ekterya.com

Windows XP में हार्ड ड्राइव कैसे क्लोन करें

जिस तरीके से आप अपनी हार्ड ड्राइव को क्लोन कर सकते हैं या प्रतिलिपि बना सकते हैं, उस पर निर्भर करता है कि आपके पास किस प्रकार की फाइलें हैं यदि आप केवल फाइल को सहेज रहे हैं, तो आप उन्हें किसी अन्य डिस्क पर कॉपी कर सकते हैं। यदि आपको अपनी डिस्क के ऑपरेटिंग सिस्टम (जो XP चल रहा है) को अपडेट करने की आवश्यकता है तो आपको नॉर्टन भूत जैसे प्रोग्राम का उपयोग करना होगा। आपको इन चरणों का पालन करना होगा

चरणों

भूत शीर्षक एक छवि हार्ड ड्राइव चरण 2
1
आपको अपने सिस्टम पर भूत प्राप्त करना और इंस्टॉल करना होगा। यदि आप इसे इकाई की प्रणाली पर स्थापित नहीं करना चाहते हैं या नहीं जिसे आप क्लोन करना चाहते हैं, तो आप इसे दूसरे सिस्टम पर स्थापित कर सकते हैं और एक भूत बूट डिस्क बना सकते हैं। (कैसे डिस्क बनाने के लिए भूत प्रलेख देखें)
  • भूत शीर्षक एक छवि हार्ड ड्राइव 4 कदम
    2
    लेकिन यह महत्वपूर्ण चेतावनी पढ़ें! सिमेंटेक ने भूत क्षमताओं को उस बिंदु तक घटा दिया है जहां आपके बूट ड्राइव की क्लोनिंग संभवतः संभव नहीं है। सिमेंटेक में हमेशा की तरह, इस विषय के बारे में बात करते समय वे मैत्रीपूर्ण होते हैं और फिर जवाब देने के लिए त्याग करते हैं। साइट पर जाने की कोशिश symantec.com और खोज "क्लोन बूट ड्राइव" दर्ज करें सिमेंटेक वेबसाइट इस प्रश्न का उत्तर देते हुए कहती है कि "उन्होंने इस सवाल से पहले कभी नहीं सुना"
  • क्लोन ए हार्ड ड्राइव नामक छवि Windows XP में चरण 3
    3
    अपना बूट ड्राइव क्लोन करें? है ना? आप ऐसा क्यों करना चाहते हैं? हम जानते हैं कि जब हम आपको भूत बेचते थे तो आप आसानी से अनुमान लगा सकते हैं कि बूट ड्राइव को क्लोन करना संभव था: लेकिन उस समय हम यह भूल गए कि यह कैसे करना है। सिमेंटेक evasions आमतौर पर एक आपराधिक उद्देश्य है: उच्च कीमतों है कि बस काम नहीं करते के साथ कार्यक्रमों को बेचना
  • भूत शीर्षक एक छवि हार्ड ड्राइव चरण 5
    4
    इसमें कोई संदेह नहीं है कि भूत के पुराने संस्करण आसानी से Windows XP बूट ड्राइव को क्लोन कर सकते हैं। लेकिन फिर बदलाव क्यों? भूत के नवीनतम संस्करणों में उपयोगकर्ता को छवियां बनाने में कितने घंटे का समय लगता है, जो पुनर्स्थापित होने पर बस काम नहीं करेगा? क्या आपको लगता है कि चाचा बिली में ऐसा कुछ हो सकता है?
  • भूत शीर्षक एक छवि हार्ड ड्राइव चरण 1

    Video: मैं अपने हार्ड ड्राइव कैसे क्लोन।

    5
    सिस्टम बंद करें और नई हार्ड डिस्क को अस्थायी या स्थायी रूप से कनेक्ट करें क्लोनिंग करने के लिए दोनों डिस्क सिस्टम में होने चाहिए। सबसे अधिक संभावना है, यह एक अस्थायी तय है यदि आप बाद में पुराने डिस्क को निकालना चाहते हैं या कनेक्शन पुन: व्यवस्थित करना चाहते हैं।
  • भूत शीर्षक एक छवि हार्ड ड्राइव चरण 6



    6
    यदि आप सिस्टम पर भूत इंस्टॉल करते हैं, जहां आप डिस्क क्लोनिंग कर रहे हैं, तो अपने पुराने ड्राइव पर विंडोज शुरू करें और भूत चलाएं। उन्नत विकल्पों में, क्लोन चुनें और छवियों का पालन करें। स्रोत के रूप में पुरानी डिस्क और गंतव्य के रूप में नई डिस्क का चयन करें। यदि आप इन सभी चरणों से परिचित नहीं हैं तो दस्तावेज़ीकरण या भूत सहायता देखें सिस्टम रिबूट होगा और फिर क्लोनिंग निष्पादित किया जाएगा।
  • क्लोन ए हार्ड ड्राइव नामक छवि Windows XP में चरण 7
    7
    अगर आप भूत बूट डिस्क बनाते हैं, तो उस डिस्क से सिस्टम शुरू करें और भूत स्वचालित रूप से चलेंगे। मेनू में क्लोनिंग विकल्प का चयन करने के लिए अपना माउस या कीबोर्ड का उपयोग करें और उसके बाद आपरेशन निष्पादित करें।
  • क्लोन ए हार्ड ड्राइव नामक छवि Windows XP में चरण 8
    8
    महत्वपूर्ण: एक बार संचालन समाप्त हो गया है तुरंत विंडोज शुरू मत !! यदि आपकी पुरानी डिस्क अभी भी जुड़ी है, तो नई डिस्क पर विंडोज़ शुरू करने से समस्याएं पैदा हो सकती हैं। आपको अपने सिस्टम से पुरानी डिस्क को डिस्कनेक्ट करना होगा या अपनी नई डिस्क पर विंडोज शुरू करने से पहले विभाजन को हटा देना होगा। अगर आपको इस बारे में संदेह है कि क्या प्रोग्राम काम किया है ... बस पुराने डिस्क को शारीरिक रूप से डिस्कनेक्ट करें एक बार जब आपने पुष्टि की है कि नई डिस्क काम कर रही है, तो पुराने डिस्क को फिर से कनेक्ट करें। Windows को पुराने डिस्क से निकालने के लिए Windows बूट डिस्क का उपयोग करें बस बूट डिस्क से संस्थापन शुरू करें और विभाजन को हटाने के लिए विभाजन स्क्रीन पर जाएं, (सुनिश्चित करें कि आप इसे OLD DISK पर कर रहे हैं) तो निम्न चरणों को पूरा किए बिना अधिष्ठापन प्रोग्राम से बाहर निकलें (आप वास्तव में स्थापित नहीं करना चाहते हैं विंडोज़)।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र Windows XP कंप्यूटर पर सेटिंग्स का पता लगाया बिना चरण 11

    Video: कॉपी Windows XP में एक हार्ड ड्राइव क्लोन कैसे

    Video: मुफ्त के लिए Windows XP क्लोन कैसे

    9
    नई डिस्क से कनेक्ट करें (और पुराना, यदि सिस्टम में अभी भी है) स्थायी रूप से और अपना कंप्यूटर बंद करें
  • युक्तियाँ

    • यदि आपकी हार्ड ड्राइव के साथ आपने हार्डवेयर का एक अन्य महत्वपूर्ण हिस्सा बदल दिया है, जैसे आपके मदरबोर्ड, तो आप डिस्क को क्लोन करने में सक्षम नहीं होंगे क्योंकि विंडोज़ पुनर्स्थापित किए बिना हार्डवेयर में बड़े बदलाव के साथ काम नहीं करेगा (मुख्यतः अगर आपने अपना मदरबोर्ड बदल दिया हो)
    • यह एक भूत बूट डिस्क को हाथ में रखता है ताकि आप भूत को पहले स्थापित किए बिना किसी भी सिस्टम को क्लोन कर सकें।
    • सबसे पहले, यदि आपके पास संभावना है, तो आप अपनी डिस्क पर किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी का समर्थन कर सकते हैं। यदि सब कुछ विफल रहता है तो आप विंडोज को फिर से स्थापित कर सकते हैं लेकिन एक बार ऐसा किया जाता है, तो आप अपना डेटा खो देंगे।
    • अगर आपको अपनी हार्ड ड्राइव को अपडेट करने की आवश्यकता है, तो यह करने से विंडोज़ को पुनर्स्थापित करने के बजाय बहुत समय बचा होगा।

    चेतावनी

    • क्लोनिंग करने के बाद, यदि आपके पास दोनों डिस्क जुड़े हुए हैं और दोनों में आपके पास विंडोज स्थापित है तो विंडोज लोड नहीं करना महत्वपूर्ण है नई ड्राइव पर स्थापित विंडोज सिस्टम अभी भी पुराने डिस्क पर फ़ाइलों तक पहुंच पाएंगे, और फिर जब आप पुराने डिस्क को फिर से कॉन्फ़िगर करेंगे या निकालेंगे, तो विंडोज काम नहीं करेगा।
    • यदि आपको हार्डवेयर से कनेक्ट या कॉन्फ़िगर करने के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो अपने कंप्यूटर को खोलने से पहले सहायता प्राप्त करें इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज के खिलाफ उपयुक्त सावधानी बरतने के लिए याद रखें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • Norton भूत या किसी अन्य समान कार्यक्रम
    • एक नया हार्ड ड्राइव
    • आपके कंप्यूटर पर काम करने के लिए उपकरण और उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com