ekterya.com

ब्लॉग लिखने के लिए

क्या आप ब्लॉगस्फीयर में शामिल होने के बारे में सोच रहे हैं? फिर अपना ब्लॉग बनाना शुरू करें, अपने मित्रों और परिवार को खबर के साथ अपडेट करने, दुनिया के साथ अपने अनुभव साझा करने या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए लिखने की आपकी क्षमता का प्रचार करने का एक शानदार तरीका है। पाठकों को वापस आने के लिए, अभिव्यक्ति होना और अक्सर अद्यतन करना महत्वपूर्ण है। एक ब्लॉग लिखने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1

अपनी आवाज़ और शैली को सही करें
शीर्षक लिखें छवि लिखें एक ब्लॉग चरण 1
1
एक शैली चुनें यदि आपका लक्ष्य आपके मित्रों और परिवार के बाहर पाठकों को आकर्षित करना है, तो एक अच्छा विचार एक शैली चुनना है, चाहे वह व्यापक हो, इसके बारे में लिखना अपने आप को किसी निश्चित विषय के बारे में एक दिलचस्प राय के रूप में स्थापित करने से लोगों को आपकी रुचियों को साझा करने के लिए और अधिक के लिए वापस आ जाएगा। आपके जीवन का क्या पहलू इतना महत्वपूर्ण है कि आप इसे सार्वजनिक रूप से चर्चा करना चाहते हैं? लोग जो कुछ भी हुआ है और इसके लिए: परिवार, भोजन, कार, व्यवसाय, कयामत, बागवानी के बारे में लिखते हैं। जीवन में अपनी प्राथमिकताओं के बारे में सोचें और तय करें कि आपका ब्लॉग विफल हो रहा है या नहीं।
  • सिर्फ इसलिए कि आप (ए) "फूड ब्लॉगर" या (ए) "फैशन ब्लॉगर" होने की ख्वाहिश करते हैं, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपकी सभी सामग्री उस विशिष्ट श्रेणी में आ जाएगी। आप एक खाद्य ब्लॉगर बन सकते हैं जो एक माँ के बारे में भी बात करता है, एक खेल ब्लॉगर जो राजनीति के बारे में कभी-कभी लिखता है
  • ऐसे अन्य ब्लॉगों को पढ़ें, जो समुदाय के विचार प्राप्त करने के लिए एक ही श्रेणी में आते हैं जो पहले से ही उस विशिष्ट विषय के आसपास बनाए गए थे। ब्लॉगस्फीयर में प्रवेश करना एक बड़े वार्तालाप समूह में प्रवेश करने जैसा है आप किसके साथ योगदान करेंगे? आपकी कहानी के बारे में क्या अनोखा है?
  • एक ब्लॉग स्टेप 2 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक विशेषज्ञ के रूप में लिखें सबसे सशक्त शब्दों को सुरक्षित और आधिकारिक लगता है, चाहे कोई भी विषय हो। जो लोग आपके द्वारा लिखी गई जानकारी को पढ़ने के लिए समय लेते हैं, वे महसूस करेंगे कि वे आपके बारे में कुछ सीख रहे हैं। किसी मुद्दे पर अपने विशेषज्ञ की राय देने, कुछ करने के बारे में विशेषज्ञ सलाह, या विशेषज्ञ जानकारी जो अन्य स्रोतों में आसानी से उपलब्ध नहीं है, वह आपके ब्लॉग को पढ़ने योग्य है।
  • एक विशेषज्ञ की तरह ध्वनि करने के लिए आपके पास पीएचडी नहीं है ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर आपके पास पहले से ही अनुभव है: अपने खुद के जीवन से, आरंभ करने के लिए आप क्या पसंद करते हैं, आपकी राय, आपका अनुभव वे सब कुछ विशेषज्ञ हैं और ब्लॉग लोगों के लिए दुनिया के साथ अपने ज्ञान साझा करने के लिए महान हैं।
  • आपका अनुभव आपके टोन में नोट किया जाना चाहिए निष्क्रिय भाषा का उपयोग करने के बजाय एक मुखर गद्य लिखें उपाख्यानों के साथ ईंधन भरना, और जहां उचित, अनुसंधान
  • अपने पाठकों के साथ अपने ज्ञान को साझा करने के लिए रचनात्मक तरीके जानें आप एक अजीब कहानी बता सकते हैं कि हर कोई संबंधित कर सकते हैं और वे सीख सकते हैं, कैसे कुछ आप अपनी आँखें बंद कर दिया साथ क्या कर सकते करने के लिए पर एक ट्यूटोरियल साझा करते हैं, बनाने के अल्पज्ञात संगीतकारों या कलाकारों जो खुद को बढ़ावा देने के लिए की जरूरत है की एक समीक्षा, चर्चा करता है एक छोटे बच्चे को शांत करने के तरीके जो एक रेस्तरां में चिल्लाते हैं ... संभावनाएं अनंत हैं
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक ब्लॉग चरण 3
    3
    उसी तरह लिखें, जिस तरह से आप बात करते हैं। ब्लॉग्ज, लेखन के सबसे पारंपरिक रूपों के विपरीत, अनौपचारिक, बोलचाल और करीबी होते हैं। जब आप एक पोस्ट लिख रहे हैं, तो बताते हुए कि आप अपनी बहन या सबसे अच्छे दोस्त से बात कर रहे हैं आपकी मदद कर सकते हैं अपने सभी प्रकाशनों में उसी आवाज़ का उपयोग करें ताकि वे एकजुट महसूस कर सकें और आपको एक व्यक्ति के रूप में प्रतिनिधित्व कर सकें। एक आम प्रतिक्रिया है कि पाठकों ने लोकप्रिय ब्लॉगों को दिया है कि वे महसूस करते हैं कि वे "व्यक्ति को जानते हैं"। जब आप एक टोन और एक शैली के साथ आते हैं जो आपके पास कभी नहीं मिले लोगों के साथ परिचित होने की भावना पैदा करता है, तो आप ब्लॉगर के स्वर्ण जीतेंगे
  • कई ब्लॉगर्स के पास अपने पाठकों के साथ "मैत्रीपूर्ण" संबंध है, लेकिन अन्य प्रकार के परिचित हैं जो सफलता भी ला सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं जैसे आप एक शिक्षक थे और आपके पाठक आपके छात्र थे, प्रेरणादायक बुद्धि को उकसाने के लिए उन्हें वापस आने के लिए। आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाले रिश्ते को ढूंढें
  • बोलने के दौरान लिखते समय एक ही शब्द का उपयोग करना मुश्किल हो सकता है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी आवाज़ को कैसे समझा जा रहा है, तो अपने प्रकाशन को ज़ोर से पढ़ने का प्रयास करें क्या आप इसे एक प्राकृतिक तरीके से पढ़ सकते हैं, जिसके साथ आप अपने आप को पहचान सकते हैं या यह तनाव है? यदि दूसरा होता है, तो यह रिटर्न देता है और वाक्यों की संरचना और भाषा को बदलती है जिससे उसे बोलचाल की आवाज मिलती है।
  • शीर्षक लिखें एक ब्लॉग चरण 4
    4
    विवरण साझा करें आइए ईमानदारी से रहें: एक ब्लॉग पर लेखन यह है कि टीवी के लिए क्या वास्तविकता टीवी है सबसे अच्छी रियलिटी शो के रूप में, सबसे सम्मोहक ब्लॉग वे हैं, जिनके पास बहुत ही रसदार व्यक्तिगत विवरण हैं। यदि आपका ब्लॉग बहुत सूखा और औपचारिक है, तो आपको अपने पाठकों को रखने में समस्याएं होगी। अपने जीवन के बारे में जितनी भी चीजें आप कर सकते हैं उसे साझा करें जिससे आप सहज महसूस कर सकें - आप पाठकों के साथ विश्वास बनाएंगे और उस "संबंध" को मजबूत करेंगे जो हमने पिछले चरण में किया था।
  • आपको कितना साझा करना चाहिए? एक अच्छा संकेत यह है कि आप कितनी जानकारी अच्छी तरह से जानते हैं, उस अच्छे दोस्त के साथ साझा की जाने वाली जानकारी की मात्रा साझा करें। आपके व्यक्तित्व और आपके अनूठे अनुभवों को बाहर खड़ा होना चाहिए।
  • अपनी सीमाओं को जानें और उन्हें छड़ी। हमेशा कुछ विवरण होंगे कि आप अपने लिए रहते हैं या केवल करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ साझा करते हैं, और यह ठीक है। एक बार जब आप इंटरनेट पर कुछ पोस्ट करते हैं, तो उसे निकालना मुश्किल होता है, इसलिए अपने कल्याण क्षेत्र से खुद को बाहर न करें।
  • विधि 2

    प्रारूप सेट करें
    इमेज शीर्षक एक ब्लॉग चरण 5 लिखें
    1
    एक विषय है आपके ब्लॉग पर लिखे जाने वाले प्रत्येक प्रकाशन में एक विषय होना चाहिए, हालांकि व्यापक या अस्पष्ट है, जिसके बारे में प्रकाशन इकट्ठा किया गया है। असंबंधित विचारों की एक श्रृंखला प्रकाशित करना एक बार में एक बार काम कर सकता है, लेकिन यह प्रत्येक प्रकाशन को एक पत्रिका के दैनिक प्रविष्टि के रूप में अपकेंद्रित करने से बचा जाता है। एक मिनी-कॉपिराइटिंग के रूप में प्रत्येक प्रकाशन के बारे में सोचो- आपको प्रकाशन को आगे बढ़ाने के लिए एक थीसिस रखना होगा और उसे पढ़ना काफी दिलचस्प होगा।
    • विषय स्पष्ट हो सकता है, जैसे "मेरा विचार देखने के बाद पहली बार दुष्ट ", या यह एक सूक्ष्म विषय हो सकता है जो अंत में अप्रत्याशित रूप से प्रकाशन लाता है, संगठन के साथ रचनात्मक रहें और आपके विचारों की प्रस्तुति।
    • कुछ ब्लॉगर्स पाठकों के साथ लोकप्रिय हैं उन विषयों को दोहराना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास "संगीत सोमवार" का एक आवर्ती विषय हो सकता है जहां आप नए संगीत के बारे में बात करते हैं जिसे आप साझा करना चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक ब्लॉग चरण 6
    2
    एक हड़ताली शीर्षक लिखें शीर्षक, या अपने ब्लॉग के प्रकाशन का शीर्षक पाठक तुरंत आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए अपने खिताब के साथ रचनात्मक रहें और उन्हें मज़ेदार, रहस्यमय, छद्म-कलात्मक, आश्चर्यजनक, या दूसरे शब्दों में, बेहद दिलचस्प बनाएं। आपका शीर्षक आपके प्रकाशन की शुरुआत है और पाठक को यह तय करने में मदद करेगा कि क्या पढ़ना जारी रखना चाहिए या नहीं, इसलिए इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक ब्लॉग चरण 7 लिखें
    3
    संक्षिप्त पैराग्राफ में लिखें। ऑनलाइन लेखन में 3 से 4 वाक्य के छोटे पैराग्राफ और कभी-कभी कम की विशेषता होती है अनुच्छेदों को रिक्त स्थान के साथ पृथक किया जाना चाहिए, बजाय इंडेंटेशन के। यह शैली ऑनलाइन रीडिंग के लिए बहुत अनुकूल है, जो स्क्रीन से ऊपर से नीचे तक की ओर होती है, बजाय एक तरफ से आप पाठकों को खो देंगे यदि आपके पास पृष्ठ के माध्यम से शीघ्रता से फ्लिप करने का समय है
  • एक ब्लॉग चरण 8 लिखो छवि शीर्षक
    4
    उपशीर्षक और बोल्ड शब्दों का प्रयोग करें। उपशीर्षक में पाठ को विभाजित करना आपके प्रकाशन को एक लंबे, कठिन-से-निबंधन शब्दों की तरह दिखने से बचने का एक अच्छा तरीका है। उपशीर्षक आमतौर पर एक बोल्ड फ़ॉन्ट, बड़े या पूरी तरह से पाठ के बाकी हिस्सों के साथ लिखे जाते हैं, ध्यान खींचते हैं जहां यह अन्यथा नहीं होगा यदि आप अपने प्रकाशन को उपशीर्षक के लेबल वाले श्रेणियों में विभाजित नहीं करना चाहते हैं, तो यहां और वहां एक महत्वपूर्ण वाक्य को हाइलाइट करने के लिए प्रकाशन को और अधिक नेत्रहीन रूप से दिलचस्प बनाएं
  • प्रकाशन के लिए दृश्य ब्याज जोड़ने का दूसरा तरीका अन्य प्रकार के प्रारूपों के साथ खेलना है। बोल्ड या इटैलिक में अलग-अलग शब्द, अलग फ़ॉन्ट आकारों के साथ प्रयोग और विभिन्न रंगों का उपयोग करें।
  • यह रणनीति निश्चित रूप से बहुत दूर ले जा सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे ज़्यादा नहीं करते हैं आप चाहते हैं कि आपका प्रकाशन पठनीय हो, और यदि आप सावधान न हों तो बहुत सारे फोंट या रंग दृश्य दृश्यता पैदा कर सकते हैं।



  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक ब्लॉग चरण 9
    5
    एक अनुभाग या कुछ कैसे करें की सूची सहित विचार करें कई ब्लॉगर्स में कुछ प्रकार के ट्यूटोरियल या सूची शामिल हैं, उनके प्रकाशन के भाग के रूप में, आमतौर पर बोल्ड स्टेप्स के साथ। यह पाठकों को एक ठोस निष्कर्ष देता है और दिखाता है कि यह लोगों को पेज पर अब तक रहता है। एक सूची में तत्व भी उपशीर्षक के प्रतिस्थापन के रूप में कार्य कर सकते हैं जब पाठ को इसे और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए विभाजित करने की बात आती है।
  • यदि आप कुछ करने के लिए एक अनुभाग शामिल करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका ट्यूटोरियल पालन करना आसान है और साथ ही मनोरंजक भी होगा। मैन्युअल रूप से कुछ करने के लिए मैन्युअल रूप से अपनी टोन को न बदलें - इसे आपके टोन में लिखा जाना चाहिए।
  • सूचियां ऐसे विचारों को व्यवस्थित करने का एक अच्छा तरीका है जो अलग-थलग लगती हैं। आप "नए साल के लिए मानसिक रूप से तैयार करने के 5 तरीके" की एक सूची लिख सकते हैं, उदाहरण के लिए, और उन चीजों से संबंधित 5 अजीब उपाख्यानों को शामिल कर सकते हैं, जिनके बारे में आप सोच रहे हैं जैसे वर्ष समाप्त होता है। आप अनिवार्य रूप से आपके प्रकाशन के लिए एक संरचना तैयार करेंगे, जहां पहले असंबंधित कहानियों की एक श्रृंखला होगी।
  • शीर्षक लिखें एक ब्लॉग चरण 10 लिखें
    6
    लिंक का उपयोग करें कुछ ब्लॉगर्स दूसरों की तुलना में अधिक लिंक का उपयोग करते हैं, लेकिन प्रत्येक पोस्ट में कुछ जोड़ते हैं अन्य लेखों को जोड़ने से ऑनलाइन लेखन की पहचान में से एक है। यह एक बड़ा ऑनलाइन दुनिया के साथ अपने ब्लॉग को जोड़ने के लिए एक बढ़िया तरीका है लिंकिंग भी आपके लेखन को अधिक प्रासंगिक और अद्यतित बनाता है, एक महान लाभ जब पाठकों को आकर्षित करने की बात आती है जो ब्लॉगों को देखते हैं क्योंकि उन्हें कुछ निश्चित विषयों के बारे में पता होना चाहिए।
  • अपने ब्लॉग को अन्य लोगों के ब्लॉग के साथ लिंक करें वे आपके साथ भी जोड़ने शुरू करने जा रहे हैं, और वे अपने यातायात को साझा कर सकते हैं।
  • आकर्षक लेखों के साथ लिंक जो लोगों ने नहीं देखा हो। अच्छी खबर पाने के लिए पाठक आपके ब्लॉग पर आने शुरू कर देंगे कि उन्हें कहीं और नहीं मिलेगा
  • इमेज शीर्षक एक ब्लॉग चरण 11 लिखें
    7
    छवियों को मत भूलना। कुछ ब्लॉगर्स एक प्रकाशन के लिए 8 छवियों का उपयोग करते हैं जबकि अन्य एक या कोई भी नहीं उपयोग करते हैं यदि आप अपने ब्लॉग में छवियों को शामिल करते हैं, तो यह पूरी तरह से आप पर निर्भर है, लेकिन कुछ लोगों के साथ प्रयोग करने के लायक है, अगर वे आपके यातायात में वृद्धि करते हैं और अपने ब्लॉग को अधिक दिलचस्प बनाते हैं बस अपने नियमों का पालन करने वाले नियमों का पालन करना याद रखें: प्रासंगिक फ़ोटो रखें, कुछ अनूठे और उचित रूप से पेश करें, व्यक्तिगत रूप से कुछ करें
  • आपको अपने ब्लॉग पर पेशेवर फोटो का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है - जो फोटो आपने अपने सेल फ़ोन कैमरे से लिया है वह भी अधिकांश मामलों में काम करेगा।
  • यदि आप भोजन या किसी अन्य विषय के बारे में ब्लॉग शुरू कर रहे हैं जो फ़ोटो के साथ बेहतर काम करता है, तो एक अच्छे कैमरे में निवेश करने और इंटरनेट पर उपयोग करने के लिए फ़ोटो को संपादित करने का तरीका सीखें।
  • विधि 3

    पाठकों को लुभाना
    इमेज शीर्षक से एक ब्लॉग चरण 12 लिखें
    1

    Video: फ्री में ब्लॉग कैसे बनायें Part-2 | Blog/Website Me Post-Article Kaise Likhe

    अपने ब्लॉग को बार-बार अपडेट करें ब्लॉग इंटरनेट पर अन्य सामग्री के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं पाठकों को वापस आने के लिए प्रासंगिक और अप-टू-डेट रखने के लिए महत्वपूर्ण है - अन्यथा, आपका ब्लॉग जल्दी से भुला दिया जाएगा। अपने पाठकों के इनबॉक्स में हफ्ते में कम से कम एक बार अपडेट करते रहें, और आदर्श रूप से अधिक बार
    • जब लेखक का ब्लॉक खत्म हो जाता है और आपको लगातार महान प्रकाशनों के बारे में सोचने में कठिनाई होती है, तो याद रखें कि सभी प्रकाशनों को अच्छी तरह से सोचा और उच्च गुणवत्ता के लिए नहीं होना चाहिए। आप लोगों के रडार पर रखने के लिए, आपको प्रकाशन या कम विचारों के साथ सप्ताह में कुछ समय अपडेट कर सकते हैं।
    • बार-बार अद्यतन करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है जब आप अभी शुरुआत कर रहे हैं और दर्शकों को जीतने की कोशिश कर रहे हैं। जैसा कि आप लोकप्रियता में वृद्धि करते हैं, आपको कम से कम एक सप्ताह या दो पोस्टिंग के बाद भूल जाने की संभावना नहीं होगी।
    • "पसंदीदा" की एक समेकित सूची को प्रकाशित करना एक प्रकाशन करने का एक अच्छा तरीका है यदि आपको वास्तव में इसे लिखना है। उदाहरण के लिए, आपको लिखे गए लिंक्स की एक सूची के साथ सप्ताह समाप्त होने पर विचार करें।
  • शीर्षक लिखें एक ब्लॉग चरण 13
    2
    टिप्पणियों को प्रोत्साहित करें ऑनलाइन लेखन की सुंदरता यह है कि आपके पाठक वास्तविक समय में बातचीत में भाग ले सकते हैं। आपको पता चल जाएगा कि लोग आपके ब्लॉग के बारे में क्या सोचते हैं, क्योंकि वे आपको टिप्पणियों में बताएंगे। इस प्रकार की भागीदारी को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे लोगों को आपके ब्लॉग के "समुदाय" में आपका स्वागत है, मैत्री और अंतरंगता की भावना पैदा करता है, और प्रशंसकों को आपके ब्लॉग के बारे में अन्य लोगों को इस शब्द का प्रचार करने में मदद करता है
  • टिप्पणियों को प्रोत्साहित करने का एक तरीका लोगों को आपकी पोस्ट में प्रश्न पूछना है। उदाहरण के लिए, आप प्रश्न के साथ अपनी अवकाश के बारे में एक प्रकाशन को समाप्त कर सकते हैं, "यात्रा करने के लिए आपका पसंदीदा स्थान क्या है?" जब लोगों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, तो वे आमतौर पर ऐसा करते हैं
  • समय-समय पर कुछ नकारात्मक या क्रूर टिप्पणियां प्राप्त करने के लिए तैयार हों। उन्हें व्यक्तिगत रूप से नहीं लेने का प्रयास करें - जिन लोगों को ब्लॉग द्वारा पढ़ाए गए लोगों के साथ-साथ दोस्तों या परिवार द्वारा उपहास किया जाता है, उन्हें अक्सर उपहास से मुक्त कर दिया जाता है आप टिप्पणी को हटा सकते हैं या इसे अनदेखा कर सकते हैं, आप चुन सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक एक ब्लॉग चरण 14 लिखें
    3
    टिप्पणियों, ईमेल और ट्वीट्स का जवाब दें जब आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो लोगों को लिखने के लिए समय निकालने से आपको वफादार पाठकों का एक समूह बनाने में मदद मिलेगी, जिससे आप अपने साथ महसूस कर सकें। अंत में, प्रत्येक टिप्पणी या ईमेल का जवाब देना संभव नहीं होगा, लेकिन कार्य के लिए निश्चित समय को समर्पित करना अंत में इसके लायक होगा
  • इमेज शीर्षक से एक ब्लॉग चरण 15 लिखें
    4

    Video: Benifites of Blogging. ब्लॉग लिखने के फायदे

    अपने दर्शकों पर ध्यान दें यदि आपके ब्लॉग पर प्रकाशन की एक विशिष्ट थीम या शैली आपके ट्रैफ़िक को नुकसान पहुंचाती है या कम प्रतिक्रियाओं से प्रेरित है, तो अगली बार कुछ नया करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरी तरह से अपने पाठकों में भाग लेना चाहिए, लेकिन अगर आप कुछ ऐसी पेशकश नहीं कर रहे हैं जो आपके पाठकों की तरह है, तो उन्हें आपके साथ रहने के लिए समस्याएं आ जाएंगी।
  • युक्तियाँ

    • टिप्पणियों को ध्यान में रखें लोग आपके ब्लॉग पर टिप्पणी पोस्ट करने जा रहे हैं, और उन्हें पढ़ना हमेशा अच्छा होता है।

    चेतावनी

    • अन्य ब्लॉग या ग्रंथों की कॉपी न करें अगर किसी व्यक्ति ने अपने पन्ने पर एक विचार की चर्चा की है, तो इसके बारे में भी चर्चा करने में बेझिझक है, लेकिन अपने काम की नकल न करें। किसी भी स्थान का उद्धरण सुनिश्चित करना या किसी दूसरे से बोली लेना सुनिश्चित करें
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com