ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल को कैसे जोड़ूँ?

मेल मर्ज एक ही समय में कई अलग-अलग लोगों को एक व्यक्तिगत पत्र या ईमेल लिखने और भेजने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। आप प्रत्येक प्राप्तकर्ता की जानकारी के साथ लिफाफे या लेबल बनाने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं। मेल मर्ज एक अन्य स्रोत से डेटा आयात करता है, जैसे कि एक्सेल, और उसके बाद संदेश के माध्यम से प्लेसहोल्डर्स को उस प्रत्येक व्यक्ति की इसी जानकारी के साथ प्रतिस्थापित करने के लिए उस डेटा का उपयोग करता है जिसे आप लिखना चाहते हैं। आप इसे सैकड़ों लोगों के लिए त्वरित रूप से वैयक्तिकृत संदेशों को एक बार में बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

प्राप्तकर्ताओं को जोड़ें
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज शीर्षक वाली छवि चरण 1

Video: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2010 में मेल मर्ज - शुरुआती के लिए

1
समझें कि वह क्या है जो आपको "मेल मर्ज" कार्य करने की अनुमति देता है। फ़ंक्शन "मेल मर्ज" एक ऐसा सुविधा है जिसमें बड़े पैमाने पर पत्र और ईमेल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, साथ ही लिफाफे और प्रत्येक संदेश के लिए अलग-अलग जानकारी के साथ लेबल। आप एक प्राप्तकर्ता डेटाबेस को लोड कर सकते हैं या मैन्युअल रूप से इन्हें दर्ज कर सकते हैं और फिर प्लेसहोल्डर या "फ़ील्ड्स" का उपयोग करके प्रत्येक प्राप्तकर्ता की जानकारी को अपनी प्रतिलिपि में स्वचालित रूप से पूरा कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    प्राप्तकर्ता स्प्रैडशीट बनाएं (वैकल्पिक)। आप मेल मर्ज प्रक्रिया के दौरान प्राप्तकर्ताओं में से प्रत्येक को मैन्युअल रूप से दर्ज कर सकते हैं, जो ठीक है अगर आप केवल कुछ लोगों को संदेश भेजना चाहते हैं, लेकिन आप देखेंगे कि इससे पहले स्प्रेडशीट या डेटाबेस बनाना बहुत आसान है शुरू करते हैं।
  • एक्सेल में एक स्प्रैडशीट कैसे तैयार करें, इस पर निर्देश के लिए यहां क्लिक करें।
  • प्रवेश में एक डेटाबेस बनाने के निर्देशों के लिए यहां क्लिक करें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    "मेल मर्ज" टूल खोलने के लिए "कॉरस्पोन्डैंस" टैब पर क्लिक करें। यदि आप Word 2003 या किसी पुराने संस्करण का उपयोग करने जा रहे हैं, तो "टूल" मेनू पर क्लिक करें और "पत्र और पत्र-व्यवहार" → "मेल मेल करें टूलबार दिखाएं" का चयन करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    "प्रारंभ मेल मर्ज" बटन पर क्लिक करें और एक प्रारूप चुनें। आप ईमेल, पत्र, लिफाफे, लेबल और निर्देशिका बनाने के लिए "मेल मर्ज" का उपयोग कर सकते हैं। आप "सामान्य शब्द दस्तावेज़" का चयन भी कर सकते हैं यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस का उपयोग करना है
  • यदि आप "लिफ़ाफ़े" चुनते हैं, तो "लिफाफा विकल्प" विंडो दिखाई देगी, जो आपको चुनने की अनुमति देगा कि कौन सा प्रारूप लिफाफे को दिया जाएगा, साथ ही साथ भौतिक लिफ़ाफ़े का आकार।
  • यदि आप "लेबल" चुनते हैं, तो "लेबल विकल्प" विंडो दिखाई देगी, जो आपको लेबल के कागज़ के प्रकार और प्रत्येक के आकार का चयन करने की अनुमति देगा।
  • Video: चरण मेल द्वारा चरण Word 2007 या Word 2010 में जादूगर मर्ज

    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    "प्राप्तकर्ता प्राप्त करें" पर क्लिक करें और चुनें कि आप प्राप्तकर्ता को मेल मर्ज में कैसे जोड़ना चाहते हैं। प्राप्तकर्ताओं का हिस्सा सबसे शक्तिशाली मेल संयोजन है क्योंकि इससे आपको प्रत्येक प्राप्तकर्ता की व्यक्तिगत जानकारी के साथ प्लेसहोल्डर या "फ़ील्ड्स" को बदलने की अनुमति मिलती है आप मैन्युअल रूप से प्राप्तकर्ताओं को दर्ज कर सकते हैं, एक डेटाबेस या स्प्रैडशीट फ़ाइल अपलोड कर सकते हैं, या अपने Outlook संपर्कों को अपलोड कर सकते हैं।
  • यदि आप "कोई नई सूची लिखें" चुनते हैं, तो एक नई विंडो दिखाई देगी जो आपको प्रत्येक प्राप्तकर्ता की जानकारी दर्ज करने की अनुमति देगा। यह उपयोगी है अगर आपके पास अपने प्राप्तकर्ताओं की जानकारी के साथ स्प्रेडशीट तक पहुंच नहीं है, लेकिन यह डेटा दर्ज करने का सबसे धीमा तरीका भी है। आप अपने द्वारा दर्ज किए जाने वाले डेटा के लिए कस्टम फ़ील्ड बनाने के लिए कस्टमाइज़ कॉलम पर क्लिक कर सकते हैं।
  • यदि आप "मौजूदा सूची का उपयोग करें" चुनते हैं, तो आप एक्सेल या एक्सेस में बनाए गए डेटाबेस सहित विभिन्न प्रकार के डेटाबेस और स्प्रैडशीट्स को खोजने के लिए अपनी कम्प्यूटर फ़ाइलों को ब्राउज़ कर सकते हैं। आप नए स्रोत पर भी क्लिक कर सकते हैं और ऑनलाइन SQL सर्वर से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • यदि आप "आउटलुक संपर्कों से चुनें" चुनते हैं, तो आपके आउटलुक संपर्कों को लोड किया जाएगा और उन संपर्कों के लिए आप बॉक्स को अनचेक कर सकते हैं जिन्हें आप शामिल नहीं करना चाहते हैं।
  • भाग 2

    दस्तावेज़ बनाएं
    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    सामान्य रूप से आपके दस्तावेज को बनाना शुरू करें एक बार प्राप्तकर्ताओं में प्रवेश करने के बाद आप अपना दस्तावेज़ बनाना शुरू कर सकते हैं। आप इसे स्क्रैच से कर सकते हैं या किसी टेम्पलेट का उपयोग कर सकते हैं। प्राप्तकर्ताओं को पहले दर्ज करना महत्वपूर्ण है ताकि आप दस्तावेज़ बनाते समय उचित फ़ील्ड का उपयोग कर सकें।



  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 7 में मेल मर्ज शीर्षक वाली छवि
    2
    व्यक्तिगत ग्रीटिंग बनाने के लिए ग्रीटिंग लाइन बटन पर क्लिक करें यदि आप यह देखना चाहते हैं कि ग्रीटिंग कैसे मेल मर्ज की प्रत्येक प्रतिलिपि पर दिखेगी, तो आप उस विंडो के पूर्वावलोकन का उपयोग कर सकते हैं जो प्रकट होता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    सम्मिलित फ़ील्ड बटन सम्मिलित करें पर क्लिक करें और उस दस्तावेज़ का चयन करें जिसे आप दस्तावेज़ में डालना चाहते हैं। इन फ़ील्ड को तब दस्तावेजों को बनाने के समय प्राप्तकर्ता डेटाबेस से प्राप्त आंकड़ों के साथ प्रतिस्थापित किया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप दस्तावेज़ को पहला और अंतिम नाम दिखाने के लिए चाहते हैं, तो आपको "नाम" का चयन करना होगा, स्पेस बार दबाएं और बटन पर क्लिक करें संयुक्त फ़ील्ड को एक और समय सम्मिलित करें और "अंतिम नाम" चुनें।
  • एक अन्य उदाहरण के रूप में, आप प्रत्येक प्रिंट किए गए प्राप्तकर्ता के पते के साथ लिफाफे बनाने के लिए पता ब्लॉक बटन का उपयोग कर सकते हैं लिफ़ाफ़ा टेम्पलेट में रिटर्न पता क्षेत्र में अपना अपना पता लिखें और फिर टेम्पलेट में प्राप्तकर्ता के क्षेत्र में "पता ब्लॉक" जोड़ें।
  • आप प्राप्तकर्ता के डेटा वाले किसी भी फ़ील्ड का चयन कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि यह सूची में सभी प्राप्तकर्ताओं पर लागू होता है, क्योंकि दस्तावेज़ पढ़ने के दौरान रिक्त फ़ील्ड बहुत स्पष्ट होंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज शीर्षक वाली छवि 9
    4
    सम्मिलित किए गए क्षेत्रों को हाइलाइट करने के लिए हाइलाइट संयोजन फ़ील्ड बटन पर क्लिक करें इससे यह देखना आसान होगा कि आप उन्हें संपादित करते समय फ़ील्ड कैसे दिखेगी।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज शीर्षक वाली छवि 10
    5
    अंतिम उत्पाद कैसे दिखेगा यह देखने के लिए परिणाम पूर्वावलोकन बटन पर क्लिक करें। पहले प्राप्तकर्ता की जानकारी के साथ मिलकर पत्राचार के साथ दस्तावेज़ को दिखाने के लिए स्क्रीन बदल जाएगी
  • भाग 3

    मेल मर्ज को पूरा करें
    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    त्रुटियों की तलाश करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी प्राप्तकर्ताओं में से प्रत्येक फ़ील्ड के लिए वैध डेटा है, शब्द के सभी दस्तावेज़ को संयुक्त मेल के साथ स्कैन करने के लिए त्रुटियों को ढूंढें बटन क्लिक करें वे आपको किसी भी अमान्य डेटा के बारे में सूचित करेंगे ताकि आप जारी रखने से पहले समस्या का समाधान कर सकें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 12 में मेल मर्ज शीर्षक वाली छवि
    2
    संयोजन प्रक्रिया समाप्त हो जाती है त्रुटियों की समीक्षा करने के बाद, आप मर्ज प्रक्रिया को समाप्त कर सकते हैं और व्यक्तिगत दस्तावेज़ बना सकते हैं। जब आप समाप्त करें और गठबंधन बटन दबाते हैं तो आपके पास तीन विकल्प होंगे:
  • व्यक्तिगत दस्तावेज़ों को संपादित करें आप इस क्रिया को किस प्रविष्टि पर लागू करना चाहते हैं, यह चुन सकते हैं। एक बार आपके पास, एक नया दस्तावेज़ बनाया जाएगा, जिसमें प्रत्येक प्रविष्टि के लिए एक नया पृष्ठ होगा उसके बाद आप प्रत्येक पृष्ठ पर दस्तावेज़ की समीक्षा कर सकते हैं और मैन्युअल संस्करण बना सकते हैं।
  • दस्तावेज़ मुद्रित करें आप इस क्रिया को किस प्रविष्टि पर लागू करना चाहते हैं, यह चुन सकते हैं। एक बार जब आप करते हैं, तो दस्तावेज़ प्रिंट कतार में भेजे जाएंगे और व्यक्तिगत रूप से मुद्रित होंगे।
  • ईमेल भेजें आप विषय पंक्ति को परिभाषित कर सकते हैं और उस फ़ील्ड का चयन कर सकते हैं जिसमें प्राप्तकर्ताओं के ईमेल पते शामिल हैं। आप आउटलुक के माध्यम से थोक में ईमेल भेज सकते हैं। ध्यान रखें कि यह विकल्प तुरंत संदेश भेज देगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि सब कुछ ठीक है!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com