ekterya.com

विभिन्न चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीकों, लाइनों और बार का उपयोग कैसे करें

रेखा, बार और प्रतीक ग्राफ़ बड़ी मात्रा में जानकारी का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। आप उन्हें जानकारी विभाजित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं ताकि रीडर को समझना या विभिन्न तरीकों से चर का प्रतिनिधित्व करना आसान हो। प्रत्येक प्रकार के प्रतिनिधित्व विभिन्न प्रकार के चरमपंथियों के लिए अनुकूल है, इसलिए प्रत्येक प्रकार की जानकारी के लिए सबसे अच्छा काम करने से आप अपनी प्रस्तुति बहुत अच्छी तरह से कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एक सेक्टर चार्ट का उपयोग करें
चित्रा 1, चित्रा 1 चित्रा, अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए चिह्न, रेखा और बार का प्रयोग करें
1
पूर्णांक के कुछ हिस्सों का प्रतिनिधित्व करने के लिए पाई चार्ट का उपयोग करें एक पाय चार्ट कुछ का 100% प्रतिनिधित्व करता है प्रत्येक टुकड़ा उन चीजों का एक निश्चित प्रतिशत दर्शाता है जो पूर्णांक का हिस्सा हैं।
  • अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीक, रेखा और बार का प्रयोग करें छवि शीर्षक चरण 2
    2
    आपकी जानकारी का विश्लेषण करें क्या आप एक पूर्णांक के कुछ हिस्सों को देख रहे हैं? उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप पढ़ रहे हैं कि विश्वविद्यालय में छात्रों का प्रतिशत कितना शाकाहारी है, कितने शाकाहारी हैं और कितने पेसकेटियन हैं इन श्रेणियों में से प्रत्येक एक पूरे का एक हिस्सा है, जो इस मामले में छात्र आबादी है। इसलिए, एक पाई चार्ट उस जानकारी का प्रतिनिधित्व करने का एक शानदार तरीका है।
  • चित्र अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीक, रेखा और बार का प्रयोग करें। चरण 3
    3
    सही संख्याएं प्राप्त करें पाई चार्ट में दी गई जानकारी का प्रतिनिधित्व करने के लिए, आपको कुल के प्रत्येक भाग का प्रतिशत पता होना चाहिए। उदाहरण के लिए:
  • मान लीजिए कि कुल 1000 छात्र हैं। इनमें से 50 शाकाहार हैं, 10 वेगाएं हैं और 100 पेसेटेटियन हैं। इसका मतलब यह है कि 5% शाकाहारियों, 1% वेगास हैं और 10% पीस्केटियन हैं बाकी छात्र, जो छात्र आबादी का 84% हिस्सा बनाते हैं, इन श्रेणियों में से किसी एक में नहीं आते हैं, इसलिए उन्हें "मांसाहारी" में बांटा गया है।
  • अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीक, रेखा और बार का प्रयोग करें छवि शीर्षक चरण 4
    4
    अपने पाठ में पाई चार्ट डालें नंबर और लेबल भरें अक्सर, वर्ड प्रोसेसर स्वतः ही प्रतिशतता लेता है, हालांकि यह पुष्टि करने में मदद करता है कि जानकारी सही है।
  • Video: Week 5

    अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीक, रेखा और बार का प्रयोग करें छवि शीर्षक चरण 5
    5
    जांचें कि यह सही है। ग्राफ़ का सबसे बड़ा हिस्सा मांसाहारी वर्ग होना चाहिए, इसके बाद पेससेटियन, शाकाहारियों और आखिर में वेजान होंगे।
  • विधि 2

    श्रेणियों की तुलना करने के लिए एक बार चार्ट का उपयोग करें
    चित्रा 6 भिन्न चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए चिह्न, रेखा और बार का प्रयोग करें
    1
    विभिन्न श्रेणियों की तुलना करने के लिए एक बार चार्ट का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आप अपने विश्वविद्यालय में शाकाहारियों और शाकाहारी की संख्या की तुलना कर सकते हैं। श्रेणियों के बावजूद, आप तुलना करने के लिए कम से कम दो की आवश्यकता है, हालांकि आप दो से अधिक का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • Video: Week 1

    चित्रा 7 अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए चिह्न, रेखा और बार का प्रयोग करें



    2
    ग्राफ़ के किनारे बनाएं एक बार चार्ट एक निश्चित राशि का प्रतिनिधित्व करने के लिए रंगीन बार का उपयोग करता है। इसलिए, पार्श्व रेखा के रूप में निचली रेखा अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप शाकाहारियों का प्रतिनिधित्व करते हुए एक बार और शाकाहारी का प्रतिनिधित्व करने वाला दूसरा बार हो सकता है। बाईं रेखा में वृद्धि दर्शाती है
  • चित्रा 8 अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए चिह्न, रेखा और बार का प्रयोग करें
    3
    अपने चर को संदर्भित करने का एक तरीका चुनें आप चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीकों का चयन करके आसानी से एक ग्राफ बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने यूनिवर्सिटी में पेसेटेटेरियनस (जो केवल मछली खाते हैं) को शामिल करने जा रहे हैं, तो आप उन्हें पहली बार उस तरह से संदर्भित कर सकते हैं और फिर "पीओसी" जैसे प्रतीक या संक्षिप्त नाम जोड़ सकते हैं। बस टेक्स्ट में स्पष्ट होना सुनिश्चित करें कि प्रत्येक चर के लिए संक्षिप्त नाम क्या होगा।
  • आप किसी भी ग्राफ में ऐसा कर सकते हैं, या तो पाई चार्ट में, बार चार्ट या लाइन चार्ट
  • चित्रा 9 अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए चिह्न, रेखा और बार का प्रयोग करें
    4
    आपकी जानकारी दिखाने के लिए उपयोग की जाने वाली वृद्धि को चुनें चूंकि कुल में केवल 60 शाकाहारियों और vegans हैं, बायीं ओर 5 लोगों की बढ़ोतरी को समझ में आता है।
  • इसलिए, शाकाहारी बार 50 लोगों तक पहुंच जाएगा, जबकि शाकाहारी बार केवल 10 लोगों तक पहुंच जाएगा, यह दर्शाता है कि विश्वविद्यालय में अधिक शाकाहारियों का है।
  • विधि 3

    समय के साथ परिवर्तनों का प्रतिनिधित्व करने के लिए लाइन आलेख का उपयोग करें
    चित्र अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीक, रेखा और बार का प्रयोग करें चरण 10
    1
    कैसे दो चर इंटरैक्ट करने के लिए एक लाइन ग्राफ का उपयोग करें। एक रेखा चार्ट में बाईं ओर और नीचे पर चर है
  • छवि 11 अलग-अलग चर का प्रतिनिधित्व करने के लिए चिह्न, रेखा और बार का उपयोग करें
    2

    Video: Learn Java Programming with Beginners Tutorial

    ऐसे बिंदु खोजें जहां दो चर एक साथ आते हैं। रेखाएं जहां दो चर एक साथ आती हैं, यही वजह है कि यह समय दिखाने के लिए काम करता है, उदाहरण के लिए, वर्षों में विश्वविद्यालय में कितने शाकाहारी होते रहे हैं।
  • चित्रा 12 अलग-अलग पहलुओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीक, रेखा और बार का प्रयोग करें चरण 12
    3
    प्रत्येक पक्ष के लिए एक चर चुनें उदाहरण के लिए, सालों के नीचे और लोगों की संख्या को नीचे रखें तो आप बता सकते हैं कि वर्षों में संख्या कैसे बदल गई है।
  • युक्तियाँ

    • संक्षेप में, आपको उस ग्राफ़ के प्रकार का चयन करना होगा जो आपकी जानकारी को सर्वोत्तम प्रस्तुत करता है किसी ग्राफ का चयन करें जिसे आपके पास वेरिएबल का प्रतिनिधित्व करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम का उपयोग करते हुए उस तालिका में जानकारी डालें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com