ekterya.com

ग्राम को कैलोरी में कन्वर्ट कैसे करें

कैलोरी गिनने के लिए सीखना एक स्वस्थ आहार प्राप्त करने में आपकी मदद करने का एक शानदार तरीका है। हालांकि अधिकांश खाद्य ब्रांडों में उनके उत्पादों की कैलोरी की मात्रा शामिल होती है, वहीं अक्सर कैलोरी से आने वाले विशिष्ट पोषक तत्वों का कोई विघटन नहीं होता है। कैलोरी और ग्राम के बीच अंतर को समझने और रूपांतरण दर सीखने के द्वारा, आप आसानी से गणना कर सकते हैं कि विशिष्ट पोषक तत्वों में कितनी कैलोरी हैं।

चरणों

विधि 1
कैलोरी में वसा के ग्राम कन्वर्ट

कैरेबर्ट ग्राम को कैलोरियों के चरण 4 में दिखाए जाने वाले चित्र

Video: मिट्टी का तेल - नीला क्यों and more facts | Why Kerosene oil is blue | Science in Hindi|Infotainment

1
पोषण लेबल को देखो अधिकांश खाद्य लेबल दिखाएंगे कि वसा के कितने ग्राम उस विशिष्ट उत्पाद की सेवा के अनुसार हैं। इस तरह आप कैलोरी की गणना करेंगे।
  • कलेक्ट ग्राम कैलोरियों के चरण में छवि 5
    2
    नौ से वसा के ग्राम गुणा करें वसा के प्रत्येक ग्राम में नौ कैलोरी होते हैं। वसा सामग्री में कितनी कैलोरी हैं, यह पता लगाने के लिए बस नौ से वसा के ग्राम को गुणा करें
  • उदाहरण के लिए, यदि 10 ग्राम (0.4 औंस) की वसा है, तो आप कुल 90 कैलोरी प्राप्त करने के लिए नौ कैलोरी से 10 ग्राम वसा को बढ़ा देंगे। यह वसा की ग्राम में कैलोरी की मात्रा है
  • कैलोरस चरण 6 में कन्वर्ट ग्राम शीर्षक वाला छवि
    3
    गणना करें कि संपूर्ण उत्पाद में कितनी कैलोरी हैं किसी उत्पाद की वसायुक्त सामग्री में कितने कुल कैलोरी हैं, यह पता लगाने के लिए, लेबल पर सूचीबद्ध सर्विंग्स की संख्या के आधार पर मूल संख्या को गुणा करें।
  • अगर कोई लेबल कहता है कि तीन सर्विंग्स हैं, तो आप कुल 90 गुना गुणा करेंगे, जिसमें कुल 270 कैलोरी मिलेगा।
  • विधि 2
    कैलोरी में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के ग्राम कन्वर्ट

    कैल्रोरस चरण 7 में कन्वर्ट ग्राम शीर्षक वाली छवि
    1
    ध्यान रखें कि कार्बोहाइड्रेट एक कार्बनिक यौगिक है। कार्बोहाइड्रेट कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन से बने होते हैं। वे हमेशा कैलोरी (4 ग्राम) होते हैं, लेकिन कैलोरी का मतलब यह नहीं है कि कार्बोहाइड्रेट हैं क्योंकि अन्य मैक्रोनोट्रियेंट में कैलोरी हैं।
  • कलेक्ट ग्राम कैलोरियों के चरण 8 में छवि



    2
    पोषण लेबल की जांच करें आप देखेंगे कि कितने ग्राम कार्बोहाइड्रेट प्रति सेवारत हैं। कार्बोहाइड्रेट ग्राम प्रति चार कैलोरी हैं। कार्बोहाइड्रेट की संख्या को चार गुणा कीजिए, यह जानने के लिए कि आपकी कितनी कैलोरी हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि किसी उत्पाद में 9 ग्राम (0.3 औंस) कार्बोहाइड्रेट हैं, तो आप कुल 36 कैलोरी प्राप्त करने के लिए 9 x 4 का उपयोग करेंगे। आप गुणक के रूप में 4 का इस्तेमाल करेंगे क्योंकि प्रत्येक ग्राम कार्बोहाइड्रेट में 4 कैलोरी हैं।
  • Video: Conversion of length, किलोमीटर को मीटर में मीटर को सेंटीमीटर,Kilometer to meter,etc.Complete concept

    छवि कैंसर के लिए कन्वर्ट ग्राम शीर्षक 9
    3
    प्रोटीन से आने वाली कैलोरी की संख्या पता लगाएं प्रोटीन भी भोजन लेबल पर ग्राम में सूचीबद्ध होते हैं। कार्बोहाइड्रेट की तरह, प्रोटीन में 4 ग्राम प्रति कैलोरी होता है। फिर, कैलोरी की संख्या प्राप्त करने के लिए प्रोटीन के ग्राम की संख्या 4 गुणा करें।
  • विधि 3
    ग्राम बनाम समझें। कैलोरी

    कैल्रोरस चरण 1 में कन्वर्ट ग्राम शीर्षक वाली छवि
    1
    एक ग्राम और कैलोरी के बीच अंतर को ध्यान में रखें एक ग्राम (0.04 औंस) वजन का एक मीट्रिक इकाई है जो कि एक किलो के बराबर एक हज़ारवां है। कैलोरी ऊर्जा की एक इकाई है जो लोगों को भोजन से प्राप्त होती है शरीर की वसा के 450 ग्राम (1 पाउंड) के बराबर लगभग 3,500 कैलोरी हैं।
    • एक ग्राम और एक कैलोरी माप के अलग-अलग इकाइयां हैं जो एक दूसरे में परिवर्तित नहीं किए जा सकते हैं।
  • कैरिज ग्राम को कैलरीज चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    ऊर्जा के स्रोत का पता लगाएं जिसका कैलोरी आप मापना चाहते हैं भोजन के प्रति ग्राम कैलोरी की मात्रा मैक्रोन्यूट्रेंट्स के अनुपात पर निर्भर करती है। मानव शरीर तीन मुख्य macronutrients से ऊर्जा (कैलोरी का उपयोग) प्राप्त कर सकते हैं: कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन
  • आप भोजन का वजन नहीं कर सकते हैं और ग्राम को कैलोरी में बदल सकते हैं। आप को यह जानना होगा कि उसमें कुल कैलोरी की गणना करने के लिए एक विशेष प्रकार के मैक्रोनियुट्रिएन्ट के ग्राम में कितनी कैलोरी हैं।
  • कैरेबियन स्टेप 3 में कन्वर्ट ग्राम शीर्षक वाली छवि
    3
    रूपांतरण संख्या से ग्राम की संख्या गुणा करें उस भोजन के लेबल को देखो जिसके लिए आप कैलोरी की गणना करना चाहते हैं। ग्राम में प्रत्येक पोषक तत्व दिखाई देगा। एक बार जब आप पोषक तत्व की खोज कर रहे हैं, तो आप उस नंबर को कैलोरी की संख्या से बढ़ा सकते हैं जो हर ग्राम में विशिष्ट पोषक तत्व होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com