ekterya.com

कैसे एक ईबुक बनाने के लिए

ईबुक बहुत लोकप्रिय हो गए हैं, दोनों, जिनके पास उत्पाद बेचने का उद्देश्य है, और जिनके पास एक कहानी है जो बताने के लिए है आपकी वेबसाइट पर लोगों को आकर्षित करने का एक प्रभावी तरीका है कि ई-पुस्तक की पेशकश करना जो विज़िटर उपयोगी पाते हैं, यह एक संक्षिप्त दस्तावेज हो सकता है जो एक विचार या एक पुस्तक को उजागर कर सकता है जो कागज पर मुद्रित होने के लिए पर्याप्त समय है और एक पुस्तकालय। वास्तविक कहानियों और कथाओं के लेखकों के लिए, इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों का माध्यम है कि वे भविष्य में कैसे प्रकाशित होंगे। ई-किताबें हार्ड-कवर पुस्तकों या पेपरबैक पुस्तकों से कम महंगे हैं, क्योंकि उन्हें कंप्यूटर या ई-बुक रीडर पर डाउनलोड किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1

एडोब एक्रोबेट का उपयोग करना
एक ई-पुस्तक चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
उस प्रोग्राम का उपयोग करके पुस्तक लिखें, जिसके साथ आप सबसे आरामदायक काम कर रहे हैं। पाठ प्रोसेसर सबसे लोकप्रिय हैं, लेकिन आप ग्राफिक चित्रण, न्यूज़लेटर्स या स्लाइड शो बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए सॉफ़्टवेयर का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • एक ई-पुस्तक चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि

    Video: how to make a pdf file in Hindi | PDF File create kaise kare Hindi jankari | pdf file कैसे बनाये

    Video: Every Day at Home + More - Video Collection | 22 | English For Communication - ESL

    Video: Origami Popsicle Tutorial - Ice Lolly - DIY - Paper Kawaii

    2
    यह एक पीडीएफ फाइल में दस्तावेज़ को रूपांतरित करता है, जो कि दोनों उपयोगकर्ताओं द्वारा पढ़ाया जा सकता है जिनके पास विंडोज-आधारित कंप्यूटर और मैक उपयोगकर्ता हैं ध्यान रखें कि एडोब एक्रोबैट का पूर्ण संस्करण सुविधाओं को प्रदान करता है, जो पीडीएफ फाइल बनाने वाले अन्य प्रोग्राम नहीं हैं, इसलिए आप पूर्ण संस्करण के लिए भुगतान करना चाह सकते हैं।
  • विधि 2

    एक HTML संपादक का उपयोग करना
    एक ई-पुस्तक चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    1
    अन्य प्रोग्रामों के टेक्स्ट को अपने HTML संपादक में कॉपी और पेस्ट करें
  • एक ई-पुस्तक चरण 4 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    पुस्तक के प्रत्येक पृष्ठ के लिए एक अलग वेब पेज बनाएं सुनिश्चित करें कि सभी पृष्ठों का डिज़ाइन सुसंगत है और आपको सामग्री या गन्दा के साथ अतिभारित नहीं मिलता है। सिर्फ उन चित्रों को जोड़ दें जो आवश्यक हैं अतिरंजित मत करो
  • एक ई-पुस्तक चरण 5 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3



    सभी वेब पेजों को एक दस्तावेज़ में संयोजित करने के लिए एक HTML कंपाइलर का उपयोग करें
  • विधि 3

    अन्य कार्यक्रम
    एक ई-पुस्तक चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    1
    एक डिज़ाइन प्रोग्राम के साथ कवर करें जिसमें आप आकर्षित कर सकते हैं, चित्र बना सकते हैं और तस्वीरों में हेरफेर कर सकते हैं। आप इस कार्य को आसान बनाने के लिए ई-बुक कवर के निर्माण के लिए एक विशिष्ट प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक ई-पुस्तक चरण 7 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    टेम्पलेट डाउनलोड करें यदि आप अपने वर्ड प्रोसेसर को अच्छी तरह से संचालन नहीं करते हैं जैसे कार्य करने के लिए हेडर डालने, पृष्ठ संख्या जोड़ना, या पृष्ठों का सामना करने के मार्जिन को समायोजित करना। बहुत से लोग जिन्होंने ई-पुस्तकें पहले से प्रकाशित की हैं, उनके लिए समान पुस्तकों को बनाने के लिए टेम्प्लेट की पेशकश की जाती है।
  • एक ई-पुस्तक चरण 8 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3
    सॉफ्टवेयर खरीदें कि विशेष रूप से ईबुक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह विशेष सॉफ्टवेयर आपको अपनी ई-बुक के लिए आवश्यक सुविधाओं को परिभाषित करने की अनुमति देगा और आप उन्हें अन्य कार्यक्रमों की तुलना में सरल तरीके से जोड़ सकते हैं।
  • एक ई-पुस्तक चरण 9 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    ऐसे प्रोग्राम का उपयोग करने पर विचार करें जो आपको आपकी समाप्त हुई इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक को इस तरह से प्रारूपित करने की अनुमति देता है कि इसे ई-पुस्तक के पाठकों में देखा जा सकता है जैसे कि जलाने यदि आप चाहें, तो आप किसी को अपनी ई-बुक को शुल्क के बदले में प्रारूपित करने के लिए किराए पर ले सकते हैं, क्योंकि आपके ई-बुक को फ़ॉर्मेट करना जटिल हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी ई-पुस्तक बनाने से पहले, ध्यान रखें कि आपको उस सामग्री को प्रकाशित करना होगा जो लोग पढ़ने के लिए भुगतान करने को तैयार हैं। आप इसे स्वयं लिख सकते हैं, उस सामग्री को प्राप्त कर सकते हैं जो सार्वजनिक डोमेन में है या उस सामग्री के लिए भुगतान करें जिसे अधिकार आरक्षित हैं लेकिन आप इसे अपने शब्दों में खरीद और पुनः टाइप कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com