ekterya.com

सी ++ में प्रोग्रामिंग कैसे सीखें

सी ++ में प्रोग्रामिंग कैसे सीखें सीखना प्रोग्रामिंग निश्चित रूप से कुछ ऐसा नहीं है जिसे एक दिन से अगले दिन किया जा सकता है, और इसके लिए बहुत मेहनत और समर्पण (विशेषकर C ++) की आवश्यकता होती है। इस गाइड सीखने के दौरान आपकी मदद करेंगे

चरणों

शीर्षक सी छवि सी + + प्रोग्रामिंग चरण 1
1

Video: 007 c-Creating First Program in C Programming सी प्रोग्राम कैसे लिखें-c tutorial

सी ++ का इतिहास जानें एक भाषा प्रोग्रामिंग शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका इसकी जड़ें जानना है यद्यपि आप जो कुछ भी पढ़ते हैं, उसे समझ में नहीं आ सकते हैं, लेकिन इनमें से कुछ पृष्ठ आपको सबसे महत्वपूर्ण शब्दों के साथ मिलेंगे जिन्हें आप बाद में सामना करेंगे (जैसे "ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग")।
  • शीर्षक सी छवि सी ++ प्रोग्रामिंग चरण 2 जानें
    2
    सी ++ कंपाइलर स्थापित करें (और संभवतः एक एकीकृत विकास वातावरण या आईडीई)। एक संकलक को सी ++ में कार्यक्रम के लिए आवश्यक है, क्योंकि उसी स्रोत कोड को उस फ़ाइल में संकलित किया जाना चाहिए जो आपके कंप्यूटर निष्पादित करने में सक्षम है। यदि आप Windows का उपयोग करते हैं, तो एक अच्छा विकल्प दृश्य C ++ Express होगा, या यदि आप Linux का उपयोग करते हैं, तो एक अच्छा विकल्प Geany होगा दोनों एक आईडीई (एकीकृत एकीकृत विकास वातावरण) लाते हैं, जो स्रोत कोड को आसान लिखने की प्रक्रिया बनाते हैं। (नोट: कई लोगों को सलाह है कि आप ऑनलाइन आईडीई और संकलक रक्तपात देव-सी का उपयोग ++ न करें 5 साल अपडेट नहीं होता और पृष्ठों और ज्ञात बग के पन्नों पहले है यहाँ सूचीबद्ध ..: https://sourceforge.net/tracker/?group_id=10639atid=110639)
  • जानें कि आपके आईडीई को कुशलता से कैसे उपयोग करें। कुछ उपलब्ध आईडीई के पास अपनी व्यक्तिगत अनन्यताएं होती हैं जो रास्ते में मिल सकती हैं, इसलिए इसे थोड़ा पढ़ना या आपके आईडीई के लिए मौजूद विभिन्न विकल्पों और कॉन्फ़िगरेशन के कुछ संदर्भ के लिए सुविधाजनक होगा।
  • Video: एंड्रॉयड पर प्रोग्रामिंग जानने के लिए कैसे || एंड्रॉयड मोबाइल मेरे प्रोग्रामिंग Kaise Sikhe?

    छवि शीर्षक सी ++ प्रोग्रामिंग चरण 3 जानें
    3
    सी ++ सीखना शुरू करने के लिए एक ट्यूटोरियल या दो चुनें यह चरण संकलक के साथ, सभी के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। ऐसी कुछ चीजें हैं जो आपको इस प्रक्रिया के दौरान सुनिश्चित करनी चाहिए। सिद्धांत रूप में, सुनिश्चित करें कि मार्गदर्शिका प्रोग्रामिंग की दुनिया में शुरुआती लोगों के लिए डिज़ाइन की गई है, क्योंकि इन प्रकार के गाइड उनके स्पष्टीकरण में अधिक विस्तृत हैं। फिर, सुनिश्चित करें ट्यूटोरियल में कोड मानक सी ++ 03 या यहां तक ​​कि नई सी ++ 11 (अभी भी मानकीकृत नहीं है, इसलिए सावधान रहना क्षति संकलक) का पालन करते हैं के बाद से आधुनिक compilers समस्याओं पेश करेंगे जब पुराने कोड को संकलित करते हैं, या इसे पूरी तरह से अस्वीकार कर देते हैं कुछ ट्यूटोरियल अच्छा सी ++ ट्यूटोरियल cprogramming.com और cplusplus.com/doc/tutorial/ ट्यूटोरियल पेज हैं।
  • शीर्षक सी छवि सी + + प्रोग्रामिंग चरण 4 जानें
    4
    हर नई अवधारणा का अधिग्रहण करें। प्रोग्रामिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि आपको अलग-अलग अवधारणाओं के बारे में केवल सामग्री नहीं पढ़नी चाहिए, लेकिन आपको अपने कोड में भी उनका उपयोग करना चाहिए। अपने आईडीई में कोड को कॉपी और पेस्ट करें आपको आगे जाने की अनुमति नहीं देगा प्रत्येक उदाहरण लिखने और यहां तक ​​कि कार्यक्रम के लिए अपने खुद के विचारों को बनाने का प्रयास करने के लिए और भी लाभदायक है जो वे आपको सिखा रहे अवधारणा का उपयोग करते हैं, ताकि आप अपने द्वारा रखी गई जानकारी की मात्रा को अधिकतम कर सकें।



  • शीर्षक सी छवि सी + + प्रोग्रामिंग चरण 5
    5
    अन्य डेवलपर्स से जानें प्रोग्रामिंग का सबसे अच्छा पहलू यह है कि कोई फर्क नहीं पड़ता स्तर या कौशल आप प्रोग्रामिंग में है, वहाँ हमेशा आप आसानी से पहुँच सकते हैं और है सकते हैं, जो एक ही स्तर या एक कदम आप की तुलना में अधिक पर स्रोत कोड होगा। एक अच्छा तरीका और अधिक जटिल कोड जानने के लिए जब तक आप एक मुद्दा यह है कि आप समझ में नहीं आता तक पहुँचने के पढ़ने के लिए है, तो आप, आपके मन में यह विश्लेषण करने के लिए यदि आप कोड के कुछ समझ में नहीं आता जब तक आपके ट्यूटोरियल या संदर्भ सामग्री में इसके बारे में पढ़ा शुरू आप समझते हैं।
  • शीर्षक सी छवि सी + + प्रोग्रामिंग चरण 6
    6

    Video: सी भाषा जानें 30 मिनट में और हिंदी में शुरुआती के लिए कोडिंग शुरू

    उन संकल्पनाओं को हल करने की कोशिश करें जो आपने हासिल की हैं। निश्चित रूप से, जो कुछ आपने सीखा है, बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका उदाहरणों के स्रोत कोड को लिखने के लिए नहीं है, लेकिन इन उदाहरणों के माध्यम से आपको कुछ कार्य प्राप्त करना होगा। Cprogramming.com और प्रोजेक्ट ऑउलर दोनों की अच्छी समस्याएं हैं, जिनसे आप वास्तविक जीवन स्थितियों में सीखा है उन अवधारणाओं को लागू करने के लिए हल करने का प्रयास कर सकते हैं। यदि आप किसी भी तरह से किसी समस्या के लिए एक एल्गोरिथ्म नहीं बना सकते हैं, तो आप, अंतिम उपाय के रूप में, किसी अन्य व्यक्ति द्वारा बनाई गई किसी एक के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं और उससे सीखने का प्रयास कर सकते हैं। यदि परिणाम से सीखना नहीं है तो समस्या को हल करने का क्या मतलब होगा?
  • शीर्षक सी छवि सी + + प्रोग्रामिंग चरण 7
    7
    जिन लोगों को मदद की ज़रूरत है उन्हें सहायता करें अब जब आप सी + + के बारे में सीखा है, आपको अपनी समस्याओं के साथ अन्य ऑनलाइन न्यूज़ की सहायता करना शुरू कर देना चाहिए, और उसी यात्रा पर उन्हें शुरू करना चाहिए जो आपने पहले ही किया था! निराश मत बनो, अगर कोई व्यक्ति आपकी सहायता के लिए कहता है, तो वह आपकी सलाह का पालन नहीं करना चाहता है: कोई अन्य आपके द्वारा दिए गए उत्तर के लिए धन्यवाद जान सकता है, भले ही सवाल पोस्ट करने वाला कोई उससे कुछ नहीं जानता हो।
  • युक्तियाँ

    • निराश महसूस मत करो! कुछ स्थितियों में प्रोग्रामिंग भ्रमित हो सकता है, लेकिन निश्चित रूप से इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको सीखा और छोड़ देना चाहिए। यदि कोई निश्चित गाइड किसी खास विषय को बहुत अच्छी तरह से समझा नहीं देता है, तो एक और चीज को पढ़ने की कोशिश करें जो एक ही चीज़ से संबंधित है। शायद आप समस्या नहीं हैं!
    • हमेशा अपने स्रोत कोड टिप्पणी! यहां तक ​​कि अगर कोड सरल और आत्म-व्याख्यात्मक है, तो यह शुरुआत में कार्यक्रम के कार्य का संक्षिप्त विवरण लिखने के लिए परेशान नहीं करता है। यह एक अच्छी आदत है जिसमें आपको बड़े और भ्रामक अनुप्रयोगों के कार्यक्रम में शामिल होना चाहिए, जिन्हें आप समझ सकते हैं, लेकिन जो कोई भी इसे पढ़ता है वह भ्रमित होगा।
    • अगर रनटाइम त्रुटियां दिखाई देती हैं, तो समस्या सिंटैक्स में नहीं होती है, इसके बजाय, आपके एल्गोरिथम के साथ एक समस्या है लिखने की कोशिश करें कि आपके एल्गोरिदम को क्या करना चाहिए, फिर इसे अपने स्रोत कोड से तुलना करें। सबसे खराब स्थिति में, एक ऑनलाइन समुदाय में अपना कोड प्रकाशित करें और देखें कि कोई भी समस्या का पता लगा सकता है, लेकिन अच्छी तरह से पूछना सुनिश्चित करें! जो लोग आपकी सहायता करेंगे वे प्रोग्रामिंग एप्लिकेशन के बजाय आपके सवालों का जवाब देने के लिए अपना समय का उपयोग करेंगे, जिसके साथ वे पैसा कमा सकते हैं, इसलिए आभारी रहें!
    • यदि आप संकलन करते समय त्रुटियों को दिखाते हैं, तो आपको यह देखने के लिए स्रोत कोड को फिर से पढ़ना होगा कि आप त्रुटियों को पा सकते हैं या नहीं। हालांकि गलतियों को समझना कठिन लग सकता है, वे आपको गलत बताए जाने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए गलतियों से सीखने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपका कंपाइलर और ट्यूटोरियल अद्यतित हैं! पुराने कंपाइलों को कोड संकलित नहीं किया जा सकता है जो मान्य है, या रन टाइम के दौरान अजीब त्रुटियां दिखाई दे सकती हैं। ट्यूटोरियल के साथ ऐसा ही होता है।
    • सी और सी ++ बहुत कम स्तर की प्रोग्रामिंग भाषा हैं, जिसका अर्थ है कि आपके कंप्यूटर को दोषपूर्ण कोड या जानबूझकर दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम के साथ तोड़ने की संभावना है! कभी नहीं या चलाने के कोड की लाइनों के बीच "#include" युक्त जब तक आप पूरी तरह से सुनिश्चित करें कि आप आप क्या करते हैं पता है, और यहां तक ​​कि यदि आप वास्तव में पता है कि तुम क्या करते हैं, हर हालत में यह से बचने की कोशिश कर रहे हैं कार्यक्रमों संकलन नहीं सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com