ekterya.com

कार्टून चरित्र कैसे बनाएं

प्रत्येक कार्टून

इसमें एक चरित्र की आवश्यकता है पात्र आपकी कहानी की नींव रखने और इसे दिलचस्प बनाने में मदद करते हैं एक गतिशील और मनोरंजक नायक है जो अंततः आपकी कहानी को बेचने में मदद करता है। शुरू करने के लिए, एक संक्षिप्त मंथन और कुछ स्केच करें। उस चरित्र के एक सामान्य विचार की कोशिश करें जिसे आप बनाना चाहते हैं और जिस दुनिया में आप रहते हैं यहां से, चरित्र के भौतिक पक्ष का काम करें कुछ डिज़ाइनों को तब तक ड्रा कर दें जब तक कि आपको कोई ऐसा ढूंढ न जाए जो आपको पसंद है। अंत में, चरित्र का व्यक्तित्व बनाएं चरित्र के सबसे उल्लेखनीय गुण क्या हैं? जब आप समाप्त हो जाएंगे, तो आपके पास एक गतिशील चरित्र होगा जो पाठकों का आनंद ले जाएगा।

चरणों

भाग 1
मंथन और स्केच

छवि का शीर्षक एक कॉमिक कैरेक्ट चरण 1 बनाएँ
1
प्रेरणा खोजें यदि आप एक कहानी बनाना चाहते हैं, तो आपको उन लोगों को देखना चाहिए जो पहले से मौजूद हैं। कॉमिक किताबों और कॉमिक्स ऑनलाइन से कुछ प्रेरणा प्राप्त करें अपने कुछ पसंदीदा स्ट्रिप्स पढ़ें और खुद से पूछें कि पात्रों को समझाने और दिलचस्प बनाने के लिए
  • स्थानीय समाचार पत्र के कॉमिक्स पढ़ें कॉमिक्स की दुनिया को ऑनलाइन देखें अक्षरों और जिस तरह से वे विकसित होते हैं, उस पर ध्यान दें। लेखक प्रत्येक चरित्र के लिए एक अद्वितीय व्यक्तित्व और आवाज़ कैसे तैयार करता है? वर्ण दिलचस्प क्यों हैं? कैसे कार्टून के दौरान विकसित तर्क है?
  • ड्राइंग पर ध्यान दें सबसे गंभीर कॉमिक्स में, ड्राइंग बहुत यथार्थवादी हो सकता है - मजेदार कार्टूनों में, पात्रों में एक अवास्तविक प्रदर्शन हो सकता है। उनके शरीर अधिक से अधिक हो सकते हैं और उनके भाव में विस्तार की कमी हो सकती है।
  • एक कॉमिक कैरेक्ट स्टेप 2 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    आप किस प्रकार की कहानी बनाने जा रहे हैं पर विचार करें हास्य एक विविध क्षेत्र हैं। ऐसे कुछ कार्टून हैं जो एक दिन में एक मजाक पेश करते हैं, जैसे एक स्थानीय समाचार पत्र में प्रकाशित कार्टून, लेकिन ऐसे कार्टून भी होते हैं जो अधिक गंभीर होते हैं। कई कॉमिक्स ऑनलाइन जटिल और व्यापक तर्क है, और भी अक्षर थोड़ा और जटिल है
  • यदि आप एक सरल स्वरूप की तलाश में हैं, तो आप जानवरों से बात करने और गैरीफ़ील्ड जैसी कॉमिक्स की नकल करने का विकल्प चुन सकते हैं। सामान्य तौर पर, इन कार्टून में केवल कुछ विगनेट्स होते हैं और अंत में मजाक होता है।
  • हालांकि, आप कुछ और अधिक गंभीर करना चाहते हैं एक ऑनलाइन कहानी, जैसे "संदेहास्पद सामग्री," आपको प्रेरणा के रूप में बेहतर सेवा दे सकती है। यद्यपि इस कहानी में हास्य शामिल है, तर्क भी कई बार गंभीर हो सकता है और सभी स्ट्रिप्स में एक शॉट नहीं होता है आप कुछ ग्राफिक उपन्यासों को भी पढ़ने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि वे कॉमिक स्ट्रिप्स की तुलना में अलग हैं, कुछ सामान्य विशेषताएँ हैं
  • छवि का शीर्षक एक कॉमिक कैरेक्टर चरण 3 बनाएँ
    3
    अपने चरित्र को आकार देने के लिए कुछ संक्षिप्त स्केच करें जब आपके पास ऐसी कहानी का एक सामान्य विचार है जिसे आप बनाना चाहते हैं, तो कुछ स्केच बनाएं आपको चरित्र के अंतिम संस्करण को आकर्षित करने की आवश्यकता नहीं है। बस एक पेंसिल और पेपर लें और उस चरित्र के कुछ संस्करणों को शुरू करना शुरू करें, जिसे आप बनाने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ स्केच करना आपकी आरेखण की शैली को खोजने और अपने चरित्र को आकार देने में आपकी मदद कर सकता है।
  • यदि आप अपने मुख्य चरित्र को बनाने जा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि इसे नेत्रहीन आकर्षक होना चाहिए, क्योंकि आपके दर्शकों की इस पर अपनी आंखें होंगी। चरित्र के सिर के साथ ही उसके शरीर के कुछ नमूने बनाएं अच्छा लगने वाला डिज़ाइन बनाने का प्रयास करें
  • हालांकि, ध्यान रखें कि आपको यह चरित्र अक्सर बार-बार आकर्षित करना होगा। खासकर यदि आप बस आकर्षित करना शुरू करते हैं, तो उस डिज़ाइन पर चिपकाएं जो थोड़ा आसान है। एक चरित्र के पीछे मूल रूपों के बारे में सोचने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, आपके चरित्र के सिर में अंडाकार का आकार होता है उनका धब्बा एक स्टबबी सिलेंडर है
  • आरेखण भी आपको चरित्र के व्यक्तित्व का विचार प्राप्त करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, आपके चरित्र पहनने वाले कपड़े का प्रकार उसके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित कर सकते हैं
  • अभी तक सही डिजाइन बनाने के बारे में चिंता मत करो। आप बस नियोजन के प्रारंभिक चरण में हैं आप बाद में अपने चरित्र को अंतिम रूप दे सकते हैं।
  • एक कॉमिक कैरेक्टर स्टेप 4 बनाएं शीर्षक वाला इमेज

    Video: How To Make Cartoon Animation # बोलता हुआ कार्टून अवतार कैसे बनायें

    4
    ढीले व्यक्तित्व गुणों की एक सूची नीचे लिखें यहां से, अपने चरित्र के व्यक्तित्व को बोधन करना शुरू करें आपका चरित्र कौन है? तुम्हें क्या पसंद है? वर्ण के अंतिम संस्करण को आकर्षित करने के लिए आगे बढ़ने से पहले कुछ समय ब्रेनस्टॉर्म करें।
  • शैली के बारे में सोचो यदि आप दैनिक मजाक के साथ एक कहानी बनाते हैं, तो आपको कई पात्रता लक्षणों के साथ एक पात्र की ज़रूरत नहीं पड़ती है। गारफील्ड की तरह एक चरित्र को देखो वह आलसी और व्यंग्यात्मक है और इनमें से कोई अन्य विशेषताएँ नहीं हैं।
  • यदि आप अधिक जटिल शैली के साथ काम करते हैं, तो अपने चरित्र को अधिक गहराई से देखें। सकारात्मक विशेषताओं की एक सूची, साथ ही दोषों की एक सूची लिखें। अपने चरित्र के कुछ सपने और उम्मीदें लिखिए
  • यदि आप एक कॉमिक कॉमिक लिखते हैं, तो एक फंतासी कार्टून की तरह, आर्किटेक्शंस आपको चरित्र बनाने में मदद कर सकता है। आर्टिटेक्शस आम अक्षर और विचार हैं जो कल्पना में बार-बार प्रकट होते हैं उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आपका किरदार निष्ठावान संरक्षक है। इसलिए, आप मान सकते हैं कि वह बुद्धिमान, रोगी और शांतिपूर्ण है
  • भाग 2
    चरित्र के भौतिक पहलुओं को काम करना

    एक कॉमिक कैरेक्ट स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    उन टूल्स का चयन करें जिन्हें आप आकर्षित करने के लिए उपयोग करेंगे। प्रत्येक कलाकार विभिन्न उपकरणों का उपयोग करता है अपने कार्टून को आकर्षित करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप इसे कैसे आकर्षित करेंगे। आपको उन उपकरणों का चयन करना होगा जिनके साथ आप कुशलतापूर्वक काम कर सकते हैं। जिन टूल को आप से परिचित नहीं महसूस करते हैं वे थकाऊ हो सकते हैं, जो आपके चरित्र को करने के लिए आपके लिए कठिन बना देगा।
    • यदि आप तकनीकी पसंद करते हैं, तो इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करने पर विचार करें। एडोब फोटोशॉप जैसी उपकरण, उदाहरण के लिए, यदि आपको स्क्रीन पर सहज ड्राइंग लग रहा है, तो यह प्रक्रिया को सरल बनाने में मदद कर सकता है।
    • यदि आप इसे पुराने ढंग से करना पसंद करते हैं, तो उस प्रकार के कागज के बारे में सोचें जो आप उपयोग करेंगे, साथ ही पेन और पेंसिल के प्रकार आप संभवतः एक स्थानीय कला दुकान से रोकना चाहते हैं और औजार देख सकते हैं। यह जानने के लिए कि क्या आपको इसके साथ सहज महसूस होता है, अपने हाथ से एक प्रकार की पेंसिल रखने का प्रयास करें।
  • एक कॉमिक कैरेक्ट स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    एक मूल शरीर और चेहरे को आकर्षित करें एक बार जब आप जानते हैं कि आप क्या लागू करेंगे, प्राथमिक चीज़ों से शुरू करें। अपने चरित्र के शरीर की मूल संरचना बनाएं चरित्र को शरीर देने से पहले आपको इसके मूल अनुपात का विचार होना चाहिए। आपको चरित्र के चेहरे का थोड़ा और अधिक बारीकी से आकर्षित करना चाहिए। क्योंकि चेहरे यह है कि जहां चरित्र भावनाओं को दिखाएगा, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके चरित्र के परिभाषित चेहरे की संरचना है।
  • प्राथमिक रूपों को याद रखें यह आपको काम करने में मदद करेगा जैसा कि आप चरित्र के नग्न रूप स्केच करें। भरने या छायांकन के बारे में ज्यादा चिंता न करें आप बस एक मूल रूप प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। एक बार जब आप मूल रूप से प्राप्त करते हैं, तो इसे थोड़ा भरें। उदाहरण के लिए, आप मांस की मांसपेशियों को चरित्र के हथियार या उसकी छाती पर निशान जोड़ सकते हैं।
  • चरित्र के चेहरे को आकर्षित करने में कुछ समय व्यतीत करें। मुख्य विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करें चरित्र के चेहरे का मूल आकार क्या है? क्या इसका दिल, अंडाकार या वृत्त आकार है? क्या चरित्र में कोई विशिष्ट भौतिक विशेषताओं (जैसे बड़ी आँखें या एक विभाजन चीन) है?
  • छवि शीर्षक से एक कॉमिक कैरेक्ट चरण 7 बनाएँ
    3



    आप कई चित्र बनाते समय भौतिक सुविधाओं के साथ थोड़ा खेलें। चरित्र का चेहरा और शरीर फिर से दोहराएं एक अंतिम डिजाइन के साथ रहने से पहले अधिकांश कार्टूनिस्ट अपने पात्रों के कई संस्करण बनाते हैं। चरित्र को कई बार फिर से डिज़ाइन करें और उसे फिर से डिज़ाइन करें जब तक कि आप जो संस्करण पसंद नहीं करते।
  • यहां मसौदे का प्रयोग करें। अगर आपको यह पसंद नहीं है कि चरित्र के पैर कैसे दिखते हैं, तो उन्हें मिटा दें और उन्हें फिर से बनाएं।
  • आप चरित्र के तत्वों को भी जोड़ सकते हैं या निकाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप मूल रूप से अपने चरित्र को गंजे बनाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन अंततः आपको यह विवरण पसंद नहीं आया। कुछ बाल जोड़ने की कोशिश करो
  • जब तक आप कुछ पसंद करते हैं तब तक आप की आवश्यकता के अनुसार कई संस्करण ड्रा करें इसमें कुछ समय लग सकता है, इसलिए धीरज रखो। आपको ऐसे डिज़ाइन के लिए व्यवस्थित नहीं किया जाना चाहिए जो आपको नाखुश करता है इस बात पर ध्यान दें कि ड्राइंग आप जितनी सरल होनी चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप चरित्र के एक विशेष तत्व को पसंद करते हैं, तो आपको उस चीज़ को नहीं छोड़ना चाहिए जो फिर से फिर से आकर्षित करना मुश्किल हो।
  • छवि का शीर्षक एक हास्य चित्र बनाएँ चरण 8
    4
    चरित्र को कई अभिव्यक्तियों के साथ चित्रित करना आपके चरित्र को कार्टून भर में कई भाव बनाना होगा। आप कई भावनाओं को व्यक्त करने वाले चरित्र का केवल चेहरा ही आकर्षित करना चाहिए।
  • पता लगाएं कि आप कितने भाव बनाना चाहते हैं। यदि आप एक सरल कहानी बनाते हैं, तो आपको कई भावों की आवश्यकता नहीं हो सकती है। ऐसा होने की संभावना है कि आप कुछ अभिव्यक्तियों (जैसे खुश, उदास, परेशान, आदि) से सामना कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप एक और अधिक जटिल कार्टून बनाते हैं, तो आपको अधिक अभिव्यक्ति की आवश्यकता होगी (बुनियादी लोगों के अलावा, आप इंप्रेशन, उदास, भ्रमित, कामुक, इत्यादि जैसे भाव शामिल कर सकते हैं)।
  • जब आप समाप्त करते हैं, तो अपने चरित्र को आपके द्वारा चुने गए सभी भावनाओं को व्यक्त करें। प्रत्येक ड्राइंग को समायोजित करें जैसा कि आप जाते हैं उस चरित्र के तत्वों को बदलने के लिए ड्राफ्ट का उपयोग करें जिसे आप पसंद नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, आप चाहते हैं कि आपके भौहें अधिक पके हुए हों ताकि चरित्र भ्रम को व्यक्त करता हो।
  • छवि शीर्षक से एक कॉमिक कैरेक्ट चरण 9 बनाएँ
    5
    अंतिम डिजाइन का निर्धारण करें बहुत प्रयोग करने के बाद, चरित्र का एक निश्चित डिजाइन तैयार करने का प्रयास करें। जब आप अपनी कहानी लिखना शुरू करते हैं तो आप बाद में इस डिजाइन का उपयोग कर सकते हैं। मिक्स्डिंग और सभी तत्वों को संयोजन करना, जिन्हें आप ड्राइंग के प्रारंभिक चरण से पसंद करते हैं, चरित्र का अंतिम संस्करण बनाते हैं।
  • इस भाग में धीरे-धीरे आरेखित करें और पिछले चरणों में आपने जो कुछ किया उससे थोड़ा अधिक विवरण प्रदान करें। आपको इस चित्र को कुछ बनाने की कोशिश करनी चाहिए जिसे आप हमेशा कार्टून के रूप में इस्तेमाल करते हैं। ड्राइंग को सरल रखने के लिए याद रखें यदि आपको उस पात्र का कोई तत्व मिलता है जिसे आकर्षित करना मुश्किल है, तो आपको उस अंतिम अंतिम मसौदे में उस तत्व को निकालना पड़ सकता है।
  • अंतिम मित्र को देखने के लिए किसी मित्र से पूछें और आपको अपनी ईमानदार राय दें। उदाहरण के अनुभव के साथ एक मित्र इस पक्ष के लिए पूछने के लिए सबसे अच्छा उम्मीदवार हो सकता है। यदि इस मित्र की कुछ रचनात्मक आलोचना है, तो आप उसके अनुसार वर्ण को फिर से डिज़ाइन कर सकते हैं।
  • Video: How to create own cartoon character | कैसे अप अपना कार्टून चरित्र बनाये

    भाग 3
    एक व्यक्तित्व प्रोफ़ाइल बनाएं

    छवि शीर्षक से एक कॉमिक कैरेक्ट चरण 10 बनाएं
    1
    अपने चरित्र को एक नाम दें शुरू करने के लिए, आपको अपने चरित्र का नाम होना चाहिए यह एक ऐसा नाम होना चाहिए जो पाठकों के लिए दिलचस्प है। आपको उस नाम पर विचार करना चाहिए जो चरित्र के व्यक्तित्व से संबंधित है।
    • यदि आप किसी जानवर के चरित्र के साथ एक कार्टून लिखते हैं, तो नाम थोड़ा सरल होता है। आप एक ऐसा नाम चुन सकते हैं जो पालतू जानवर के मूर्खतापूर्ण नाम की तरह लगता है। हालांकि, लोगों को वर्णों के रूप में उपयोग करते समय, नाम जटिल हो सकते हैं, खासकर यदि आप गंभीर कार्टून बनाते हैं
    • नामों के निहितार्थ को ध्यान में रखें, खासकर यदि आप उन नामों का उपयोग करते हैं जो कुछ अर्थ रखते हैं। उदाहरण के लिए, "ईसाई" नाम का एक धार्मिक संदर्भ है, इसलिए इसे उपयोग न करें, जब तक कि आप अपने कार्टून में नहीं चाहते।
    • नाम के लिए कोई स्थिर नियम नहीं हैं आप एक ऐसा नाम चुन सकते हैं जो अर्थपूर्ण है या बस एक ऐसा नाम जिसे आप यादगार बनाते हैं। यह आपके कार्टून के समय की अवधि जानने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप 1 9 40 में एक कार्टून बनाते हैं, तो आधुनिक नाम (जैसे एड्रियन या एरिक) को जगह मिल सकती है
  • छवि शीर्षक से एक कॉमिक कैरेक्ट चरण 11 बनाएँ
    2
    चरित्र के सबसे उल्लेखनीय गुणों की एक सूची बनाओ एक बार जब आप एक विशिष्ट नाम स्थापित कर लेते हैं, तो आप अपने चरित्र को एक व्यक्तित्व देना चाहते हैं। व्यक्ति के चरित्र के बारे में सोचें और अपने चरित्र के गुणों की पूरी सूची बनाएं।
  • एक सरल कहानी बनाने के लिए, आपको व्यक्तित्व के रूप में कुछ जटिल की आवश्यकता नहीं हो सकती है आपके चरित्र को कुछ सुविधाओं के द्वारा परिभाषित किया जा सकता है हालांकि, एक और जटिल कहानी के लिए, आपको गहरा होना होगा।
  • चरित्र की सबसे उल्लेखनीय विशेषताओं पर पहले ध्यान केंद्रित, कुछ सामान्य व्यक्तित्व विशेषताओं को लिखें। अगर आपके चरित्र का एक दोस्त इसे वर्णन करना चाहता है, तो वह दोस्त क्या कहता है? यहां से, अधिक विशिष्ट होने की कोशिश करें आपका चरित्र अन्य लोगों पर क्या प्रतिक्रिया देता है? क्या वह दयालु और उदार है या क्या वह अपनी भावनाओं के साथ आरक्षित होता है? आप एक संघर्ष का जवाब कैसे देते हैं? क्या आप बुद्धिमान और शांतिपूर्ण हैं जबकि आपदाओं का सामना करते हैं या आप चुनौतियों से भागते हैं?
  • छवि का शीर्षक एक हास्य चरित्र बनाएँ चरण 12
    3
    चरित्र के अतीत को निर्धारित करें आपके चरित्र की पृष्ठभूमि होनी चाहिए, खासकर यदि आप अधिक जटिल कहानी बनाते हैं कुछ विशिष्ट समय व्यतीत करें जहां आपका चरित्र कहानी की घटनाओं से पहले था।
  • जटिल कहानियों में भी, यदि आप नहीं चाहते हैं तो आपको बहुत जटिल पृष्ठभूमि बनाने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस मूल बातें बनाना है आपका चरित्र कहां से आया था? आपका बचपन कैसा था? आपके जीवन में मुख्य घटनाएं क्या हैं जो आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित की हैं?
  • इस पर ध्यान देने की कोशिश करें कि आपके चरित्र का अतीत आपके वर्तमान व्यक्तित्व और आपके फैसलों को कैसे प्रभावित करता है। पृष्ठभूमि महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके चरित्र को अपनी कहानी में अपने जीवन को जारी रखते हुए अपने अतीत से अनिवार्य रूप से प्रभावित किया जाएगा जैसा कि आप पृष्ठभूमि को लिखते हैं, यह विचार करने की कोशिश करें कि आपके चरित्र के अनूठे अनुभव आपके जीवन को कैसे प्रभावित करेंगे।
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक कॉमिक कैरेक्ट चरण 13
    4
    इच्छाओं और अपने चरित्र की जरूरतों के बारे में सोचो दिलचस्प पात्रों के पास इच्छाओं और ज़रूरतों का एक सेट है, जो उनके अधिकांश कार्यों को संचालित करता है कुछ समय व्यतीत करें कि आपका चरित्र क्या चाहता है
  • एक सरल कार्टून में, चरित्र सरल चीजें चाहते हैं। उदाहरण के लिए, गारफ़ील्ड सोने और खाने के लिए करना चाहता है। अधिक जटिल कार्टून में, वर्ण अधिक सार हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, चरित्र जीवन में कुछ उद्देश्य खोजने के लिए हो सकता है।
  • आपको जरूरतों पर भी ध्यान देना चाहिए कई सार्वभौमिक आवश्यकताएं हैं जो सभी पात्रों का अनुभव करती हैं, जैसे भोजन या आश्रय की आवश्यकता, मूलभूत प्यार और करुणा। आपकी स्थिति के आधार पर आपके चरित्र की अनूठी आवश्यकता हो सकती है उदाहरण के लिए, बचपन के दौरान छोड़ दिया गया एक चरित्र को वयस्क के रूप में सुरक्षा के लिए अधिक आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • चिंता मत करो अगर आपका चरित्र इसे बनाने के अपने पहले प्रयास पर सही नहीं है। जब आप पट्टी लिखते हैं तो आपके चरित्र को समय के साथ पूर्ण किया जाएगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com