ekterya.com

कैसे एक अच्छा कॉमिक बनाने के लिए

शायद आप पहले से ही प्रक्रिया में हैं अपनी कॉमिक बनाओ

, लेकिन आप इसे महान बनाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। हो सकता है कि आपके पास पहले से ही हो लेखन और आप इस बात पर विचार कर रहे हैं कि बाहर बेचने वाले लोगों को कैसे दूर करना है। यह आलेख आपको सिखाएगा कि कैसे एक अच्छा कॉमिक बनाने के लिए या पहले से ही आपके द्वारा बनाए गए एक को कैसे सुधार किया जाए। आपको मौजूदा कॉमिक्स से प्रेरित होना चाहिए और एक ऐसा तर्क तैयार करना चाहिए जो अदम्य है और रीडर को अपील करता है। हास्य भी अच्छा दिखना चाहिए और एक ऐसी प्रस्तुति होगी जो दिलचस्प और पेशेवर है फिर, आप इसे दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
प्रेरणा के लिए खोजें

मेक अ ग्रेट कॉमिक स्टेप 01 शीर्षक वाला इमेज
1
उन कॉमिक्स का अध्ययन करें जो आप प्रशंसा करते हैं। आप कॉमिक्स की समीक्षा करके अपने आप को प्रेरित कर सकते हैं जो आपको पसंद है और आप रीडर के रूप में आनंद लेते हैं। हो सकता है कि आप मार्वल कॉमिक्स के एक प्रशंसक रहे, विशेष रूप से एक सुपरहीरो या श्रृंखला की प्राथमिकता के साथ। संभवतः आप जापानी कॉमिक्स में रुचि रखते हैं, जैसे मंगा, और अपने हास्य के लिए प्रेरणा के रूप में मंगा खिताब का उपयोग करें ड्राइंग शैलियों और उन कॉमिक्स के तर्कों का अध्ययन करें जिन्हें आप प्रशंसा करते हैं। फिर, आप अपनी कॉमिक बुक के लिए एक शुरुआती बिंदु के रूप में उनका उपयोग कर सकते हैं या आप पहले से कर चुके कॉमिक को प्रेरित और बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।
  • आप एक मौजूदा कॉमिक पात्र का अपना स्वयं का संस्करण बनाने पर भी विचार कर सकते हैं (जैसे कि एक चरित्र या चरित्र के महिला संस्करण जो कि विषमलैंगिक या विषमलैंगिक होने के बजाय समलैंगिक है)। आप एक मौजूदा चरित्र पर अपना स्वयं का स्पर्श डाल सकते हैं, बस यह सुनिश्चित करें कि आप इसे बिल्कुल प्रतिलिपि नहीं करेंगे इस के मूल परिप्रेक्ष्य पर कब्जा करने की कोशिश करें ताकि यह सही लगता है
  • मेक अ ग्रेट कॉमिक स्टेप 02, शीर्षक वाला इमेज
    2
    प्रेरणा पाने के लिए मौजूदा मिथकों और दंतकथाओं को देखें आप अपने कॉमिक में एक मिथक या मौजूदा कल्पित कहानी का अनुकूलन करके प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं। आप एक मिथक चुन सकते हैं जो अंधेरा है और आपके दर्शकों को अच्छी तरह से ज्ञात नहीं है, जैसे कि एक मूल अमेरिकी या जापानी मिथक, और अपने कॉमिक में इसके तत्वों का उपयोग करें मौजूदा मिथक के साथ-साथ आप दिलचस्प संदर्भ सामग्री के साथ रचनात्मक बन सकते हैं।
  • आप एक मिथक या एक मौजूदा कल्पित कहानी के लिए मूल स्पर्श भी दे सकते हैं जो अच्छी तरह से ज्ञात है, जैसे ग्रिम भाइयों की परी कथाओं का अपना स्वयं का संस्करण। ऐसा करने से आप एक कॉमिक बना सकते हैं जो पाठकों के लिए अद्वितीय और आकर्षक है।
  • मेक अ ग्रेट कॉमिक स्टेप 03 शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक मूल कहानी ले लो और इसे एक कॉमिक में बदल दिया आप एक मूल काम को स्वीकार करते हुए प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं जिसे आपने लिखा है (जैसे कि कहानी या कविता) और इसे कॉमिक में बदल दिया। आप कॉमिक की योजना बनाने और उसी वर्णों का उपयोग करने के लिए अपनी कहानी की साजिश का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप किसी अन्य कहानी से विचारों का उपयोग करते हुए मौजूदा हास्य सुधार सकते हैं। विभिन्न कहानी विचारों के संयोजन या कॉमिक में अधिक विचार या वर्ण जोड़ने से इसे सुधार सकता है।
  • भाग 2
    एक आकर्षक कहानी बनाएं

    Video: Diwali SPECIAL Comedy Video - एकदम देसी भाषा में | वीडियो जरूर देखे |Gotiya Potiya Comedy Part 3

    मेक अ ग्रेट कॉमिक स्टेप 04, शीर्षक वाली छवि
    1
    इसमें अविश्वसनीय रोमांच शामिल हैं शायद हास्य का सबसे महत्वपूर्ण तत्व तर्क है एक अच्छा तर्क, अविश्वसनीय रोमांच से भरा, पाठकों को दिलचस्पी रखने में मदद करेगा अतुल्य रोमांच अक्सर सुपरहीरो कॉमिक्स में या उन अद्भुत तत्वों का पता लगाने में उपयोग किया जाता है। आपको उन अद्भुत रोमांचों को शामिल करना चाहिए जो अद्भुत हैं और उन परिस्थितियों में वर्ण डालते हैं जो दिलचस्प हैं यह उपाय यह सुनिश्चित करेगा कि रीडर का भी मनोरंजन रहता है।
    • आप कॉमिक्स में अविश्वसनीय कारनामों को शामिल कर सकते हैं जिसमें पात्रों को शामिल किया गया है, जैसे कि मुख्य चरित्र या उनके महाशक्तियों और उनके नियमित जीवन के साथ संघर्ष से उत्पन्न विनाश से दुनिया को बचाने की एक योजना। आप पात्रों के साथ होने वाले अविश्वसनीय कारनामों को भी शामिल कर सकते हैं, जैसे कि एक रासायनिक संयंत्र में विस्फोट जो एक चरित्र को संक्रमित करता है या एक खतरनाक बल से मुठभेड़ करता है जो उसे कमजोर और अकेला छोड़ देता है
  • मेक अ ग्रेट कॉमिक स्टेप 05 शीर्षक वाला इमेज
    2
    उचित यथार्थवाद का उपयोग करें एक आकर्षक साजिश में कॉमिक की अविश्वसनीय साहसिक और यथार्थवाद के क्षणों के बीच का अंतर भी शामिल है। यथार्थवाद के क्षणों के साथ आपको कॉमिक के सभी अविश्वसनीय रोमांचों को अलग करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि पाठक लगातार दोनों दिशाओं में आकर्षित हो सके। ऐसा करने से भी दुनिया के इतिहास के अविश्वसनीय तत्वों की नींव रखनी होगी जो रीडर के लिए वास्तविक और आकर्षक होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप उचित यथार्थवाद के एक क्षण के साथ शुरू कर सकते हैं, जिसमें चरित्र कुछ नियमित करता है, जैसे स्टारबक्स में कॉफी खरीदने जैसा उसके बाद, आप एक अविश्वसनीय पल को शामिल कर सकते हैं, जैसे एक विस्फोट जो तब होता है जब चरित्र स्टारबक्स को छोड़ देता है। फिर, विस्फोट ऐसे घटनाओं की एक श्रृंखला को ट्रिगर कर सकता है जो यथार्थवाद और अविश्वसनीय साहस के बीच एक अंतर है।
  • मेक ए ग्रेट कॉमिक स्टेप 06 शीर्षक वाला इमेज
    3
    कथा का जिक्र बनाए रखें एक सुसंगत कथा भी तर्कसंगत बनाने का एक अच्छा तरीका है जो पाठकों को विसर्जित करता है। कथा में होने वाली घटनाओं को जोड़ने से एक अच्छी तरह से बनाई गई और गहरी तर्क भी पैदा होगा। आप एक कथा बनाने की कोशिश करनी चाहिए जिसमें प्लॉट और लय की भावना हो।
  • आपको उद्देश्य से एक से अधिक बार कहानी के तत्वों का उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप तर्क के लिए एक नया चरित्र पेश करते हैं, तो उसे कहानी में मौजूदा वर्णों से किसी तरह से जोड़ा या जुड़ा होना चाहिए। इस लिंक को नाटकीय और महत्वपूर्ण होना चाहिए, इसके परिचय को सही ठहराने के लिए।
  • आपको उद्देश्य पर हास्य पुस्तक में कुछ प्रतीकों या छवियों को भी दोहराएं। हो सकता है कि आप कुछ वर्णों को कुछ रंगों से जोड़ते हैं और केवल इन रंगों का उपयोग करते हैं, जब वे दृश्य में दिखाई देते हैं। शायद आप कहानी में एक स्थान का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक निश्चित प्रतीक का उपयोग करते हैं और हर बार उस स्थान का उल्लेख किया जाता है।
  • मेक अ ग्रेट कॉमिक स्टेप 07, शीर्षक वाली छवि
    4
    कहानी को भावना और जुनून दें आपको तर्क में उत्तेजना और जुनून को शामिल करना होगा, क्योंकि ये तत्व अक्सर पाठकों के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण होते हैं। निर्माता के रूप में, आपको कॉमिक के लिए समर्पित होना चाहिए और इस परियोजना के लिए पृष्ठों को अपने मजबूत जुनून रखना चाहिए। एक तर्क चुनें, जो आपको दिलचस्प लगता है और जिनके अन्वेषण में आप वास्तव में दिक्कत करते हैं इस उत्साह को कहानी में शामिल करने की कोशिश करें
  • आप उन तत्वों को जोड़कर कहानी को भावना दे सकते हैं जो आपको साजिश के लिए दिलचस्प लगते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके आणविक जीव विज्ञान में एक मजबूत रुचि है, तो आप इस अनुशासन के तत्वों को तर्क को जोड़ सकते हैं।
  • आप विवरणों में वर्णों को भी शामिल कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, एक चरित्र जंगल को बचा सकता है या किसी अन्य व्यक्ति को मानवाधिकार के लिए जुनून लग सकता है) कॉमिक्स की दुनिया में अपने विश्वासों या व्यक्तिगत विचारों को पकड़ने के लिए आप अपने पात्रों का उपयोग कर सकते हैं
  • Video: Aakhir Kaise banate hain cartoon movie Aur comics

    भाग 3
    मजबूत अक्षर बनाएं

    एक महान कॉमिक चरण 08 को शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने लोगों को दोष होने की अनुमति दें यदि आप दोषों के साथ वर्ण जोड़ते हैं तो कॉमिक असाधारण हो सकता है दोष वाले वर्ण दर्शकों के लिए आकर्षक होते हैं और अक्सर अक्षरों के मुकाबले अधिक बारीकियां होती हैं जो सही होती हैं उन्हें दोष देने से आप मानव स्थिति की पूरी श्रृंखला का पता लगाने की अनुमति देंगे। इसके अलावा, यह आपको उन पात्रों को बनाने की अनुमति देगा जो गलती करते हैं और जो हमेशा सही काम नहीं करते हैं
    • उदाहरण के लिए, आपके पास एक मुख्य चरित्र हो सकता है जिसमें महाशक्तियां हैं और दुनिया में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं। हालांकि, आपके पास शराब के लिए कमजोरी हो सकती है या मानसिक बीमारी हो सकती है। यह दोष चरित्र संघर्ष और गहराई देता है।
  • मेक अ ग्रेट कॉमिक स्टेप 09, शीर्षक वाली छवि



    2
    मुख्य पात्रों को स्पष्ट उद्देश्य या उद्देश्य दें पात्रों के साजिश में उद्देश्य या उद्देश्य भी होना चाहिए। लक्ष्य छोटा या बड़ा हो सकता है हालांकि, अपने पात्रों को एक लक्ष्य देने से यह सुनिश्चित होगा कि वे कहानी में दृढ़ संकल्प के साथ कार्य करते हैं और उन तरीकों से जो उन्हें समझ में आता है। स्पष्ट उद्देश्यों के साथ पात्र होने से भी साजिश की प्रगति और पाठकों को रहस्यमय रखने में मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, सुपर हीरो, जो मुख्य चरित्र है, एक छोटे शहर में एक बुरे व्यक्ति से छुटकारा पाने का लक्ष्य हो सकता है। वह बुरा व्यक्ति को नष्ट करने के लिए जो कुछ भी करता है वह कर सकता है, लेकिन उसकी मानसिक बीमारी है। उन्हें बाधाओं या समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जो उन्हें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने से रोकते हैं, लेकिन कॉमिक के अंत में जीत हासिल होती है।
  • मेक अ ग्रेट कॉमिक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक विशिष्ट खलनायक बनाएँ कहानी में एक खलनायक भी होना चाहिए जो अद्वितीय है यह कहानी साधारण और सामान्य दिखने से रोकती है एक अच्छा खलनायक में मानवीय लक्षण होंगे जो दर्शकों को उसके साथ परिचित होने की इजाजत दे सकते हैं, भले ही वह बुरी चीजें करता है या बुरी चीज़ों की योजना बना लेता है।
  • उदाहरण के लिए, शायद खलनायक में एक परेशान बचपन है, जिसने उसे बुरी तरह से कार्य करने या दूसरों को चोट पहुंचाने के लिए प्रेरित किया है। शायद आप शार्क और सरीसृप से प्रभावित हैं और सम्मान के साथ इन जानवरों का इलाज करते हैं, भले ही आप मनुष्यों के लिए कोई सम्मान नहीं करते।
  • मेक अ ग्रेट कॉमिक स्टेप 11 नामक छवि
    4
    मुख्य चरित्र के साथ खलनायक को मेल करें एक अच्छी साजिश और मजबूत अक्षर बनाने के लिए, आपको मुख्य चरित्र और खलनायक के बीच समानताएं खींचनी चाहिए। खलनायक और कहानी के नायक को जोड़ने से आपको अच्छे और बुरे बीच के रिश्ते का पता लगाने की अनुमति मिलेगी। इससे इन दोनों के बीच संबंधों में तनाव और संघर्ष भी शामिल होगा।
  • उदाहरण के लिए, शायद खलनायक की सरीसृपों की कमजोरी है और नायक एक सुपर हीरो है जो सरीसृप बन जाता है। शायद खलनायक निरंतर एक ऐसे परिवार की तलाश कर रहा है जो उससे प्यार करता है और नायक के प्रतीत होता परिवार के लिए ईर्ष्या करता है।
  • भाग 4
    एक दिलचस्प प्रस्तुति है

    Video: वीडियो बनाने का अनोखा तरीका | Wordeo for Messenger Review [Hindi]

    मेक अ ग्रेट कॉमिक स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    विशिष्ट ड्राइंग शैली का उपयोग करें एक अच्छा कॉमिक भी अच्छा दिखना चाहिए और एक आकर्षक और विशिष्ट शैली है। एक कलाकार के रूप में, आपको कॉमिक को आकर्षित करने की आजादी है जैसा कि आप फिट देखते हैं कॉमिक ड्राइंग की शैली में आपको अपनी सभी रचनात्मकता को चैनल में रखना चाहिए और एक ऐसा अद्वितीय बनाना चाहिए जो अद्वितीय लगता है।
    • आप एक विशिष्ट चित्रकला शैली का उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं जो आप बताती कहानी को फिट करता है। आप एक बहुत ही सरल डिजाइन (कुछ पृष्ठभूमि छवियों या विवरणों के साथ) का उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं जो खाली या एकान्त वातावरण में एक कहानी सेट में फिट बैठता है। शायद आप एक कार्निवल या एक आबादी वाले क्षेत्र में स्थित एक कहानी के लिए एक बहुत ही बोल्ड और ग्राफिक डिजाइन का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं
    • एक बार जब आप आरेखण की शैली चुनते हैं, तो आपको पूरी कहानी में एक समान शैली के अनुरूप और छड़ी की कोशिश करनी चाहिए। इससे कॉमिक लुक संक्षिप्त और एकजुट दिखेंगे।
  • मेक अ ग्रेट कॉमिक स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    पृष्ठ पर कहानी की प्रस्तुति के साथ खेलते हैं। यद्यपि आप को कॉमिक्स में एक संयोजन शैली के साथ छड़ी करने की कोशिश करनी चाहिए, आपको पृष्ठ पर गोलियों को दिखाई देने के तरीके के साथ खेलना चाहिए। तर्क को अधिक दिलचस्प तरीके से दिखाने के लिए या वर्ग और परिपत्र विगनेट्स को संयोजित करने के लिए आप सममित विगनेट्स का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप पृष्ठ पर कहानी की प्रस्तुति के साथ खेलते हैं, तो आपको इसे जानबूझकर करना चाहिए इस तरह, पाठक इसे एक प्रभावी और भ्रमित या अव्यवस्थित तकनीक नहीं मिलेगा।
  • उदाहरण के लिए, आप गोलियों को सममित रखने का निर्णय ले सकते हैं और फिर उन्हें पेज के केंद्र में एक पैनल के चारों ओर रख सकते हैं। केंद्रीय विग्नेट दृश्य या कहानी का एक महत्वपूर्ण क्षण हो सकता है इससे पाठक को उन क्षणों को देखने की इजाजत होगी जो पृष्ठ के केंद्र में महत्वपूर्ण क्षण तक पहुंचें।
  • मेक अ ग्रेट कॉमिक स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि संभव हो, तो एक उच्च गुणवत्ता प्रस्तुति के लिए विकल्प चुनें एक अच्छा कॉमिक में एक ठोस साजिश, अच्छे चरित्र और एक उच्च गुणवत्ता प्रस्तुति होगी। हास्य को उतना अच्छा दिखना चाहिए जितना पढ़ा जाता है। यदि संभव हो तो, उच्च गुणवत्ता के कागज़ पर छपाई और बाइंडिंग के लिए विकल्प चुनें। हास्य को हार्ड कवर और गुणवत्ता वाले रीढ़ की हड्डी के साथ बनाएं आपको इसे प्रिंट करने का भी प्रयास करना चाहिए ताकि रंग पृष्ठ पर अच्छा लगे।
  • कॉमिक रूप से अच्छे और उच्च गुणवत्ता को बनाने से पाठकों को इसे खरीदने और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। एक अच्छी प्रस्तुति गठबंधन और एक गुणवत्ता तर्क एक हास्य है जो पढ़ने योग्य है बनाने के लिए एक अचूक तरीका है।
  • भाग 5
    हास्य साझा करें

    मेक अ ग्रेट कॉमिक स्टेप 15 नामक छवि
    1
    हास्य के लिए एक प्रकाशक खोजें एक बार जब आप कॉमिक बनाते हैं, जो आपको लगता है कि अच्छा है, तो आप शायद अपनी कलाकृति दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं आप कुछ प्रकाशकों को हास्य दिखाने के लिए यह देख सकते हैं कि क्या उन्हें इसे खरीदने और स्थानीय स्तर पर, राष्ट्रीय स्तर पर या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी वितरित करने में रुचि है या नहीं। आप कई पारंपरिक प्रकाशकों या ऑनलाइन से संपर्क कर सकते हैं यह देखने के लिए कि उनके पास आपके काम में रुचि है या नहीं।
    • जब आप अपने काम को सबमिट करते हैं तो आपको प्रकाशक के लिए एक कवर पत्र लिखना सीखना चाहिए आपको यह काम उन प्रकाशकों को भेजना होगा जो संभावनाओं को बढ़ाने के लिए आपके जैसा काम प्रकाशित करते हैं कि वे इसे प्रकाशित करेंगे
  • मेक अ ग्रेट कॉमिक स्टेप 16, शीर्षक वाली छवि
    2
    आधिकारिक हास्य आप हास्य के स्वयं-प्रकाशन की संभावना पर भी विचार कर सकते हैं यदि आप करते हैं, तो आपको इसे बढ़ावा देना होगा और इसे अपने दम पर वितरित करना होगा। आप कॉमिक को शारीरिक या ऑनलाइन में प्रकाशित कर सकते हैं इसे ऑनलाइन प्रकाशित करना एक अधिक सुलभ विकल्प हो सकता है और आपको अधिक पाठकों तक पहुंचने की अनुमति दे सकता है।
  • यदि आप कॉमिक ऑनलाइन प्रकाशित करते हैं, तो आपको इसे संभावित पाठकों के बीच प्रचारित करने के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग करना चाहिए। आपको इसे भी बढ़ावा देना चाहिए ताकि यह अधिक लोगों तक पहुंच सके।
  • मेक अ ग्रेट कॉमिक चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    कॉमिक को प्रतियोगिताएं भेजें आप कॉमिक को कॉमिक प्रतियोगिताओं में भेजकर दूसरों के साथ भी साझा कर सकते हैं। देखें कि क्या आपके पसंदीदा कॉमिक्स के प्रकाशक इस उद्योग में कलाकारों की शुरुआत या आशा के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रहे हैं। अपने हास्य को भेजें और देखें कि क्या आप जीत सकते हैं, प्रतियोगिता की प्रस्तुति के लिए आवश्यक सभी दिशानिर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com