ekterya.com

कार्टून कैसे बनाएं

क्या आप चित्र और शब्दों को बताने के लिए एक महान कहानी है? तो, कॉमिक बुक या कॉमिक बुक क्यों नहीं करें? कहानी को साजिश करने, पात्रों को बनाने, एक आकर्षक कहानी लिखने और एक किताब के रूप में इन तत्वों को शामिल करने का उपयुक्त तरीका खोजने में मदद करने के लिए, निम्नलिखित सुझावों का पालन करें

चरणों

भाग 1
कुछ स्केच बनाएं

मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
मेक अ कॉमिक बुक स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक कहानी बनाएं और उस आधार के साथ आपके पात्रों की रूपरेखा या आपके वर्णों का सामान्य विचार। चूंकि कॉमिक किताब में भौतिक पहलू आवश्यक है, कुछ स्केच बनाने के लिए एक अद्वितीय चरित्र बनाने और कहानी की साजिश के लिए विचार प्राप्त करने के लिए प्रेरणा मिलनी उत्कृष्ट है। आप अपने कंप्यूटर पर पेंसिल, रंगीन क्रैयोन या डिज़ाइन कार्यक्रमों के साथ शुरू कर सकते हैं, इस पर निर्भर करता है कि आप किस चीज से आपकी रचनात्मकता को बेहतर ढंग से चैनल बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • मेकअप एक-कॉमिक बुक कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक ए कॉमिक बुक स्टेप 2 नामक छवि
    2
    वर्ण, स्थानों और तत्वों का चित्रण करना जो कि कहानी का हिस्सा होगा। पेशेवर इसे "मॉडल शीट" कहते हैं जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतना ही बेहतर होगा कि आपका चित्र होगा, जो आपके पाठक को अपनी कहानी को समझने में आसान बना देगा। अलग-अलग कोणों से अपने पात्रों को आकर्षित करने के बारे में जानने से आपके पाठकों को उनकी पहचान करने में मदद मिलेगी, भले ही कई चीजें उनके चारों ओर हो रही हों।
  • मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: Apne मोबाइल से कार्टून फिल्म kaise बनाये | मोबाइल में कार्टून एनीमेशन वीडियो बनाने के लिए कैसे

    मेक अ कॉमिक बुक स्टेप 3 नामक छवि
    3
    प्रत्येक चरित्र के लिए चेहरे, पदों और परिस्थितियों के विभिन्न भाव व्यक्त करने का अभ्यास करें। यह आपके चरित्र को ढीले दिखने में मदद करेगा और आपकी तकनीक को पॉलिश करेगा। अभ्यास करने के लिए, पांच अलग-अलग तरीकों से चार सबसे महत्वपूर्ण भावनाओं (खुशी, क्रोध, उदासी और भय) का सामना करने वाले अपने पात्रों को आकर्षित करें (सामान्य रूप से खुश, काफी खुश, खुश, बहुत खुश, बेहद खुश) यह चरित्र के भावों के स्ट्रोक के अभ्यास के लिए अच्छा है। चूंकि कॉमिक पुस्तकों में बहुत सी कार्रवाई होती है, आपको अलग-अलग पदों में अपने प्रत्येक अक्षर को आकर्षित करने की आवश्यकता होती है।
  • भाग 2
    अक्षर बनाएं

    मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक ए कॉमिक बुक स्टेप 4 नामक छवि
    1
    अपने पात्रों को परिभाषित करें अपने पात्रों का संदर्भ बनाएं और एक अच्छा हास्य बनाने के लिए उनका व्यक्तित्व महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि यदि आप कॉमिक की शुरुआत में बहुत कुछ नहीं बताते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको अपने चरित्र की सुविधाओं के बारे में एक विचार दिया गया है ताकि इसे यथार्थवादी और जैविक बनें। उनके पिछले अनुभव, सफलताओं और असफलता हैं जो उन्हें नई स्थितियों में मार्गदर्शन करेंगे। यदि आपकी कहानी का नायक एक सुपर हीरो होगा, तो लेख पढ़ें "सुपरहीरो बनाने के लिए कैसे", अगर यह नहीं पढ़ता है "एक काल्पनिक चरित्र कैसे बनाएं".
    • एक विरोधी, दुश्मन या विरोधी बनाओ बनाएँ अपने व्यक्तिगत इतिहास में अपने आप में बहुत अधिक विसर्जित न करें यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप कहानी के संघर्ष की आशंका के जोखिम को चलाने और भूखंड से रहस्य लेते हैं। इसके अलावा, क्योंकि आपके कॉमिक को सीमित समय-सीमा में कई घटनाओं को शामिल करना होगा, इसलिए पाठक को अपनी कहानी के नायक की तुलना में दूसरे चरित्र के साथ विचलित करने का कोई समय नहीं है।
  • मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक ए कॉमिक बुक स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: अपने मोबाइल से कार्टून वीडियो कैसे बनाये ? Ckt

    अपने पात्रों को शारीरिक रूप से अलग करने पर कार्य करें। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको अपने पात्रों के लिए चेहरे की विशेषताओं का पता लगाना मुश्किल होगा, लेकिन आप अपने पाठक को अपने दुश्मन के साथ हीरो को भ्रमित करने के लिए नहीं चाहते हैं। यदि नायक के पास गोरा और छोटे बाल हैं, तो अपने दुश्मन को काले और लंबे बालों के रूप में बनाएं। यदि नायक शॉर्ट्स और शर्ट पहनता है, तो उसके प्रतिद्वंद्वी जीन्स और जैकेट (जैकेट) पहनें।
  • मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक अ कॉमिक बुक चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि यह आपकी पहली कहानी है, तो बहुत अधिक वर्ण शामिल न करें। शुरुआती द्वारा बनाई गई कॉमिक्स में एक आम गलती है कि वह बहुत सारे पात्रों को शामिल करना है जो उन्हें मुख्य पात्र में रुचि खो देते हैं। इसे सरल बनाने की कोशिश करें एक छोटी कहानी के लिए, तीन वर्णों की एक अच्छी संख्या है ये तीन हो सकते हैं: नायक, प्रतिपक्षी और एक चरित्र जो उसके मिशन में नायक की मदद करता है या उसके एक चरित्र के साथ है, जिसमें नायक प्रेम में पड़ता है
  • भाग 3
    अपनी कहानी के तर्क के बारे में सोचो

    मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक अ कॉमिक बुक चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    मुख्य पात्रों में से कुछ प्रस्तुत करें यह नायक हो सकता है, लेकिन यदि खलनायक विशेष रूप से आकर्षक है, तो आप उसके साथ कहानी शुरू कर सकते हैं, खासकर यदि आप अपनी कहानी के लिए भ्रष्टाचार, डर या निराशा का परिदृश्य देखना चाहते हैं। आप को यह बताना चाहिए कि वह कौन है और कैसे उसका जीवन रीडर के ब्रह्मांड में शामिल किया गया है। चरित्र के जीवन के सभी महत्वपूर्ण विवरणों को कवर करने के लिए याद रखें। यद्यपि आपने इस कहानी में लंबे समय तक सोचा होगा, आपके पाठक के लिए यह पहला संपर्क होगा और आपको सभी विवरणों को समझना चाहिए।
  • मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-8.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक ए कॉमिक बुक स्टेप 8 नामक छवि
    2
    यह एक तत्व प्रस्तुत करता है जो कार्रवाई को चालू करता है ऐसा कुछ हो सकता है जो आपके चरित्र के रोजमर्रा की जिंदगी में किसी भी तरह की अशांति का कारण बन सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि यह आपके सामान्य दिनचर्या से अलग क्यों है।
  • मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक ए कॉमिक बुक स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक खोज या मिशन में नायक भेजें यह क्षण होगा जब नायक चीजों को तय करने की चुनौती लेता है (या, यदि आप एंटीहिरो के साथ शुरू कर देते हैं, तो यह शांत करने का समय होगा) यह वह जगह है जहां आप पाठक का ध्यान रखने के लिए मुड़ें और अप्रत्याशित घटनाओं को शामिल करेंगे। याद रखें कि आप उनका ध्यान चाहते हैं, लेकिन कहानी में इसे खोए बिना, इसलिए यह सुविधाजनक है कि आपको ध्यान रहे कि आपके संदर्भ में कौन से संदर्भ विकसित होता है।
  • मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-10.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक अ कॉमिक बुक स्टेप 10 नामक छवि
    4
    संघर्ष को इसके अधिकतम बिंदु पर ले लो। इस उदाहरण में आपके मुख्य चरित्र का बड़ा निर्णय हो या उसके दुश्मन का सामना करना पड़ता है, जो कि कहानी में शामिल हर किसी की वास्तविकता को हमेशा के लिए बदलता है। यह दिखाने के लिए प्रलोभन से बचें कि आपके नायक की सफलता का आश्वासन दिया गया है। सबसे अच्छा टकराव वे होते हैं जिनमें विरोधियों का व्यावहारिक रूप से समान परिस्थितियों में होता है और पाठक नायक के लिए डरता है। इन क्षणों में पाठक यह देखने के लिए चिंतित होगा कि क्या होता है
  • मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-11.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक अ कॉमिक बुक स्टेप 11 नामक छवि
    5



    कहानी खत्म करो यह वह क्षण है जब पाठक देखता है कि सब कुछ उसके स्थान पर फिट बैठता है। सुनिश्चित करें कि अंत उपलब्धि या जीत की भावना बताती है यदि यह आपके लिए काम करता है, तो यह रीडर के लिए काम करेगा।
  • भाग 4
    कॉमिक या कार्टून को पूरा करें

    मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-12.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक अ कॉमिक बुक स्टेप 12 नामक छवि
    1
    अपनी कहानी के लिए विगनेट्स बनाएं आपकी मदद करने के लिए, कहानी में प्रत्येक चरण या घटनाओं के साथ एक समयरेखा बनाओ और लिखो कि आप प्रत्येक ईवेंट को कितना स्थान समर्पित करेंगे। इस तरह से, आप किसी क्षण में पीक क्षणों की अपेक्षा अधिक महत्व के बिना एक घटना पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की गलती करने से बचेंगे। फिर, घटनाओं के वितरण के आधार पर, अपनी कहानी के विगनेट्स बनाएं ये स्क्रिप्ट का प्रतिलेखन नहीं होनी चाहिए, बल्कि आपकी कहानी में संबंधित प्रत्येक प्रासंगिक घटनाओं से ली गई छोटी संश्लेषणों को नहीं लेना चाहिए। अपनी कहानी को चित्रों में बदलने के लिए बुलेट का उपयोग करें सोचें कि प्रत्येक तस्वीर कैसे बनानी है और पाठक को कैसे ज़रूरी है कि वह कैसे ज़रूरी है बुलेट की कई अलग-अलग शैलियों की कोशिश करने के लिए, अलग-अलग तरीकों से कहानी का आयोजन करने से डरो मत। चूंकि वे छोटे हैं, वे ज्यादा समय नहीं मांगेंगे जैसे कि वे शीट के आकार के होते हैं।
  • मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-13.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक अ कॉमिक बुक चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कहानी का सबसे अच्छा संक्षेप में संक्षिप्त विवरण बॉक्स काट दें Ordénalos, बचा हुआ छुटकारा पाने और यदि आवश्यक हो तो नया विगनेट्स बना। यदि आप किसी भी कार्टून से त्याग करते हैं, तो आप इसे अपने नए प्रयासों में शामिल कर लें।
  • मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-14.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक अ कॉमिक बुक चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: कार्टून वीडियो kaise बनाये; बोलता हुआ कॉर्टून वीडियो बनाये || हिंदी में कार्टून एनीमेशन सॉफ्टवेयर

    कॉमिक के लिए उपयोग की जाने वाली चादरों के किनारों को खींचें गोलियों को एक गाइड के रूप में उपयोग करें और आखिरी मिनट के बदलावों का फैसला करें। आपको लगता है कि विगनेट्स में से कुछ में बड़ा या छोटा होना चाहिए या कुछ को हाइलाइट करना चाहिए। ऐसा करने का यह समय है
  • मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-15.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक अ कॉमिक बुक चरण 15
    4
    किंवदंतियों को धीरे से लिखें आप पहले आकर्षित करने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि टेक्स्ट बक्से या संवाद बुलबुले के लिए कोई जगह है। अब इसे करने से भविष्य के सिरदर्द को रोका जा सकता है।
  • संवाद बुलबुले की स्थिति को देखें। पाठक हमेशा शीर्ष बाईं ओर एक को पहले पढ़ा होगा। जब आप संवादों को आदेश देते हैं तो इसे मत भूलना
    मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-15Bullet1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक अ कॉमिक बुक स्टेप 15 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-16.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक अ कॉमिक बुक स्टेप 16 नामक छवि
    5
    रेखाचित्र स्केच करें सुनिश्चित करें कि प्रत्येक बुलेट बॉक्स स्पष्ट है और आप जितना चाहें काम करता है क्या चित्र एक कोने में संवाद को स्क्वैश करते हैं और उन्हें पढ़ने में मुश्किल बनाते हैं? क्या कोई भी संवाद गुब्बारे डिजाइन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा छिपाते हैं? क्या सब कुछ स्पष्ट रूप से और आसानी से समझा जा सकता है? अपने पाठकों को कार्य सरल बनाने के लिए एक अच्छी टिप के साथ एक पेंसिल का उपयोग करें। कुछ कलाकार अपने पात्रों और पैनल डिजाइनों को स्केच करने के लिए विशेष ब्लू पेंसिल का उपयोग करते हैं। इसका उपयोग करने का कारण यह है कि इस प्रकार की पेंसिल फोटोकॉपीयर और काले और सफेद प्रिंटों में अदृश्य है, इसलिए इसकी स्ट्रोक को मिटा देना आवश्यक नहीं है। फिर, आप अपनी कला को सामान्य पेंसिल के साथ परिष्कृत कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आपके स्ट्रोक चिकनी हो गए हैं, क्योंकि स्याही पर किसी भी पंक्ति को आरोपित किया गया है, कॉमिक के अंतिम पृष्ठों में देखा जाएगा।
  • किसी को अपनी कहानी के प्रत्येक पृष्ठ को फिर से पढ़ने के लिए कहें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह अच्छी बात है। यदि आपका मित्र या रिश्तेदार आपको पूछता है: "इसका मतलब क्या हुआ?" या "नायक कैसे वहाँ पहुँच गया?", फिर पृष्ठ काफी स्पष्ट नहीं है।
  • मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-17.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक अ कॉमिक बुक स्टेप 17 शीर्षक वाला इमेज
    6
    विवरण पूरा करें अपने पर्सल्स के साथ अपने पात्रों, अन्य तत्वों और दृश्यों में छोटे विवरण जोड़ें।
  • मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-18.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक ए कॉमिक बुक स्टेप 18 नामक छवि का चित्रण
    7
    स्याही में तैयार की गई चादरें रखो, यदि आप चाहें कुछ कलाकार पेंसिल में अपने काम को छोड़ देते हैं, लेकिन ज्यादातर कॉमिक्स पेंसिल स्ट्रोक पर स्याही को पारित कर देते हैं। उस तत्व का उपयोग करें जिसे आप सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, लेकिन अगर आप इसे बहुत मुश्किल पाते हैं, तो आप इस काम को किसी और को भी संदर्भित कर सकते हैं। रेखा की मोटाई पर ध्यान दें: सामान्यतः, बाहरी मार्जिन मोटा होते हैं, जबकि चेहरे की विशेषताएं हल्का और कम भारित होती हैं।
  • मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-19.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक अ कॉमिक बुक चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    8
    स्याही को पत्र पास करें किंवदंतियों अत्यंत महत्वपूर्ण हैं: कहानी के आधे शब्दों को शब्दों के साथ और आधे चित्रों के साथ बताया जाता है। हाथ से पत्र लिखना समय लगता है और अच्छी तरह से करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन जब वह प्रतिभाशाली सुलेखकार द्वारा बनाया जाता है तो वे बहुत अच्छे लगते हैं पत्रों को स्केच करने के लिए एक पेंसिल का उपयोग करें: पर्याप्त स्थान के बिना किसी भाषण बबल की तुलना में कॉमिक में कुछ भी बुरा नहीं लगता। सुपर-पठनीय पत्रों को बनाने के लिए शब्द या समान पाठ संपादक का उपयोग करने पर विचार करें। अपने वाक्य के व्याकरण को सही मत भूलना!
  • मेकअप एक-कॉमिक बुक-चरणीय-20.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मेक अ कॉमिक बुक स्टेप 20 नामक छवि
    9
    अपनी कहानी के लिए एक शीर्षक के बारे में सोचो यह ऐसा लगता नहीं जितना आसान लगता है। यदि आप पहले से ही एक मिल चुके हैं, बहुत अच्छी तरह से। यदि नहीं, तो सभी शब्दों को लिखना शुरू करें, जो आप अपनी कहानी से संबंधित हो सकते हैं। 50 और 100 के बीच लिखें यदि यह एक छोटी कहानी है और 100 और 200 के बीच अगर यह एक लंबी कहानी है (यह एक बोझिल कार्य है, लेकिन यह आपको अपनी कल्पना की सीमाओं के लिए मजबूर कर देगा ताकि वह कुछ और रचनात्मक बना सके) फिर, शीर्षक प्राप्त करने के लिए शब्दों को गठबंधन करें। कुछ संयोजनों के बाद, आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं और कुछ मित्रों के सहयोग से पूछें कि संभावित खिताब में से कौन सा अधिक आकर्षक है और कॉमिक को पढ़ने के लिए प्रेरित करता है।
  • 10
    तय करें कि आप अपने कॉमिक प्रकाशित करेंगे या नहीं। यदि यह वास्तव में अच्छी तरह से मुड़ता है, तो आप इसके साथ थोड़ा पैसा बनाने के बारे में सोच सकते हैं। यदि परिणाम शानदार नहीं हैं या आपको इसे प्रकाशित करने में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो आप फेसबुक पर एक फैन पेज बना सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अन्य कॉमिक्स पढ़ें इस तरीके से आपको पता चल जाएगा कि आप इतिहास के किस काम पर काम कर रहे हैं
    • इससे पहले कि आप कुछ लिखते या लिखते हैं, सोचने की कोशिश करें आप ऐसा कुछ नहीं लिखना या लिखना नहीं चाहते हैं जो आपके दिमाग में है।
    • सलाह और दूसरों की राय खोजें आलोचना से डरो मत। किसी को यह स्वीकार करना मुश्किल है कि वह उन चीज़ों को पसंद नहीं करता जिनके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है, लेकिन बहुत महत्वपूर्ण है। ध्यान रखें कि आपकी राय उद्देश्य नहीं है
    • जैसा कि आप कॉमिक लिखते हैं, यह कार्रवाई और संवाद को संतुलित करता है बहुत सी कार्यवाही इसे अतिरंजित बना देगा, जबकि बहुत सारे वार्ताएं इसे सरल और उबाऊ दिखेंगी।
    • अपने विचार के अनुरूप रहें
    • रंग और हड़ताली से भरा कवर करें।
    • जब आपको लगता है कि यह कहानी में फिट नहीं है, तो एक नया पत्ते शुरू करने से डरो मत। आप जो भी काम करते हैं वह तब भी उपयोगी होगा, जब आपको लगता है कि यह काम नहीं कर रहा है। याद रखें, अभ्यास परिपूर्ण बनाती है।
    • कहानी को बहुत लंबा या बहुत छोटा न करें यदि यह बहुत छोटा है, तो रुचि पाठक निराश हो जाएगा। यदि यह बहुत लंबा और जटिल है, तो पाठक ब्याज खो देगा।

    चेतावनी

    • अगर कहानी या चित्र उतना अच्छा नहीं है जितना चाहें तो निराश न हों अभ्यास के साथ वे सुधार करेंगे। आप इसे पहली बार कोशिश करने के योग्य नहीं कर पाएंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com