ekterya.com

मिक्सर का उपयोग कैसे करें

मिश्रित कन्सोल या मिश्रण बोर्ड के रूप में भी जाना जाता है, ध्वनि मिक्सर संगीत प्रदर्शन के दौरान उत्पन्न होने वाले ऑडियो चैनलों को या सामान्य ध्वनि रिकॉर्डिंग सत्र में जोड़ता है। एक मिक्सर प्रत्येक तिहरा, बास या मिड्रेंज चैनल की आवाज को बदल सकता है ताकि ध्वनि का अंतिम मिश्रण अपने व्यक्तिगत चैनलों की तुलना में बेहतर हो। यहां एक मिक्सर का उपयोग कैसे किया जाता है

चरणों

Video: मिक्सर ग्राइंडर को ठीक कैसे करते हैं | Electrical Devices and Practicals

1
मिक्सर के आदानों के लिए ऑडियो उपकरण कनेक्ट करें मिक्सर की पहचान आदानों या ऑडियो चैनलों की संख्या से की जाती है। 16 ऑडियो चैनलों के साथ एक मिक्सर 16 इनपुट प्रदान करता है, जबकि एक 4 चैनल मिक्सर में केवल 4 इनपुट होते हैं। माइक्रोफ़ोन और अन्य मोनौरल उपकरणों (1 चैनल) और ऑडियो इंटरफेस जैसे डिवाइस एक इनपुट से जुड़े होते हैं, जबकि स्टीरियो डिवाइस 2 इनपुट से जुड़े होते हैं, एक बाएं चैनल के लिए और एक सही के लिए
  • कुछ मिक्सर में माइक्रोफोन और सीडी प्लेयर और टेप के लिए अलग-अलग इनपुट हो सकते हैं, जिन्हें लाइन इनपुट कहा जाता है। इन मिक्सर में माइक और लाइन इनपुट के बीच स्विच करने के लिए स्विच है।
एक मिक्सर का चरण 1 बुलेट 1 का उपयोग करें चित्र
  • प्रत्येक प्रकार के संगीत वाद्ययंत्रों का अपना स्वयं का इनपुट होना चाहिए जबकि 2 तुरही केवल जल्दी में एक माइक्रोफ़ोन के इनपुट से रिकॉर्ड किया जा सकता है, एक तुरही और एक वायलिन ऑडियो इनपुटों में अलग से रिकॉर्ड किया जाएगा ताकि उनकी आवाज़ सुरागपूर्वक बनाया जा सके। कुछ उपकरणों, जैसे बैटरी, को प्रत्येक घटक के लिए अलग-अलग माइक्रोफ़ोन इनपुट की आवश्यकता हो सकती है।
    छवि का उपयोग करें मिक्सर का चरण 1 बुलेट 2 का उपयोग करें
  • मिक्सर चैनलों उपसमूहों है, तो आप समूह माइक्रोफोन एक या दो उपसमूहों साधन में एक बैटरी के रूप में एक जटिल करने के लिए आवंटित कर सकते हैं, मिश्रण को अलग से तो केवल 1 या 2 स्क्रॉलबार साथ समग्र मात्रा में बैटरी के मिश्रण को नियंत्रित करता है ।
    एक मिक्सर का चरण 1 बुलेट 3 का उपयोग करें चित्र
  • सामान्य तौर पर, ध्वनि मिक्सर में जितना अधिक इनपुट होता है उतना बड़ा होगा। पोर्टेबल वीडियो फिल्म निर्माताओं द्वारा क्षेत्र में प्रयोग किया जाता मिक्सर केवल 2 या 4 आदानों खर्च कर सकते हैं, जबकि 32 से 48 चैनलों से मिक्सर बड़ा शान्ति एक वाहन में एक स्थान से दूसरे के लिए ले जाया या एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो में रखा जाना चाहिए की आवश्यकता है।
    एक मिक्सर का चरण 1 बुलेट 4 का उपयोग करें चित्र
  • एक मिक्सर चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2
    मिक्सर के आउटपुट में नियंत्रण या मॉनिटरिंग डिवाइस को कनेक्ट करें मिक्सर के उत्पादन को वीयू मीटर में निगरानी की जा सकती है, साथ ही साथ हेडफ़ोन को सहायक आउटपुट कनेक्टर से जोड़ा जा सकता है।
  • कुछ मिक्सर में एक विशेष बिजली की आपूर्ति के लिए मुख्य आउटपुट से अलग मॉनिटर करने के लिए आउटपुट होते हैं, साथ ही आउटपुट चैनल ताकि ध्वनि इंजीनियर रिकॉर्डिंग या शो के दौरान रिकॉर्डिंग बूथ या स्टेज के साथ संवाद कर सके।
  • एक मिक्सर के चरण 3 का प्रयोग करें छवि
    3
    ध्वनि मिश्रण बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले चैनल के इनपुट को चालू करें प्रत्येक चैनल का अपना / बंद स्विच चालू है
  • एक मिक्सर चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    चैनल के लिए प्रेत शक्ति को चालू करें यदि लिंक किए गए तत्व की आवश्यकता है। फैंटम पावर मिक्सर द्वारा उपकरणों से जुड़े या माइक्रोफ़ोन से जुड़ा प्रत्यक्ष विद्युत प्रवाह है। प्रेत शक्ति को आम तौर पर माइक्रोफ़ोन (टेप माइक्रोफोन को छोड़कर), एम्पलीफायरों और कुछ वीडियो कैमरों के लिए आवश्यक होता है और माइक्रोफ़ोन इनपुट में भी उपलब्ध है।



  • एक मिक्सर के चरण 5 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5
    आवश्यक रूप से प्रत्येक प्रविष्टि के लिए मात्रा समायोजित करें यह एक घुंडी के साथ किया जा सकता है जिसे एक पोटेंशियोमीटर (लघु के लिए "बर्तन" कहा जाता है), हालांकि नियंत्रण एक स्विच के रूप में भी ले सकता है, या फ़्लाइडिंग धावक जिसे एक फादर के रूप में जाना जाता है। प्रत्येक इनपुट स्रोत को अपने वैश्विक स्तर के स्तर की जरूरत है ताकि यह संभव के रूप में अच्छा लग सके।
  • अलग-अलग चैनलों को अस्थायी रूप से सक्षम किया जा सकता है और एक म्यूट स्विच के साथ रिकॉर्डिंग सत्र के दौरान अक्षम कर दिया जाता है ताकि मुख्य मिश्रण उनके बिना विश्लेषण किए जा सकें। किसी एकल चैनल को छोड़कर सभी चैनलों को म्यूट करने के लिए एक एकल स्विच का भी उपयोग किया जा सकता ताकि चैनल को केवल सुना जा सके।
  • एक मिक्सर के चरण 6 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    6
    तुल्यकारक नियंत्रण के साथ प्रत्येक चैनल के बास, तिहरा और मध्य-सीमा वाले बैंड को समायोजित करें यह प्रत्येक ध्वनि श्रेणी में ध्वनि की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में सहायता करता है उनके बराबर की गुणवत्ता अक्सर ध्वनि मिश्रक की गुणवत्ता निर्धारित करती है
  • मिक्सर प्रत्येक चैनल के लिए समीकरण नियंत्रण दोनों अलग-अलग हो सकता है, साथ ही एक वैश्विक समकक्ष जो संपूर्ण ध्वनि मिश्रण को प्रभावित कर सकता है।
  • एक मिक्सर के चरण 7 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    7

    Video: पुराने या पीले मिक्सर ग्राइंडर को चमकाएं एकदम नए जैसा इन आसन टिप्स के साथ । Mixer grinder cleaning

    एक सहायक चैनल चैनल का रूट करें, जिनके लिए विशेष प्रभाव की आवश्यकता होती है। "Aux" चैनल के रूप में भी जाना जाता है, सहायक चैनल मूल चैनल संकेत की एक प्रतिलिपि बनाते हैं। रूटिंग "नियंत्रण" नामक एक नियंत्रण के साथ किया जाता है
  • एक मिक्सर के चरण 8 का प्रयोग करें छवि
    8
    आवश्यक होने पर मास्टर चैनल में प्रत्येक चैनल को फलक करें यह पैन पोटेंटेरोमीटर के साथ किया जाता है, जिसे "पॉट पैन" या "पैन पैन" कहा जाता है। बायीं ओर घुंडी की ओर जाने से स्टीरियो फ़ील्ड के बाईं तरफ सिग्नल निकल जाता है, जबकि दायीं ओर मुड़कर दाईं ओर संकेत चलता है
  • कई आउटपुट वाले मिक्सर के लिए, पैन कंट्रोल राउटिंग बटन के साथ मिलकर काम करता है प्रत्येक रूटिंग बटन आउटपुट की एक जोड़ी को सक्रिय करता है यदि पैन कंट्रोल बाईं ओर जाता है, तो सिग्नल बाईं तरफ आउटपुट बस में जाता है, दाईं ओर बस को जाता है, और अगर यह केंद्र पर जाता है, तो यह दोनों आउटपुट पर जाता है।
  • युक्तियाँ

    • टेबल दो प्रकार में आते हैं: एनालॉग और डिजिटल एनालॉग मिक्सर केवल एनालॉग संकेतों के साथ काम कर सकते हैं, जबकि डिजिटल मिक्सर डिजिटल और एनालॉग सिग्नल दोनों के साथ काम कर सकते हैं। मिक्सर न केवल उनके पास इनपुट चैनलों की संख्या के आधार पर, बल्कि एंट्री के क्रम में उप-समूह (यदि कोई हो) और आउटपुट के आउटपुट नंबर और चैनलों के उपसमूहों द्वारा पहचाना जा सकता है। एक 8x2 मिक्सर में 8 इनपुट और 2 आउटपुट चैनल हैं एक 48x4x 2 मिश्रण सांत्वना में 48 इनपुट, 4 उपसमूह और 2 आउटपुट चैनल हैं।
    • अब यह कई चीजें करने में संभव है कि ध्वनि मिक्सर एक ध्वनि सीक्वेलर और एक बहु इनपुट ऑडियो इंटरफेस से लैस कंप्यूटर के साथ करता है, जो पारंपरिक कंप्यूटर के साउंड कार्ड के समान है, लेकिन अधिक इनपुट और आउटपुट ऑडियो का हालांकि, आपको माइक्रोफ़ोन प्रीपेम्प जोड़ना पड़ सकता है अगर इंटरफ़ेस में उन्हें नहीं है। यह विकल्प मुख्य रूप से संगीतकारों जो उपकरणों की केवल एक छोटी संख्या या तेज प्रोसेसर के साथ कंप्यूटर पर उपकरणों की संश्लेषित ध्वनियों के साथ मुख्य रूप से काम कर रहा है के लिए सिफारिश की है।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि सभी निर्माताओं को चैनलों को कड़ाई से इनपुट चैनल के रूप में गिना नहीं जाता है। कुछ चैनलों के रूप में आउटपुट चैनलों की गणना कर सकते हैं, जबकि अन्य में सहायक आउटपुट के साथ मुख्य आउटपुट शामिल हैं। यदि मिक्सर को कॉन्फ़िगर किया गया है, तो इसके बारे में संदेह में, निर्माता के विनिर्देशों से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com