ekterya.com

महाकाव्य काल्पनिक कहानी कैसे बनाएं

शानदार कल्पित कथा लोकप्रिय शैली का एक हिस्सा है, जो सट्टा कल्पना के रूप में जाने जाते हैं, जो हर साल अधिक बढ़ता है। यह कल्पना अक्सर पौराणिक प्राणियों, जादुई तत्वों और अतीत से प्रेरित दुनिया से भरा हुआ है, हालांकि एक भी तत्काल और अटूट नियम नहीं है जो बताता है कि एक शानदार कहानी क्या होनी चाहिए। यदि आप एक महाकाव्य कल्पना कथा लिखने में रुचि रखते हैं, तो कथा के पहलुओं पर पहले ध्यान केंद्रित करें और फिर अपनी कहानी को एक शानदार कल्पित कहानी में विकसित करें।

चरणों

भाग 1
एक ठोस कहानी बनाएं

फंतासी काल्पनिक उपन्यास चरण 3 के लिए खोजें विचार शीर्षक वाली छवि
1
अपने तर्क को रेखांकित करें कल्पना करने वाले कई नौसिखिया लेखक कहानी के शानदार तत्वों पर अधिक निर्भर करते हैं और कहानी को स्वयं विकसित करने पर ध्यान नहीं देते हैं हालांकि, इससे पहले कि आप कल्पित कथा के सम्मोहक टुकड़े लिख सकें, आपको एक ठोस और आकर्षक साजिश के सभी तत्वों की आवश्यकता होगी। इस कारण से, आपकी कहानी में जो कुछ होता है और किसके साथ आपकी मदद के लिए कम से कम एक संरचना योजना विकसित करना उपयोगी हो सकता है
  • सभी तर्कों में कुछ तत्व होना चाहिए जो कि कहानी को प्रारंभ करता है यह एक बाहरी या आंतरिक संघर्ष हो सकता है, लेकिन कार्रवाई आगे बढ़ने से पहले कुछ हो जाना चाहिए।
  • आरोही कार्रवाई (जिसमें कहानी उत्पन्न होती है और तनाव उत्पन्न होता है), उस क्रिया का चरमोत्कर्ष और इसके बाद घटते कार्रवाई एक ठोस तर्क के महत्वपूर्ण तत्व हैं।
  • परिणाम, जिसमें तनाव पूरी तरह से हल हो गया है, कहानी को अपने तार्किक अंत की ओर ले जाने के लिए आवश्यक है
  • इत्र शीर्षक का इलाज लेखक`s Block Fast Step 4
    2
    संघर्ष का विकास एक अच्छा संघर्ष महत्वपूर्ण है यदि आप किसी भी प्रकार के उपन्यास के लिए एक ठोस तर्क लिखना चाहते हैं। संघर्ष वर्णों को प्रेरित करता है, कहानी को उत्प्रेरित करता है और तनाव पैदा करता है जिसके साथ पाठक की पहचान होगी
  • एक आम रणनीती है कि प्रतिद्वंद्वी की प्रेरणा का वर्णन करना जो कि नायक के साथ सीधे संघर्ष में है यह तकनीक अत्यधिक तनाव पैदा करता है और पाठक को नायक के साथ और अधिक पहचानने की अनुमति देता है।
  • एक व्यक्ति और खुद, दो लोगों के बीच या एक व्यक्ति और एक अमूर्त अवधारणा (समाज, देवता, देवताओं या देवी, दूसरों के बीच) के बीच संघर्ष हो सकता है।
  • अंतिम काल्पनिक 8 चरण 12 से कॉस्प्ले एव स्क्वाल लिनोहर्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    रोचक और यादगार अक्षर बनाएं ऐसा कहा जा सकता है कि पात्र तर्क से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। यहां तक ​​कि अगर पाठक यह नहीं सोचता कि तर्क तर्क विशेष रूप से रोचक है, तो वह उस कहानी को पढ़ना जारी रख सकता है, क्योंकि उन पात्रों को आकर्षित किया जाता है जो उन्हें आकर्षित करते हैं या जिनके साथ वे सम्बन्ध कर सकते हैं।
  • अक्षरों में स्पष्ट और अच्छी तरह से परिभाषित प्रेरणा होना चाहिए। यह एक आवश्यकता, इच्छा, उद्देश्य या बस एक व्यक्तित्व विशेषता हो सकती है, लेकिन यह स्पष्ट होना चाहिए कि प्रत्येक चरित्र का क्या निशान होता है।
  • कोशिश करें कि आपके वर्ण एक दूसरे तरीके से विरोधाभासी या जटिल हैं, क्योंकि यह उन्हें और अधिक यथार्थवादी बना देगा।
  • याद रखें कि वास्तविक जीवन में कोई भी हमेशा अच्छा या हमेशा बुरा नहीं होता है, इसलिए काल्पनिक पात्रों को या तो नहीं होना चाहिए।
  • अपने पात्रों को किसी तरह से कमजोर बनाओ चाहे यह एक शारीरिक या भावनात्मक भेद्यता है, किसी भी प्रकार के मानव पीड़ा या कमजोरी के कारण पात्रों से संबंधित होना आसान होता है।
  • प्रत्येक मुख्य चरित्र के लिए अधिक विशेषताओं और प्रोत्साहनों की योजना बनाएं, जिसे आप स्पष्ट रूप से कहानी में शामिल करेंगे। सिर्फ यह जानने के लिए कि जो आपके पात्रों को खुश करता है, उदास करता है, डरता है और ऐसा करता है कि आप उनके बारे में लिखने के तरीके को आसानी से प्रभावित कर सकते हैं।
  • इत्र शीर्षक का इलाज लेखक`s Block Fast Step 5
    4
    तर्क को विस्तार और विकसित करें इसे विशद विवरण और जटिल घटनाओं के साथ भरना आपकी कहानी को अपने पाठकों के लिए जीवित करने में मदद करेगा। संभव के रूप में कई संवेदी विवरणों को शामिल करने की कोशिश करें ताकि पाठकों को यह पता चलता है कि आपके अक्षर क्या अनुभव कर रहे हैं और आपका काल्पनिक दुनिया कैसा है।
  • जाहिर है, उस संसार की छवियों और ध्वनियों को शामिल करना अच्छा होगा, लेकिन उनकी गंध, स्वाद और स्पर्श संवेदनाएं मत भूलें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक विचार विचार चरण 3
    5
    एक तार्किक बिंदु पर कहानी समाप्त करें तनाव का समाधान होने के बाद अध्याय और अध्यायों द्वारा कहानी को लंबा न करें, लेकिन या तो समाप्त करने के लिए जल्दबाजी न करें। निर्णय लें कि कहानी को तर्कसंगत तरीके से समाप्त करना चाहिए, यह ध्यान में रखते हुए कि पाठकों को तनाव के समाधान के बाद एक या दो अध्याय वर्णों के बारे में जानना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि वर्ण अपने संघर्ष का समाधान करते हैं। सभी संघर्षों या पाठकों को ठीक करने के लिए प्रकृति, एक नया चरित्र या कुछ दिव्य तत्व प्राप्त करने का प्रयास न करें, जल्दी से ब्याज खो देंगे।
  • यदि आपकी कहानी अधिक व्यापक गाथा का हिस्सा है, तो आपको इस कहानी के लिए एक तार्किक समापन और एक सुराग रखना होगा जो अगले में क्या होगा।
  • अगर आपकी कहानी उपन्यास का एक ही काम है, तो तनाव के समाप्त होने के बाद लंबित प्रश्नों के बारे में सोचें। मुख्य पात्रों के साथ क्या होगा, इसके बारे में सोचें, साथ ही साथ केंद्रीय संघर्ष के बाद आपके द्वारा बनाई गई दुनिया का क्या हो सकता है, इसका समाधान हो गया है।
  • भाग 2
    कल्पना तत्वों को समझें और इसमें शामिल करें

    फंतासी काल्पनिक उपन्यास चरण 7 के लिए खोजें विचार शीर्षक वाला चित्र
    1
    आप कर सकते हैं सभी शानदार कविता पढ़ें। यदि आप महाकाव्य कल्पना की कहानी लिखना चाहते हैं, तो इस शैली के कई ग्रंथों को पढ़ना अच्छा होगा। एक ऐसी शैली में लिखने की कोशिश कर रहे हैं जिसे आपने कभी पढ़ा नहीं है, केवल औसत दर्जे का काम ही देगा, और आपके समर्पित पाठक आपके काम में अधिकार की कमी को पहचानेंगे।
    • कुछ लोकप्रिय और प्रिय कल्पना लेखक सी.एस. लुईस, टी.एच. व्हाइट, फ्रिट्ज लीबेर, जे.आर.आर। टॉल्किन, सुज़ाना क्लार्क और केली लिंक
    • शैली में नए लोगों के लिए क्लासिक और प्रभावशाली उपन्यासों की अनुशंसा करने के लिए अपने स्थानीय लाइब्रेरी या पुस्तकालय में अपने स्टोर के बुक स्टोअर में किसी भी कार्यकर्ता से पूछें।
  • चित्रकथा चलायें एक जादूगर में Dungeons और ड्रेगन चरण 4
    2
    निर्धारित करें कि आपकी कहानी किस जादुई तत्वों (यदि कोई हो) होगी। सभी काल्पनिक उपन्यासों में जादू शामिल नहीं है, लेकिन जो लोग करते हैं, वे आमतौर पर जादू क्षेत्र में एक आदेश स्थापित करते हैं। यह जरूरी है कि जादू में किसी प्रकार की विधि और तर्क हो, और पाठकों को यह स्पष्ट और स्पष्ट होना चाहिए।
  • जादू तत्वों को अच्छी तरह से योजना बनाएं विचार करें कि क्या इन तत्वों को पाठकों के लिए तर्कसंगत बनाने के लिए स्पष्टीकरण या एक प्रदर्शनी की जरूरत है या नहीं, यह तय करें कि आपके दुनिया में "नियम" या उस जादू की सीमाएं मौजूद होंगी।
  • यदि आपकी कथा एक ऐतिहासिक समाज (या कुछ असली ऐतिहासिक संस्कृति के आधार पर एक फर्जी समाज) में होती है, तो समाज और संस्कृति को अच्छी तरह से खोजना सुनिश्चित करें ताकि आप इसके बारे में ईमानदारी से और सही तरीके से लिख सकें।
  • Video: शिव ने इस जगह बनाया था स्वर्ग का रास्ता | Shiva Created Way To Heaven

    छवि क्रिटिकली चरण 9 को पढ़ें
    3
    शुरुआत में कहानी में अपने पाठकों को व्यस्त रखें शुरुआत से अपने पाठक के हित को कैप्चर करना किसी भी कहानी के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन विशेषकर कल्पना कथा में शैली के समर्पित पाठकों को यह जानना चाहूंगा कि क्या उनका प्रयास बंद हो जाएगा और यदि आप शुरुआत से अपने दर्शकों को शामिल नहीं कर पाते हैं, तो आपके पाठकों की दिलचस्पी कम हो जाएगी क्योंकि कहानी की प्रगति होती है।
  • कहानी की शुरुआत में आपको जरूरी नहीं कि एक बड़ा रहस्योद्घाटन और "बम" की आवश्यकता हो। हालांकि, कम से कम आपको आने वाले रोमांचक और पेचीदा घटनाओं के लिए एक सुराग देना होगा।
  • जब आपको कहानी अधिक उन्नत होती है, तो आपको उन सुरागों का पालन करना होगा, जो कुछ रोमांचक के झूठे वादे न करें जो कभी नहीं होगा।
  • एक स्कूल के लिए तैयार हो जाओ शीर्षक वाली छवि कदम 11



    4
    नाटक से पहले अपने मुख्य पात्रों को प्रस्तुत करें। फंतासी शैली के कई लेखकों ने अपनी कहानी किसी प्रकार के युद्ध दृश्य के साथ शुरू की है। हालांकि ऐसा करना रोमांचक हो सकता है और मुख्य पात्रों की कुछ विशेषताओं को ला सकता है, सच्चाई यह है कि पाठकों को नहीं पता होगा कि वे कौन हैं या उनकी मौत (और उनकी जीत) क्यों महत्वपूर्ण हैं
  • यह पहली बार में एक युद्धक्षेत्र होना गलत नहीं है, लेकिन ध्यान रखें कि पाठकों को अभी तक शामिल नहीं किया जा सकता है और यह विचार उन्हें आकर्षक नहीं लग सकता है।
  • यदि आप नाटकीय दृश्य के साथ कहानी शुरू करने का निर्णय लेते हैं, तो पृष्ठ पर जीवन को वर्णों को लाने के लिए एक या एक से अधिक पैराग्राफ के बाद वापस जाएं।
  • अपने पात्रों को नाम दें जब वे मौजूद हों रहस्यमय बनने की कोशिश न करें और केवल "वह" या "वह" का उपयोग करें, क्योंकि इस तरह आप एक पाठक के हित को खो सकते हैं।
  • एनीमे के चरण 1 में दिलचस्पी प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    5
    सभी विवरणों और विवरणों को शामिल करने की आग्रह का विरोध करें। विवरण आपके कथा को मजबूत करने और विकसित करने का एक बेहतरीन तरीका है। हालांकि, बहुत अधिक विवरण मनोरंजन और स्पर्शरेखा सूचना के साथ कहानी में एक बाधा होगा। अपनी दुनिया को कागज पर जीवित बनाने के लिए, विवरण चुनें जो सबसे महत्वपूर्ण और प्रासंगिक हैं
  • स्पष्ट रूप से सभी विवरण लिखने के बजाय, जोखिम, प्रतिबिंब और संवाद के माध्यम से विवरण पेश करने के तरीकों को खोजने के लिए प्रयास करें। इससे कथा को कम भारी लगेगा और बेहतर प्रवाह होगा।
  • भाग 3
    अपनी कहानी की समीक्षा करें और संपादित करें

    छवि क्रिटिकली चरण 10 को पढ़ें
    1
    ताजा आँखों के साथ अपनी कहानी देखें जब आपने एक कहानी पूरी कर ली है, तो यह संभावना है कि आप अभी भी पात्रों, दुनिया और आपके द्वारा बनाए गए साजिश से बहुत जुड़ाव कर रहे हैं। इससे वस्तुओं को हटाने मुश्किल हो सकता है क्योंकि सब कुछ सही और आवश्यक लगता है आपकी याददाश्त में ताजा होने के कारण, यह संभव है कि आप कहानी में अपने खुद के अंतरंग ज्ञान के साथ कहानी में रिक्त स्थान को भर रहे हों, लेकिन ये अंतराल पाठक को भ्रमित करेगा।
    • अपनी कहानी को संपादन या संशोधित करने से पहले एक सप्ताह में कुछ दिनों तक न छूएं। उस समय के दौरान इसे न पढ़िए और प्रलोभन का विरोध भी न करें।
    • अगर आप इस बात पर भरोसा नहीं करते हैं कि आप कहानी को नई आँखों से देख सकते हैं, तो किसी विश्वसनीय दोस्त या सहयोगी से इसे पढ़ने के लिए कहें। ऐसे व्यक्ति से पूछें जिनकी राय मूल्य और जो आप जानते हैं वह ईमानदार और ईमानदार होगा।
  • एक शीर्षक प्राप्त करें, पुस्तक प्राप्त करें चरण 9 में पढ़ना
    2
    अपना टोन निरंतर बनाओ एक छोटी कहानी लिखने की प्रक्रिया में, टोन के धागे को खोना आसान होगा। यह सलाह विशेष रूप से उपयुक्त हो सकती है यदि आप अपनी कहानी कुछ आवेगों में कई हफ्तों की अवधि में लिखते हैं। अपनी कहानी की समीक्षा करते हुए और निरंतर स्वर को बनाए रखने से पाठकों के लिए और अधिक स्पष्ट और वाक्पटु के निर्माण में योगदान मिलेगा और अंत में यह एक अधिक ठोस कथा पैदा करेगा।
  • अपनी कहानी में पैराग्राफ ढूंढें, जो आपको लगता है कि आदर्श स्वर का सबसे अच्छा उदाहरण है। फिर पैराग्राफ की एक प्रतिलिपि मुद्रित करें और उसे आपके कंप्यूटर के पास लटकाएं या फिर अपनी कहानी पर फिर से काम शुरू करने से पहले इसे फिर से पढ़ें।
  • छवि यादृच्छिक शीर्षक यादृच्छिक चरण 1
    3
    दिखाएं, गिनती न करें। रचनात्मक लेखन हलकों में सबसे आम वाक्यांशों में से एक "दिखाएँ, गिनती नहीं है" इसका मतलब यह है कि आपको पाठक को यह देखना चाहिए कि घटनाक्रम पृष्ठों में होते हैं, या तो कथन या सही जगह पर दिए गए विवरण के माध्यम से। उदाहरण के लिए, पाठक को दिखाते हुए कि किसी को अपनी कहानी में बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा, यह कहने के बजाय कि कोई दुखी है (उनकी शारीरिक भाषा, प्रतिक्रियाओं इत्यादि का वर्णन करता है)।
  • छवि शीर्षक से एक बुकवार्म चरण 7 बनो तैयार हो जाओ
    4
    भ्रमित या अनावश्यक किसी भी तत्व को निकालें कहानी की समीक्षा करना अनिवार्य रूप से आपको कुछ वर्गों को निकालना होगा। आप उन्हें फिर से लिखना समाप्त कर सकते हैं या वे आपकी कहानी के लिए काम नहीं कर सकते हैं किसी भी तरह से, आपको अपने मसौदे को विस्तार से पढ़ना होगा और अपने आप से पूछना होगा कि कहानी के लिए कुछ वर्ग आवश्यक हैं क्योंकि यह उस क्षण में है
  • यदि कोई ऐसा हिस्सा है जो किसी संभावित रीडर के लिए अस्पष्ट या भ्रामक है, तो इसे पुन: लिखना के बारे में सोचें, अगर यह कहानी के लिए महत्वपूर्ण है। अगर ऐसा नहीं है, तो बस इसे हटा दें
  • स्पर्शिक विवरण या अनावश्यक और अप्रासंगिक वर्णन, और अन्य विकर्षणों को देखें। उन्हें निकालें और देखें कि कहानी उनके बिना समझ में रहती है या नहीं।
  • छवि शीर्षक से एक बुकवार्म चरण 6 बनो तैयार हो जाओ
    5
    लाइन स्तर पर अपनी कहानी संपादित करें एक बार जब आप अपनी कहानी के प्रमुख मुद्दों को हल कर लेते हैं, तो आपको लाइनों के स्तर पर सबसे छोटे विवरणों पर अपना ध्यान केंद्रित करना होगा। हालांकि प्रमुख मुद्दों के कारण रीडर को शुरुआत से डिस्कनेक्ट करने का कारण हो सकता है, लाइनों के स्तर पर समस्या पूरी तरह से पूरी कहानी में पाठकों को हताशा दे सकती है और आपको उन पर क्रमशः काम करना पड़ेगा।
  • अपनी कहानी में वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों की जांच करें
  • अपने आप से पूछें कि यदि आप उपयोग करने वाले विशेषण वास्तव में वर्णनात्मक हैं या यदि वे "खाली" और बोरिंग विशेषण हैं
  • अनावश्यक क्रियाविशेषों को हटा दें आम तौर पर बोलना, बहुत अधिक क्रियाविवाह होने से कहानी को डूब जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने पात्रों को धीरे धीरे विकसित करें, धीरे-धीरे और आसानी से। कभी-कभी, यह तब भी बेहतर है जब उन्हें महसूस नहीं होता कि वे बदल रहे हैं। यह परिवर्तन सरल या जटिल हो सकता है, जो आपके इतिहास पर निर्भर करेगा।
    • उन विषयों को जोड़ने का प्रयास करें जिनसे आप प्यार करते हैं यदि वे कहानी में योगदान देते हैं टोल्किन की अपनी स्वयं की आविष्कृत भाषा थी अन्य अच्छे छूएं हैं, उदाहरण के लिए, कविता, कला, कहानी कहने, मिथकों, दूसरों के बीच में

    चेतावनी

    • अपने आप को अन्य लेखकों से कॉपी न करें आप उन्हें अपने आप को प्रेरित कर सकते हैं, लेकिन अपने काम को नहीं छापें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागज और पेंसिल या कलम, या एक कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com