ekterya.com

एक यूएसबी स्टिक का उपयोग करके विंडोज 7 कैसे स्थापित करें

आमतौर पर विंडोज़ एक स्थापना सीडी या डीवीडी के माध्यम से स्थापित होती है। हालांकि, नए कंप्यूटरों में जिनकी ऑप्टिकल ड्राइव नहीं है यह असंभव है सौभाग्य से, आप यूएसबी स्टिक का इस्तेमाल करते हुए एक इंस्टॉलेशन ड्राइव बना सकते हैं, जब तक इसमें कम से कम 4 जीबी की क्षमता होती है वास्तव में, आपको इसे बनाने के लिए भी विंडोज इंस्टॉलेशन डिस्क की जरूरत नहीं है। एक बार यूनिट बना लेने के बाद, आप इसे किसी भी कंप्यूटर पर विंडोज 7 स्थापित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक आईएसओ फाइल प्राप्त करें

पेन ड्राइव का उपयोग करके विंडोज 7 स्थापित करने वाला छवि शीर्षक 1 चरण
1
अपनी स्थापना डिस्क से एक आईएसओ बनाएँ (यदि आपका कोई है)। एक इंस्टॉलेशन यूएसबी ड्राइव बनाने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने विंडोज 7 इंस्टॉलेशन डिस्क से आईएसओ फाइल (या डिस्क इमेज) का इस्तेमाल कर सकें। अगर आपके पास डिस्क है, तो आप बस कुछ ही मिनटों में अपना आईएसओ बना सकते हैं। यदि आपके पास विंडोज 7 इंस्टॉलेशन डिस्क नहीं है, तो अगले चरण पढ़ें।
  • अपनी डीवीडी ड्राइव में विंडोज 7 इंस्टॉलेशन डिस्क डालें
  • डाउनलोड और स्थापित करें ImgBurn आप इसे मुफ्त में से डाउनलोड कर सकते हैं imgburn.com. स्थापना प्रक्रिया के दौरान, चयन करें "कस्टम स्थापना" और अतिरिक्त सॉफ्टवेयर बक्से को अनचेक करें आपको इसे दो बार करना होगा
  • ओपन आईएमजीबर्न और चयन करें "डिस्क छवि बनाएं"।
  • अपनी डीवीडी ड्राइव का चयन करें और फ़ाइल नाम और स्थान चुनने के लिए फ़ोल्डर बटन पर क्लिक करें। आईएसओ फाइल में कई जीबी आकार होंगे I एक नाम चुनें जिसे आप आसानी से पहचान सकते हैं, उदाहरण के लिए "InstalaciónWindows7"।
  • कहते हैं कि बड़े बटन पर क्लिक करें "पढ़ना" फ़ाइल बनाने शुरू करने के लिए इसे पूरा करने में कई मिनट लगेंगे। आपके द्वारा निर्दिष्ट स्थान में आप अपनी नई आईएसओ फाइल पा सकते हैं।
  • द पेन ड्राइव के चरण 2 का उपयोग करके विंडोज 7 इंस्टॉल करें
    2
    यदि आपके पास एक अधिष्ठापन डिस्क नहीं है, तो आईएसओ फ़ाइल को माइक्रोसॉफ्ट पेज से डाउनलोड करें। अगर आपके पास विंडोज 7 इंस्टॉलेशन डिस्क नहीं है, या आप इमगिबर स्थापित नहीं करना चाहते हैं, तो आप माइक्रोसॉफ्ट से सीधे विंडोज 7 आईएसओ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड लिंक को एक्सेस करने के लिए आपको विंडोज 7 उत्पाद कुंजी की आवश्यकता होगी। आप इसे अपने कंप्यूटर से जुड़े लेबल, कंप्यूटर के दस्तावेज या खरीद पुष्टिकरण ईमेल में पा सकते हैं।
  • आप निडर सॉफ्ट से प्रोड्यूके के मुफ्त संस्करण का भी उपयोग कर सकते हैं। आप इसे से डाउनलोड कर सकते हैं nirsoft.net/utils/product_cd_key_viewer.html. जब आप यह छोटा प्रोग्राम खोलते हैं, तो आपकी विंडोज 7 उत्पाद कुंजी प्रदर्शित की जाएगी।
  • आपके पास उत्पाद कुंजी है, तो यात्रा करें microsoft.com/en-us/software-download/windows7. उत्पाद कुंजी दर्ज करें और अपने कंप्यूटर पर आईएसओ फ़ाइल डाउनलोड करें। यह आपके इंटरनेट स्पीड के आधार पर कुछ पल ले सकता है।
  • भाग 2
    एक स्थापना यूएसबी ड्राइव बनाएँ

    पेन ड्राइव का उपयोग करके विंडोज 7 स्थापित करें छवि शीर्षक
    1
    आपके कंप्यूटर में 4 जीबी या अधिक की यूएसबी मेमोरी डालें। सुनिश्चित करें कि आप महत्वपूर्ण फ़ाइलों की एक बैकअप प्रति बनाते हैं, क्योंकि जब आप आईएसओ छवि को सहेजते हैं तो यूएसबी मेमोरी में संग्रहीत सभी डेटा मिट जाएगा।
  • Pen Drive Step 4 का उपयोग करके विंडोज 7 इंस्टॉल करें
    2
    यूएसबी ड्राइव को NTFS के रूप में प्रारूपित करें आम तौर पर यह करना ज़रूरी नहीं है, लेकिन कुछ लोग मानते हैं कि यह निर्माण प्रक्रिया के दौरान गलतियों से बचने में मदद करता है।
  • विंडो खोलें "उपकरण" या "यह टीम"। आप इसे प्रारंभ मेनू से या दबाने से एक्सेस कर सकते हैं ⌘ विन+.
  • अपने USB ड्राइव पर राइट क्लिक करें और चुनें "प्रारूप"।
  • मेनू पर "फ़ाइल सिस्टम", का चयन करें "NTFS" और यूनिट को प्रारूपित करें
  • पेन ड्राइव का उपयोग करके विंडोज 7 को स्थापित करने वाली छवि शीर्षक चरण 5
    3
    डाउनलोड और इंस्टॉल करें "विंडोज़ यूएसबी / डीवीडी डाउनलोड टूल" (WUDT)। यह उपयोगिता आपको अपने यूएसबी ड्राइव को एक आईएसओ फाइल का उपयोग करके जल्दी से इंस्टालेशन डिस्क में बदलने की अनुमति देता है। आप साइट से कार्यक्रम डाउनलोड कर सकते हैं wudt.codeplex.com. इसका उपयोग करने के लिए, आपको सबसे पहले इसे इंस्टॉल करना होगा।
  • द पेन ड्राइव का उपयोग करके विंडोज 7 इंस्टॉल करें
    4
    ओपन WUDT और अपनी आईएसओ फाइल का चयन करें। आपको पहली WUDT स्क्रीन पर इस फाइल को चुनने के लिए कहा जाएगा। आईएसओ फाइल खोजें जिसे आपने माइक्रोसॉफ्ट साइट से बनाया या डाउनलोड किया है।
  • पेन ड्राइव का उपयोग करके 7 विंडोज इंस्टाल करें छवि शीर्षक 7
    5
    चुनना "यूएसबी डिवाइस" एक प्रकार का भंडारण माध्यम आप बूट करने योग्य डीवीडी भी बना सकते हैं, लेकिन इस ट्यूटोरियल में आप देखेंगे कि यह यूएसबी स्टिक के माध्यम से कैसे करना है।
  • पेन ड्राइव का उपयोग करते हुए विंडोज 7 को स्थापित करने वाला छवि शीर्षक 8
    6
    उपलब्ध इकाइयों की सूची में अपनी USB मेमोरी चुनें। यदि आपके पास एक से अधिक यूएसबी मेमोरी जुड़ा हुआ है, तो ये सभी सूची में दिखाई देंगे। सुनिश्चित करें कि आपकी मेमोरी कम से कम 4 जीबी उपलब्ध स्थान दिखाती है।
  • द पेन ड्राइव का उपयोग करके विंडोज 7 इंस्टॉल करें
    7
    प्रतिलिपि प्रक्रिया शुरू करें यूएसबी मेमोरी में कॉपी करने के लिए आईएसओ फाइल के लिए कई मिनट लगेंगे। प्रक्रिया समाप्त होने तक यूएसबी मेमोरी को डिस्कनेक्ट न करें।
  • भाग 3
    विंडोज 7 स्थापित करें

    द पेन ड्राइव का उपयोग करके विंडोज 7 इंस्टॉल करें
    1
    उस कंप्यूटर में यूएसबी मेमोरी डालें जहां आप विंडोज 7 स्थापित करना चाहते हैं। आप जो भी यूएसबी ड्राइव बनाया है, लेकिन प्रत्येक इंस्टॉलेशन के लिए आप किसी भी कंप्यूटर पर विंडोज 7 स्थापित कर सकते हैं, आपको एक अलग उत्पाद कुंजी की आवश्यकता होगी। आप केवल उसी संस्करण (गृह, व्यावसायिक, अंतिम) को स्थापित कर सकते हैं जिसके लिए आपने आईएसओ छवि बनाई है।
  • पेन ड्राइव का उपयोग कर विंडोज 7 स्थापित करने वाला छवि शीर्षक 11
    2
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और SETUP, BIOS या BOOT दर्ज करने के लिए आवश्यक कुंजी दबाएं। निर्माता के मुताबिक यह कुंजी बदलती है और आपको कंप्यूटर शुरू होने पर इसे प्रेस करना होगा इस तरह आप उपकरणों की प्राथमिकता के क्रम को बदल सकते हैं ताकि आपका कंप्यूटर हार्ड ड्राइव से अपनी USB मेमोरी से शुरू हो सके। इसी कुंजी को एक ही स्क्रीन पर निर्माता के लोगो के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा, जब आप कंप्यूटर को चालू करेंगे। जब तक मेन्यू खुलता नहीं तब तक कुंजी दबाएं
  • यह करने के लिए सबसे आम कुंजियां हैं F2, F10, F11 और supr.
  • पेन ड्राइव का उपयोग करके विंडोज 7 को स्थापित करें छवि शीर्षक

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System




    3
    बूट मेनू खोलें अगर आपने सीधे बूट मेनू में प्रवेश किया है, तो अगले चरण के साथ जारी रखें। अन्यथा, बूट कॉन्फिगरेशन अनुभाग (BOOT) को खोलने के लिए BIOS मेनू में तीर कुंजियों का उपयोग करें।
  • पेन ड्राइव का उपयोग करते हुए विंडोज 7 को इंस्टाल करने वाली छवि 13
    4
    मुख्य बूट डिवाइस के रूप में अपनी USB मेमोरी सेट करें बूट प्राथमिकता को पुन: क्रम दें ताकि आपकी USB स्टिक पहले दिखाई दे। इस तरह, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपका कंप्यूटर किसी भी अन्य इकाई से शुरू होने के बजाय USB ड्राइव से शुरू हो जाएगा।
  • पेन ड्राइव का उपयोग करते हुए 7 विंडोज इंस्टाल करें छवि शीर्षक 14
    5

    Video: 100% Solved:Setup was Unable to Create a New System Partition[Windows 7, 8 &10]

    परिवर्तन सहेजें और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें आपको विंडोज की स्थापना शुरू करने के लिए एक कुंजी दबाकर कहा जाएगा।
  • पेन ड्राइव का उपयोग कर विंडोज 7 स्थापित करने वाली छवि शीर्षक चरण 15
    6
    Windows इंस्टॉलेशन प्रक्रिया प्रारंभ करें वे आपको अपनी भाषा और क्षेत्र विकल्प चुनने के लिए कहेंगे। एक बार जब आप उन्हें चुनते हैं, तो क्लिक करें "अभी स्थापित करें" स्थापना के साथ शुरू करने के लिए
  • द पेन ड्राइव का उपयोग करके विंडोज 7 इंस्टॉल करें
    7
    चुनना "कस्टम स्थापना" जब वे आपसे पूछते हैं यह आपको ड्राइव प्रारूपित करने और विंडोज 7 की एक नई कॉपी स्थापित करने की अनुमति देगा। आपके द्वारा Windows को स्थापित करने के लिए चुना गया सभी विभाजन हटा दिया जाएगा।
  • पेन ड्राइव का उपयोग करके विंडोज 7 को इंस्टाल करें छवि शीर्षक 17
    8
    वह विभाजन चुनें जिसमें आप विंडोज स्थापित करना चाहते हैं चयनित विभाजन के सभी डेटा को इंस्टॉलेशन के दौरान हटा दिया जाएगा। आप उस अतिरिक्त विभाजन को निकाल सकते हैं जो अब लिंक का उपयोग नहीं करते हैं और लिंक पर क्लिक करके खाली स्थान को जोड़ सकते हैं "यूनिट विकल्प"। वह विभाजन चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं, इसे बदलने में "अनसाइन किए गए स्थान"।
  • पेन ड्राइव का उपयोग करके विंडोज 7 को स्थापित करने वाला छवि शीर्षक 18
    9
    विंडोज स्थापित होने के लिए प्रतीक्षा करें। यह लगभग 20 या 30 मिनट लगेंगे और आपको प्रक्रिया समाप्त होने तक कुछ भी करने के लिए नहीं कहा जाएगा।
  • पेन ड्राइव का उपयोग करके विंडोज 7 स्थापित करें छवि शीर्षक
    10
    अपना उपयोगकर्ता खाता बनाएं वे आपको एक उपयोगकर्ता खाता बनाने और अपने कंप्यूटर का नाम देने के लिए कहेंगे। जारी रखने के लिए अपना उपयोगकर्ता खाता बनाएं
  • यदि आप किसी अन्य व्यक्ति द्वारा उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर को कॉन्फ़िगर करने जा रहे हैं या आप उसे इसे बेचने के लिए तैयार करने जा रहे हैं, तो दबाएं ^ Ctrl+पाली+F3 इस स्क्रीन पर इस तरह से विंडोज में शुरू होगा "ऑडिट मोड"। तो आप आवश्यक ड्राइवरों को स्थापित कर सकते हैं और चला सकते हैं "सिस्टम तैयारी उपकरण"। चुनना "सिस्टम की त्वरित कॉन्फ़िगरेशन (ओओबीई) प्रारंभ करें" और क्लिक करें "स्वीकार करना" खत्म करने के लिए अब वे अगले व्यक्ति को उस कंप्यूटर को चालू करने के लिए कहेंगे जो एक उपयोगकर्ता बनाता है
  • द पेन ड्राइव का उपयोग करके विंडोज 7 इंस्टॉल करें
    11
    उत्पाद कुंजी दर्ज करें वे आपको अपनी उत्पाद कुंजी टाइप करने के लिए कहेंगे ताकि विंडोज को सक्रिय किया जा सके। आपके पास यह करने के लिए 30 दिन होंगे, लेकिन यह बेहतर है कि आप अभी उत्पाद कुंजी दर्ज करें
  • पेन ड्राइव का उपयोग करके विंडोज 7 को इंस्टाल करें
    12
    चुनना "अनुशंसित कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करें" विंडोज अपडेट के लिए इस तरह आप यह सुनिश्चित करेंगे कि हर बार एक नया अपडेट लॉन्च किया गया हो, यह आपके सिस्टम में इंस्टॉल हो गया है।
  • द पेन ड्राइव का उपयोग करके विंडोज 7 इंस्टॉल करें
    13
    तिथि और समय समायोजित करें वे आपको वर्तमान तिथि और समय को समायोजित करने के लिए कहेंगे। कई कंप्यूटर पहले से ही सही समय बीओओएस के लिए स्वचालित रूप से धन्यवाद दिखाते हैं।
  • Pen Drive Step 23 का उपयोग करके विंडोज 7 इंस्टॉल करें
    14
    अपने नेटवर्क का प्रकार चुनें यह विकल्प नेटवर्क पर आपके कंप्यूटर पर दिखाई देने वाले तरीके और उस उपकरण को प्रभावित करेगा जो इसे एक्सेस कर सकते हैं यदि आप घर पर या काम पर नहीं हैं, तो सुनिश्चित करें कि चयन करें "सार्वजनिक नेटवर्क" बेहतर अपने कंप्यूटर की रक्षा के लिए
  • पेन ड्राइव का उपयोग कर विंडोज 7 स्थापित करने वाली छवि का चित्र चरण 24
    15
    लागू करने के लिए कॉन्फ़िगरेशन की प्रतीक्षा करें। अब विंडोज आपके डेस्कटॉप की तैयारी शुरू कर देगा, जिसमें कुछ मिनट लग सकते हैं। एक बार यह प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद, आप Windows 7 की अपनी नई कॉपी का उपयोग शुरू कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com