ekterya.com

अमेज़ॅन पर एक पुस्तक कैसे प्रकाशित करें

अब जब आपने अपनी पहली पुस्तक पूरी कर ली है और इसे दुनिया में दिखाने के लिए इंतजार नहीं कर सकता, तो आगे क्या है? आजकल, उभरते लेखकों ने अपने कार्यों को फैलाने के लिए पहले से कहीं ज्यादा आसान है, क्योंकि अमेज़ॅन जैसी वेबसाइटों द्वारा ऑफ़र की जाने वाली स्वयं-प्रकाशन सेवाओं के लिए धन्यवाद। अपनी पांडुलिपि पर परिष्करण छू लगाने के बाद, आप उस प्रारूप को ढूंढने के लिए अमेज़ॅन के प्रकाशन विकल्पों के माध्यम से खोज सकते हैं जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है। फिर, कुछ महत्वपूर्ण विवरण प्रदान करें, मूल्य निर्धारित करें और अन्य कार्यों को पूरा करें जिनके माध्यम से आपकी पुस्तक तुरंत परिचालित होगी और आप एक लेखक के रूप में अपना कैरियर शुरू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपनी पुस्तक लिखें और प्रारूपित करें
अमेज़ॅन चरण 1 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
1
इसे समाप्त करें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने अपनी किताब को सही तरीके से पूरा किया है ताकि आप इसे अमेज़ॅन की तत्काल प्रकाशन सेवा के माध्यम से प्रकाशित कर सकें। ऐसा करने के लिए, आपको लिखने और सिंटैक्स की त्रुटियों और टुकड़ों को ध्यान में रखने वाले अंतिम मसौदे की समीक्षा करनी चाहिए जो आवश्यक नहीं हैं या जो अनुसरण करना आसान नहीं हैं उतना जितना भी उतना कम कर दें जितना कि आपकी रचना अच्छी तरह प्रबलित हो।
  • अच्छे साहित्य के प्रकाशन में, कठोर संपादन कुंजी है आपकी पुस्तक का बेहतर रिसेप्शन होगा, जबकि इसे पढ़ने के लिए आसान होगा।
  • यह ध्यान रखें कि सामग्री की गुणवत्ता के मामले में अमेज़ॅन को मानकों का एक सख्त सेट है, ताकि आप अपनी पुस्तक को अस्वीकार कर सकें अगर यह त्रुटियों से भरा होता है
  • किसी व्यक्ति को एक विश्वसनीय मित्र या एक पेशेवर संपादक के रूप में भेजने से पहले अपनी पुस्तक की समीक्षा करने पर विचार करें।
  • अमेज़ॅन चरण 2 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें शीर्षक वाली छवि
    2
    जलाना डायरेक्ट पब्लिशिंग पर एक खाता बनाएं। आपको जलाना डायरेक्ट पब्लिशिंग (केडीपी) वेबसाइट पर जाना होगा और एक खाता बनाने के विकल्प पर क्लिक करना होगा। वहां आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे आपका नाम (या आपके स्वतंत्र प्रकाशक), पता, ज़िप कोड, ईमेल और फोन नंबर दर्ज करना होगा। आपके द्वारा दर्ज की जाने वाली संपर्क जानकारी के माध्यम से, अमेज़ॅन आपको सभी प्रकाशन प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण सूचनाएं भेज देगा।
  • इसके अलावा, ध्यान रखें कि जब आप बिक्री शुरू करते हैं, तो केडीपी टैक्स और रॉयल्टी भुगतान के प्रबंधन के लिए कुछ बुनियादी कर जानकारी एकत्र करेगा।
  • यदि आपके पास पहले से अमेज़ॅन के साथ कोई खाता है, तो आप अपनी लॉगिन जानकारी का उपयोग करके केडीडी में एक अलग प्रोफ़ाइल बना सकते हैं।
  • अमेज़ॅन चरण 3 पर पुस्तक प्रकाशित करें
    3
    आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले प्रकाशन प्रारूप को चुनें केडीपी आपको अपनी पुस्तक को परंपरागत नरम कवर के रूप में मुद्रित करने या इलेक्ट्रॉनिक बुक रीडर के लिए डिजिटल प्रारूप में प्रकाशित करने का विकल्प देता है। आपको अपने काम को पेश करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है पर विचार करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपकी किताब युवा वयस्कों के लिए एक थ्रिलर है, तो यह उन लोगों के लिए अधिक आकर्षक हो सकता है, जो मुलायम कवर वाली पुस्तकों को एकत्र करते हैं, जबकि यह स्वयं-सहायता पुस्तक है, यह उन लोगों तक पहुंच योग्य होगा जो अपने मोबाइल डिवाइस पर पुस्तकों को पढ़ते हैं।
  • ध्यान रखें कि आप अपने द्वारा चुनी गई प्रारूप के अनुसार रॉयल्टी में एक अलग राशि अर्जित करेंगे। एक लेखक प्रत्येक डिजिटल प्रति की बिक्री के लिए यूनिट मूल्य का 70% अर्जित करेगा, जबकि प्रत्येक भौतिक प्रति की बिक्री से वह 80% तक कमाएगा।
  • इसके अलावा, अमेज़ॅन सॉफ्टकोर पुस्तकों के मुद्रण की लागतों को ठीक करने के लिए प्रत्येक बिक्री का एक छोटा प्रतिशत रखेगा।
  • अमेज़ॅन चरण 4 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
    4
    अपनी पुस्तक में उचित प्रारूप दें अगर आपने इसे एक मानक वर्ड प्रोसेसर जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में लिखा है, तो आपको इसे फिर से प्रारूपित करना चाहिए ताकि इसे सही तरीके से एक इलेक्ट्रॉनिक रीडर या सॉफ़्टकॉर्कर बुक में देखा जा सके। सौभाग्य से, अमेज़ॅन विभिन्न उपयोगी मार्गदर्शिकाओं के माध्यम से इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाता है जिसके साथ आप कम से कम कठिनाइयों के साथ अपना काम तैयार कर सकते हैं। अपनी पुस्तक को दिखने योग्य बनाने के लिए, आपको ट्यूटोरियल में चरणों का पालन करना होगा केडीपी केडीपी वेबसाइट.
  • इसके अलावा, यदि आप एक सॉफ़्टवेयर पुस्तक प्रकाशित करना चाहते हैं, तो पहले से ही बनाये गये कई टेम्प्लेट का उपयोग करना संभव है।
  • यदि आप पीडीएफ या एमओबी जैसे प्रारूप का उपयोग करते हैं, तो छवियों या अतिरिक्त टेक्स्ट तत्वों के साथ, आपकी संरचना का मूल स्वरूप, अपलोड करते समय बनाए रखा जाएगा।
  • भाग 2

    अपनी पुस्तक के लिए एक विज्ञापन बनाएं
    अमेज़ॅन चरण 5 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
    1
    अपने केडीपी खाते में "लाइब्रेरी" पर जाएं यह केंद्र आपको अपने काम को अपलोड करने, विज्ञापन बनाने और संपादित करने, और एक उपयोगकर्ता के रूप में अपने आँकड़े को देखने के लिए भी आपको अनुमति देता है। लाइब्रेरी तक पहुंचने के बाद, आपको चुना गया प्रारूप के आधार पर "+ किंडल ईबुक" या "+ सॉफ्टर्क बुक बुक" विकल्प को अवश्य रखें, और उसके बाद इसे चुनें।
  • अमेज़ॅन चरण 6 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
    2
    अपनी पुस्तक का विवरण दर्ज करें फिर, आपको एक ऐसी श्रृंखला मिल जाएगी जिसमें आपको अपने और अपने काम के बारे में आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी (उदाहरण के लिए, आपका नाम, आपकी किताब का शीर्षक, उपयुक्त विवरण, उचित आयु सीमा, आदि)।
  • इस चरण में, आपके पास कुछ कीवर्ड और पहचान श्रेणियां चुनने का विकल्प होगा, जिसके माध्यम से आप अपनी पुस्तक को अपने लक्षित दर्शकों के साथ बेच सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप विशेष रूप से बच्चों की कल्पना की श्रेणी के अंतर्गत अपनी पुस्तक को वर्गीकृत कर सकते हैं या "रसोई", "ब्लॉग" या "यात्राएं" जैसे कीवर्ड चुन सकते हैं। इस तरह, आपका विज्ञापन केंद्रित खोजों के परिणामों में दिखाई देगा
  • प्रत्येक आइटम को भरने के लिए कुछ समय लें, क्योंकि आपकी पुस्तक में ध्यान देने के बेहतर अवसर होंगे यदि घोषणा अधिक पूर्ण हो।
  • अमेज़ॅन चरण 7 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें

    Video: How to Take Charge of Your Life and Digital U Course Review with Valuable Bonuses

    3



    अपनी पुस्तक का कवर चुनें या बनाएं यदि आप पहले से ही एक छवि है जिसे आप कवर के लिए चाहते हैं, तो आप इसे एक साथ अपलोड कर सकते हैं (ध्यान रखना कि यह उपयुक्त आकार है और यह कॉपीराइट द्वारा संरक्षित नहीं है)। यदि नहीं, तो वेबसाइट में एक अंतर्निर्मित डिज़ाइन उपकरण है जो आपको अपने आप पर एक कवर बनाने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा। ध्यान रखें कि यह आवश्यक है कि कवर तुरंत पाठक का ध्यान आकर्षित करता है और सामग्री का संक्षिप्त विवरण या किताब के मुख्य विषयों नेत्रहीन प्रदान करता है
  • अमेज़ॅन की सिफारिश यह है कि कवर के लिए अपलोड की गई छवियों की ऊँचाई और चौड़ाई के बीच का अनुपात 1: 6 है।
  • आप किसी को अपनी पुस्तक के लिए एक मूल कवर डिजाइन करने के लिए भर्ती करने पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि पेशेवर दिखने वाले कवर के साथ, संभावित खरीदारों के लिए यह अधिक आकर्षक हो सकता है
  • अमेज़ॅन चरण 8 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
    4
    अपनी पुस्तक अपलोड करें अपने कंप्यूटर पर फ़ाइल का पता लगाने के लिए "एक्सप्लोर करें" पर क्लिक करें और फिर अपलोड की प्रक्रिया शुरू करें, जिसमें कुछ मिनट लग सकते हैं, खासकर यदि आपके द्वारा अपलोड करने वाला कार्य व्यापक है ध्यान रखें कि पुस्तक को अपलोड करने के बाद किसी भी स्थिति में आप विज्ञापन में बदलाव कर सकते हैं, क्योंकि जब तक आप इसे स्वीकार नहीं करते हैं तब तक इसे प्रकाशित नहीं किया जाएगा।
  • केडीपी सबसे डिजिटल फ़ाइल स्वरूपों को स्वीकार करता है, जैसे कि डॉस, पीडीएफ, एचटीएमएल और एमबीबीआई
  • याद रखें, यदि आप ई-पुस्तक प्रकाशित कर रहे हैं, तो आपको आगे बढ़ने से पहले फ़ाइल को जलाने के प्रारूप में कनवर्ट करना होगा।
  • भाग 3

    प्रकाशन के लिए अपनी पुस्तक सबमिट करें
    अमेज़ॅन चरण 9 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
    1
    कवर और लेआउट के लेआउट का पूर्वावलोकन करें। पूर्वावलोकन फ़ंक्शन के माध्यम से, आप पुस्तक के समापन पहलू को देख सकते हैं। फिर, आपको स्पष्ट टाइपिंग या स्वरूपण त्रुटियों को ध्यान में रखना चाहिए, क्योंकि पुस्तक को प्रकाशन के लिए भेजा जाने से पहले महत्वपूर्ण परिवर्तन करने के लिए यह आपके पिछले अवसरों में से एक है।
    • आपको याद रखना चाहिए कि इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकें स्क्रीन पर निर्भर करते हुए अलग-अलग दिखेगी, इसलिए यह एक संपूर्ण डिवाइस के विचार को प्राप्त करने के लिए एक से अधिक डिवाइस पर पुस्तक का पूर्वावलोकन करने में उपयोगी हो सकती है।
  • अमेज़ॅन चरण 10 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
    2
    पुस्तक की कीमत तय करें आपको उस मूल्य के बारे में फैसला करना होगा जिसे आप किताब के प्रारूप का न केवल उचित रूप में ध्यान में रखते हुए बल्कि उस विषय के व्यावसायीकरण की क्षमता को भी ध्यान में रखते हैं जो सौदों को लेकर होता है। उदाहरण के लिए, यदि यह सैद्धांतिक भौतिकी की एक नरम कवर पाठ्यपुस्तक है, तो बाल श्रोताओं के उद्देश्य से एक छोटी इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक के मुकाबले आपको उच्च मूल्य निर्धारित करना उचित होगा। जब आप उस कीमत का निर्णय लेते हैं जिसे आप अपने विज्ञापन में ठीक करने जा रहे हैं, तो आप इसी तरह के कामों को संदर्भ के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • रॉयल्टी के मामले में दो अलग-अलग विकल्प हैं: 70% और 35% ज्यादातर समय, 70% की दर से, आपको प्रत्येक बिक्री के लिए अधिक से अधिक राशि मिल जाएगी। हालांकि, यदि आप केवल 35% चुनते हैं, तो आपको भौतिक प्रतियों की डिलीवरी के लिए शुल्क नहीं लिया जाएगा, और यह आपके एकमात्र विकल्प हो सकता है यदि आप छोटे बाजार में रहते हैं या बिक्री को प्रोत्साहित करना चाहते हैं $ 2.99 से कम कीमत की स्थापना
  • इसके अलावा, अमेज़न आपकी पुस्तक के ऑनलाइन प्रकाशन के लिए "वितरण शुल्क" (यहां तक ​​कि इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों के मामले में) के लिए प्रत्येक बिक्री का एक छोटा प्रतिशत रखता है
  • अमेज़ॅन चरण 11 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
    3
    पुस्तक प्रकाशित करें जब आप विज्ञापन से संतुष्ट हों, तो "अपने जलाना ईबुक को प्रकाशित करें" या "अपनी सॉफ्ट कवर बुक प्रकाशित करें" पर क्लिक करें। उसके बाद, आपके द्वारा अपलोड की गई फ़ाइलें KDP सामग्री या CreateSpace सामग्री टीम को भेजी जाएंगी और वे इसे प्रकाशन के लिए तैयार करेंगे। आपको यह सूचित किया जाएगा कि जब पुस्तक को सफलतापूर्वक भेजा गया है और जब यह वेबसाइट पर पोस्ट किया जाएगा।
  • अमेज़ॅन पर बिक्री के लिए आपकी पुस्तक को उपलब्ध होने में 72 घंटों तक का समय लग सकता है।
  • यहां तक ​​कि एक बार जब आपने औपचारिक रूप से अपनी पुस्तक प्रकाशित की है, तो आप विज्ञापन को अपडेट करना जारी रख सकते हैं।
  • अमेज़ॅन चरण 12 पर एक पुस्तक प्रकाशित करें
    4

    Video: Как бесплатно скачать книгу Скачко как не умереть в теплую или жаркую погоду на Амазон?

    आपके केडीपी खाते का उपयोग करके बिक्री, प्रतिक्रिया और अन्य आंकड़ों की समीक्षा करें अपनी पुस्तक के प्रदर्शन की निगरानी के लिए अपने उपयोगकर्ता पोर्टल पर नियमित रूप से प्रवेश करें। अमेज़ॅन उन लेखकों को दैनिक रिपोर्ट देता है जो अपनी सेवाओं के माध्यम से अपने काम को प्रकाशित करते हैं ताकि वे वास्तविक समय में जान सकें कि वे कितनी बार खरीदते हैं और अपनी पुस्तकें उधार देते हैं यह आपको व्यावसायिक पहलू में एक सक्रिय भागीदार बनाता है
  • आप अमेज़ॅन पर एक लेखक पृष्ठ बना सकते हैं ताकि पाठक आपके बारे में और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली पुस्तकों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें।
  • अमेज़ॅन हर 60 दिनों के आसपास रॉयल्टी राज्य भेजता है। इसलिए, यदि आपकी पुस्तक सफल है, तो आपको निरंतर प्रवाह में आय प्राप्त होगी।
  • युक्तियाँ

    • यह पुस्तक प्रकाशित करने में कभी इतना आसान नहीं रहा है हालांकि, किसी भी मामले में आपको एक प्रयास करना चाहिए ताकि आप जो उत्पादित कर रहे हैं वह अच्छी गुणवत्ता और कुछ ऐसा है जिसे आप पर गर्व किया जा सकता है यदि आप ठोस लेखक हैं तो आप वफादार पाठकों का आधार विकसित कर सकते हैं।
    • यदि शीर्षक आकर्षक और पेचीदा है, तो यह पाठकों के दिमाग में रहेगा और उन्हें और जानना चाहता है।
    • विज्ञापन के लिए कीवर्ड और श्रेणियां चुनने पर आपको सावधान रहना चाहिए, क्योंकि यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि आपकी पुस्तक खोज परिणामों में शामिल है।
    • ध्यान रखें कि जिन पुस्तकों के विषय अनोखे और विशिष्ट हैं, वे स्वयं-प्रकाशन बाजार में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए जाते हैं।
    • अपनी पुस्तक को अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए, आप केडीपी चयन के लिए साइन अप कर सकते हैं। इस तरह, आप अमेज़न को 90 दिनों की अवधि के लिए अपनी पुस्तक के अनन्य अधिकार देते हैं और बदले में, अमेज़ॅन अपनी वेबसाइट और कहीं और अपनी पुस्तक की विज्ञापित करने के लिए अधिक संसाधनों का उपयोग करेंगे।

    चेतावनी

    • प्रकाशन प्रक्रिया के दौरान कुछ अच्छी तरह से नहीं होने पर प्रश्न पूछने या शिकायत करने में संकोच न करें। क्योंकि अमेज़ॅन भी आपकी पुस्तक से पैसे कमाने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार होना चाहिए कि प्रक्रिया सुचारू रूप से चलती है
    • ध्यान रखें कि ऑनलाइन अपनी पुस्तक को स्वयं प्रकाशित करने का मतलब है कि इसे स्टोर में नहीं बेचा जाएगा।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com