ekterya.com

बैंक टेलर जॉब कैसे प्राप्त करें

एक टेलर के रूप में बैंक में काम करना रोमांचक हो सकता है एटीएम कई लोगों के संपर्क में हैं और कई नए कौशल सीखते हैं। यदि आप पैसे के साथ काम करना चाहते हैं या एक दिन में किसी बैंक में उच्च स्थान पर पहुंचने के लिए चाहते हैं, तो एक खजांची के रूप में काम करना एक शानदार शुरुआत है। यह काम किसी के लिए नहीं है, लेकिन यदि आप अपने लक्ष्यों के लिए प्रतिबद्ध व्यक्ति हैं, तो आप का पालन करने का एक तरीका है।

चरणों

विधि 1
काम की तलाश करें

एक बैंक टेलर चरण 1 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने आप से पूछें कि क्या आप वाकई बैंक टेलर बनना चाहते हैं। क्या आप इसे पैसे के लिए करते हैं? कई मामलों में बैंक के टेलर के पास बहुत काम होते हैं और उन्हें एक बड़ी जिम्मेदारी लेनी चाहिए, लेकिन वे उन्हें इतना भुगतान नहीं करते हैं यदि आप सामान्य जनता के साथ काम करने का आनंद ले रहे हैं और नए लोगों से मिलना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सही काम हो सकता है। शायद आप एक बैंक में कैरियर का पीछा करने में रुचि रखते हैं और यह पहला कदम लेने का एक अच्छा तरीका है। शायद आप पैसे के साथ काम करने के बारे में उत्साहित हैं! ये सभी अच्छे कारण हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके पास यह करने का एक अच्छा कारण है। साक्षात्कार में वे आपको निश्चित रूप से पूछेंगे कि आप बैंक टेलर क्यों बनना चाहते हैं।
  • एक बैंक टेलर चरण 2 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आप किस प्रकार के बैंक के लिए काम करना चाहते हैं पर फैसला करें। कई विकल्प हैं आप एक छोटे से बैंक, एक गांव बैंक, राष्ट्रीय बैंक या एक क्षेत्रीय बैंक में काम कर सकते हैं। क्षेत्रीय बैंकों की कई शाखाएं हैं, लेकिन कुछ राज्यों में। ध्यान रखें कि क्षेत्रीय और राष्ट्रीय बैंक एक समान तरीके से काम करते हैं, जबकि गांव के बैंकों के ग्राहकों के साथ घनिष्ठ संबंध होते हैं।
  • एक बैंक टेलर चरण 3 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आप स्थिति के लिए योग्य हैं काम का अनुरोध करने से पहले, ध्यान रखें कि बैंक आपसे कुछ अपेक्षाओं को पूरा करने की उम्मीद करेंगे और उम्मीद करेंगे। आपके पास एक अच्छा क्रेडिट इतिहास होना चाहिए, आपके पास कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए, आपके पास कई व्यक्तिगत या पेशेवर संदर्भ और एक सत्यापन वाला पिछला कार्य होना चाहिए। कम से कम वे यह जानना चाहते हैं कि आप अपने आखिरी नौकरी पर कितना समय काम किया उदाहरण के लिए, आपको विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कैसे करना है, यह समझने के लिए आपको कंप्यूटर कौशल भी चाहिए। अधिकतर खजांची नौकरियों के लिए, आपके पास कम से कम एक वर्ष का अनुभव ग्राहक सेवा और प्रशासन और पैसे का संतुलन होना चाहिए। यदि आपके पास बिक्री में अनुभव है तो आपके पास एक महत्वपूर्ण लाभ होगा
  • यदि आपके पास कंप्यूटर कौशल नहीं है, तो कई पुस्तकालय सप्ताहांत पर मुफ्त कक्षाएं ऑफ़र करते हैं उन कक्षाओं में से एक में नामांकित करें।
  • यदि आपके पास ग्राहक सेवा में कोई पूर्व अनुभव नहीं है, तो कहीं भी एक मूल एटीएम के रूप में नौकरी पाने की कोशिश करें। यदि आप छह महीने तक कैशियर के रूप में काम करते हैं, तो आप ग्राहक सेवा और धन प्रबंधन में अनुभव प्राप्त करेंगे। बैंक में टेलर के रूप में अपनी नौकरी पाने के लिए आप इसे अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • यह भी संभव है कि आपको गणित में एक बुनियादी दक्षता परीक्षा लेनी चाहिए।
  • ध्यान रखें कि ज्यादातर मामलों में, एक बैंक टेलर की स्थिति रखने के लिए आपके पास हाईस्कूल डिप्लोमा होना चाहिए
  • एक बैंक टेलर चरण 4 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: ब्यूटी पार्लर के लिए लोन-PMMY | Mudra Loan for Beauty Parlour | Government LOAN for Womens in india

    एक बैंक में नौकरी की तलाश शुरू करो! आप स्थानीय अख़बार में काम की तलाश कर सकते हैं, लेकिन आपके शहर या शहर में काम करने वाले कई बैंकों की वेबसाइटों को भी देखना अच्छा होगा। लगभग सभी बैंकों के पास एक मानव संसाधन अनुभाग है, जहां वे उन क्षेत्रों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं जिनके लिए उन्हें कर्मचारियों की आवश्यकता होती है और नौकरियों की अपेक्षाएं होती हैं। यदि आपके पास बैंकों में काम करने का अनुभव नहीं है, तो आपको इस रूप में चिह्नित स्थिति की तलाश करनी होगी "केशियर" या "कैशियर स्तर 1"। यह कैशियर पदों के लिए प्रारंभिक स्तर है।
  • विधि 2
    एक साक्षात्कार लें

    एक बैंक टेलर चरण 5 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला छवि
    1
    इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध स्थिति के लिए आवेदन करें या बैंक को अपना फिर से शुरू करें। ध्यान रखें कि यदि आप एक आवेदन फॉर्म के बिना एक रिज्यूम भेजते हैं, तो आपको सबसे अधिक संभावना एक आवेदन को पूरा करने के लिए कहा जाएगा। बैंक आपकी सभी जानकारी चाहते हैं, जिसमें वे पते शामिल होंगे जहां आपने पिछले सात वर्षों (या अधिक), आपकी शिक्षा, रोजगार, कौशल, मान्यता, रेफरल, सामाजिक सुरक्षा नंबर और ड्राइवर का लाइसेंस नंबर शामिल किया था। आप जैसे अन्य प्रश्न भी पा सकते हैं जैसे "आप इस बैंक में काम करना क्यों पसंद करेंगे?"।
    • यदि वे आप से पूछते हैं कि आप उस विशेष बैंक के लिए काम क्यों करना चाहते हैं, तो विशिष्ट करें उन्हें बताएं कि आप शहर के लोगों के साथ बातचीत करना कितना पसंद करते हैं और आप प्रत्येक ग्राहक के लिए विशेष रूप से बैंक की यात्रा कैसे करना चाहते हैं।
  • एक बैंक टेलर चरण 6 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पारस्परिक संबंध स्थापित करने का प्रयास करें। यदि संभव हो तो संपर्क बनाने का प्रयास करें बहुत से लोग अपनी नौकरी प्राप्त करते हैं क्योंकि वे ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिन्होंने उनसे अच्छी बात की है। अगर आप किसी को नहीं जानते हैं, तो आप किसी को जानते हैं जो किसी को जानता है उन्हें फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क के माध्यम से संपर्क करने का प्रयास करें यदि आप वास्तव में एक बैंक टेलर होने का सपना देखते हैं, तो आपको निश्चित रूप से कोई ऐसा व्यक्ति मिल जाएगा जो आपकी सहायता करने के लिए तैयार है।
  • एक बैंक टेलर चरण 7 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    उस बैंक में व्यक्तिगत रूप से जाएं जहां आप काम करना चाहते हैं और उन्हें बताएं कि आप नौकरी आवेदन जमा करना चाहते हैं। कभी-कभी, जब आप व्यक्तिगत रूप से नौकरी के लिए पूछते हैं, तो आप सीधे एक साक्षात्कार में प्राप्त कर सकते हैं खासकर यदि आप उस व्यक्ति के साथ अच्छे संबंध स्थापित कर सकते हैं जिसे आपने काम के लिए कहा था। अगर आप व्यक्तिगत रूप से नौकरी की मांग करने के लिए बैंक में जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उचित तरीके से तैयार हों, पेशेवर चित्र दिखाएं
  • एक बैंक टेलर चरण 8 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    उपलब्ध नौकरियों के बारे में जानने के लिए फोन द्वारा कॉल करें कई बैंकों को फोन पर कॉल करें और एचआर से किसी के साथ बोलने के लिए कहें। उन्हें बताएं कि आप अपना फिर से शुरू करना चाहते हैं या उन्हें व्यक्तिगत रूप से लेना चाहते हैं संक्षेप में समझाने की कोशिश करें कि आपके लिए वहां काम करने के लिए ऐसा क्यों महत्वपूर्ण होगा। उनके साथ संपर्क में रखने के लिए उन्हें ईमेल भेजें।
  • एक बैंक टेलर चरण 9 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र



    5
    एक साक्षात्कार के लिए बुलाया जाने की प्रतीक्षा करें, लेकिन ध्यान रखें कि यह प्रक्रिया आमतौर पर धीमा है एचआर अक्सर केवल कुछ दिनों के लिए काम करता है जब तक आप एटीएम की सख्त तलाश नहीं करते हैं, तो आप निश्चित रूप से सभी अनुरोधों की समीक्षा करना चाहेंगे। धैर्य रखने की कोशिश करें और उन सभी नौकरियों का अनुरोध करें जिनसे आप कर सकते हैं, जब आप उन्हें कॉल करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं।
  • विधि 3
    साक्षात्कार में बाहर खड़े हो जाओ

    Video: दुबई जॉब के लिए कैसे और कहा करे अप्लाई | how to apply Dubai Jobs

    बैंक टेलर चरण 10 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रभावित करने के लिए पोशाक यह एक क्लिच है, लेकिन आपको अच्छी तरह से तैयार करने का प्रयास करना चाहिए। यह एक सूट पहनना जरूरी नहीं है, लेकिन शर्ट और टाई लगाने पर यह अच्छी शुरुआत है बैंक के टेलर आमतौर पर अच्छी तरह से तैयार होते हैं, तो यह अच्छा लगेगा जैसे कि आप उस दिन काम करने जा रहे थे। यह साक्षात्कार के लिए निर्णायक हो सकता है।
  • एक बैंक टेलर चरण 11 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आँख से संपर्क करें और उस व्यक्ति को फर्म करें, जो आपने साक्षात्कार लिया। हाथ मिलाते हुए या कार्य के रूप में अगर आपको लगता है की एक प्रतियोगिता में थे द्वारा ज्यादा बल मत बनो। एक पेशेवर की तरह काम करना जारी रखते हुए अपने व्यक्तित्व को दिखाने का प्रयास करें
  • एक बैंक टेलर चरण 12 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने ग्राहक सेवा अनुभव के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए तैयार हों। वे शायद आपसे विशिष्ट प्रश्न पूछेंगे कि आप ग्राहकों के साथ अलग-अलग परिस्थितियां कैसे संभाल लेंगे। बैंक अपने कर्मचारियों को आश्वस्त होने की अपेक्षा करते हैं, भले ही ग्राहक गलत हो, इसलिए, उन सवालों के जवाब देने की कोशिश करें कि ग्राहक हमेशा सही है। वे आपको यह भी पूछ सकते हैं कि आप पैसे में अंतर के साथ कैसे काम करेंगे और आप उस अंतर को कैसे संतुलित करेंगे। बिक्री के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहें। यह बहुत संभावना है कि प्रबंधक आपको कुछ बेचने के लिए कहेंगे, उदाहरण के लिए, मैं आपको बता सकता हूं "मुझे इस कलम को खरीदने के लिए समझें"। वे चाहते हैं कि आप बाहर जाकर अपने उत्पादों की पेशकश करें। तैयार हो जाओ!
  • उदाहरण के लिए, अगर साक्षात्कार में वे आपको पूछते हैं कि क्या आपने कभी एक ग्राहक के लिए कुछ अच्छा किया है, लेकिन कंपनी के लिए बुरा है, तो आप क्या सोचते हैं, इसका जवाब देने की कोशिश न करें क्योंकि ग्राहक के लिए जो अच्छा है वह कंपनी के लिए लगभग हमेशा अच्छा होता है।
  • एक बैंक टेलर चरण 13 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    उन गुणों को दिखाने की कोशिश करें जो आपको नौकरी के लिए एक अच्छे उम्मीदवार के रूप में पेश करते हैं। प्रबंधक के लिए जो गुण दिखेंगे, वह ईमानदारी, विश्वास, एक दृढ़ मानदंड और एक ही समय में कई कार्य करने की क्षमता होगी।
  • विधि 4
    चलते रहें

    एक बैंक टेलर चरण 14 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला छवि
    1
    साक्षात्कार के बाद एक धन्यवाद-पत्र भेजें इस तरह आप अन्य उम्मीदवारों के बीच खड़े होंगे और उन्हें बताएं कि आप अपना समय समर्पित करने के लिए आभारी महसूस करते हैं। जब आप साक्षात्कार छोड़ते हैं, तो हमेशा उस व्यक्ति का धन्यवाद करें जिसने आपको साक्षात्कार दिया और अपना हाथ बताएं। यदि कई आवेदक हैं, तो वे आपको उम्मीदवार के तौर पर विचार करने की अधिक संभावना रखते हैं यदि आप उन्हें धन्यवाद दें नोट भेजें
  • एक बैंक टेलर चरण 15 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    2
    समाचार प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें अगर आपको नौकरी मिली, बधाई हो! लेकिन अगर नहीं, तो अगली बार कड़ी मेहनत करें और सिर्फ याद रखें: प्रत्येक बैंक को अलग-अलग लोगों की जरूरत है, अलग-अलग प्रोफाइल के साथ। कई बैंक टेलर नौकरियां उपलब्ध हैं ग्राहक सेवा में अपने अनुभव को मजबूत करने की कोशिश करें और बैंक टेलर के रूप में नौकरी की पेशकश की तलाश करें।
  • एक बैंक टेलर चरण 16 के रूप में नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अगर कुछ हफ्तों के बाद आपको कोई समाचार नहीं मिला है, तो यह जानने के लिए कॉल करें कि क्या वे पहले ही नौकरी को कवर कर चुके हैं। यदि यह कुछ हफ़्ते रहा है और उन्होंने आपके साथ संपर्क नहीं किया है, तो पता लगाने के लिए कि क्या खबर है हालांकि, अगर उन्होंने आपको बताया कि निर्णय लेने के लिए एक महीने का समय लगेगा, तो एक महीने का इंतजार करें। बहुत आग्रहपूर्ण मत हो, बस उन्हें बताएं कि आप यह पूछने के लिए बुला रहे थे कि निर्णय लेने में कितना समय लगेगा।
  • युक्तियाँ

    • बैंक व्यक्तिगत लाभों के लिए चिकित्सा, दंत और दृश्य कवरेज, भुगतान छुट्टियां, एक वर्ष के बाद छुट्टियां और छुट्टी के दिन जैसे दिलचस्प लाभ प्रदान करते हैं। वे अक्सर अंशकालिक काम करने की संभावना भी शामिल करते हैं, लेकिन आपको एचआर के साथ परामर्श करना चाहिए। सभी कर्मचारियों को आमतौर पर एक छूट पर मुफ्त चालू खाते और समान बैंक उत्पाद प्राप्त होते हैं।
    • विश्वास न करें कि आप एक महान और आधुनिक नौकरी पाने जा रहे हैं: यह कठिन काम है ध्यान रखें कि आप शुक्रवार और सोमवार को बहुत काम करेंगे क्योंकि उन दिनों में सबसे अधिक बैंकिंग गतिविधि है
    • आम तौर पर, इन स्थितियों पर कब्जा करने के लिए सबसे ज्यादा मांग वाले कौशल सटीक होते हैं, विस्तार और संचार पर ध्यान देते हैं।
    • सावधान रहें यदि आप एक सुपरमार्केट के अंदर बैंक के लिए काम करते हैं वे कई सप्ताह के अंत तक खुला और काम करते हैं जब तक कि अधिकांश पारंपरिक बैंकों की तुलना में नहीं। इसके अलावा उनके पास कर्मचारियों का एक बड़ा रोटेशन होता है और छुट्टियों का काम करता है (आधिकारिक छुट्टियों सहित यह स्वतंत्रता के दिन या पवित्र शुक्रवार की तरह है - ऐसा कुछ जो पारंपरिक बैंक नहीं करते हैं)। कड़ी मेहनत के लिए तैयार हो जाओ!
    • एक बैंक टेलर होने के नाते ऐसा मोहक काम नहीं है जितना लगता है। यह बहुत काम है, ग्राहक बहुत परेशान हो सकते हैं और आपको दैनिक आधार पर बिक्री लक्ष्यों को पूरा करना होगा और उससे अधिक होना होगा।
    • यदि आप बेचना पसंद नहीं करते हैं, तो यह काम आपके लिए नहीं है आपकी नौकरी ज्यादातर उत्पादों को बेचने के लिए मिलती है विभिन्न प्रकार के कार्यों को संतुलित करने के मामले में बैंक टेलर अक्सर व्यक्तिगत बैंकरों की तुलना में कठिन काम करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com