ekterya.com

खोज इंजन के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन कैसे करें

सामग्री खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) के माध्यम से अनुकूलन की दुनिया में राजा है। कुछ वेबसाइटें बिल्डलिंकिंग अभियान (या उच्च-शक्ति इनबाउंड लिंक निर्माण अभियानों) के लिए खोज इंजन रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंच सकती हैं, लेकिन जब उपयोगकर्ता वफादारी और ट्रैफ़िक प्रतिधारण के बारे में बात करती है, तो हमेशा खोज इंजन के लिए अनुकूलित एक अच्छी सामग्री होना आवश्यक होगा।

चरणों

सर्च इंजन के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन छवि शीर्षक चरण 1 का प्रयोग करें
1
अच्छी सामग्री लिखने में कुछ समय व्यतीत करें यह कहता है कि आपको लोगों के लिए पहले और फिर खोज इंजन के लिए लिखना चाहिए। यह मूल रूप से इसका मतलब है कि आपको ऐसी सामग्री बनाना चाहिए जो उपयोगी है और मनुष्य को आकर्षित करती है, क्योंकि लंबे समय से खोज इंजन आपके प्रयास को पहचान लेंगे। आपके पाठकों ने आपके काम को साझा किया होगा और अतिरिक्त बैकलिंक्स तैयार किए हैं, न कि ट्रैफ़िक का उल्लेख करने के लिए कि यह प्रथा उत्पन्न कर सकती है। यह अंत में, खोज इंजन द्वारा पहचाना जाएगा जो आपके टेक्स्ट की गुणवत्ता को पहचान लेंगे, और इसके लिए कई कीवर्ड (दूसरी तरफ, Google द्वारा अपने पेंगुइन अपडेट में दंडित किया गया है) की आवश्यकता नहीं है
  • ऐसी सामग्री लिखें जिसके कारण लोग इसे फेसबुक, ट्विटर, Pinterest या अन्य सामाजिक नेटवर्क पर साझा करना चाहते हैं। खोज इंजन गुणवत्ता के संकेत के रूप में सामाजिक नेटवर्क पर प्रभाव की व्याख्या करेगा। आप इन साइटों पर अपनी सामग्री के प्रसार को गति दे सकते हैं, जब तक आपका कई अनुयायियों के साथ खाता हो।
  • अपनी सामग्री को रेडिट, स्वादिष्ट, डिग और अन्य सेवाओं जैसे साइटों पर साझा करने पर विचार करें जहां आप कुछ पाठकों को कमा सकते हैं।
  • पुराने लेखों को वापस ले लें और उन्हें एसईओ के बारे में सोचने के लिए फिर से लिखें। यह संभावना है कि आप खोज इंजन अनुकूलन के बारे में जानते हैं जो आपको पहले नहीं पता था (एसईओ में होने वाले बदलावों से पहले सामग्री को अपडेट करने की आवश्यकता का उल्लेख नहीं करने के लिए)। पुरानी सामग्री को पुनर्प्राप्त करें और खोज इंजन अनुकूलन के बारे में सोचें, छवि विशेषताओं को अपडेट करने, कीवर्ड घनत्व में बदलना, अपने मुखपृष्ठ पर लिंक जोड़ने या आपकी साइट पर अन्य प्रासंगिक सामग्री के बारे में लिखना। खोज इंजन के लिए अनुकूलित एक नए और नए लेख को प्रकाशित करने पर विचार करें।
  • छवि खोज इंजन के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन शीर्षक चरण 2 का प्रयोग करें
    2
    अन्य विश्वसनीय वेबसाइटों के पृष्ठों के लिंक प्राप्त करें
  • यहां तक ​​कि अगर आप इंटरनेट के लिए नए हैं, तो आप प्राकृतिक लिंक प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं। सभी कंपनियों के आपूर्तिकर्ताओं, वकीलों, आदि हैं इन सभी आपूर्तिकर्ताओं एक वेबसाइट है ताकि आप उन्हें संपर्क कर सकते हैं एक लिंक विनिमय की व्यवस्था की आवश्यकता है: जानवरों अपनी वेबसाइट के लिंक के साथ अपनी वेबसाइट पर "ग्राहक" के एक पृष्ठ डाल दिया और अपने लिंक जगह आपके वेब के "प्रदाता" के एक भाग में तो आपके पास 15 बैकलिंक तुरंत होंगे!
  • सर्च इंजन के लिए अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने वाला छवि, चरण 3 का उपयोग करें
    3
    छवि के सभी गुणों को पूरा करें तस्वीरें आपके लेखों के आकर्षण का अनुकूलन करती हैं, लेकिन खोज इंजन नहीं जानते कि उन्हें कैसे व्यवहार किया जाए, जब तक आप उन सभी छोटे विवरणों को पूरा नहीं करते, जैसे कि शीर्षक, उपशीर्षक, वैकल्पिक पाठ, वर्णन आपको नैतिक होना चाहिए, हालांकि, पेज पर कुछ खोजशब्द डालने के अवसर का उपयोग न करें, क्योंकि आपकी स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। कुछ लोग Google छवियों के माध्यम से सामग्री की खोज करते हैं, अगर आपकी छवि अच्छी तरह से वर्णित है तो यह अधिक दिखाई देगी और आप कुछ यात्राओं या ग्राहकों को जीत सकते हैं
  • सर्च इंजन के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन छवि शीर्षक चरण 4 का उपयोग करें
    4

    Video: website development tutorial 04 | web development tutorial in html 04

    लिंक के ग्रंथों में विविधता लाने के लिए जैसे कि हारून वॉल ने बताया, जब उन नीले रंग के लिंक बनाए जाते हैं, तो कुछ टेक्स्ट विविधताएं होने की आवश्यकता होती है। एक वेब पेज के लिंक होते हैं जो खोज इंजन के मकड़ियों आपकी वेबसाइट की संरचना निर्धारित करने के लिए अनुसरण करते हैं। सबसे अधिक संभावना है, लिंक टेक्स्ट का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि यह कौन सा पृष्ठ है। कुछ कीवर्ड को बोल्ड में सेट करना भी संभव है यह मकड़ियों को बताता है कि जिन शर्तों को आप उजागर करने का प्रयास कर रहे हैं वे प्रासंगिक हैं हालांकि, इसका दुरुपयोग न करें।
  • सर्च इंजन के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन छवि शीर्षक चरण 5 का उपयोग करें
    5
    शब्दों की संख्या का ध्यान रखें यद्यपि यह एक क्लासिक विचार है, "पाठकों ने ऑनलाइन पढ़ा नहीं है," इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कई प्रासंगिक सूचनाओं के साथ अच्छी सामग्री लिखना नहीं है। प्रति पृष्ठ 250 शब्दों का कम से कम एक लेख आवश्यक है एसईओ विशेषज्ञ जानते हैं कि एक विशेष पाठ लिखने से आप चुने हुए कीवर्ड से संबंधित अधिक शब्द शामिल कर सकते हैं।
  • 6
    डुप्लिकेट सामग्री से बचें आपकी वेबसाइट की सामग्री अद्वितीय होना चाहिए।
  • Video: How to earn money during struggle in Bollywood film industry?




    सर्च इंजन के लिए अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने वाला छवि, चरण 7 का उपयोग करें
    7
    खोजशब्दों को खोजें आपको हमेशा यह जानने के लिए कुछ शोध करना होगा कि कौन से कीवर्ड शामिल होंगे। यह आपको बताता है कि लोगों को किस चीज में रुचि है और कुछ सेवाओं या उत्पादों के लिए खोजशब्दों को किस प्रकार उपयोग किया जाता है।
  • पृष्ठ का प्रारूप

    1
    शीर्षक टैग
    .
    आपके पृष्ठ का पहला लेबल शीर्षक है पृष्ठ के शीर्षक में खोजशब्दों को रखा जाना बहुत महत्वपूर्ण है। विशिष्ट होने का प्रयास करें और पहले सबसे प्रासंगिक कीवर्ड डाल दें और अपने पृष्ठ के शीर्षक के कुल अवधि को सीमित करें। शीर्षकों के लेबल, यदि वे अच्छी तरह से निर्मित होते हैं, तो पेज के कीवर्ड होते हैं। शीर्षक में "if", "a", "the", "below", आदि जैसे शब्दों के बिना 65 से कम अक्षर होने चाहिए। आपका शीर्षक टैग अल्फ़ान्यूमेरिक वर्णों, हाइफ़न और अल्पविराम के उपयोग तक सीमित होना चाहिए
  • 2
    हैडर टैग
    इसके बाद, आपकी साइट (एच 1, एच 2, एच 3, एच 4, एच 5, एच 6) के शीर्षलेख के लेबल पर विचार करना महत्वपूर्ण है।
    एच 1 सबसे महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करें कि आपके पास सबसे महत्वपूर्ण कीवर्ड है यह आपकी साइट की सामग्री को सॉर्ट करने में आपकी सहायता करेगा यह विशेष रूप से फायदेमंद है अगर कोई उस विशेष खोजशब्द या वाक्यांश के लिए खोज रहा हो
  • 3
    सामग्री पृष्ठ
    निम्नलिखित सामग्री है
    आप निश्चित रूप से साइट की सामग्री में कुछ खोजशब्द डालना चाहते हैं, हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह पूरी तरह से लिखा गया है। केवल शब्दों को सम्मिलित करते हैं, जब यह समझ में आता है और पाठ की स्पष्टता को प्रभावित नहीं करता है पृष्ठ की सामग्री को 300 से 700 शब्दों के बीच होना चाहिए, जहां पिछली जांच में चुने गए कुछ कीवर्ड शामिल होंगे।
  • 4
    मेटा टैग
    फिर कीवर्ड और मेटा विवरण पर काम करें।
    ये पृष्ठ कोड के कुछ हिस्सों में html हैं कोड कुछ ऐसा होना चाहिए: इसे शीर्षक के नीचे सीधे रखा जाना चाहिए

    आपकी साइट का नाम<br><meta name="descripcion" content="आपकी वेबसाइट का विवरण"<br><meta name="palabra clave" content="कीवर्ड 1, कीवर्ड 2, कीवर्ड 3"<br>आपके लेबल में 5 से 10 कीवर्ड या कुंजी वाक्यांश जो पृष्ठ की सामग्री में हैं, के बीच होना चाहिए। मेटा टैग के अलावा, विवरण टैग महत्वपूर्ण है, जहां आप उस पृष्ठ से सामग्री सम्मिलित कर सकते हैं जो खोज परिणामों में प्रदर्शित होता है और यह उपयोगकर्ताओं को समझाने में निर्णायक हो सकता है। यह वर्णन 15 और 160 वर्णों के बीच होना चाहिए, और इसमें कुछ कीवर्ड होना चाहिए
  • 5
    नेविगेशन
    अगली बात उचित नेविगेशन है।
    आपकी साइट के प्रत्येक पृष्ठ में प्रत्येक पृष्ठ के लिंक होने चाहिए ताकि खोज इंजन सभी पृष्ठों को ढूंढ सकें। यह आपके वेब पेज के सही अनुक्रमण और वर्गीकरण के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है।
  • 6

    Video: Careers in Tech - Panel Discussion

    Video: एसईओ हिन्दी ट्यूटोरियल, खोज इंजन अनुकूलन, एसईओ सलाहकार, AGUS PIRANHAMAS

    साइट मानचित्र या वेबसाइट मानचित्र
    समाप्त करने के लिए, आपको वेबसाइट का मानचित्र बनाना होगा।
    यह महत्वपूर्ण है कि दो वेब मैप्स का उपयोग किया जाता है - एक एक्सएमएल संस्करण और एक स्थिर संस्करण। एक्सएमएल संस्करण उपकरण जैसे उपकरण द्वारा बनाया जा सकता है https://xml-sitemaps.com. स्थैतिक संस्करण को एक HTML पृष्ठ होना चाहिए जिसमें प्रत्येक पृष्ठ के लिंक होना चाहिए (हालांकि इस तकनीक का उपयोग अब ज्यादा नहीं किया गया है)।
  • युक्तियाँ

    • जावास्क्रिप्ट, फ्लैश और मैक्रोज़ का उपयोग खोज इंजन हमेशा जावास्क्रिप्ट लिंक पर सही ढंग से प्रक्रिया नहीं कर सकते हैं, इसलिए संभवतः उन्हें जितना संभव हो उतना उपयोग करना सुविधाजनक है। फ़्लैश में निष्पादित साइट के तत्व कई खोज सिस्टम द्वारा अनुक्रमित नहीं हैं यदि प्रोजेक्ट का आंतरिक लिंक फ्लैश में बना है, तो अधिकांश खोज इंजन उन पृष्ठों को नहीं खोज पाएंगे। हर बार जब साइट में कोई नया पृष्ठ होता है, तो इसे केवल रोबोट द्वारा अनुक्रमित किए जाने वाले खोज परिणामों में शामिल किया जाएगा। अगर पेज संपूर्ण वेब आर्किटेक्चर के केंद्र में है, तो कुछ समय बाद इसे अनुक्रमित किया जा सकता है। साइट मानचित्र आम तौर पर उस समस्या को हल करता है, जब तक कि इसे अपडेट किया जाता है।
    • यदि आपके पास एक स्थानीय व्यापार है, तो Google Places में अपना पृष्ठ प्राप्त करें 86% लोग Google या Bing में इसके लिए ऑफ़लाइन उत्पाद खोज की खोज करते हैं। यहां तक ​​कि हेयरड्रेसर और कसाई जैसे छोटे व्यवसाय भी अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने का मौका नहीं छोड़ सकते हैं और प्रमुख खोज इंजनों में एक प्रमुख उपस्थिति प्राप्त कर सकते हैं। Google स्थानों के माध्यम से जाएं और अपनी फाइल भरें, जहां आप अपना व्यवसाय नक्शे पर रख सकते हैं, वाणिज्यिक जानकारी और संपर्क जानकारी डालें जो आपके संभावित ग्राहकों तक पहुंच योग्य हो सकती है।
    • एसईओ के अनुकूल सामग्री अब प्रतिबंधित सामग्री नहीं है, इसलिए नहीं "रोबोट" जैसा कि वह होना था खोज इंजन, खोजों को लगातार परिष्कृत करने और गुणवत्ता के परिणाम देने के अपने लक्ष्य में, उनकी व्याख्यात्मक व्याख्या में सुधार हुआ है। इस प्रकार, सामग्री, मनुष्य पर अधिक ध्यान केंद्रित करती है, और उपभोग करने के लिए अधिक उपयुक्त है।
    • डायनामिक पेज इंडेक्स के लिए मुश्किल हैं, क्योंकि इसमें कई विशेष वर्ण हैं। कुछ रोबोट इस प्रकार के पृष्ठों को सूचक करने के लिए लंबा समय लेते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com