ekterya.com

ध्वनि मिक्सर सेट अप कैसे करें

ध्वनि मिक्सर (जिसे "मिक्सर बोर्ड", "मिश्रण कंसोल" या "ऑडियो मिक्सर" भी कहा जाता है) जटिल और कभी-कभी धमकाने वाले उपकरण का एक टुकड़ा है नीचे आपको पीए सिस्टम के बुनियादी कॉन्फ़िगरेशन के साथ एक छोटा सा लाइव शो में मिक्सर बोर्ड स्थापित करने के लिए एक काफी बुनियादी गाइड मिलेगा।

जिस अनुभाग में अनुसरण करने के लिए चरण प्रस्तुत किए जाने से पहले, ध्वनि मिक्सर के मूल डिजाइन को समझना आवश्यक है, जिसमें दो मुख्य भाग हैं: इनपुट अनुभाग और आउटपुट अनुभाग या "मास्टर"।

  • इनपुट अनुभाग में एक निश्चित संख्या में अलग-अलग चैनल होते हैं, जो एक मिक्सर बोर्ड में 4 से 32 चैनल से भिन्न हो सकते हैं। प्रत्येक चैनल बोर्ड के पीछे के निविष्टियों के एक समूह से बना होता है और एक संबंधित समूह का नियंत्रण होता है, जिसे एक साथ एक के रूप में जाना जाता है चैनल ट्रैक आम तौर पर, एक चैनल ट्रैक का नियंत्रण होता है लाभ या की कटौती जो पहले चरण में मात्रा को नियंत्रित करता है क्योंकि संकेत किसी भी प्रक्रिया या रूटिंग से पहले बोर्ड में प्रवेश करती है - ए चैनल एटेन्यूटर जो प्रसंस्करण के बाद मात्रा नियंत्रित करता है- एक या एक से अधिक सहायक भेजता है, जो एटेन्यूटर्स के रूप में कार्य करता है, इस अंतर के साथ कि उनके लदान ध्वनि मिक्सर में वैकल्पिक आउटपुट पर जाते हैं, जो प्रभाव के लिए उपयोग किया जाता है जैसे कि प्रतिवर्ती या गूंज और स्टूडियो पर नज़र रखता है- एक समूह बराबर या नियंत्रण ईक्यू जो कम, तीव्र टोन के सापेक्ष गुणवत्ता को नियंत्रित करने के लिए सेवा करते हैं, और अक्सर, मध्यवर्ती-वाले भी होते हैं बसों या समूह असाइनमेंट बटन जो मिक्सर के "मास्टर" अनुभाग में वैकल्पिक बस एटेन्यूटर्स और आउटपुट के लिए संकेत भेजते हैं।
  • "मास्टर" अनुभाग मिक्सर बोर्ड के आउटपुट को बोर्ड के पीछे कई अलग-अलग आउटपुट को नियंत्रित करता है। सामान्य तौर पर, ध्वनि मिक्सर का आउटपुट अनुभाग एक से बना होता है I मास्टर एटेन्युटर, जो मिक्सर के मुख्य आउटपुटों की मात्रा को नियंत्रित करता है (अर्थात यह पूरे सिस्टम का मास्टर वॉल्यूम है) - सहायक स्वामी, जो सहायक आउटपुट की मात्रा को नियंत्रित करते हैं- सहायक रिटर्न, जिसका उपयोग किसी चैनल ट्रैक का उपयोग किए बिना मिश्रण को एक रिवरबेरेक्शन इकाई या अन्य बाहरी प्रभाव से ले जाने के लिए किया जाता है। बस एटेन्यूटर जो बस आउटपुट के लिए वैकल्पिक मास्टर एटेन्यूटर्स हैं, जिनका प्रयोग लाउडस्पीकरों के लिए, रिकॉर्डिंग डिवाइस और चैनल ग्रुपिंग के लिए किया जाता है।

चरणों

सेट अप अ ध्वनि बोर्ड चरण 1
1
अपने ध्वनि मिक्सर के लिए एक स्थान चुनें यह महत्वपूर्ण है क्योंकि वॉल्यूम घटता है क्योंकि आप ध्वनि के स्रोत से दूर जाते हैं और यह भी इस बात पर निर्भर करता है कि कमरे की सतहों पर ध्वनि कैसे दिखाई देती है - आपको ऐसे स्थान की आवश्यकता है जहां आप वक्ताओं से बहुत दूर हैं रात भर आपके चेहरे पर ध्वनि फट नहीं होती है, लेकिन यह भी कि जहां आप काफी करीब हैं ताकि आप मिश्रण की मात्रा बहुत ज्यादा नहीं उठा सकें, क्योंकि आप इसे कमरे के पीछे नहीं सुन सकते हैं आपको माइक्रोफ़ोन केबल्स की लंबाई और कमरे में सॉकेट्स की जगह पर विचार करना होगा।
  • सेट अप अ ध्वनि बोर्ड चरण 2
    2
    जगह में वक्ताओं और बिजली एम्पलीफायरों रखें
  • सेट अप अ ध्वनि बोर्ड चरण 3
    3
    वक्ताओं से कनेक्ट करें अपने वक्ताओं के "इनपुट" कनेक्टर को "एम्पुटुट" कनेक्टर के तारों से कनेक्ट करें। नोट: यदि आपके पास सक्रिय स्पीकर हैं (स्पीकर जो में अंतर्निर्मित शक्ति एम्पलीफायर हैं) तो आप एम्पलीफायरों के लिए किए गए सभी संदर्भों पर विचार कर सकते हैं जैसे वे केवल स्पीकर थे, क्योंकि प्रवर्धक और स्पीकर पहले से ही जुड़ा हुआ है
  • सेट अप अ ध्वनि बोर्ड चरण 4
    4
    अपने पावर एम्पलीफायरों को कनेक्ट करें अपने बिजली एम्पलीफायर (या सक्रिय स्पीकर) के "इनपुट" कनेक्टर को मिक्सर के "मुख्य आउटपुट" कनेक्टर से तारों से कनेक्ट करें।
  • सेट अप ए साउंड बोर्ड चरण 5
    5
    मॉनिटर कनेक्ट करें यदि आपके पास संगीतकारों को सुनने के लिए स्टूडियो मॉनिटर हैं, तो ध्वनि मिश्रक से एम्पलीफायर के लिए "सहायक आउटपुट" कनेक्टर (जो लगभग हमेशा "ओक्स आउट" नाम से लेबल किया जाता है) से तारों को कनेक्ट करें आपके मॉनिटर्स की शक्ति नोट: अधिकांश ध्वनि मिक्सर में एक से अधिक सहायक आउटपुट होते हैं, इसलिए यह लिखना सुनिश्चित करें कि आप किस एम्पलीफायर या स्पीकर के लिए उपयोग किए गए आउटपुट
  • Video: Studio Master Mixer Setting IN HINDI

    सेट अप ए साउंड बोर्ड चरण 6
    6
    अपने परिदृश्य को व्यवस्थित करें अपने माइक्रोफोन और प्लेटफार्मों को आवश्यकतानुसार स्थापित करें, किसी भी डि बॉक्स (सीधी इनपुट) के साथ आपको सीधे पीए सिस्टम (जैसे ध्वनिक गिटार या कीबोर्ड) के लिए उपकरणों को सीधे कनेक्ट करना होगा।
  • सेट अप अ ध्वनि बोर्ड चरण 7
    7
    "प्रविष्टियों की सूची" बनाएं जब आप बोर्ड का सामना कर रहे हों, तो उस सूची को लिखें जहां आप दृश्य पर प्रत्येक माइक्रोफ़ोन या डि बॉक्स को सूचीबद्ध करते हैं, बाएं से दाएं। उदाहरण के लिए: 1. गिटार डि 2 कीबोर्ड डाय 3. किम का मुखर माइक
  • सेट अप अ ध्वनि बोर्ड चरण 8

    Video: dj setting kaise kare,full dj connection kaise kare,dj setting hindi




    8
    ध्वनि मिक्सर लेबल करें मास्किंग टेप की एक पट्टी ले लीजिए और इसे बोर्ड पर फ्रेडर्स के ठीक नीचे रखें, टेप पर अपनी प्रविष्टियों की सूची की प्रतिलिपि बनाने के लिए नीचे का उपयोग करें, ताकि प्रत्येक फ़ादर के पास सूची के नीचे एक नाम हो। संक्षेप का प्रयोग करें ताकि ये लेबल प्रत्येक फ़ेडडर के निचले स्थान में फिट हो जाएं - उदाहरण के लिए, "वॉक्सल माइक्रोफोन" के बजाय "वोक्स" लिखें)
  • सेट अप ए साउंड बोर्ड चरण 9
    9
    केबल को अपने माइक्रोफोन से कनेक्ट करें अपने पिछले उदाहरण में, एक गाइड के रूप में चरण 7 में अपनी प्रविष्टियों की सूची का उपयोग करके आपके प्रत्येक माइक्रोफ़ोन और डि बॉक्स से केबलों को कनेक्ट करें, आप डायल के "इनपुट 1" से डायल से DI बॉक्स पर कनेक्ट हो जाएंगे ताकि "इनपुट" 2 "गिटार के कीबोर्ड से डीई से जुड़ा हुआ है और इतने पर। नोट: कई छोटे ध्वनि मिक्सर आप एक DI बॉक्स की आवश्यकता के बिना एक ¼ "(0.635 सेमी) साधन केबल सीधे मिश्रक को कनेक्ट करने की अनुमति देते हैं। इस कनेक्टर को "लाइन इन" पर लेबल किया जाएगा ताकि इसे "इन्स्ट" नामक एक कनेक्टर के साथ भ्रमित न करें जिसका अर्थ है "सम्मिलन बिंदु" (उपकरण नहीं)।
  • सेट अप अ ध्वनि बोर्ड चरण 10
    10
    मिश्रक पर सभी नियंत्रण शून्य पर रखें सुनिश्चित करें कि आपके सभी एटेन्यूटर न्यूनतम पर हैं, साथ ही साथ सहायक चैनल और प्रत्येक चैनल के "लाभ" या "कट" नियंत्रण, यदि ध्वनि मिक्सर में "बस असाइनमेंट" नियंत्रण है, तो सुनिश्चित करें कि आपने बटन प्रत्येक चैनल के "मुख्य मिश्रण" और अन्य सभी बस कार्य को दबा नहीं कर रहा है।
  • सेट अप अ ध्वनि बोर्ड चरण 11
    11
    अपने ध्वनि मिश्रक को पहले और फिर अपनी शक्ति एम्पलीफायरर्स चालू करें
  • सेट अप अ ध्वनि बोर्ड चरण 12
    12
    आउटपुट चालू करें "मास्टर एटेन्यूटर" को अपलोड करें, साथ ही आपको किसी भी सहायक भेजने के मास्टर नियंत्रण का उपयोग कर रहे हैं। आप इन नियंत्रणों को पूरी तरह से अपलोड नहीं करना चाहते हैं, यदि आपके स्वामी फ़ादर के आगे एक "0" या "इकाई" चिह्न है, तो इस एक के ठीक नीचे शुरू होता है
  • सेट अप अ ध्वनि बोर्ड चरण 13
    13

    Video: इको मशीन को पावर एंपलीफायर से कैसे कनेक्ट करें

    ध्वनि की जांच करें किसी माइक्रोफोन के माध्यम से किसी एक के माध्यम से बात करते समय एटिन्यूएटर को उस माइक्रोफ़ोन के साथ बहुत धीरे धीरे चलना पड़ता है यदि एटेन्यूटर ऊपर है और वॉल्यूम बहुत कम है, तब तक उस चैनल के "लाभ" या "कट" नियंत्रण को धीरे-धीरे बढ़ाएं, जब तक आप वॉल्यूम से संतुष्ट न हों। प्रत्येक माइक्रोफ़ोन और डि बॉक्स के लिए ऐसा ही करें जब तक आप सत्यापित न करें कि सब कुछ काम कर रहा है।
  • सेट अप अ ध्वनि बोर्ड चरण 14
    14
    अपने मॉनिटर की जांच करें किसी को मुखर माइक्रोफोन में से किसी एक पर बोलें और, ऐसा करते समय, उस चैनल पर ऑक्सिलेटर भेजने के लिए धीरे से धीरे-धीरे अपने नियंत्रण को बढ़ाएं (शायद "ऑक्स 1") और वे आपको बताएंगे कि वे कब नहीं हैं अध्ययन मॉनिटर के माध्यम से खुद को सुन सकते हैं आमतौर पर यह संगीतकारों को मॉनिटर की मात्रा निर्धारित करना चाहिए, क्योंकि वे उन्हें सुन रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप ऑडियो समस्याओं को हल कर रहे हैं, तो व्यवस्थित रूप से काम करना बेहतर होता है माइक्रोफोन से मिक्सर तक के कनेक्शन का पालन करें और फिर स्पीकर के लिए, अगर आप शांत रहें और उन्हें व्यवस्थित तरीके से हल करें, तो सबसे अधिक समस्याएं हल हो जाएंगी।

    चेतावनी

    Video: Power Amplifier modes को इस्तेमाल कैसे करते हैं parallel, stereo aor bridge mode me,dj setting hindi

    • हमेशा सावधान रहें, कभी भी तेजी से एटिन्युएटर, एक सहायक भेजने या ध्वनि / मिक्सर में लाभ / कट का नियंत्रण नहीं लेना, क्योंकि उनमें से कुछ की मात्रा बहुत तेजी से बढ़ सकती है और आपके उपकरण या सुनवाई को संभावित नुकसान पहुंचा सकती है ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com