ekterya.com

खोज इंजन में रैंकिंग में सुधार कैसे करें

खोज इंजन में दिखाई देने से आपकी वेबसाइट पर यातायात में वृद्धि करने और अपनी सामग्री, उत्पाद या सेवा को उन लोगों के सामने उजागर करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तरीके हैं जो आपके पास क्या पेशकश करने में दिलचस्पी रख सकते हैं। सबसे प्रमुख खोज इंजन एक एल्गोरिथ्म का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करते हैं कि किसी विशेष वेबसाइट को किस स्थान पर रखा गया है। खोज इंजन ने विशिष्ट मानदंडों को स्थापित किया है कि एक वेबसाइट को पहले परिणामों में होना चाहिए। मानदंड प्रत्येक खोज इंजन के लिए अलग हैं, लेकिन सभी इंजन आम में कई चीजों को साझा करते हैं। यह सब प्रकार और सामग्री की मात्रा तक आता है जो एक विशेष वेबसाइट, साइट पर किए गए अनुकूलन के स्तर और वेबसाइट की लोकप्रियता (लिंक लोकप्रियता / पेज रैंक) पर पाई जा सकती है। खोज इंजन में बेहतर स्थिति प्राप्त करने के लिए अपनी वेब साइट का अनुकूलन भी व्यापक रूप से एसईओ के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह खड़ा है खोज इंजन अनुकूलन `खोज इंजन में ऑप्टिमाइज़ेशन की बात आती है

चरणों

इंप्रेशन सर्च इंजन अनुकूलन चरण 1
1
खोजशब्दों की जांच तय करें कि कौन सा "खोज शब्द" आप दिखाना चाहते हैं कितने लोग वास्तव में आपकी साइट की तलाश कर रहे हैं पर कुछ शोध करें कई बार यह एक पेशेवर में परामर्श बेहतर है "खोज इंजन के प्राकृतिक अनुकूलन" इस प्रक्रिया के दौरान Google, ओवरचर, और अन्य सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स से सॉफ़्टवेयर के कई उपकरण उपलब्ध हैं जो खोजशब्द खोज प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं।
  • इंप्रेशन सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन चरण 2 में सुधारित छवि
    2
    कम प्रतिस्पर्धा वाले खोजशब्दों के लिए खोजें Google ऐडवर्ड्स का इस्तेमाल करने के लिए यह देखने के लिए प्रयास करें कि वे निर्णय लेने से पहले कितने प्रतिस्पर्धी हैं यह भी सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए कीवर्ड में पर्याप्त खोज हैं व्यापक-स्पेक्ट्रम कीवर्ड का उपयोग करने की कोशिश करें
  • इंप्रेशन सर्च इंजन अनुकूलन चरण 3
    3
    खुले दिमाग की कोशिश करो केवल मुख्य शब्दों पर ध्यान केंद्रित न करें जब आप खोजशब्दों की तलाश कर रहे हैं, तो सबसे पहली बात यह है कि सबसे लोकप्रिय खोजशब्दों के बारे में सब कुछ नहीं है सबसे सफल विपणन और खोज इंजन अनुकूलन अभियान सबसे प्रासंगिक कीवर्ड चुनते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक निश्चित क्षेत्र में एक रीयल एस्टेट ब्रोकर हैं, तो आप केवल ऑप्टिमाइज़ नहीं करते हैं "अचल संपत्ति"। दंत चिकित्सक, फूलवाला, मूवी थिएटर आदि के लिए अपनी साइट को अनुकूलित करें। आप आश्चर्यचकित होंगे कि आपकी साइट पर आने वाले नए विज़िटर अलग-अलग सोचते हैं।
  • इंप्रेशन सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन चरण 4 में सुधार
    4

    Video: Curso de SEO | SEO On Page | 17 - Tiempo de Carga

    अंतिम उपयोगकर्ता पर फ़ोकस करें यदि आप खोज इंजन मकड़ियों को खुश करने के लिए बहुत समय बिताते हैं, तो आप अंत उपयोगकर्ता के बारे में भूल सकते हैं। इस बारे में सोचें कि आपके लक्षित बाजार को आपके लक्ष्यों को पूरा करने की आवश्यकता है, और फिर इसे अपनी साइट पर डाल दें ताकि वे उसे ढूंढ सकें। वाक्यांश "सामग्री राजा है" वह छह साल पहले पैदा हुआ था, और वे अभी भी वैध हैं। यदि आप विशिष्ट खोजशब्दों के लिए प्रासंगिक होना चाहते हैं, तो आपको उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री की आवश्यकता है, या कम से कम अत्यधिक प्रतिस्पर्धी। प्रति कीवर्ड लगभग 225-300 शब्द लिखें और प्रत्येक दिन अपनी साइट पर रखें। यह बढ़ता है, बढ़ता है और बढ़ता है। औसतन, आप प्रति पृष्ठ 3-5 वाक्यांशों के बीच जगह रखने की कोशिश कर सकते हैं। इसे जितना संभव हो स्वाभाविक रूप से करें और खोज इंजन आपको प्रथम पृष्ठ पर एक स्थान के साथ इनाम देगा।
  • इंप्रेशन सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन चरण 5 में सुधारित छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि साइट के सभी पृष्ठों में कस्टम शीर्षक और विवरण हैं। यदि आपकी साइट सभी पृष्ठों के लिए एक ही टैग का उपयोग कर रही है, तो आप खोज इंजन को अपने व्यक्तिगत पृष्ठों के विषय या प्रासंगिकता का पता लगाने में सहायता नहीं कर रहे हैं। मेटा टैग के संबंध में, (मेटा टैग) 2 बहुत महत्वपूर्ण फ़ील्ड हैं:



  • शीर्षक टैग - (शीर्षक टैग) आप कह सकते हैं कि यह किसी भी वेबसाइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण एसईओ टैग है। गूगल शीर्षक में लगभग 60 अक्षर स्वीकार करता है, जबकि याहू 100 अक्षरों तक की अनुमति देता है शीर्षक में सबसे महत्वपूर्ण खोजशब्दों पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक पृष्ठ में एक अद्वितीय शीर्षक होना चाहिए।
  • मेटा विवरण टैग - यह एक बार महत्वपूर्ण थे लेकिन अब वे नहीं हैं कुछ खोज इंजन परिभाषित वर्णन दिखाते हैं, जबकि अन्य नहीं करते हैं कुछ खोज इंजन विवरण टैग (विवरण टैग) पढ़ते हैं, और पृष्ठों के पोजीशनिंग प्रक्रियाओं में मौजूद सामग्री का उपयोग करते हैं। Google, एमएसएन और याहू इन पर कम या कोई वजन नहीं देते
  • इंप्रेशन सर्च इंजन अनुकूलन चरण 6



    6

    Video: Curso de SEO | SEO On Page | 15 - Web Rastreable

    यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप किसी भी टैग को भूल नहीं गए हैं या प्रक्रिया में किसी भी लिंक को क्षतिग्रस्त कर चुके हैं, अपनी वेबसाइट की जांच करने के लिए एक निरीक्षण उपकरण का उपयोग करें। निरीक्षण प्रक्रिया में, आप स्वचालित रूप से एक साइट मानचित्र प्राप्त करेंगे (चरण 7 को उसके महत्व को जानने के लिए)।
  • इंप्रेशन सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन चरण 7 में सुधारित छवि
    7
    अपनी साइट की संरचना, नेविगेशन और यूआरएल संरचना को पर्याप्त रूप से पर्याप्त रखें ताकि खोज इंजन इसका अनुसरण कर सकें। याद रखें कि यदि आप फ्लैश या जावास्क्राट का उपयोग कर रहे हैं तो सर्च इंजन आपके नेविगेशन को वाक्यविन्यास का विश्लेषण नहीं कर सकता। तो मानक HTML, नेविगेशन, और यूआरएल के साथ गतिशील मानकों (? &, एसआईडी) आम तौर पर तब नहीं होते हैं जब खोज इंजन रैंकिंग में बेहतर स्थिति प्राप्त करने की बात आती है।
  • इंप्रेशन सर्च इंजन अनुकूलन चरण 8
    8

    Video: How To Revive Old YouTube Videos - Boost Old Videos

    एक साइट मैप बनाएं, जो उन लोगों को बताता है जहां सब कुछ आपकी साइट पर है। नक्शे पर आपकी साइट पर आपको लगभग 1% सीटीआर क्लिक अनुपात मिलेगा। हालांकि, यह उन लोगों के लिए चमत्कार करता है जो साइटमैप (साइटमैप) को जानते हैं, और खोज इंजन इसे भी पसंद करेंगे।
  • इंप्रेशन सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन चरण 9 में शीर्षक छवि
    9
    अपनी लोकप्रियता बनाएं अब जब आपने सही पृष्ठों पर सही खोजशब्दों को निर्धारित किया है, तो आपने सभी आवश्यक सामग्री बनाई है, और आप जितनी अच्छी हो सके सभी सामग्री को अनुकूलित कर चुके हैं। बधाई - अब आपकी वेबसाइट अब आपके द्वारा चुने गए खोजशब्दों के लिए अनुकूलन के बिंदु से 80 वीं प्रतिशतक पर है खोज परिणामों के प्रथम, दूसरे और तीसरे पृष्ठ पर आप कैसे दिखाई देते हैं? इसका उत्तर बहुत सरल है: आपको सबसे ज्यादा लोकप्रिय होना चाहिए, भी। हां, यह सही है, यह लोकप्रियता प्रतियोगिता है दूसरे शब्दों में, आप कितने अन्य साइटें जानते हैं (जो आपके पास एक लिंक है), और वे कितने लोकप्रिय हैं? यह आम तौर पर लिंक की लोकप्रियता (लिंक लोकप्रियता) के रूप में जाना जाता है, या Google द्वारा PageRank कहा जाता है अधिक साइटें आपकी साइट से बेहतर, और अधिक लोकप्रिय साइट जो आपको अधिक मूल्यवान बनाती हैं, वह आपकी लिंक लोकप्रियता के लिए होगी। का सबसे अच्छा प्रकार "लिंक बिल्डिंग" वे निर्देशिका में रिकॉर्ड, पाठ के साथ विज्ञापन लिंक, और प्रेस विज्ञप्तियां हैं बहुमूल्य जानकारी या उपकरण देने की कोशिश करें ताकि लोग आपकी साइट से लिंक करने के लिए प्रेरित हो सकें। अच्छे लिंक वाले पृष्ठ (जो स्पैमिंग का उपयोग नहीं करते हैं) खोज इंजन में बेहतर स्थिति प्राप्त करते हैं।
  • इंप्रेशन सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन चरण 10 को सुधारने वाला इमेज
    10
    आपको हमेशा अच्छी गुणवत्ता की नई सामग्री शामिल करना चाहिए यह आपकी वेबसाइट पर नियमित विज़िटर लाएगा।
  • युक्तियाँ

    • खोज इंजन एल्गोरिदम आपके पृष्ठ की प्रासंगिकता का मूल्यांकन किसी विशेष शब्द के अनुसार आपके पृष्ठों पर मिलती है। उदाहरण के लिए, यदि आप बेच रहे हैं "अजीब कीड़े" आपकी साइट में और आप शब्दों का उल्लेख नहीं करते हैं "अजीब कीड़े" आपके पृष्ठ के पाठ में, खोज इंजनों के साथ काम करने के लिए बहुत कम है सुनिश्चित करें कि आप नहीं हैं "स्पैमिंग" उसी कीवर्ड का बार-बार उपयोग करके खोज इंजन।
    • खोज इंजन में आपके पृष्ठ की स्थिति बनाने के लिए सबसे अधिक लाभकारी चीजें आप में से एक है ट्रैफ़िक। किसी भी प्रकार का यातायात काम करेगा और किसी भी एल्गोरिदम से प्रभावित नहीं होगा, क्योंकि किसी भी प्रकार के ट्रैफ़िक को अवरुद्ध करने से Google और इसके पीपीसी विज्ञापन के मामले में खोज इंजन के स्वयं के उत्पाद को भी प्रभावित होगा। अधिकांश एल्गोरिदम आपके यातायात की बाउंस दर का इस्तेमाल ट्रैफिक के आदान-प्रदान को दंडित करने के लिए करता है, जो वास्तव में 100% रिबाउंड ट्रैफ़िक है यदि आपका केवल विज्ञापन यातायात विनिमय से आता है, तो आप अच्छे से अधिक नुकसान कर रहे हैं इसका एक समाधान, बस टाइमटाइम या एड साइक्लोन ट्रैफिक की तरह एक सेवा का उपयोग करना है जो आपकी साइट पर 100% बाउंस देता है जो प्रभावों को कम कर देता है और आपकी वेबसाइट की बाउंस दर भी बदलता है जहां ट्रैफिक उत्पाद यातायात विनिमय वास्तव में बेहतर स्थिति की मदद करने के लिए शुरू होता है
    • यद्यपि जितना महत्वपूर्ण नहीं था, Google के लिए पारस्परिक संबंध महत्वपूर्ण हैं। समान वेबसाइटों के साथ पारस्परिक संबंध स्थापित करें और आपकी साइट के लिंक के निकट कीवर्ड शामिल करें।
    • याद करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लगभग सभी ऑनलाइन विज्ञापन आपकी वेबसाइट को खोज परिणामों के पहले तीन पृष्ठों में शामिल करना है, ताकि जब कोई व्यक्ति आपके पृष्ठ को बेचने या ऑफ़र करता है, तो वह दिखाई देगा। यह मुफ्त विज्ञापन दुनिया में सबसे शक्तिशाली है, लेकिन इसे खरीदा नहीं जा सकता, यह कमाया जाना चाहिए। लोग प्रति वर्ष ट्रिलियन डॉलर का भुगतान करते हैं, जैसे कि छोटे विज्ञापनों के लिए Google जैसी कंपनियां, जो सही प्रकार के ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं देते। कारण यह ऐसा काम करता है क्योंकि विज्ञापन बहुत छोटा है। एक छोटा विज्ञापन किसी का ध्यान आकर्षित करता है, उन्हें विज्ञापन पर क्लिक करने के लिए, विज्ञापन के बारे में क्या सोच रहा था, इसके बारे में सोचते हैं। यह मूल्यवान यातायात है क्योंकि यह खोज इंजन में स्थिति को सुधारता है क्योंकि आपको पहले पृष्ठों पर अपलोड करने में सक्षम होने के लिए बहुत अधिक ट्रैफ़िक की आवश्यकता नहीं है। यद्यपि कुछ साइट्स को हर महीने बहुत से ट्रैफ़िक होते हैं, लेकिन अधिकांश नहीं करते हैं, इसलिए सबसे अधिक स्थानों को शीर्ष पदों से प्राप्त करना और उनकी साइट को लेना बहुत आसान है।
    • यदि आप अपने शहर, राज्य आदि के लिए अच्छी तरह से अनुकूल बनाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपना पता डालने का लाभ उठाएं और इन शर्तों के लिए अनुकूलित करें उन्हें टेक्स्ट के साथ-साथ मानचित्र के रूप में शामिल करें खोज इंजन नहीं जानते कि आप कहां हैं जब तक कि आप उन्हें नहीं बताते।
    • बोल्ड और इटैलिक फ़ॉन्ट, आपके खोजशब्दों को खोज इंजन में और भी अधिक खड़े कर सकते हैं।
    • आपकी साइट के अंदर आंतरिक लिंक्स एसईओ सुधारेंगी - साइट के नक्शे आंतरिक लिंक उत्पन्न करने और अपनी साइट को बेहतर बनाने के लिए एक शानदार तरीका हैं!
    • टूटी हुई कड़ियों को ठीक करें, खोज इंजन बिना सड़कों से नफरत करता है।
    • यदि आपके पास 30 से अधिक कीवर्ड हैं जो आपकी कंपनी के लिए व्यापार का मतलब है, तो आपको एक विशेषज्ञ कंपनी को किराए पर लेने के लिए उपयुक्त इंजिनियरिंग के लिए उपयुक्त टेक्स्ट लिखना चाहिए या फ्रीलांसरों को किराए पर लेना चाहिए।
    • कोई भी Google पर जाकर लिख सकता है "खोजशब्द खोज" और आपको इस काम के लिए सामान्य ज्ञान के साथ मिलकर कई उपकरण मिलेंगे।
    • अब अगर आप बेहतर ढंग से समझने की कोशिश करते हैं कि कुछ खोजशब्दों के यातायात पैटर्न Wordtracker GTrends Tool का उपयोग करते हैं, तो आपको खोजों की संख्या की तुलना में Google में प्रतिस्पर्धा की मात्रा का एक विचार मिल सकता है। यह स्पष्ट होना महत्वपूर्ण है कि ये आंकड़े सटीक नहीं हैं, लेकिन यदि आप व्यापक दृष्टिकोण से पीछे देखते हैं, तो संख्याओं के बारे में ज्यादा चिंता न करें लेकिन प्रवृत्तियों की तुलना करें, क्योंकि पिछली कहानी दिखाई देती है। देखो कि क्या यह स्थिर यातायात है, यातायात जो विलुप्त हो रहा है, या ट्रैफ़िक जो सिर्फ वृद्धि करना शुरू हो रहा है। इस उपकरण का उपयोग करते हुए, आपको अक्सर कुछ सुनहरे अवसर मिल सकते हैं।
    • यह सभी सामान्य ज्ञान का उपयोग करने के लिए नीचे आता है। बैठो और सोचें, अन्य लोग इस को खोजने के लिए क्या चाहते हैं? मैं इसे खोजने के लिए क्या देखूँगा? नए कीवर्ड प्राप्त करने के लिए और अधिक ट्रैफ़िक के साथ वाक्यांशों को ढूंढने के लिए अपने खोजशब्द खोज टूल में वाक्यांशों का परीक्षण करें। संख्याओं को न देखें, वे आमतौर पर बहुत सटीक नहीं होते हैं। लेकिन आप इन युक्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं कि कीवर्ड के विचार, उपयोगकर्ता खोज पैटर्न, और कई अन्य चीजें जो उस क्षेत्र की प्रवृत्ति की जानकारी के साथ मिलती हैं, वास्तव में आपकी मदद कर सकती हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप स्वतंत्र श्रमिकों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो डुप्लिकेट सामग्री से सावधानी बरतें। हमेशा यह जांचें कि वे आपको Google, Yahoo, और MSN में उस सामग्री की खोज करते हैं।
    • हाइपरलिंक्स को कभी भी न खोलें "यहां क्लिक करें", हाइपरलिंक्स हमेशा कीवर्ड होना चाहिए, आपको पता होना चाहिए कि कई कीवर्ड के साथ लंबे हाइपरलिंक्स बेहतर हैं
    • सामग्री को छिपाए न जाएं
    • डुप्लिकेट वेबसाइटें न बनाएं
    • याद रखें कि यदि आप ब्लैकहैट जैसी ज्ञात एसईओ तकनीकों का उपयोग करते हैं, तो आप खोज इंजन द्वारा दंडित होने के जोखिम को चलाते हैं और यहां तक ​​कि अपनी वेबसाइट को स्थायी रूप से अपने अनुक्रमित से बाहर निकाल सकते हैं।
    • कभी भी अन्य साइटों के साथ लिंक के किसी भी प्रकार का आदान-प्रदान नहीं करते हैं, यह आपको खोज इंजन से प्रतिबंधित भी कर सकता है।
    • स्पैम करने के लिए, आपको खोज इंजन द्वारा कठोर दंड लगाया जा सकता है और परिणाम से गायब हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com