ekterya.com

आपकी कहानी में वर्णों को कैसे प्राप्त करें

एक उपन्यास लेखन केवल साजिश के बारे में नहीं है। वास्तव में, यह कहा जा सकता है कि वर्ण कहानी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ये वर्ण हैं जिनके साथ पाठकों को आपकी कहानी को पढ़ते समय स्वयं की पहचान होगी। यदि आप पात्रों को अधिक मानवीय (बेवकूफ छवियों के बदले) बना सकते हैं, तो आपके पाठकों को इससे भी ज्यादा प्यार होगा। पाठक आम तौर पर वास्तविक लोगों के बारे में पढ़ना चाहते हैं, जो स्वयं की तरह खामियां और बुरे दिन और शंकराचार्य हैं लेकिन सबसे पहले, आपको अपने खुद के पात्रों को जानना होगा। इससे पहले कि आप किसी अन्य व्यक्ति के लिए वास्तविक हो सकें, उन्हें आपको वास्तविक होना चाहिए।

चरणों

विधि 1
चरित्र स्केच बनाएं और जांचें

अपनी कहानी वर्ण चरण 1 जानने के लिए शीर्षक वाला चित्र
1
अपने प्रत्येक वर्ण के लिए एक जीविका पृष्ठ बनाएं प्रत्येक पृष्ठ पर, नाम, जन्म तिथि, ऊंचाई, शारीरिक विशेषताओं, पसंदीदा भोजन, दिन का पसंदीदा समय आदि के लिए एक श्रेणी बनाएं।
  • अपनी कहानी वर्ण चरण 2 जानने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    2
    उनके विशिष्ट जीवनचरित्र पृष्ठों के प्रत्येक चरित्र के बारे में सामान्य विवरण जोड़ें प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर एक वर्ण का नाम लिखें। प्रत्येक चरित्र के लिए रिक्त स्थान भरें। नोट लें कि प्रत्येक एक महत्वपूर्ण या मामूली चरित्र है और कहानी में वे एक दूसरे से कैसे संबंधित हैं।
  • यदि आपको सभी पात्रों को क्रम में रखने में मदद की ज़रूरत हो तो एक परिवार का पेड़ बनाएं
  • अपनी कहानी वर्ण चरण 3 जानने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    3
    वर्णों के भौतिक स्वरूप का वर्णन करें अपने पात्रों में विविधता को शामिल करने के लिए मत भूलना। उन्हें उम्र, जाति, कामुकता, लिंग, आकार आदि के संदर्भ में वास्तविक जीवन को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • अपनी कहानी वर्ण चरण 4 जानने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    4
    वर्णों की अनोखी और दोषों पर विचार करें हो सकता है कि वे रसोई अलमारी कभी बंद न करें। हो सकता है कि वे हमेशा कहने से पहले लटकाए "मैं तुम्हें प्यार करता हूँ"। शायद वे कार में गाते हैं, लेकिन कभी अन्य लोगों के सामने नहीं। शायद वे बहुत अधिक चीज़ खाती हैं और सुपरमार्केट के पनीर अनुभाग में पूरे वेतन खर्च करते हैं
  • अपनी कहानी वर्ण चरण 5 जानने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    5

    Video: श्रीकृष्ण को रणछोड़ क्यों कहते हे | मुचुकुन्द और कालयवन की कथा | Kalyavan or Muchukund Katha




    प्रत्येक चरित्र के व्यक्तित्व के बारे में और सोचना शुरू करें आपके चरित्र का डर क्या है? शायद वह मकड़ियों पसंद नहीं करता है या वह पानी से डरते हैं क्या प्रेरित करता है? यह क्या है जो आपकी नींद दूर करता है? शायद वह सो नहीं सकता क्योंकि वह हमेशा काले बिल्लियों के सपने देखते हैं। उसे क्या रोना पड़ता है? क्या आपके दिल को एक पल के लिए रोक देता है? आपके पसंदीदा चिनाई के पैटर्न क्या है? आप जीवन में सबसे ज्यादा क्या चाहते हैं? दुनिया में आपका पसंदीदा स्थान क्या है? आप क्या दवाएं लेते हैं?
  • अपनी कहानी वर्ण चरण 6 जानने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    6
    यह वर्णों के गहनतम प्रेरणाओं और विचारों को उनके सबसे सतही विशेषताओं से जोड़ता है उदाहरण के लिए, आपके निशान और टैटू आपके अतीत के बारे में क्या कहते हैं? हो सकता है कि उसे एक टैटू मिल गया जो उसे एक पसंदीदा पालतू जानवर की याद दिलाता है जो मर गया। तुम्हारी आँखें भूरे क्यों हैं? शायद यह उसकी दादी की आंखें हैं और वह उसके साथ पेंटिंग के लिए जुनून को साझा करती है। कब या आप ने फैसला क्यों किया कि आपको स्ट्रॉबेरी और रवाबी पाई पसंद है? शायद यह उसकी मां की पसंदीदा थी, जो एक बच्चे के रूप में मर गया आपको सुबह क्यों पसंद है? शायद यह केवल एक समय था जब वह अपनी मां के साथ खर्च कर सकता था
  • खुदाई जारी रखें सवाल "क्यों" प्रत्येक विशेषता के लिए तुम मकड़ियों से क्यों डरते हो? आप काली बिल्लियों के बारे में क्यों सपना करते हैं? चरित्र के जैव पेज पर संभव उत्तर रिकॉर्ड करें
  • विधि 2
    "साक्षात्कार" वर्णों के लिए

    अपनी कहानी वर्ण चरण 7 जानने के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने सभी वर्णों को शामिल करने वाले संक्षिप्त दृश्य लिखें इन दृश्यों को कहानी में समाप्त करना जरूरी नहीं है - वे केवल आपके पात्रों को बेहतर ढंग से जानने में मदद करने के लिए हैं इन दृश्यों में सवाल में वर्ण के बारे में कुछ पूछे जाने वाला एक और चरित्र शामिल हो सकता है।
    • आप दृश्य भी बना सकते हैं जहां एक रोचक स्थिति के साथ एक चरित्र प्रस्तुत किया जाता है। आपका उद्देश्य यह निर्धारित करना है कि चरित्र अपने व्यक्तित्व को क्या दिया होगा।
  • अपनी कहानी वर्ण चरण 8 जानने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    2
    आइडिया एक "साक्षात्कार" अपने चरित्र के साथ एक ऐसा दृश्य जिसे आप बना सकते हैं वह है जिसमें आप (या दूसरे चरित्र) उस चरित्र का साक्षात्कार करना शुरू करते हैं जिसे आप बेहतर जानना चाहते हैं उदाहरण के लिए, आप उस चरित्र का साक्षात्कार करने के लिए एक पत्रकार का चरित्र बना सकते हैं जिसे आप इस बारे में अधिक जानने की कोशिश कर रहे हैं।
  • अपने चरित्र के लिए लिखित प्रश्नों को प्रस्तुत करें (या तो सीधे या दूसरे चरित्र की आवाज़ के माध्यम से) उन सवालों के जवाब और चरित्र में जिसकी आप समझने की कोशिश कर रहे हैं, का उत्तर दें।
  • नोट्स लें और अपने जैव पेज में विवरण जोड़ें जैसे कि आप चरित्र को आगे बढ़ाते हैं
  • अपनी कहानी वर्ण चरण 9 जानने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने चरित्र के लिए एक दिलचस्प स्थिति बनाएं कल्पना कीजिए कि अलग-अलग परिस्थितियों में आपका किरदार कैसे प्रतिक्रिया करेगा वह प्रतिक्रिया आपको उसके बारे में बता रही है? अपने जैव पेज में उन सुविधाओं को शामिल करें आप अपने रोज़मर्रा के जीवन से एक दृश्य का उपयोग कर सकते हैं, एक ऑनलाइन खोज कर सकते हैं या बस कुछ चीजों का आविष्कार कर सकते हैं, जैसे:
  • "आपका चरित्र बार में प्रवेश करता है और बार में बैठे एक पूरी तरह नग्न महिला को पाता है कोई भी ध्यान नहीं दे रहा है आपका चरित्र क्या करता है?"
  • एक और विचार है: "आपका चरित्र एक बेंच पर अकेले बैठा है एक कार धीरे से गुजरती है और किसी ने कार से कुछ बाहर फेंकता है आपका चरित्र क्या करता है?"
  • हे: "रात में आपका चरित्र अकेला है और वह बाहर शोर सुनता है। पोर्च पर बैठे एक छोटे से बिल्ली का बच्चा खोजें, जाहिरा तौर पर कुपोषित। आपका चरित्र बिल्ली के बच्चे के साथ क्या करता है?"
  • युक्तियाँ

    Video: भारद्वाज ऋषि की कहानी Story of Bharadwaj

    • याद रखें, जितना वास्तविक आप पात्रों को महसूस करते हैं, उतना आसान यह आपके पाठकों को समझाने के लिए होगा कि वे वास्तविक हैं। ख़ासियत और रोचक विशेषताएं आपके पात्रों को अधिक आराध्य बनाते हैं।
    • यदि आप एक दृश्य व्यक्ति हैं, तो पात्रों को ड्राइंग करने का प्रयास करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com