ekterya.com

बहरा और सुनने की कड़ी के लिए एक दुभाषिया कैसे बनना

बधिरों के लिए साइन-भाषा दुभाषियों पूरी तरह प्रशिक्षित पेशेवर हैं आपके शहर, शहर या क्षेत्र में व्याख्या करने के लिए प्रमाणपत्र या लाइसेंस कैसे प्राप्त करें, प्रमाणन के लिए स्थानीय आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा। यह लेख ऑस्टिन, टेक्सास में एक पेशेवर व्याख्याता के रूप में एक अनुभव पर आधारित है। यह संभव है कि एक दुभाषिया बनने के लिए कदम उत्तर अमेरिका के ज्यादातर स्थानों के समान हैं।

चरणों

Video: INDIAN GEOGRAPHY | SOUTH WEST MONSOON | बंगाल की खाड़ी शाखा

एक इंटरप्रेटर फॉर डेफ और हार्ड ऑफ हेयरिंग चरण 1 नामक छवि
1

Video: भारत के द्वीप, खाडिया और चैनल्स // भारतीय भूगोल // भारत का भुगोल हिन्दी में

पता करें कि आपके राज्य, काउंटी, पैरिश या नगर पालिका को दुभाषियों को प्रमाणित करने या लाइसेंस देने की आवश्यकता है या नहीं।
  • एक इंटरप्रेटर फॉर डेफ एंड हार्ड ऑफ हेयरिंग स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    मास्टर अमेरिकी सांकेतिक भाषा और बहरे की संस्कृति के बारे में जानने के लिए शुरू करें
  • एक इंटरप्रेटर फॉर द इंटरफेटर बनें और हियरिंग ऑफ हेयरिंग चरण 3



    3
    स्थानीय सरकार की एजेंसियों द्वारा उत्तीर्ण परीक्षा और आकलन।
  • एक इंटरप्रेटर फॉर द इंटरएक्ट्री व्हाइडर एंड हार्ड ऑफ हेयरिंग चरण 4
    4
    एक दुभाषिया के रूप में रोजगार की तलाश करें
  • युक्तियाँ

    • पहले चरण के लिए, अपने राज्य में एजेंसी से संपर्क करें जो बहरे के लिए सेवाओं का पर्यवेक्षण करें। उदाहरण के लिए, टेक्सास में यह ऑक्सिलीरी एंड रिहेबिलिटेशन सर्विसेज विभाग है। शायद आपके राज्य में कुछ समान है। ईमेल लिखें या कॉल करें और एक दुभाषिया के रूप में प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यकताओं के बारे में पूछें।
    • एक बार जब आपको लगता है कि आप समझने के लिए साइन-भाषा में महारत हासिल कर चुके हैं, तो अपनी स्टेट एजेंसी में जाएं और किसी भी मूल्यांकन के लिए पूछें, जिसे एक दुभाषिया के रूप में ज्ञान सुनिश्चित करने के लिए लिया जाना चाहिए।

    * ऊपर दिए गए चार चरणों सरल हैं क्योंकि इरादा संक्षिप्त होना था।

    • दूसरे चरण के लिए, आप साइन भाषा कक्षाओं में भाग लेते हुए, बहरे दोस्तों को बनाने और उनके साथ सामाजिककरण करके यह स्वामित्व प्राप्त कर सकते हैं (यह जानने का सबसे अच्छा तरीका यह है)। या फिर आप यूनिवर्सिटी के इंटरप्रेटर ट्रेनिंग प्रोग्राम (आईटीपी, अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए) में शामिल हो सकते हैं।
    • दुभाषियों की एक राष्ट्रीय रजिस्ट्री है: आरआईडी (बहरे के लिए दुभाषियों की रजिस्ट्री)। जबकि 50 राज्यों में से अधिकांश राज्य प्रमाणन के बजाय आरआईडी प्रमाणीकरण स्वीकार करते हैं (इसे "पारस्परिकता" कहा जाता है), कुछ राज्यों में यह नहीं है। दोबारा, स्थानीय कानूनों की जांच करें ताकि आप जान सकें। कनाडा के अधिकांश अंग्रेजी बोलने वाले प्रांतों में आरआईडी प्रमाणीकरण भी स्वीकार किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • एक महत्वपूर्ण विचार है कि आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि एएसएल (अमेरिकन साइन लैंग्वेज) एक असली भाषा है, जैसे कि अंग्रेजी, फ्रेंच या स्पैनिश यह सिर्फ अंग्रेजी आंदोलनों में डाल नहीं है। माहिर करना रूसी या जर्मन में एक विशेषज्ञ बनने के रूप में आसान या मुश्किल है कुछ लोग जल्दी से अन्य भाषाओं को सीखते हैं। यदि आप भाग्यशाली लोगों में से एक हैं, तो आप एएसएल बहुत आसानी से सीख सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आप उन में से एक थे, जिन्होंने हाई स्कूल में स्पेनिश कक्षाओं में समस्याएं थी, तो आपको एएसएल सीखने में भी कठिनाई हो सकती है। इसमें किसी भी अन्य भाषा के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है: व्याकरण, जटिलता, संस्कृति के साथ एक दूसरे पर निर्भरता आदि।
    • आपके राज्य या आरआईडी से व्याख्या करने का प्रमाणन करने से पहले, चर्च में शायद छोड़कर, व्याख्या करने की कोशिश न करें। कई दुभाषियों ने अपने चर्चों में बड़े समूहों के सामने प्रदर्शन करना शुरू किया। एक नियम के रूप में, "आपकी कला कितनी बड़ी है" के लिए हस्ताक्षर करते समय चर्च गलतियों के लिए एक दुभाषिया पर मुकदमा नहीं लगाएगा। लेकिन अगर आप एक शब्दकोश को याद करते हैं और फिर सार्वजनिक स्कूल प्रणाली के लिए एक दुभाषिए के रूप में नौकरी लेते हैं, तो आप (और संभवतः) हो सकते हैं जब कुछ गलत हो जाने पर बुरा व्यवहार किया जा सकता है
    • कृपया ध्यान दें कि कई मामलों में साइन-भाषा के दुभाषियों को प्रमाणित पेशेवर होना चाहिए। जब तक आपको प्रमाणित न किया जाए, अपने आप को एक पेशेवर के रूप में पेश न करें, भले ही आप हों या अपने आप को पर्याप्त सक्षम समझें।
    • ध्यान रखें कि एक एएसएल बनना या दुभाषिया को हस्ताक्षर करना कुछ ऐसा नहीं है, जिसे हल्के ढंग से लिया जाना चाहिए यदि संभव हो, तो उस क्षेत्र से स्नातक होने वाले और क्षेत्र में सक्रिय रूप से काम करने वाले किसी व्यक्ति से संपर्क करने का प्रयास करें। पता करें कि यह वास्तव में कैसा है। अगर उसके बाद आपको लगता है कि आप आइटम के लिए जुनून महसूस करते हैं, तो आगे बढ़ो। खुद को जांचें! आपको एएसएल और अंग्रेजी वाकई अच्छी तरह से मास्टर करना होगा। इसके अलावा, बहरे की संस्कृति के बारे में सीखना और उन्हें व्यक्तिगत रूप से सम्मान देना बहुत महत्वपूर्ण है। एएसएल सीखना और एक नई संस्कृति बहुत समृद्ध है।
    • कृपया व्याख्या करने का प्रयास न करें जब तक आपको विषय में विशेष रूप से प्रशिक्षित नहीं किया गया हो। भाषा को माहिर करना जरूरी नहीं है कि आपके पास उन लोगों के लिए एक दुभाषिया बनने के लिए पर्याप्त प्रशिक्षण है जो इसकी आवश्यकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com