ekterya.com

अपने वेब पेज को कैसे अनुकूलित करें

एक वेबसाइट का अनुकूलन खोज इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (जो आपकी वेबसाइट की खोज इंजन में रैंकिंग को बढ़ा देता है) का उल्लेख कर सकता है या ऑप्टिमाइज़ेशन कर सकता है (जो यह सुनिश्चित करता है कि आपकी वेबसाइट जल्दी और आसानी से काम करती है)। जानें कि खोज इंजन आपकी साइट की स्थिति कैसी हैं और नए विज़िटर को आकर्षित करने के लिए कीवर्ड खोजें। कोड पर एक नज़र डालें और आगंतुकों को पास रखने के लिए सुधार की तलाश करें और पृष्ठ को लोड करने के लिए प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है।

चरणों

विधि 1
खोज इंजन के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन करें

अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
मेटा और शीर्षक टैग शामिल हैं. एचटीएमएल मेटा टैग वेबसाइट की दृश्य सामग्री को बदल नहीं सकते हैं, वे केवल खोज इंजन और अन्य रोबोटों के लिए मौजूद हैं दस्तावेज़ के सामान्य सामग्री की पहचान करने के लिए प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर एक शीर्षक टैग रखें। एक मेटा विवरण टैग लिखें जो सही है, क्योंकि खोज इंजन अक्सर खोज परिणामों में किसी साइट का वर्णन करने के लिए इसका उपयोग करते हैं। यह एक मेटा कीवर्ड टैग भी जोड़ता है जो इंजन रोबोटों को खोजने के लिए प्रत्येक पृष्ठ पर सबसे महत्वपूर्ण खोजशब्दों का पता चलता है।
  • ध्यान दें कि Google खोज बॉट्स कीवर्ड के लिए मेटा टैग की खोज नहीं करते हैं, लेकिन वे अन्य टैगों के लिए खोज कर सकते हैं।
  • अपनी वेबसाइट का ऑप्टिमाइज़ शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    कीवर्ड का अध्ययन करें अपनी साइट की सामग्री से संबंधित कीवर्ड की पहचान करें ये लोकप्रिय खोज शब्द हो सकते हैं जो लोगों को आपकी साइट पर ले जाते हैं, सामान्य शब्दों से संबंधित शब्दों और किसी विशिष्ट पृष्ठ या ब्लॉग पोस्ट का विषय। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन-से कीवर्ड लोकप्रिय खोज शब्द हैं, तो ऑनलाइन सेवाएं हैं जो उन्हें मूल्यांकन करने में आपकी सहायता कर सकती हैं, जिनमें से कई नि: शुल्क परीक्षण हैं। KeywordSpy या WordTracker की कोशिश करो
  • अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अपनी सामग्री के माध्यम से रणनीतिक रूप से कीवर्ड रखें खोज इंजन के साथ अच्छे प्रदर्शन करने के लिए कई कीवर्ड होने के लिए महत्वपूर्ण है हालांकि, कुछ खोज इंजन बॉट्स आपको अवांछित ईमेल खोजशब्दों के साथ उत्पन्न करने के लिए दंडित कर सकते हैं, इसलिए अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना सीखें:
  • आपके होम पेज पर उदारता से कीवर्ड का उपयोग करें
  • हेडर टैग, शीर्षक टैग और मेटा टैग में कीवर्ड शामिल करें
  • लिंक का वर्णन करने के लिए उपयोग किए गए एंकर टेक्स्ट में कीवर्ड शामिल हैं
  • नए पृष्ठों के URL में कीवर्ड का उपयोग करें
  • अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    अपनी छवियों का वर्णन करने के लिए Alt टैग का उपयोग करें इससे उन्हें खोज इंजन रोबोट्स द्वारा खोज करने की संभावना है, जो अन्यथा आपकी छवियों की सामग्री का पता नहीं लगा सकती। यदि आप कर सकते हैं, इन विवरणों में एक कीवर्ड या दो को शामिल करें, लेकिन विवरण को सटीक रखें
  • अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    नई सामग्री प्रदान करना जारी रखें अच्छी वेब सामग्री आगंतुकों को साइट में दिलचस्पी रखने में एक महत्वपूर्ण कारक है और वे और अधिक के लिए वापसी करना चाहते हैं। बदले में, यह खोज इंजन में उच्च रैंकिंग की ओर ले जाएगा।
  • अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें शीर्षक वाला छवि चरण 6
    6
    अन्य वेबसाइटों को अपने से लिंक करें अच्छा बैक या इनबाउंड लिंक बनाना भी खोज इंजन और वेबसाइट ट्रैफिक में रैंकिंग बढ़ा सकता है। अपनी वेबसाइट को उचित निर्देशिकाओं और मंचों में शामिल करें और अपनी वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट लिंक करने के लिए समान वेबसाइटें पूछें। अधिकांश प्रमुख खोज इंजन साइट पर आने वाली लिंक्स की संख्या और गुणवत्ता के आधार पर आंशिक रूप से वेब पेजों की स्थिति में आते हैं।
  • अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    एक साइट मानचित्र बनाएं. साइट मानचित्र XML फाइलें हैं जो आपकी वेबसाइट पर प्रत्येक यूआरएल को शामिल करते हैं। आपकी वेब होस्टिंग सेवा इस फ़ाइल को प्रदान कर सकती है या आपको इसे स्वयं पर करना पड़ सकता है एक उदाहरण साइटमैप फ़ाइल की खोज करें और उदाहरण URL को अपनी वेबसाइट के पृष्ठों के यूआरएल में बदलें। सभी पृष्ठों को शामिल करने के बाद, उन्हें अपने वेब सर्वर के मूल फ़ोल्डर में अपलोड करें। इस साइटमैप से लिंक को Google और अन्य प्रमुख खोज इंजनों पर भेजें
  • ऑनलाइन खोज करें "एक साइट मानचित्र भेजें" साइटों को खोजने के लिए जहां आप अपना लिंक भेज सकते हैं
  • आप एक ऐसी सेवा भी कर सकते हैं जो आपके लिए एक साइट मैप बनाती है।
  • अपनी वेबसाइट का अनुकूलन शीर्षक वाला छवि चरण 8
    8
    संभव होने पर फ्रेम का उपयोग करने से बचें फ्रेम्स, जो कम और कम उपयोग किए जाते हैं, आपको एक पृष्ठ को टुकड़ों में विभाजित करने और डाउनलोड करने की अवधि कम करने के लिए स्थैतिक सामग्री को विभाजित करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, फ्रेम का उपयोग करने से आपकी वेबसाइट पर पूर्ण पहुंच होने से खोज इंजन बॉट्स को रोका जा सकता है।
  • साइट मैप प्रदान करें इस समस्या को कम कर सकता है।
  • अपनी वेबसाइट का अनुकूलन शीर्षक वाला छवि चरण 9
    9
    अपने HTML कोड को मान्य करें यद्यपि खोज इंजन को परवाह नहीं है कि यदि आपका HTML कोड त्रुटि से मुक्त है, तो वे अपने कोड के किन हिस्सों को इंडेक्स में सूचीबद्ध करने के लिए बुनियादी कोड सुधार पर भरोसा करते हैं। यदि आपके HTML कोड में त्रुटियां हैं, तो संभव है कि आपके वेब पृष्ठ के केवल कुछ हिस्से खोज इंजन डेटाबेस में शामिल किए जाएं। अपने एचटीएमएल को मान्य करने और त्रुटियों को सत्यापित करने के लिए W3C या किसी अन्य साइट का उपयोग करें।



  • विधि 2
    अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन को अनुकूलित करें

    Video: YouTube Creator Dashboard to get a high level overview of recent activity #youtubedashboard

    आपकी वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ शीर्षक वाला छवि 10 कदम
    1

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    गहन अनुप्रयोगों के उपयोग को कम करें एक वेबसाइट जो बहुत अधिक फ्लैश या जावा एप्लेट का इस्तेमाल करती है, उसे लोड करने में थोड़ी देर लग सकती है। कोशिश करें कि आपका मूल वेबपेज उन प्रोग्रामों पर निर्भर नहीं है और फ्लैश वीडियो को स्वचालित रूप से चलाने की अनुमति न दें।
    • वीडियो पॉप-अप विंडो भी काफी हद तक आपकी वेबसाइट को धीमा करने के लिए जिम्मेदार है, जो आपके उपयोगकर्ताओं को परेशान कर सकती है।
  • अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    अपनी छवियों को अनुकूलित करें बड़ी, उच्च गुणवत्ता वाली छवियां आपकी वेबसाइट की गति को बहुत कम कर सकती हैं और सर्वर की होस्टिंग स्पेस भी बर्बाद कर सकती हैं। वेब पर अपनी तस्वीरों को अनुकूलित करने के लिए फ़ोटोशॉप या एक छवि संपादन प्रोग्राम (जैसे कि जिम्प) का उपयोग करें फ़ोटोशॉप में, बस फ़ाइल पर क्लिक करें > वेब के लिए सहेजें यदि आप पृष्ठों को मैन्युअल रूप से संपादित करते हैं, तो आप छवि के संकल्प को 72 डीपीआई में कम कर सकते हैं और आरजीबी में रंग का स्थान निर्धारित कर सकते हैं।
  • आपकी वेबसाइट अनुकूलन वाला शीर्षक छवि 12
    3
    सर्वर पर GZIP संपीड़न सक्षम करें GZIP पाठ की समान स्ट्रिंग्स को ढूंढकर और अस्थायी रूप से उन्हें छोटी फाइलों के साथ सर्वर और उपयोगकर्ता के कंप्यूटर पर भेजकर छोटी फ़ाइलों को स्थानांतरित करके पाठ फ़ाइलों को संकुचित करता है का पालन करें ये निर्देश जीज़आईपी सक्षम करने के लिए
  • अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने वाला छवि 13 कदम 13
    4
    आवश्यक होने पर एक जावास्क्रिप्ट उछाल दमन समारोह का उपयोग करें यदि आप जावास्क्रिप्ट का उपयोग करते हैं, तो उसी अनुरोध की लगातार दोहराव ब्राउज़र के प्रदर्शन को काफी धीमा कर सकता है। एक जोड़ें रीबाउंड दमन फंक्शन आपके द्वारा निर्दिष्ट किए जाने से अधिक बार चालू होने से दूसरे फ़ंक्शन को रोकने के लिए। प्रत्येक 250 मिलीसेकंडों को एक समारोह के चालू होने को सीमित करना एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है।
  • अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने वाला शीर्षक छवि 14
    5
    सीएसएस और जावास्क्रिप्ट कोड को न्यूनतम करें न्यूनतम कोड से सभी अनावश्यक वर्णों को हटा दिया जाता है (आमतौर पर रिक्त स्थान, नई पंक्तियां और टिप्पणियां)। उपयोग क्लोजर कम्पाइलर जावास्क्रिप्ट को कम से कम करने के लिए या उस प्रकार के कोड के लिए अनुकूलक की तलाश करें जिससे आप काम करते हैं।
  • आप अभी भी एक पठनीय संगठन के साथ अपना कोड संपादित कर सकते हैं। कोड को केवल तभी छोटा किया जाता है जब उसे सर्वर पर अपलोड किया जाता है
  • अपनी वेबसाइट का अनुकूलन शीर्षक वाला छवि चरण 15
    6
    PHP के नवीनतम संस्करण का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप का नवीनतम संस्करण का उपयोग करते हैं पीएचपी ताकि आप नए सुधारों से लाभ उठा सकें। यद्यपि PHP डेवलपर पिछले संस्करणों के साथ भाषा को संगत रखने की कोशिश करते हैं, तो संभवतः आपको हाल ही में हुए बदलावों के अनुसार अपना कोड अपडेट करने में कुछ समय बिताना होगा।
  • अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें शीर्षक वाला छवि चरण 16
    7
    अपनी साइट के कैशिंग विधियां जांचें यदि आपकी वेबसाइट स्थानीय रूप से फाइलें कैश करती है, तो हर बार उपयोगकर्ता आपके साइट पर फिर से आपकी साइट पर आने के दौरान आपके सर्वर को एक नया अनुरोध नहीं प्राप्त करेंगे। यदि आपके पास एक उच्च यातायात वेबसाइट है, तो कैशिंग एक महत्वपूर्ण सुधार हो सकता है एक वेब पेज कैश टेस्ट के लिए ऑनलाइन खोजें यह देखने के लिए कि आपकी साइट कैश छवियों और फ़ाइलों को कैश करती है। वह भी जांच करता है आपके कैशिंग विधि को बेहतर बनाने के तरीके.
  • अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें शीर्षक छवि 17
    8
    तृतीय-पक्ष वेबसाइट से मूल्यांकनकर्ता और अनुकूलक का उपयोग करें तीसरे पक्ष के कार्यक्रम (जैसे Google PageSpeed ​​या Yahoo YSlow) आपके वेब पेज का विश्लेषण करते हैं और उन क्षेत्रों को ढूंढने का प्रयास करते हैं जिन्हें सुधार किया जा सकता है। कुछ स्वचालित रूप से आपकी वेबसाइट के कुछ हिस्सों को ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक उच्च यातायात वेबसाइट है, तो ऐसी सेवा को भर्ती करने पर विचार करें जो ऑप्टिमाइज़ेशन करता है और आपको डीडीओएस हमलों से बचाता है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी वेबसाइट के लिए प्राकृतिक और स्थायी लिंक बनाने का एक अच्छा तरीका अन्य साइटों पर लेख भेजना है, जिनमें से प्रत्येक में एक या अधिक लाइव लिंक होने चाहिए जो आपके व्यवसाय साइट पर पहुंचें। अन्य साइटों के लिए अच्छे लेख लिखकर, आप संभावना को बढ़ाते हैं कि खोज इंजन आपके व्यवसाय से संबंधित कीवर्ड द्वारा आपको मिलेंगे।

    चेतावनी

    • खोजशब्दों के साथ अपने पृष्ठों को मतभेद न करें कई खोज इंजन दंडित कर सकते हैं "खोजशब्दों के साथ स्पैम उत्पन्न करना" कम स्थिति के साथ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com