ekterya.com

शरारती बच्चों की देखभाल कैसे करें

बच्चों को बढ़ाना बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है कुछ बच्चों को हर समय बहुत शरारती और अवज्ञाकारी होता है, जबकि अन्य बच्चे केवल समय पर शरारती होते हैं। ध्यान रखें जब एक शरारती बच्चे से निपटने के लिए आपको यह पहचानना चाहिए कि यह व्यवहार है जो दिखाता है कि आपको क्या परेशान है और बच्चे को नहीं। सीमाएं बनाने, नखरे से निपटना, दुर्व्यवहार से निपटना और अच्छे व्यवहार को सुदृढ़ करने के लिए कदम उठाएं और आप कम समय में सुशिक्षित बच्चों को उठाना होगा। यदि आप उन बच्चों की देखभाल करते हैं जो आपकी नहीं हैं, तो आप उन्हें अपने माता-पिता के अधिकार को कम किए बिना व्यवहार करने के लिए कदम उठाने के लिए कदम उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
संरचना बनाएं

लेस्टर के शरारती बच्चों के चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
नियमों का एक सेट करें आपको बच्चे के युग को ध्यान में रखते नियमों के इस सेट को लिखना चाहिए। युवा बच्चों को सरल और प्रत्यक्ष नियमों की आवश्यकता होगी, जबकि बड़े बच्चे अधिक जटिल नियमों को समझना शुरू कर सकते हैं, जो स्थिति के आधार पर लचीला हो सकता है। सूची में उन नियमों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए जो आपके बच्चों के प्रदर्शित होने वाले शरारती व्यवहारों पर आधारित हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा आक्रामक ढंग से व्यवहार करता है, जब वह किसी अन्य व्यक्ति या अपने आप को मारकर वह नहीं चाहता है, तो आपको ऐसा नियम बनाना चाहिए जो सख्त वर्जित व्यवहार करता है।
  • नियमों की सूची में प्रत्येक चीज को शामिल करना चाहिए जो आप अपने बच्चे को प्रत्येक दिन करना चाहते हैं, जो कि उनकी उम्र पर भी निर्भर करेगा। इसमें आपके दांतों को ब्रश करना, अपना चेहरा धोना और सुबह उठने पर अपने बालों को जोड़ना, अपने बिस्तर को ठीक करना, अपने खिलौने भंडारण आदि शामिल हो सकते हैं।
  • बैठो और अपने बच्चे के साथ नियमों की इस सूची के बारे में बात करें ताकि वह जान सके कि उसके बारे में क्या उम्मीद है
  • लेफ्ट केयर ऑफ शरारती किड्स स्टेप 2
    2
    प्रत्येक नियम के तत्काल परिणाम डालें न केवल आपको अपने नियमों का एक स्पष्ट सेट होना चाहिए, जो आपका बच्चा समझ सकता है और अनुसरण कर सकता है, आपको यह भी स्पष्ट करना चाहिए कि जब आप उन्हें तोड़ते हैं तो क्या होगा। यदि आप एक उच्च प्राथमिकता नियम का उल्लंघन करते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा आपको मारता है), तो इसका परिणाम अधिक गंभीर होना चाहिए, यदि आप कम प्राथमिकता नियम का उल्लंघन करते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप सुबह बिस्तर बिगड़े नहीं) ।
  • आपको अपने बच्चे को सज़ा देने के साधन के रूप में कभी भी शारीरिक हिंसा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए अपने बच्चे को मारकर मारना, न केवल उसके साथ अपने रिश्ते को नुकसान पहुँचाता है, बल्कि यह भी दिखाता है कि आप छोटे और कमजोर लोगों को उनको मारकर आप को दे सकते हैं।
  • यदि आपका बच्चा नियम को तोड़ता है तो परिणाम के साथ प्रत्येक नियम पर चर्चा करना सुनिश्चित करें। इस तरह, आप समझ सकते हैं कि आप क्या उम्मीद कर सकते हैं।
  • लेचर केयर ऑफ शरारती किड्स स्टेप 3
    3
    उसे बातें करने दो। ऊब रहे बच्चों को खुद का मनोरंजन करने के तरीके मिलेगा। यद्यपि यह जरूरी नहीं कि बच्चों को अपनी कल्पना का उपयोग करने के लिए एक बुरी चीज है, जब वह खुद को मनोरंजक बनाने की बात आती है, तो इससे उन्हें दुर्व्यवहार करने और उन्हें पता चल सकता है कि उन्हें नहीं चाहिए
  • उदाहरण के लिए, अगर आपका बच्चा पूरे दिन घर पर जा रहा है, तो विभिन्न गतिविधियों को निर्धारित करने की कोशिश करें। आप उसे करने के लिए क्या करना है, जबकि आप उसे एक घंटे के लिए एक रंग पुस्तक और crayons दे सकते हैं उसके साथ खेलने में कुछ समय व्यतीत करें, उसे दोपहर का भोजन करने में मदद करने के लिए उससे पूछें या अपनी अंगुलियों का उपयोग करके चित्र बनाने के लिए एक साथ बाहर जाएं। यह अच्छा है कि आप उसे खुद पर खेलने का समय देते हैं, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि वे समय बिताने के साथ खेलें और इस तरह रिश्ते को पोषण करते हैं।
  • लेफ्ट केयर ऑफ शरारती किड्स स्टेप 4
    4
    एक समय निर्धारित करें अपने बच्चे को कई कार्य करने के अलावा, आपके पास एक दिनचर्या होना चाहिए जो आप प्रत्येक दिन समायोजित करते हैं, खासकर यदि आप अभी तक स्कूल युग के नहीं हैं। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि क्या उम्मीद है और कब, ऊब या हताशा की संभावना कम हो जाएगी।
  • उदाहरण के लिए, उसे हर दिन एक ही समय में अपनी झपकी लेने के लिए कहें। सुनिश्चित करें कि आप सुसंगत हैं, भी उसे एक ही समय में हर दिन स्नान करने के लिए कहें उदाहरण के लिए, सोने से पहले, जो यह भी संकेत देगा कि यह आराम करने का समय है।
  • लेचर केयर ऑफ़ द शरारती केड्स चरण 5
    5
    बच्चे की उम्र पर विचार करें जाहिर है, जैसे बच्चे बढ़ता है, उन्हें उन नियमों और परिणामों के बारे में दोबारा विचार करना होगा जो उन्हें श्रेय देती हैं। इसलिए, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि छोटे बच्चों के परिस्थितियों के साथ जटिल नियमों पर कार्रवाई नहीं की जा सकती, जबकि बड़े बच्चों को थोड़ा अधिक नियंत्रण और स्वतंत्रता दी जा सकती है।
  • 0 से 2 साल के बीच का बच्चा नियमों का एक समूह समझने में सक्षम नहीं होगा। इसके बजाय, यदि घर में कुछ चीजें हैं जो आप चाहते हैं कि उन्हें टालना है, तो उन्हें बेहतर और पहुंच से बाहर रखना बेहतर होगा यदि आप कुछ करना शुरू करते हैं और आप दूर रहना पसंद करते हैं, तो "ना" एक तरह से, लेकिन दृढ़ तरीके से कहें और इसे किसी अन्य गतिविधि से विचलित करें आप कुछ ही मिनटों के छोटे पृथक्करणों का उपयोग नकारात्मक कार्यों के साथ कुछ कार्यों को जोड़ सकते हैं (जैसे काटने या मारने के लिए)। इस शुरुआती आयु में बच्चों के लिए कुछ मिनटों के लिए छोटे से अलग होने प्रभावी नहीं होंगे।
  • 3 से 5 साल के बीच का बच्चा वह क्या करता है और इसके बाद के परिणाम के बीच के कनेक्शन को समझ सकेगा। यदि बच्चा दुर्व्यवहार करता है, तो यह बताना सुनिश्चित करें कि परिणाम को लागू करने से पहले उसने जो कुछ किया उसे वह नहीं करना चाहिए। समझाएं कि आपने क्या किया और अगर आप इसे फिर से करते हैं तो क्या होगा। अगली बार ऐसा होता है, उसे याद रखिए कि आपने जो कहा और परिणाम लागू किया।
  • 6 से 8 साल तक, अनुशासन स्थापित करने के लिए संक्षिप्त पृथक्करण एक तरीका है संक्षिप्त पृथक्करण के एक क्षण को निर्दिष्ट करें जो विकर्षण (जैसे कि टेलीविजन, कंप्यूटर, आदि) से मुक्त है ताकि बच्चे को उसके बारे में सोचना होगा कि उन्होंने क्या किया। एक बार फिर याद रखें, इसे चरम पर न लें। 6 से 8 मिनट का एक छोटा अलग होना पर्याप्त होना चाहिए। अगर बच्चा एक गुस्से का फेंकना शुरू कर देता है, तो उसे बताएं कि जब तक वह शांत नहीं हो जाता तब तक वह उस तरह से रहेंगे
  • 9 से 12 वर्ष की आयु में, आप स्थापित शैक्षणिक शिक्षा के अलावा, प्राकृतिक दंड का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, यदि आप एक नियम तोड़ते हैं तो उसे सप्ताह के लिए छोड़ने की इजाजत नहीं दे सकता है। इसके अलावा, अगर आपका बच्चा नींद लेने के लिए अपना होमवर्क नहीं कर सकता है, तो आपको उसे सीखना चाहिए कि जब वह स्कूल में लौट जाए, तब तक वह होमवर्क करने से पहले अपना होमवर्क न कर लेगा। इस युग से शुरू होने पर, बच्चों को खुद के लिए सीखना शुरू हो जाना चाहिए कि वे क्या करने के लिए कहा जाने पर क्या होता है।
  • यदि आपका बच्चा एक किशोरी है, तो आपको नियमों को फिर से स्थापित करना होगा ताकि वह अपने नियंत्रण और आजादी का इस्तेमाल कर सकें। यदि आप एक नियम तोड़ते हैं, तब भी परिणाम होने चाहिए - हालांकि, पहले की तरह, यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि नियमों पर आपको क्यों रहना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप कट-ऑफ समय के बाद घर आते हैं और कॉल नहीं करते हैं, तो समझाएं कि वह आपके लिए बहुत चिंता क्यों कर रहा है
  • भाग 2
    झुंझलाना के साथ डील करें

    लेस्टर के शरारती बच्चों के कदम 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    व्यवहार से दूर हो जाओ यदि आपके बच्चे को बड़ा गुस्से का आवेश (उदाहरण के लिए, चिल्ला, चिल्ला, रो रही है, टेबल छिद्र आदि) हो रहा है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि दर्शकों को इसे किस प्रकार दिखाया गया है इसे खत्म कर दें। यह संभव है कि यह केवल आप ही है, लेकिन शायद यह आपके अन्य बच्चों, आपके बेटे, दादा दादी आदि के मित्र भी हैं। यदि आप घर पर हैं और आपके बच्चे को चोट पहुंचाने के खतरे में नहीं हैं, तो सुझाव है कि हर कोई एक पल के लिए एक अलग कमरे में दूसरी चीजें शुरू करना चाहता है।
    • यदि आप घर पर नहीं हैं, तो अपने बच्चे को जितनी जल्दी हो सके सार्वजनिक स्थान से हटा दें। उदाहरण के लिए, यदि आप किराने की दुकान में हैं, तो इसे कार पर ले जाएं
  • लेस्टर के शरारती बच्चों के कदम 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: अगर बच्चा खाना नही खाता तो अपनाये ये आसान Tips I बच्चे को खाना कैसे खिलाए। kids colouring fun|

    2
    उसे बताएं कि आप समझते हैं कि वह परेशान है। अगर आपका बच्चा 4 वर्ष से कम उम्र का है, तो आप उसे एक सुरक्षित जगह पर अपने गुस्से का आवेश फेंक सकते हैं। उसे हर कुछ मिनटों में देखें और उसे बताएं कि वह परेशान है और आप उससे बात कर सकते हैं कि जब यह गुस्से का आवेश समाप्त होता है तो वह ऐसा क्यों होता है।
  • यदि 4 साल से कम आयु के बच्चे आपको हिंसक ढंग से प्रतिक्रिया दें, चाहे वह आप को मार रहे हों, आपको लात मारें, आपको खरोंच कर दे या आपको काट दे, तो आपको इसे तुरंत संक्षिप्त रूप से अलग करना चाहिए उसे बहुत स्पष्ट रूप से बताएं कि आप निश्चित रूप से उस व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करेंगे।
  • एक बार बच्चे शांत हो जाता है और आप उससे बात कर सकते हैं, उसे क्या कहना है, और उससे कहो कि गुस्से का फेंकना अपनी समस्या से निपटने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। हालांकि, इस पहलू को न देखें। इस मुद्दे से निपटने और आगे बढ़ने का बेहतर तरीका बताएं।
  • लेफ्ट केयर ऑफ़ द शरारती बच्चों के चरण 8
    3
    उसे नियमों की याद दिलाएं यदि बच्चा 4 साल से अधिक है और एक गुस्से का आवेश फेंकता है, तो कृपया उसे नियमों की याद दिलाएं। समझाओ कि आपके पास दो विकल्प हैं: आप उस व्यवहार को छोड़ सकते हैं और कुछ ऐसा कर सकते हैं जो नियमों के भीतर है और आप ऐसा करना चाहते हैं या आप उस व्यवहार को जारी रख सकते हैं और ऐसा कुछ करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है जो आप आनंद लेंगे।
  • एक बार जब आप शांत हो जाते हैं, तो भविष्य के बारे में बेहतर तरीके से बात करें ताकि आप भविष्य में अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकें। उससे पूछें कि वे किस तरह सोचते हैं कि उन्होंने बेहतर प्रतिक्रिया व्यक्त की है।
  • लेचर केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 9
    4
    उसे विचलित करें कभी-कभी झुंझलाहट इतना गंभीर हो सकता है कि कोई भी तर्क तर्क से काम नहीं करेगा। उस मामले में, आप उसे एक पसंदीदा पुस्तक या शांत करने वाले के साथ विचलित करने की कोशिश कर सकते हैं यदि वह एक का उपयोग करता है
  • हालांकि, जब गुस्से का आवेश खत्म हो गया है, तब भी भविष्य में समस्याओं का इलाज करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में बात करना महत्वपूर्ण होगा।
  • लेफ्ट केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 10
    5
    हार न दें खासकर जब कोई बच्चा किसी सार्वजनिक स्थान पर एक क्रांतिकारक फेंकता है, जैसे कि किराने की दुकान में, ऐसा लग सकता है कि सबसे अच्छी बात यह है कि वह क्या चाहता है, ताकि वह आपको शर्म करने से रोक दे। हालांकि, यह एक बुरा विचार है और केवल यह सुनिश्चित करेगा कि एक गुस्से का आवेश के साथ आप जो चाहें प्राप्त करेंगे। फिलहाल यह एक अच्छा विचार हो सकता है, लेकिन अगली बार जब आप एक ही स्थिति में एक गुस्से का आवेश फेंक देते हैं, तो आपको अफसोस होगा।
  • लेफ्ट केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 11
    6
    उस पर चिल्लाना मत करो जब एक बच्चा एक गुस्से का आवेश फेंकता है और आप इससे निराश हो जाते हैं, तो इसे शांत करने के लिए चिल्लाना बहुत ही आकर्षक हो सकता है हालांकि, इस समय, यह संभावना नहीं है कि चीखने से स्थिति की मदद मिलेगी और संभवतः केवल बच्चे के तनाव के स्तर में वृद्धि होगी और स्वयं।
  • इसके बजाए, अपनी आवाज़ का टोन शांत और यहां तक ​​कि रखो। अगर आपको लगता है कि यदि आप अपना मुँह खोलते हैं तो चीखने जा रहे हैं, तो कुछ भी मत कहो। अगर आप अपना धैर्य खो रहे हैं, तो कुछ ही मिनटों तक स्थिति से दूर रहने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है, जब तक आपका बच्चा चोट लगने के खतरे में न हो।
  • लेचर केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 12
    7
    क्या कारण गुस्से का आवेश का कारण निकालें एक बार जब बच्चा शांत हो जाता है, तो आपको उस चीज को हटा देना चाहिए जो गुस्से का कारण बना था और इसे कुछ शांत और आराम से बदल दिया ताकि यह ध्यान केंद्रित कर सके।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपका बच्चा परेशान था क्योंकि वह चॉकलेट बार चाहता था, उसे कैंडी अनुभाग से दूर ले जाया गया और खरीदारी पूरी होने पर उसे एक पत्रिका की समीक्षा करने की अनुमति दी गई।
  • लेचर केयर ऑफ शरारती किड्स स्टेप 13
    8
    उस बच्चे को याद दिलाएं जिसे आप उससे प्यार करते हैं बच्चे को बताएं कि हालांकि आप अपने व्यवहार को पसंद नहीं करते हैं, आप उससे प्यार करते हैं और यह हमेशा मामला होगा एक बच्चे के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके लिए उसका प्यार अपने अच्छे व्यवहार पर निर्भर नहीं करता है।
  • उदाहरण के लिए, आपको ऐसा कुछ कहना चाहिए, "यह गुस्से का आवेश बहुत बुरा था, मुझे आशा है कि आप समझते हैं कि जब आप चिल्लाते हैं और चिल्लाते हैं, तो मुझे आनंद नहीं मिलता, लेकिन मैं आपको बहुत प्यार करता हूं, तब भी जब आप झुंझलाहट करते हैं।" ऐसा कुछ कहने से बचें जैसे "आप बहुत बुरे लड़के थे जब हम वहां थे - कभी-कभी आपसे प्यार करना मुश्किल होता है जब आप ऐसा करते हैं"।
  • भाग 3
    खराब व्यवहार से निपटना

    लेव केयर ऑफ शरवरी बच्चों के चरण 14



    1
    अपने बेटे को बताएं कि आप उसे क्या करना चाहते हैं यदि आपका बच्चा दुर्व्यवहार कर रहा है या अगर उसने कुछ किया है, तो आप उसे नहीं करना चाहते हैं, बस "ऐसा करने से रोको!" इसके बजाए, उसे बताएं कि आप उसे क्या करना चाहते हैं और उस अलग व्यवहार को दिखाने के लिए पुरस्कार क्या होगा
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने छोटे भाई पर चिल्लाते हैं, तो कुछ कहें "याद रखें कि हमारे पास चिल्लाहट के बारे में एक नियम है। अगर आपकी बहन आपको परेशान करती हैं, तो मैं आपको चिल्लाए जाने की बजाय दूर चलना देखना चाहूंगा। जब मैं देखता हूं कि आप ऐसा करते हैं, तो मैं आपको फिल्म को देखने के लिए ले जाऊँगा। "
    • आप बच्चे को यह बता सकते हैं कि उनके दिमाग में क्या चल रहा है। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "आपकी बहन क्या करता है जिससे आपको लगता है कि आप उस पर चिल्लाना चाहते हैं?" इससे आपको यह समझने का अवसर मिलेगा कि आप अपने व्यवहार को दोबारा पहचानने के बजाय समझते हैं कि आप परेशान हैं।
  • लेचर केयर ऑफ शरारती किड्स स्टेप 15
    2
    उसे नियमों की याद दिलाएं यदि आपका बच्चा कुछ ऐसा नियम करता है जो नियमों के विरुद्ध है, तो उसे उस नियम की याद दिलाएं और उसे तोड़ने का नतीजा समझाओ कि यदि आप नियम को तोड़ने के इस व्यवहार के साथ जारी रखते हैं, तो आपको परिणाम लागू करने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • इस बिंदु पर, आप उसे एक विकल्प दे सकते हैं समझाओ कि आप उस व्यवहार को रोक सकते हैं, उसके लिए नतीजे प्राप्त नहीं कर सकते हैं और इस तरह से कुछ और करें या कि आप इस नतीजे के साथ व्यवहार और सौदा जारी रख सकते हैं।
  • लेचर केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 16
    3
    चलते रहें कभी-कभी नियम के साथ गैर-अनुपालन के लिए परिणाम लागू करना एक उपद्रव हो सकता है। हालांकि, अगर बच्चा एक नियम तोड़ता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जो कहते हैं उसके साथ आगे बढ़ें और आप इसे समय पर ढंग से करते हैं। यदि आप नहीं करते हैं, तो बच्चा यह जान सकता है कि आप नियमों के अनुरूप नहीं हैं और इसलिए आपको ऐसा क्यों करना चाहिए?
  • यदि किसी कारण से, आप तुरंत परिणाम लागू नहीं कर सकते हैं, बच्चे को समझाएं कि आप अभी भी आगे बढ़ेंगे, लेकिन यह बाद में होगा। देरी का कारण बताएं ताकि आप समझ सकें कि आप अपने बुरे व्यवहार को नहीं छोड़ेंगे।
  • लेचर केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 17
    4
    स्थिर रहें यह बहुत निराशाजनक हो सकता है, खासकर क्योंकि इसका मतलब यह हो सकता है कि इससे पहले कि आप एक ही व्यवहार से निपटने से पहले रोकते हैं - हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा समझता है कि हर बार जब कोई नियम तोड़ता है तो उसके परिणाम होंगे। सुनिश्चित करें कि आप यह बताएंगे कि नियम क्या है, इसे कैसे उल्लंघन किया गया और इसका नतीजा क्या है।
  • उदाहरण के लिए, यदि बच्चा किसी दूसरे बच्चे को मारता है, तो तुरंत उस जगह पर उसे अलग कर दें जहां वह 5 मिनट तक नहीं खेल सकते। यदि व्यवहार दोहराता है, परिणाम को दोहराएं। इसे जितनी बार जरूरी हो उतना बार करें ताकि आपका बच्चा समझ सके कि खराब व्यवहार का हमेशा एक परिणाम है।
  • Video: कैसे पहचाने बच्चे को ए डी एच डी है - Onlymyhealth.com

    भाग 4
    अच्छे व्यवहार को सुदृढ़ करें

    लेचर केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 18
    1
    अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कार की खोज करने में मदद करने के लिए बच्चे से पूछें। आप उसके साथ बैठ सकते हैं और कई अलग-अलग चीजें जिन्हें वह करना चाहते हैं लिख सकते हैं, भोजन वह कोशिश करना चाहते हैं और वह यात्रा करना चाहते हैं। मुझे आपको बताएं कि आप वास्तव में क्या पसंद करेंगे और उन्हें सर्वोच्च प्राथमिकता से निम्न प्राथमिकता के लिए वर्गीकृत करेंगे।
    • जब आपका बच्चा वास्तव में कुछ उत्कृष्ट करता है, तो आप उसे अपना सबसे बड़ा पुरस्कार दे सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका शिक्षक आपको सूचित करता है कि उसने स्कूल में सभी महीने बहुत अच्छा व्यवहार किया है, तो आप उसे चिड़ियाघर में ले जा सकते हैं यदि वह सबसे अधिक चाहते थे। आप किसी अन्य अच्छे व्यवहार के लिए उसे इनाम देने के लिए अन्य पुरस्कारों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि बिना पूछे बिना एक हफ्ते अपने बिस्तर का निर्धारण करना।
  • लेस्टर के शरारती बच्चों के कदम कदम 19 शीर्षक छवि
    2
    उसे मौखिक रूप से बधाई यदि आप ध्यान दें कि आपका बच्चा विशेष रूप से अच्छी तरह से व्यवहार करता है, तो उसे बताएं बहुत अच्छा व्यवहार करने और उसे गले लगाने के लिए धन्यवाद। इसके अलावा सूची से कुछ के साथ इसे इनाम।
  • यदि आप उसे अच्छे व्यवहार के लिए कभी भी इनाम नहीं देते हैं, जब तक कि वह आपको समझौतों की याद दिला न दें, यह आपको दिखा सकता है कि आप वास्तव में ध्यान नहीं देते हैं
  • लेचर केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 20
    3
    उसके साथ समय बिताएं ज्यादातर बच्चे वास्तव में माता-पिता और देखभाल करने वालों के साथ काम करने का आनंद उठाते हैं यदि आपका बच्चा अच्छी तरह से व्यवहार करता है, तो उसे दिखाएं कि आप उसके साथ काम करने की सराहना करते हैं। उसे कार्य के साथ अधिक जिम्मेदारियों की अनुमति दें क्योंकि आप उसे दिखाएंगे कि आप अपने अच्छे व्यवहार को ध्यान में रखते हैं और आप उसे पुरस्कृत करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा बहुत अच्छा व्यवहार कर रहा है, तो उससे पूछें कि वह बगीचे में कुछ फूलों के पौधे लगाए। उसके बाद, उसे प्रभारी (कारण के भीतर) लेना चाहिए उसे फूलों को लगाने के लिए कहें, बीज को छेद में रखें और उन्हें कवर करें।
  • भाग 5
    उन बच्चों की देखभाल करना जो आपकी नहीं हैं

    लेफ्ट केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 21
    1
    माता-पिता के साथ अनुशासन के बारे में बात करें यह महत्वपूर्ण है कि आप बच्चे के माता-पिता से बात करें कि वे नियमों को तोड़ने के बारे में आपको उन्हें कैसे अनुशासन देना चाहिए। पूछें कि वे बच्चे को कैसे अनुशासन देते हैं और जब बच्चे का पालन करने और नियम लागू नहीं किए जाने पर बच्चे की देखभाल करने की उनकी उम्मीदें क्या हैं।
    • माता-पिता के साथ बात करना महत्वपूर्ण है इसलिए कोई गलतफहमी नहीं है। यदि आप इस बारे में बात नहीं करते हैं, तो आप माता-पिता के अलग-अलग अनुशासन तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह न केवल बच्चे के लिए भ्रम और तनाव का कारण होगा, बल्कि माता-पिता के साथ उनके संबंधों में तनाव पैदा कर सकता है।
  • लेचर केयर ऑफ शरुम्मी किड्स स्टेप 22
    2
    नियमों की स्थापना यह बहुत संभावना है कि आप जिन नियमों का उपयोग बच्चे के साथ करते हैं वे वही हैं जो माता-पिता द्वारा उपयोग किए गए हैं हालांकि, आप माता-पिता से एक या दो नए नियमों को सूचीबद्ध करने के लिए कह सकते हैं जो विशेष रूप से संबंधित हैं कि जब आप देखभालकर्ता होते हैं तो बच्चे के व्यवहार की अपेक्षा की जाती है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक ऐसे नियम को शामिल कर सकते हैं जो स्पष्ट रूप से बताता है कि जब आप बच्चे की देखभाल करेंगे, तो आप प्रभार में होंगे और वह आपके द्वारा जो कहा जाएगा वह करने की उम्मीद है।
  • यह संभवतः बच्चे के साथ बैठने का एक अच्छा विचार है (यदि वह समझने के लिए पर्याप्त है) और सभी नियमों (किसी भी नए नियमों सहित) की समीक्षा के लिए माता-पिता के साथ। इससे बच्चे को यह समझने में मदद मिलेगी कि वे आपकी उपस्थिति में आवेदन करते हैं और उसे बताएं कि आप उन्हें भी जानते हैं।
  • लेफ्ट केयर ऑफ शरारती किड्स स्टेप 23
    3
    स्थिर रहें यह शायद याद रखना सबसे महत्वपूर्ण बात है कभी-कभी यह आसानी से बच्चे को वह करना चाहता है जो वह चाहता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी नियमों का भी पालन करें और आप एक अपूर्ण नियम के परिणामों को लागू करते हैं।
  • यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर बच्चा जानता है कि आप कड़ाई से नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो वह आपकी उपस्थिति में बुरी तरह से व्यवहार करने की अधिक संभावना होगी। साथ ही, यह भी अपने माता-पिता के अधिकार पर सवाल पूछने लगेगा।
  • लेचर केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 24
    4
    माता-पिता को सुझाव दें यदि आप ध्यान दें कि कुछ नियम हैं जो काम नहीं करते हैं या यदि आपके पास नए नियमों के लिए सुझाव हैं जो आपको लगता है कि एक शरारती बच्चे को व्यवहार करना सीखना है, तो इसके बारे में माता-पिता से बात करें। ऐसा करने में, सम्मान करना चाहिए ऐसा कुछ मत कहो, "आप यह कर रहे हैं और यह मूर्खतापूर्ण है क्योंकि यह काम नहीं कर रहा है, आपको ऐसा करना चाहिए।" इसके बजाय, यदि आप देखते हैं कि कोई नियम काम नहीं करता है और आप एक नए विचार का सुझाव देना चाहते हैं, तो ऐसा कुछ कहें, "मैं काम कर रहा हूं (बच्चे के नाम यहां जोड़ें) ताकि आप इस नियम को तोड़ न सकें, लेकिन ऐसा लगता है आपको इसके साथ समस्याएं हैं। अगर हम इस दृष्टिकोण की कोशिश करेंगे तो वे क्या सोचेंगे ...? "
  • आपको माता-पिता को ऐसा लगने से बचना चाहिए कि आप उठाने के अपने तरीके का अपमान कर रहे हैं। इसके बजाय, आपको यह दिखाना चाहिए कि आप सुधार करने में मदद करने में रुचि रखते हैं, अगर ऐसा करने का कोई तरीका है, लेकिन उनके अधिकार के बिना कदम उठाने के बिना।
  • लेजर केयर ऑफ शरारती केड्स स्टेप 25
    5
    माता-पिता को अद्यतित रखें अपने कार्यवाहक कर्तव्यों को पूरा करने के बाद, आपको माता-पिता के बारे में संक्षेप में बात करना चाहिए कि बच्चा किस तरह से व्यवहार करता है और अगर कोई अनुशासनात्मक कार्रवाई आवश्यक हो।
  • इससे माता-पिता को यह समझने में सहायता मिलेगी कि क्या काम करता है और क्या आपको कोई भी सुझाव देने का मौका नहीं मिल रहा है जो आपके पास हो सकता है।
  • लेस्टर के शरारती बच्चों के कदम कदम 26 शीर्षक छवि
    6
    हिंसा से बचें जैसा कि आप अपने बच्चों को कभी भी अनुशासन के रूप में नहीं मारना चाहिए, आपको उन बच्चों को अनुशासन देने के लिए शारीरिक हिंसा का कभी भी उपयोग नहीं करना चाहिए जिनके लिए आप परवाह करते हैं।
  • यदि माता-पिता अनुशासन के रूप में हिंसा का उपयोग करने का सुझाव देते हैं, तो विनम्रता से इस प्रकार के अनुशासन के साथ समस्या की व्याख्या करते हैं। आदरपूर्वक समझाएं कि आप ऐसा नहीं करेंगे और कोई विकल्प सुझाएंगे। यदि वे जोर देते हैं, तो आपको शायद समझौते से वापस लेने पर विचार करना चाहिए।
  • यदि आप बच्चे की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो अधिकारियों से संपर्क करें दुर्भाग्य से, यह संयुक्त राज्य में हर राज्य में बच्चों को मारने के लिए कानूनी है - हालांकि, यह कानून राज्य से अलग है कि क्या कानूनी है और क्या नहीं है। यदि आप चिंतित हैं, तो किनारे पर रहने के बजाय अधिकारियों से संपर्क करना बेहतर होता है और बच्चे को दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो बच्चों को बढ़ाने के लिए सबसे कठिन चीजें हैं जो एक कर सकती हैं। शायद कभी-कभी आप महसूस कर सकते हैं कि आप देखभाल करनेवाले के रूप में असफल रहे हैं क्योंकि आपका बच्चा दुर्व्यवहार करता है - हालांकि, याद रखें कि बच्चे इस तरह से व्यवहार करने के लिए अलग-अलग सीमाओं का परीक्षण करते हैं कि क्या होता है। ब्रेक लें और याद रखें कि एक साथ आप इसे खत्म कर लेंगे।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आप बच्चे से जुड़े हालात में धैर्य खोना चाहते हैं, तो दूर हो जाओ और शांत हो जाओ। आप खुद का नियंत्रण खो सकते हैं और कुछ ऐसा कह सकते हैं जो आप नहीं चाहते हैं या कुछ और बदतर है। यदि आप चिंतित हैं कि आप कुछ कर सकते हैं, तो किसी विश्वसनीय मित्र से आपसे मुलाकात करने के लिए थोड़ी देर के लिए पूछें ताकि आप थोड़ा सा शांत कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com