ekterya.com

अपना पुराना फोन नंबर कैसे रखा जाए

आपको एक नया फोन या मोबाइल नंबर प्राप्त करने की आवश्यकता क्यों है इसके कई कारण हैं या तो स्थानांतरण, चोरी या खोए फोन, क्षतिग्रस्त सेवा (मॉड्यूल), और बदलती कंपनियां, कुछ मुख्य कारण हैं, क्यों अपने फ़ोन नंबर को नए में बदलना एक वास्तविक परेशानी हो सकती है, क्योंकि आपको उन लोगों को सूचित करना है जिनके बारे में आप जानते हैं और आपकी सेवाओं से संबंधित विभिन्न संपर्कों में या आपके पास कानूनी दस्तावेजों में अपडेट करना है। सौभाग्य से, आप अपने पुराने फोन नंबर को रखने के लिए कई तरीके कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने पुराने लैंडलाइन नंबर को ध्यान में रखते हुए

अपना पुराना फोन नंबर चरण 1 रखें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने सेवा प्रदाता के साथ संपर्क में रहें टेलीफोन कंपनियों को टेलीफोन स्थानान्तरण या स्थानान्तरण की अनुमति एक स्थान से दूसरे स्थान पर क्या होगा कि वे केवल आपकी मौजूदा लाइन को उस क्षेत्र में स्थानांतरित करेंगे जहां आप एक नया टेलीफोन लाइन बनाने की जगह ले जा रहे हैं दूसरी ओर, सभी लैंडलाइन को निम्न कारणों से नहीं ले जाया जा सकता है:
  • जिस क्षेत्र में आप चाहते हैं कि आपका लैंडलाइन नंबर स्थानांतरित किया जाए, वह आपके टेलीफोन कंपनी द्वारा कवर नहीं किया गया है। टेलीफोन कंपनी को उस क्षेत्र के लिए कोई मौजूदा सेवा नहीं हो सकती है जहां आप चाहते हैं कि आपका फ़ोन स्थानांतरित किया जाए।
  • जिस स्थान पर आप जा रहे हैं वह अभी दूर है। आपकी सेवा को दूसरे राज्य में स्थानांतरित करने की इजाजत केवल एक आदर्श नहीं है
  • अपना पुराना फोन नंबर चरण 2 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    लाइन के हस्तांतरण का अनुरोध करें ग्राहक सेवा आपको सूचित करेगी कि आपका फ़ोन नंबर स्थानांतरित किया जा सकता है। यदि संभव हो, तो आप एक लाइन स्थानांतरण का अनुरोध करना शुरू कर सकते हैं। यह केवल उस स्थान को इंगित करता है जहां आप अपनी मौजूदा सेवा को स्थानांतरित करना चाहते हैं और कुछ दस्तावेजों को भरना चाहते हैं जो आपके टेलीफोन कंपनी द्वारा आवश्यक हो सकते हैं।
  • अपना पुराना फोन नंबर चरण 3 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    जब तक आपका फोन लाइन नहीं चले तो रुको। इस पर कुछ दिन या सप्ताह लग सकते हैं, इस बात पर निर्भर करते हुए कि आप अपनी रेखा कहाँ ले जाना चाहते हैं और अगर कोई ऐसी व्यवस्था है जहां सेवा तंग हो सकती है वहां उपलब्ध है।
  • इसके अलावा, मानक सेवा जैसे कि आपके सेवा प्रदाता के आधार पर स्थापना और स्थानांतरण शुल्क लागू हो सकते हैं।
  • Video: किसी के भी फोन से Photo Videos अपने फोन में कैसे देखें

    विधि 2
    एक ही कंपनी में अपना पुराना मोबाइल नंबर सहेज रहा है

    अपना पुराना फोन नंबर चरण 4 रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    कंपनी के ग्राहक सेवा से संपर्क करें अपनी कंपनी के किसी भी उपलब्ध सेवा केंद्र पर कॉल करें या बंद करें और अपनी प्रक्रियाओं के बारे में पूछें कि आप अपना नंबर कैसे रख सकते हैं इस विषय पर मोबाइल नेटवर्क कंपनियों की प्रत्येक की अपनी नीतियां हैं, इसलिए अपने ग्राहक सहायता से संपर्क करना सुनिश्चित करें
  • अपना पुराना फोन नंबर रखें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2



    एक ही नंबर के साथ एक नया सिम कार्ड का अनुरोध करें आपकी कंपनी आपको अपने पुराने नंबर के साथ एक नया सिम कार्ड देने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप एक अलग कंपनी में बदलने नहीं जा रहे हैं, तो उपयोग के समय का संतुलन और खाते के अन्य महत्वपूर्ण आंकड़ों को स्थानांतरित किया जा सकता है।
  • एक ही नंबर के साथ एक नया सिम कार्ड के लिए अनुरोध या तो निशुल्क हो सकता है या आप जिस सेवा का उपयोग कर रहे हैं उसके आधार पर थोड़े शुल्क के साथ आ सकता है।
  • अपना पुराना फोन नंबर चरण 6 रखें
    3
    उसी नंबर से अपने नए सिम कार्ड का उपयोग करें अपने फोन में सिम कार्ड डालें और इसे पहले की तरह उपयोग करें आप लोगों को पाठ संदेश भेज सकते हैं और उन्हें भेज सकते हैं, और यदि वे आपकी संपर्क सूची में अपना मोबाइल नंबर रखते हैं, तो उन्हें यह पहचानने में सक्षम होना चाहिए।
  • विधि 3
    जब आप कंपनी बदलते हैं तो अपना पुराने मोबाइल नंबर बनाए रखना

    अपना पुराना फोन नंबर चरण 7 रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी कंपनी की ग्राहक सेवा के साथ संपर्क करें और अपने पीएसी से पूछें। एक पीएसी, या पोर्टेबिलिटी प्राधिकरण कोड, एक अद्वितीय अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है जिसका उपयोग मोबाइल नेटवर्क कंपनियों के बीच मौजूदा सेल नंबर को ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। इस तरह, एक उपयोगकर्ता अपने मोबाइल नंबर को एक अलग सेवा प्रदाता पर स्विच करने के बाद भी रख सकता है।
    • अपने ग्राहकों को पीएसी जारी करने के संबंध में प्रत्येक देश के विभिन्न दिशा-निर्देश हैं। असल में, आपको बस अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क में पड़ना है और अपने पोर्टेबिलिटी प्राधिकरण कोड का अनुरोध करना है। यदि आप पीएसी के लिए अपने संबंधित देश के दिशानिर्देशों को पूरा करते हैं, तो आपके सेवा प्रदाता को आपके लिए एक को आसानी से जारी कर देना चाहिए।
    • आप अपने पोर्टेबिलिटी प्राधिकरण कोड को अपने नेटवर्क प्रदाता की नीतियों के आधार पर निशुल्क या मूल्य के लिए प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपना पुराना फोन नंबर रखें शीर्षक वाला चित्र चरण 8

    Video: आधार कार्ड नंबर से जाने अपने कोनसा नंबर रजिस्टर करा रखा है बेस्ट टिप्स ट्रिक

    2
    जिस नई कंपनी का आप उपयोग करना चाहते हैं उसकी ग्राहक सेवा के साथ संपर्क में रहें अपने पीएसी प्राप्त करने के बाद उस कंपनी के ग्राहक सेवा विभाग को कॉल करें जिसे आप बदलना चाहते हैं। एक बार जब आप नई कंपनी को अपना मोबाइल नंबर और आपका पीएसी दे देते हैं, तो वे तुरंत अपने अनुरोध पर कार्रवाई करने में सक्षम होनी चाहिए।
  • इस क्षेत्र के आधार पर, पोर्टेबिलिटी प्राधिकरण कोड का उपयोग केवल मुद्दे की तारीख (2 दिनों से अधिकतम 30 दिन तक) के एक निश्चित समय के बाद किया जा सकता है
  • अपना पुराना फोन नंबर चरण 9 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपके अनुरोध पूरा होने तक प्रतीक्षा करें। आपकी नई कंपनी आपको एक नया सिम कार्ड देगी जो आपकी पुरानी संख्या का उपयोग करता है, पिछले कंपनी से। आप इसे पहले की तरह सामान्य रूप से उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन अब आप अपनी नई कंपनी के उत्पादों और सेवाओं का उपयोग करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास कोई बकाया राशि या भुगतान शुल्क है, तो आपकी कंपनी एक पोर्टेबिलिटी प्राधिकरण कोड जारी नहीं कर सकती है। दूसरे नेटवर्क पर स्विच करने से पहले अपना खाता पहले सहेजें
    • यदि आप केवल एक ही कंपनी में रह रहे हैं, तो आप अपना नया सिम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं जो आपके भुगतान न किए गए ऋणों का भुगतान किए बिना आपके पुराने नंबर का इस्तेमाल करता है।
    • यदि आपकी निश्चित टेलीफोन सेवा स्थानांतरित नहीं की जा सकती है या स्थानांतरण की दर बहुत महंगा है, तो एक नई लाइन प्राप्त करना सबसे अच्छा तरीका है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com