ekterya.com

साइट्रिक एसिड कैसे खरीदें

कई अलग-अलग प्रकार की दुकानों के माध्यम से साइट्रिक एसिड खरीद के लिए उपलब्ध है। जिस स्थान पर आप साइट्रिक एसिड खरीदने का फैसला करेंगे वह उस जगह पर निर्भर करेगा जो आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं और आप कितना खरीदना चाहते हैं। साइट्रिक एसिड एक कमजोर एसिड होता है जो कि लोग और निर्माताओं अक्सर इसकी संरक्षक और चेलेटिंग गुणों और इसके कड़वा स्वाद के कारण उपयोग करते हैं। कैटिक एसिड कैनिंग के लिए, चीज बनाने के लिए, घर पर बीयर बनाने और कैंडी बनाने के लिए और कुछ व्यंजनों के एक घटक होने के लिए महत्वपूर्ण है। लोग शिल्प परियोजनाओं के लिए साइट्रिक एसिड का भी उपयोग करते हैं, उदाहरण के लिए, बुलबुले तैयार करने वाले स्नान लवण बनाने के लिए इसके अलावा, आप प्रयोगशाला प्रयोगों के लिए साइट्रिक एसिड खरीदने में दिलचस्पी ले सकते हैं। आप निर्जल या मोनोहाइड्रेट के रूप में साइट्रिक एसिड खरीद सकते हैं।

चरणों

विधि 1
खाना ग्रेड साइट्रिक एसिड खरीदें

खरीदें साइट्रिक एसिड चरण 1 खरीदें
1
आपको खरीदने के लिए साइट्रिक एसिड की मात्रा निर्धारित करें। आपको जितनी राशि की ज़रूरत है, वह निर्धारित करेगी कि आपको साइट्रिक एसिड कहाँ खरीदना चाहिए। छोटी मात्रा आमतौर पर किराने की दुकान पर खरीदी जा सकती है, जबकि बड़ी मात्रा में थोक या ऑनलाइन स्टोर पर खरीदा जा सकता है।
  • अपनी गतिविधि या नुस्खा के अनुसार निर्देशों का परामर्श करें ताकि आप यह देख सकें कि आप अपने प्रोजेक्ट के लिए कितने साइट्रिक एसिड का इस्तेमाल करते हैं।
  • साइट्रिक एसिड की मात्रा बढ़ाएं यदि आप किसी नुस्खा के कई बैचों बनाना चाहते हैं या यदि आप गतिविधि को दोहराने के लिए पर्याप्त चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पनीर बनाने के लिए साइट्रिक एसिड का उपयोग करने की योजना बनाते हैं और नियमित रूप से अपना स्वयं का पनीर बनाना चाहते हैं, तो आपको इसे कई बार उपयोग करने के लिए पर्याप्त साइट्रिक एसिड खरीदना होगा।
  • खरीदें साइट्रिक एसिड चरण 2 शीर्षक वाली छवि

    Video: WE FINALLY GET OUR THINGS BACK! | UNBOXING REVEALS | We Are The Davises

    2

    Video: आम का जूस कैसे बनाए how to make mango juice

    अपने स्थानीय सुपरमार्केट में साइट्रिक एसिड की तलाश करें खाद्य ग्रेड साइट्रिक एसिड आमतौर पर पाउडर के रूप में उपलब्ध है। आमतौर पर किराने की दुकान पर साइट्रिक एसिड खरीदने के लिए सबसे अच्छा होता है जब आपको थोड़ी सी राशि की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, 85 से 142 ग्राम की बोतल (3 से 5 औंस)।
  • कैन्ड खंड में साइट्रिक एसिड है या नहीं। यह अक्सर पेक्टिन और अन्य कैनिंग सामग्री और सामग्री के पास पाया जाता है।
  • कोषेर सेक्शन में या मसाला गलियारे में कड़वा नमक के नाम पर साइट्रिक एसिड की तलाश करें।
  • साइट्रिक एसिड खरीदें चरण 3
    3
    प्राकृतिक भोजन की दुकानों को देखने के लिए देखें कि क्या साइट्रिक एसिड है। स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में अक्सर साइट्रिक एसिड होता है और सामान्य किराने की दुकानों की तुलना में इसमें आकार की अधिक विविधता हो सकती है। दुकान जाने से पहले ही कॉल करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि स्टॉक में आपकी ज़रूरत की मात्रा है।
  • खरीदें साइट्रिक एसिड चरण 4 खरीदें
    4
    एक रेस्तरां की आपूर्ति की दुकान पर खरीदारी करें ऐसा लगता है कि रेस्तरां आपूर्ति भंडार, विशेष रूप से कैंडी आपूर्ति भंडार या बेकिंग उत्पाद, साइट्रिक एसिड हैं इन प्रकार के बीमा भंडार में भी थोक मात्रा उपलब्ध होगी। यदि आपको बहुत कुछ चाहिए, तो पहले इन दुकानों में से एक को देखें
  • साइट्रिक एसिड का कम से कम 0.45 किलो (1 पाउंड) खरीदने की योजना बनाएं। छोटी मात्रा में उपलब्ध नहीं हो सकता है
  • खरीदें साइट्रिक एसिड चरण 5 खरीदें
    5



    एक दुकान खोजें जो घर पर बीयर की आपूर्ति बेचती है बियर जो घर पर तैयार होते हैं अक्सर साइट्रिक एसिड ले जाते हैं, उदाहरण के लिए, फल वाइन में एसिड स्तर को समायोजित करने के लिए एक दुकान जो घर पर बीयर ब्रुअर्स प्रदान करती है, में प्रशिक्षित कर्मचारी भी हो सकते हैं जो आपको अपने विशेष परियोजना के लिए साइट्रिक एसिड का उपयोग करने के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  • खरीदें साइट्रिक एसिड चरण 6 खरीदें
    6
    ऑनलाइन खरीदें ऑनलाइन खुदरा स्टोर साइट्रिक एसिड के बड़े कंटेनरों में छोटे और कई ऑनलाइन दुकानों को प्रति किलो (या पाउंड) बेचते हैं। आप अपने दरवाजे पर साइट्रिक एसिड सीधे खरीदते और प्राप्त करने से बच सकते हैं। यदि आप साइट्रिक एसिड का उपयोग किसी चीज के लिए करते हैं, तो साइट्रिक एसिड फूड ग्रेड को ऑर्डर करना याद रखें।
  • यह ध्यान रखें कि शिपिंग लागतें रेस्तरां की आपूर्ति की दुकान या स्थानीय दुकान पर तुलना में साइट्रिक एसिड ऑनलाइन खरीदने के लिए अधिक महंगा हो सकती हैं। हालांकि, प्रति ग्राम (या औंस) ऑनलाइन कीमतें आमतौर पर सुपरमार्केट कीमतों की तुलना में अधिक प्रतिस्पर्धी हैं
  • Video: भूलकर भी ना रखें तांबे के बर्तन में ये 5 चीजें Tambe Copper Vessel health advice Health Care Tips

    विधि 2
    सामान्य उपयोग के लिए साइट्रिक एसिड खरीदें

    खरीदें साइट्रिक एसिड चरण 7 खरीदें
    1
    आप खरीदना चाहते हैं जो साइट्रिक एसिड का रूप चुनें। साइट्रिक एसिड निर्जल और मोनोहाइड्रेट के रूप में उपलब्ध है। निर्जल के रूप में यह दर्शाता है कि इसके पास पानी नहीं होगा और इस प्रकार साइट्रिक एसिड मोनोहाइड्रेट के रूप में अधिक धूल होगा, जिसमें पानी होगा।
    • आम तौर पर निर्जल साइट्रिक एसिड को बोट में इस्तेमाल किया जाता है - हालांकि, इसे मोनोहाइड्रेट के रूप में उपयोग करने में भी काम करेगा।
    • जब तक कि परियोजना निर्दिष्ट नहीं करती है कि आप दूसरे के बजाय एक फ़ॉर्म का उपयोग करते हैं, या तो किसी को काम करना चाहिए।
  • खरीदें साइट्रिक एसिड चरण 8 खरीदें
    2
    शिल्प की दुकानें देखने के लिए देखें कि क्या साइट्रिक एसिड है। निर्जल साइट्रिक एसिड साबुन बनाने वाले खंड में उपलब्ध हो सकता है क्योंकि यह बुलबुला स्नान में एक सामान्य घटक है। दुकान जाने से पहले ही कॉल करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि स्टॉक में आपकी ज़रूरत की मात्रा है।
  • खरीदें साइट्रिक एसिड चरण 9 खरीदें
    3
    रासायनिक आपूर्ति कंपनी के माध्यम से साइट्रिक एसिड खरीदो। रसायनों का एक स्रोत आपको ग्रेड, बनावट, मात्रा और आकार के संदर्भ में सबसे अधिक विकल्प देगा। प्रदाता द्वारा बेची गई डिग्री की सावधानी से पढ़ें कई आपूर्तिकर्ताओं रासायनिक की गुणवत्ता को इंगित करने के लिए अपने स्वयं के ग्रेड लेबल भी बनाते हैं। साइट्रिक एसिड विभिन्न ग्रेड में उपलब्ध है, जिसमें निम्न शामिल हैं:
  • भोजन के लिए रासायनिक पदार्थों के कोडेक्स के अनुसार खाद्य ग्रेड (एफसीसी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए)
  • अमेरिकन सोसायटी ऑफ केमिस्ट्री के अनुसार डिग्री (अमेरिकन केमिकल सोसायटी या एसीएस): पदार्थ द्वारा स्थापित मानकों को पूरा करता है एसीएस प्रतिक्रियाशील रसायनों के लिए अपने प्रकाशन में।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका फार्माकोपिया के अनुसार डिग्री (संयुक्त राज्य अमेरिका फार्माकोपिया या यूएसपी): पदार्थ "अभिकर्मक, संकेतक और समाधान" अनुभाग में विनिर्देशों को पूरा करते हैं खासियत।
  • चेतावनी

    • अगर आप सेंकना, कैंडी, डिब्बाबंद, पनीर या ब्रूअर घर पर घर बनाने के लिए जा रहे हैं, तो एक साइट्रिक एसिड का उपयोग करें। साइट्रिक एसिड जो कि स्नान पंप के लिए उपयुक्त हो सकता है, खपत के लिए सुरक्षित नहीं हो सकता है।
    • साइट्रिक एसिड को संभालने में त्वचा की जलन से बचने के लिए सुरक्षात्मक दस्ताने का उपयोग करें, खासकर यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com