओपन एनईएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि
    4
    फ़ोटोशॉप को पुनरारंभ करें ऐड-ऑन अपडेट करने के बाद, फ़ोटोशॉप को परिवर्तन करने के लिए पुनरारंभ करें। NEF फाइल को फिर से खोलने का प्रयास करें
  • फ़ोटोशॉप चरण 6 में ओपन एनईएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि
    5
    जांचें कि आपके पास कैमरे का समर्थन है। अगर आपका कैमरा हाल ही का मॉडल है, तो यह संभावना है कि आपके ऐड-ऑन के लिए अभी भी समर्थन नहीं है। आप जो Nikon मॉडल वर्तमान में समर्थन कर रहे हैं की जांच कर सकते हैं इस पृष्ठ पर निकॉन.
  • यदि आपको अभी भी कैमरे के लिए समर्थन नहीं है, तो आपको इसे फ़ोटोशॉप में खोलने में सक्षम होने के लिए फ़ाइल को बदलने की आवश्यकता होगी। अधिक निर्देशों के लिए अगले अनुभाग में जारी रखें।
  • विधि 2

    फ़ाइल को परिवर्तित करें
    फ़ोटोशॉप चरण 7 में ओपन एनईएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि
    1



    समझें कि आपको फ़ाइल कन्वर्ट करने की आवश्यकता क्यों है। एनईएफ फाइलें रॉ छवि फाइल हैं और प्रत्येक निकॉन मॉडल के लिए अलग हैं। फ़ोटोशॉप में एक NEF फ़ाइल खोलने में सक्षम होने के लिए, फ़ोटोशॉप को "फ़ोटोशॉप कैमरा रॉ" ऐड-ऑन का नवीनतम इंस्टॉल्ड संस्करण रखने की आवश्यकता है। इस ऐड-ऑन का नवीनतम संस्करण प्लगइन "फ़ोटोशॉप सीएस 5" या पिछले संस्करणों के लिए उपलब्ध नहीं है, इसलिए फाइल को परिवर्तित करना फ़ोटोशॉप में संपादन के लिए इसे खोलने का एकमात्र तरीका है।
    • आपको फाइल को डीएनजी (डिजिटल नेगेटिव गैलरी) प्रारूप में कनवर्ट करना होगा, जो आपको इसे फ़ोटोशॉप के किसी भी संस्करण में खोलने की अनुमति देता है।
    • यदि आपके पास फ़ोटोशॉप का नवीनतम संस्करण है लेकिन ऐड-ऑन आपके कैमरे के मॉडल का समर्थन नहीं करता है, तो आपको फ़ाइल को कनवर्ट करना होगा।
  • Video: कैसे Photoshop में आयात करने के लिए Nikon D3200 रॉ एनईएफ फ़ाइल | राजा ट्यूटोरियल द्वारा

    फ़ोटोशॉप चरण 8 में ओपन एनईएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रोग्राम "एडोब डीएनजी कनवर्टर" डाउनलोड करें यह एक निशुल्क प्रोग्राम है जो विंडोज और ओएस एक्स के लिए उपलब्ध है। आप इसे [helpx.adobe.com/photoshop/digital-negative.html# download here] से निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एक बार इसे डाउनलोड करने के बाद, अपने कंप्यूटर पर कनवर्टर स्थापित करने के लिए प्रोग्राम चलाएं।
  • फ़ोटोशॉप चरण 9 में ओपन एनईएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि
    3
    कनवर्टर निष्पादित करें एक बार इसे स्थापित करने के बाद, बातचीत स्क्रीन खोलने के लिए प्रोग्राम चलाएं।
  • फ़ोटोशॉप चरण 10 में ओपन एनईएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि
    4
    उन फ़ाइलों का चयन करें, जिन्हें आप कनवर्ट करना चाहते हैं। आप जिस चित्र को परिवर्तित करना चाहते हैं, उसे चुनने के लिए पहले खंड में फ़ोल्डर चुनें ... बटन (फ़ोल्डर चुनें) पर क्लिक करें।
  • आप केवल उन फ़ोल्डर्स का चयन कर सकते हैं जिनमें छवियाँ हैं, न कि एक व्यक्तिगत छवि
  • फ़ोटोशॉप चरण 11 में ओपन एनईएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि
    5
    चुनें कि आप जिस छवि को परिवर्तित करना चाहते हैं उसे सहेजना चाहते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, वे एक ही फ़ोल्डर में सहेजे जाएँगे जिसमें मूल चित्रों को संग्रहीत किया जाता है।
  • फ़ोटोशॉप चरण 12 में ओपन एनईएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि
    6
    छवियों के नामों का विन्यास सेट करता है डिफ़ॉल्ट रूप से, वे मूल फ़ाइल बनाए रखेंगे, वे केवल एक्सटेंशन को बदल देंगे .DNG.
  • फ़ोटोशॉप 13 में ओपन एनईएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी संगतता प्राथमिकताएं चुनें अधिकांश उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स को छोड़ सकते हैं, लेकिन यदि आप किसी फ़ोटो को फ़ोटोशॉप के पुराने संस्करणों में खोलने के लिए परिवर्तित करने का प्रयास करते हैं, तो वरीयता बदलें बटन ... (प्राथमिकताएं बदलें) पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू में उपयोग किए जाने वाले संस्करण का चयन करें संगतता का
  • यदि आप मूल एनईएफ फ़ाइल को डीएनजी फाइल में डालना चाहते हैं, तो आप "वरीयताएँ" मेनू से इस विकल्प का चयन कर सकते हैं। इससे एक बड़ा डीएनएजी फाइल हो जाएगी, लेकिन यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो यह एनईएफ फ़ाइल निकालने की अनुमति देता है।
  • फ़ोटोशॉप चरण 14 में ओपन एनईएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि
    8
    छवियों को परिवर्तित करना प्रारंभ करें एक बार आपके पास सही कॉन्फ़िगरेशन होने पर, फ़ाइलों को कनवर्ट करने के लिए कन्वर्ट बटन पर क्लिक करें। इसमें कुछ समय लग सकता है, खासकर यदि आप एक ही समय में कई फ़ाइलों को परिवर्तित कर रहे हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com